मोबाइल से बैंक अकाउंट कैसे खोलें (2023) ।Mobile Se Bank Account Open

Rate this post

अब मोबाइल फ़ोन से बैंक अकाउंट कैसे खोले? 2023 या फिर घर बैठे हम बिना बैंक जाए खाता क्या हम खोल सकते है? आपके इस सवाल का सीधा सीधा जवाब है। 

 

दोस्तों अगर आपको थोड़ा बहोत मोबाइल फ़ोन और इंटरनेट का ज्ञान होतो आप बड़े आसानी से बस कुछ मिनटों में मोबाइल से बैंक अकाउंट खोल सकते है।

 

अगर आप आसानी से बैंक में अकाउंट बना लेते हो उसके बाद आपको बैंक के कही सारे फायदे होंगे जैसी की बैंक से लोन लेना हो या फिर अपने एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे भेज सकते हो साथ ही ऑनलाइन UPI ट्रांसक्शन, क्रेडिट कार्ड की सुविधा और भी बहोत कुछ। 

 

तो दोस्तों Tech Talk Hindi के इस लेख में आज हम आपको मोबाइल से बैंक में अकाउंट कैसे खोला जाता है? भिन्न भिन्न बैंक में अकाउंट खोलने का तरीका, मोबाइल से बैंक अकाउंट खोलने के तरह तरह के फायदे और भी बहोत से जानकारी देने वाले है, तो चलिए अपने ज्ञान को बढ़ाते है। 

 

 

ये भी पढ़े: 

 

 

 

 

ऑनलाइन मोबाइल से बैंक अकाउंट कैसे खोले? 2023 

 

 

दोस्तों किसी भी बैंक में अकाउंट खोलने के लिए हमें बहोत सी बातो पर ध्यान देना पड़ता है अगर हम बैंक के नियम शर्तो पर सही रहे तो ही बैंक हमें खता खुलवाने की अनुमति देता है। 

 

किसी भी बैंक में Saving या Current अकाउंट खोलने के लिए आपको आपकी उम्र, आपकी वित्तीय दस्तवेज, और थोड़े बहोत दस्तवेज जो हम आपको आगे बताने ही वाले है, तो इन सब बातो का पर भी ध्यान देना पड़ता है। 

 

आप हमने बताये हुए सभी Documents और तरीको को अच्छी तारिक से देखले और और स्टेप बी स्टेप इस स्टेप्स को फॉलो करे आपका अकाउंट मोबाइल फ़ोन कुछ मिंटो में ही खुलजाएगा। (नियन और शर्ते लागू

 

 

 

मोबाइल से बैंक अकाउंट खोलने के लिए ज़रूरी Documents 

 

दोस्तों आपको जभी भी किसी भी बैंक का अकाउंट खुलवाना हो तो उसके लिए आपको कुछ Documents की ज़रूरत पड़ेंगी जोकि खाता खोलने के लिए अनिवार्य किया गया है। 

 

इन में से कुछ Documents में दिए हुए नंबर की ज़रूरत पड़ेंगी और कुछ Documents की  Digital Print की ज़रूरत पड़ेंगी जिसे आपको Upload करना होगा 

 

 

  1. Photo Copy (Passport Size)
  2. Digital Signature
  3. Aadhaar Card 
  4. Pan Card 
  5. Mobile Number (जो आपके आधार कार्ड से लिंक हो) 
  6. Email ID (Gmail, Yahoo, Rediff, Outlook Etc.)
  7. Driving License (Optional)
  8. Voter ID (Optional)

 

 

दोस्तों अगर आपको किसी भी बैंक में मोबाइल फ़ोन से या ऑनलाइन अकाउंट खुलवाना होतो आपको ऊपर दिए गए सभी Documents की ज़रूरत पढ़ सकती है। 

 

