गलत अकाउंट में गए रुपये वापस कैसे लाये? | रॉंग अकाउंट मानी ट्रांसफर

Rate this post

इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं Galat account me gaya rupees wapas kaise honga? दोस्तों आज के समय में पूरे देश में डिजिटल इंडिया पर बहुत जोर दिया जा रहा है और इसी डिजिटल इंडिया मिशन के तहत इंडिया में कैश लैश ट्रांजेक्शन को शुरू किया गया था।

 

आज के समय मे डिजिटल बैंकिंग की सहायता से हम कुछ ही सेकेंड में कही भी पैसे भेज सकते हैं और कही से भी पैसे मंगवा सकते हैं मात्र एक सिंगल क्लिक में।

 

एक रिपोर्ट के अनुसार इंडिया में 100 करोड़ UPI ट्रांजेक्शन प्रतिदिन किये जाते हैं।

 

आज के समय मे भारत ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के मामले में बहुत आगे निकल चुका है और कई बड़े बड़े देश ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के मामले में भारत से काफ़ी पीछे खड़े हुए दिखाई देते हैं।

 

इंडिया में प्रतिदिन 100 करोड़ से अधिक UPI Pin से  ट्रांजेक्शन के अलावा और भी कई प्रकार के पेमेंट मोड़ जैसे IMPS, NEFT, NET बैंकिंग आदि से पेमेंट किया जाता है।

 

जब इतने अधिक ऑनलाइन पेमेंट प्रतिदिन होते हैं तो जाहिर सी बात है कि इनमें से कई ट्रांजेक्शन failed भी हो जाते होंगे और कई सारे ऑनलाइन ट्रांजेक्शन ऐसे होते हैं जो अकॉउंट नम्बर में एक भी डिजिट की गलती के कारण जिस एकाउंट में आप पैसे भेजना चाहते थे

 

उसमे ना जाकर किसी और व्यक्ति के एकाउंट में चले जाते हैं और जानकरी न होने के कारण हमें अपने पैसों को खोना पड़ता है।

 

यदि आपका पैसा भी किसी गलत एकाउंट में चल जाता है तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पड़े क्योंकि हम आपको बताने वाले हैं कि गलत एकाउंट में गया पैसा वापस कैसे होंगा? और पैसे वापस  पाने के लिए आपको कहा और कैसे शिकायत दर्ज करानी होगी ताकि आपके पैसे जल्दी से जल्दी आपको बापस मिल सके।

 

 

 

 

 

गलत अकाउंट में गए रुपये वापस कैसे लाये? 

 

 

गलत अकाउंट में गए रुपये वापस कैसे लाये 

 

 

दोस्तों ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के दौर में हम प्रतिदिन कई प्रकार के ट्रांजेक्शन करते हैं चाहे वह मनी ट्रांसफर करना हो, दुकान पर पेमेंट करना हो, मोबाईल रीचार्ज करना हो या फिर ऑनलाइन शॉपिंग करनी हो। गूगल पे और फोन पे की मदत से यह बाते काफी आसान और जल्द होगी है। 

 

यदि आप पैसे ट्रांसफर करते है और गलती से एकाउंट नम्बर में गलत अंक डालकर आपने पैसे किसी गलत एकाउंट में भेज दिए हैं  तो आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि अब हम आपको बताने जा रहे हैं galat account me gaya rupees wapas kaise honga.

 

 

 

गलत अकाउंट में पैसे जाने के कारन और उपाए 

 

 

  • यदि आपसे पैसे भेजते समय गलती से किसी दूसरे व्यक्ति के एकाउंट में पैसे जा चुके हैं तो आपको सबसे पहले अपने बैंक के टोल फ्री नंबर पर कॉल करके शिकायत दर्ज करानी चाहिए। उसके बाद अपने बैंक में जाकर बैंक मैनेजर से बात करें।

 

  • यदि आपका पैसा उस एकाउंट पर चला गया है जो हकीकत में मौजूद नहीं है और आपका पैसा एकाउंट से कट चुका है तो पैसे अपने आप आपके एकाउंट में आ जायेंगे आपको इसमे थोड़ा भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।

 

  • यदि आपका पैसा आपकी बैंक के किसी अकाउंट होल्डर के अकाउंट में चला गया है तो पैसा मंगवाना थोड़ा आसान हो जाता है क्योंकि इसमे किसी और बैंक को सम्पर्क नही करना पड़ेगा। इसके लिए आपको जल्द से जल्द बैंक मैनेजर से मिलकर आवश्यक कार्यवाही करनी होगी।

 

जिसके बाद बैंक की तरफ से उस एकाउंट होल्डर को संपर्क किया जाएगा और उसको गलत ट्रांजैक्शन होने की जानकारी दी जाएगी जिसके बाद बैंक की तरफ से उस अकाउंट होल्डर को रिवर्सल का मैसेज भेज दिया जाएगा और उसको मैसेज अप्रूव करने के लिए कहां जाएगा यदि अकाउंट होल्डर पैसे वापस करने के लिए तैयार हो जाता है तो आपके पैसे आपके अकाउंट में 7 दिन के अंदर आ जाएंगे यदि वह अकाउंट होल्डर पैसे वापस करने से मना कर देता है तो आपको इसके लिए अकाउंट होल्डर के नाम से एफ. आई. आर. करके कानूनी कार्यवाही करनी होगी।

 

  • यदि आपके पैसे गलती से किसी अन्य बैंक के अकाउंट होल्डर के खाते में चले जाते हैं तो इसके लिए आपको ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि यह मामला अब दो बैंकों तक पहुंच चुका है इस स्थिति में भी आपको पूरी जानकारी अपने बैंक में जाकर बैंक मैनेजर को देनी होगी जिसके बाद वह दूसरी बैंक से संपर्क करेगा और गलत ट्रांजैक्शन की जानकारी देगा।

 

इसके बाद दूसरा बैंक अपने अकाउंट होल्डर को गलत ट्रांजैक्शन के लिए संपर्क करेगा उसके बाद उस बैंक के द्वारा इस व्यक्ति के बैंक अकाउंट को चेक किया जाएगा और पैसे वापस भेजने के लिए अकाउंट होल्डर को रिवर्सल का मैसेज भेज दिया जाएगा।

 

  • यदि अकाउंट होल्डर पैसे वापस करने के लिए मान जाता है तो आपके पैसे आपके खाते में 7 दिन के अंदर वापस आ जाते हैं परन्तु यदि अकाउंट होल्डर पैसे वापस करने से मना कर देता है तो आपको उस अकाउंट होल्डर के खिलाफ F.I.R. करके कानूनी कार्रवाई के द्वारा कोर्ट में  भी कर सकते हो।

 

 

 

गलत ट्रांजेक्शन होने पर क्या करें?

 

एकाउंट से पैसे ट्रांसफर करते समय यदि आपसे किसी गलती के कारण आपके पैसे किसी और व्यक्ति के अकाउंट में चले जाते हैं तो सबसे पहले आप उस ट्रांजेक्शन का एक स्क्रीनशॉट जरूर निकाल लें और स्टेटमेंट निकाल कर एक प्रिंटआउट जरूर निकलवा ले। 

 

क्योंकि इसकी एक कॉपी आपको बैंक में भी देनी पड़ेगी। आपको अपनी बैंक में जाकर बैंक मैनेजर से मिलकर पूरी जानकारी देनी चाहिए और टोल फ्री नंबर पर भी कॉल करके जानकारी ले सकते हैं कि प्रकरण में आगे आपको क्या करना चाहिए।

 

 

 

बैंक ब्रांच में दर्ज करें शिकायत

 

 

Galat account me paisa jane par complaint

 

गलत एकाउंट में आपका ट्रांजेक्शन होने की स्थिति (galat account me gaya rupees wapas kaise honga)  में सबसे पहले टोल फ्री नंबर पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज कराए।

 