हो सके आपको इनमे से एक या दो Documents की ज़रूरत ना पड़े मगर आपको आपका बैंक अकाउंट खुलवाने में कोई परेशनी ना आये इसीलिए दिए गए सभी दस्तावेज तैयार रखे। 

 

 

 

बैंक ऑफ़ बड़ौदा में मोबाइल से अकाउंट कैसे खोले 

 

Bank Of Baroda-Zero Balance Account

 

 

दोस्तों अगर आप Bank Of Baroda में बैंक ना जाकर आपका एक Zero Account खुलवाना चाहते है वो अपने मोबाइल से Full KYC के साथ तो आप हमारे इस प्रोसेस आखरी तक देखे।

 

 

BOB Word ऐप को Install करे: बैंक ऑफ़ बरोदा Zero Balance Account खोलने के लिए आपको आपके मोबाइल फ़ोन में BOB Word इस ऐप को Install करना है। (यह ऐप Android और iOS दोनों के लिए उपलब्ध है)

 

Permission Allow करे: आप जैसे ही BOB World ऐप को Open करते है वैसे ही ऐप आपको आपकी Location, Conatcts की Permission मांगेंगा उसे Allow करे साथ ही आप अपनी भाषा भी चुन ले।

 

Open Digital Seving Account: एक नया अकाउंट ओपन करे के लिए आपको Open Digital Seving Account यह विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करे, इस विकल्प में आपको भिन्न भिन्न प्रकार अकॉउंट के प्रकार देखने मिलेंगे जैसे की (B3 Plus Account, B3 Edge Account Etc) इसमें से आप किसी भी प्रकार के Account बनाने के लिए Apply कर सकते है।

 

Email और Mo. No: आप जैसे ऊपर बताये गए अकाउंट के में किसी एक में Apply करते होतो आपको आपका Mobile Number और Email ID की जनाकारी डालनी होंगी साथ ही आपको आप भारतीय हो या नहीं और आप बैंक ऑफ़ बरोदा के नए उपभोक्ता हो या पुराने यह सभी जानकारी देनी होंगी।

 

Email Verfication: जैसे ही आप आपकी Email की जानकारी देते हो तो आपको आपके Email Adress पर एक Verification भेजी जाएँगी जिसे आपको Verify करके कुछ Term और Condition और अपने KYC के Condion को Accpept करने कहेंगे तो वे करले।

 

Pan Card और Adhaar Verification: आप जैसे ही ऊपर की Process पूर्ण करते है तो अब आपको आपके PAN Card और Adhar Card की जानकी देनी होंगी और Submit करना होंगे बाद में आपको आपके Link Mobile नंबर में एक OTP आएगा उसे डाल कर Verify कर ले।

 

वैयक्तिक जानकारी: अब आपको आपकी ब्रांच चुनने के लिए विकल्प देखने मिलेंगे तो अपने पास की ब्रांच चुनकर आगे Procced करे, अब आपको आपकी पूरी वैयक्तिक जानकारी पूछी जाएँगी उसे अच्छे से पढ़ कर जानकारी भरे।

 

Services चुने: ऊपर की प्रोसेस पूर्ण करने के बाद आपको आपके अकाउंट पर कौन कौन सी सेवा चाहिए ( Internet Banking, Mobile Banking etc.) यह पूछी जाएँगी तो उन्हें चून्हे और Next करके Submit करके अपनी Process पूर्ण करे।

 

Video KYC: अब आपको Video KYC करने के लिए Date और Time चुनना है उस वक़्त आपको एक लिंक के ज़रिये Video KYC करनी है जहा आपको अपना OROGNAL Pan Card, Adhar Card, और आपकी Signiture दिखानी होती है।

 

इस तरह से Video KYC होने के बाद आप बढे आसानी से इसी ऐप से Bank Account की सभी सेवाएं इस्तेमाल कर सकते है। और बढे ही आराम से मोबाइल से आपका बैंक अकाउंट बन जाएगा।

 

 

 

कोटक बैंक ८११ में मोबाइल से बैंक अकाउंट कैसे खोले 

 