उसके बाद अपनी बैंक में जाकर गलत ट्रांजेक्शन होने की शिकायत दर्ज कराए। जिसके लिए आपको ट्रांजेक्शन से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां देनी होगी जैसे कि ट्रांजेक्शन नम्बर,  ट्रांजेक्शन एमाउंट, एकाउंट नम्बर, ट्रांजेक्शन का समय और तारीख के साथ पैसे किस एकाउंट में गलती से ट्रांसफर हुए हैं उसकी जानकारी।

 

यह सभी जानकारी बैंक को मिलने के बाद बैंक अब इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाएगा और आपके पैसे बापस लाने में आपकी मदद करेगा।

 

 

 

Reserve Bank Of India की Guideline क्या है?

 

 

RBI Guidlines Hindi
RBI Guidelines

 

 

भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार निर्देश स्पस्ट है कि पैसे भेजने से पहले एकाउंट नम्बर और IFSC कोड को अच्छे से चेक कर ले इसीलिए पैसे ट्रांसफर करते समय एकाउंट नम्बर को री वेरिफाई करने के लिए दो बार डाला जाता है, जिसके बाद रिसीवर का नाम डाला जाता है और पूरा वेरिफिकेशन कंपलीट होता है।

 

RBI Guidelines

 

जिसके बाद यदि आपकी जानकारी विल्कुल सही है तो गलत जगह पैसे का जाना नामुमकिन है। यदि आपके द्वारा कोई जानकारी गलत भर दी जाती है तो यह सिर्फ आपकी गलती है इसमे बैंक की कोई जिम्मेदारी नही होगी।

 

यदि आपके द्वारा गलत ट्रांजेक्शन हो चुका है तो आप तुरंत बैंक में जाकर अपनी गलत ट्रांजेक्शन की शिकायत दर्ज कराए। जिसके बाद बैंक रिसीवर को रिवर्सल का मैसेज भेज जायेगा। गलत पेमेंट होने पर हमेशा शिकायत लिखित में दर्ज कराए जो कि ईमेल या कागज के द्वारा की जा सकती है।

 

 

 

पेमेंट करते समय बरतें सावधानियां

 

ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते समय एक छोटी सी गलती आपका बहुत बड़ा नुकसान कर सकती है इसलिए इस डिजिटल जमाने में ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते समय आपको कुछ सावधानियों को ध्यान में रखते हुए पेमेंट करना चाहिए।

 

  1. एकाउंट नम्बर डालते समय Account Number के सभी अंक अच्छी तरह से चेक कर ले।
  2. एकाउंट नम्बर वेरिफाई करने के लिए दोबारा से सही सही एकाउंट नम्बर डाले।
  3.  IFSC कोड डालने के बाद उसे अच्छी तरह से चेक कर ले।
  4. रिसीवर का नाम सही से डाल दें।

 

ध्यान रहे इस दी गई जानकारी में कोई गलती नहीं होनी चाहिये इससे आपके पैसे किसी और गलत व्यक्ति के खाते में पहुच सकते हैं और इसके जिम्मेदार आप स्वयं होंगे इसमे बैंक की कोई जिम्मेदारी नही रहती है। 

 

 

 

 

 

समापन 

 

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने आपको बताया है कि गलत एकाउंट में गया पैसा वापस कैसे होगा (galat account me gaya rupees wapas kaise honga

 

यदि आपसे गलती से किसी और के एकाउंट में पैसे चले जाते हैं तो आपको ज्यादा पेनिक होनी की जरूरत नहीं है क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको बता चुके है की गलत ट्रांजेक्शन होने पर क्या करें?

 

और आप कैसे बैंक में जाकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। साथ ही हमने आपको बताया कि ट्रांजेक्शन करते समय आपको किन सावधानियो का ध्यान रखना चाहिए।

 

तो दोसत मैं आशा करता हूँ की यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी और इसको पढ़ने के बाद आपको इससे सम्बंधित सभी प्रकार की समस्याओं का समाधान मिल जायेगा। 

 

इस टॉपिक से सम्बंधित जानकारी के लिए आपको कही और सर्च करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद, जय हिन्द। 

Leave a Comment