Kotak mahindra bank-Zero Balance Account

 

 

दोस्तों Kotak Mhaindra Bank जोकि भारत की चौथी सबसे बढ़ी Private Sector Bank है जहा आपको Kotak 811 नमक एक Zero Balance Account का विकल्प देखने मिलता है जिसे आप घर बैठे मोबाइल से बैंक अकाउंट खुलवा सकते हो।

 

  • Kotak 811 ऐप Install करे या फिर Offical Website पर जाए। (Kotak.com)
  • पेज या ऐप पर अपना नाम, संपर्क नंबर और ईमेल आईडी दाल कर आगे जाए।
  • आपको अपना मोबाइल नंबर मान्य करने के लिए एक OTP प्राप्त होगा, इसे Submit करें
  • Verification के बाद बैंक आपके पैन और आधार कार्ड के लिए पूछेगा, तो दोनों का नंबर साझा करें।
  • Term और Condition पर Click करके आगे बढे।
  • अगर आपका आधार आपके नंबर से लिंक नहीं है तो आप Kotak 811 का Lite Account Open कर सकते हो।
  • इसके बाद आधार कार्ड पर मौजूद आपका नाम और पता यहाँ यहाँ Automatically देखने मिलेगा, अगर आप इस पते से सहमत होतो आगे बढे।
  • अब आपको वैयक्तिक जानकारी देनी होंगी जहा जैसी की आपका काम, इनकम, लिंग और भी इसके बाद आपको Nominee को ऐड करने का विकल्प देखने मिलेगा, सभी जानकारी भर दे।
  • अब आपको Term And Conitions पर Click करना होगा जिससे आपको आपकी सारी जानकारी देखने मिलेंगी अब आपको Next पर Click करके सभी Term और Condition को Accept करनी होंगी।
  • अब आपको आपका Communication Address डालना होगा (अपने पास के Bank Branch का ही पता डाले)
  • अगले स्टेप में आपको Video KYC करनी होंगी जिसके लिए आपको पहले ही आपका Pan Card, Digital Signiture, और Current Selfy Upload करनी होंगी।
  • इसके बाद आपको Bank की और से Video Call आएँगी अब आपकी Video KYC शुरू हो जाएँगी जहा आपको आपका Pan Card, आपकी Signiture, आपकी Photo साथ आपका पता Verify किया जाएगा
  • इसके बाद आपका Zero Balance Account खुल जाएगा।

 

इस तरह से आप बड़े आसानी से बैंक न जाकर मोबाइल से बैंक अकाउंट खोल सकते हो।

 

 

 

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में मोबाइल से खाता कैसे खोले 

 

kotak-mahindra-bank-Zero Balance Account

 

 

YONO SBI ऐप को Install करे:  में Seving Account खोलने के लिए आपको आपके मोबाइल फ़ोन में YONO SBI इस ऐप को Install करना है। (यह ऐप Android और iOS दोनों के लिए उपलब्ध है)

 

Permission Allow करे: आप जैसे ही YONO SBI ऐप को Open करते है वैसे ही ऐप आपको आपकी Location, Conatcts की Permission मांगेंगा उसे Allow करे और आप नए SBI उपभोक्ता हो या पुराने दोनों में से एक को चुने।

 

Open Digital Seving Account: एक नया अकाउंट ओपन करे के लिए आपको Open Digital Seving Account यह विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करे, इस विकल्प में Without Branch Visit और With Branch Visit यह दो विकल्प देखने मिलेंगे उसमे से Without Branch Visit सिलेक्ट करके आगे बढे।

 

Open An Insta Plus Savings Account: अब आपको इस विकल्प में नए से Application भरने का और अगर अपने पहले आधा Application भरा हो तो Resume Application पर जाए। इसके बाद अगर आप Employ है तो वह सिलेक्ट करे या फिर नहीं है तो निचे दिए टिक पर Click कारक Next दबाये।

 

Email और Mo. No: आप जैसे ऊपर बताये गए अकाउंट के में किसी एक में Apply करते होतो आपको आपका Mobile Number और Email ID की जनाकारी डालनी होंगी आपको Email ID और Mobile No पर OTP आएंगे उसे डालते कर Verify कर ले।

 

Passoword Creation: अब आपको ऐप के लिए एक Passowrd तैयार करना होंगा साथ ही Security Qeustion में अपना मन पसंद सवाल को चुन कर उसका जवाब देना होंगे इसके बाद Next पर Click करे

 

Account Opening क्रिया : अब कुछ प्रोसेस को सफल करने के बाद App आपको Bank Aplication Form देगा जोकि आपको छे स्टेप में पूरी करनी है।

 

  • इस Form में आपको आधार, वैयक्तिक जानकारी, आपका पता, साथ ही आपकी Addional जानकारी ( शिक्षण, मैरेटियल स्टेटस और भी), आपको आपके Nominee की जानकारी भी देनी होंगी।
  • इसके साथ आपको इस Form में Branch का विकल्प भी देखने मिलेंगा तो अपने पास वाली ब्रांच ही चुने, इसके बाद आपको Term And Conditions को पूरा करे।
  • अब आपको OTP भेजा जाएंगे उसे Fill कर दे अब आपको आपका Debit Card की नाम का चाहिए वो पूछा जाएंगे साथ पूरी जानकारी देने के बाद आपको छटवे स्टेप पर Tokan No मिलेगा जोकि आपके Video Call KYC में इस No की ज़रूरत होती है।

 

 

Video KYC: अब आपको Video KYC करने के लिए Date और Time चुनना है उस वक़्त आपको एक लिंक के ज़रिये Video KYC करनी है जहा आपको अपना OROGNAL Pan Card, Adhar Card, और आपकी Signiture दिखानी होती है।

 

इस तरह से Video KYC होने के बाद आप बढे आसानी से इसी ऐप से Bank Account की सभी सेवाएं इस्तेमाल कर सकते है। और बढे ही आराम से मोबाइल से आपका स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में अपना अकाउंट बन जाएगा।

 

 

 

पंजाब नॅशनल बैंक में मोबाइल से अकाउंट कैसे खोले: 

 

Punjab national-bank-zero-balance-account

 

 

Official Website पर जाए: Punjab National Bank में ऑनलाइन बैंक अकाउंट खोलने के लिए सबसे पहले आप PNB के Official Webiste पर चले जाये। 

 

  • वेबसाइट होम पेज में Onlline Services पर जाये
  • Section के वकल्पों में से Seving Account With Video KYC पर Click करे।
  • इस Section में आपको ज़रूरी Document और बातो की जानकारी पूछी जाएँगी।
  • Pop Up बंद करने के बाद Apply For Seving Account और Resume Your Application इन विकल्पों में आप नए होतो पहले विकल्प पर Click करे।
  • पहले विकल्प में दो तरह के अकाउंट के विकल्प नज़र आएंगे Unnati Seving Account और Power Seving Account आप अपने ज़रूरत के हिसाब से दोनों में से किसी एक को चुन सकते हो, अब आगे बढे।
  • Mobile No और Email देकर OTP के ज़रिये Verify कर ले।
  • Personal Detail अच्छी तरह से जांच कर के भरले।
  • अब आपको अपने Nominee की जानकारी पूछी जायेंगे अपने किसी भी परिवार के एक सदस्य को आप अपना Nominee बना सकते हो।
  • अगले स्टेप में आपको अपनी ब्रांच चुननी है और साथ ही अपनी सेवाएं चुननी है।
  • अगला पेज आता है Consent और Declaration पर सभी Term को टिक कर दे उसी के निचे दो तरह के विकल दिखाई देंगे ब्रांच में जाकर KYC करने का या फिर Video के ज़रियर अपने मोबाइल फ़ोन से KYC Verify करने का दोनों में Video KYC को चुने
  • अब आपको आपके Application का Preview नज़र आएगा उसे Submit कर ले
  • आगे Video KYC के लिए कहा जाएगा।
  • Video KYC करने के बाद आपका Bank Account सफलतापूर्वक बन जाएगा

 

इस तरह से आप आपको जिस बैंक में Video KYC की सिविधा दी गई है उस Bank में आप घर बैठे मोबाइल से बैंक अकाउंट खोल सकते हो। 

 

 

 

मोबाइल से बैंक अकाउंट खुलवाने के फायदे 

 

  • ऑनलाइन मोबाइल फोन से बैंक अकाउंट खोलने का सबसे बड़ा फायदा यह है की आपको बैंक ब्रांच में जाकर घंटो तक लाइन में खड़े रहने की ज़रूरत नहीं पड़ती।
  • अगर आप एक विद्यार्थी है या फिर आप हज़ारो रुपये बैंक में मेंटेंट रखना नहीं चाहते तो बैंक आपको ऑनलाइन Zero Balance Account खोलने की सुविधा देता है।
  • आप अगर ऑनलाइन भी बैंक अकाउंट खोलते है तब भी बैंक आपको Debit Card, Credit Card, Passbook, Internet Banking जैसी सुविधा देती है जिससे आप Upi के ज़रिये कही भी Online लेनदेन कर सकते हो।
  • दोस्तों अगर आप बैंक में किसी भी प्रकार का अकाउंट खोलते हो तो बैंक आपको कही सारे सुविधा प्रधान कराता है जैसी की होम लोन, फिक्स डिपॉज़िट, इंशोरेंस और भी कही सारे।

 

 

ऑनलाइन मोबाइल से अकाउंट खुलवाते समये रखे इन बातो का ध्यान 

 

अगर आप घर बैठे ऑनलाइन मोबाइल से बैंक अकाउंट खोलते है तो आपको कुछ सावधानिया, जानकारिया रखनी ज़रूरी है। 

 

  • आप जिस भी बैंक में अपना अकाउंट खुलवाना चाहते है ध्यान रहे की उस बैंक की ब्रांच आपके घर के आस पास ही रहे।
  • ऑनलाइन बैंक अकाउंट खुलवाते समय बैंक आपसे कोई शुल्क नहीं लेती इसलिए ध्यान दे की बैंक के कोई Hidden Charges ना रहे। (बाकि सेवाओं के लिए बैंक आपसे किमान शुल्क ले सकती है)
  • बैंक अकाउंट खोलते समय हमेशा Nominee को रखे (बैंक नामांकित) व्यक्ति की जानकारी ज़रुर डाले)
  • बैंक अकॉउंट खोलते समय आपके घर का सही पता, आपका पूरा सही नाम, उम्र, आपका मोबाइल नंबर, ईमेल ईद  ठीक से डाले ताकि बैंक आपसे से संपर्क कर सके।

 

 

 

आज आपने क्या सीखा 

 

साल 2023 की इस इंटरनेट की दुनिया में हम मुश्किल से मुश्किल काम बड़े आसानी से कर पाते है उनमसे सबसे मुश्किल काम बैंक में अकाउंट खोलना है जोकि आज के ज़माने में हम बस कुछ वक़्त में ही खोल सकते है।

 

हमने बताये हुए तरीकेसे आप बड़े आसानी से घर बैठे ही मोबाइल फ़ोन से बैंक अकाउंट खोले सकते हो। मैं आशा करता हूँ की हमने दी हुई  जानकारी से आपको मुश्किलों भरे सवालो का जवाब मिल गया होंगा।

 

मोबाइल फ़ोन से बैंक अकाउंट कैसे खोले? यह लेख आपको कैसा लगा और इस लेख से संबधित आपका कोई भी सवाल या सुझाव होतो कमेंट करके ज़रूर बताना।

Leave a Comment