Email Address क्या होता है? Email address 2024 में कैसे बनाये | Email address kya hota hai?

3/5 - (1 vote)

दोस्तो अगर आपको भी नहीं मालूम कि email address kya hota hai? ईमेल अड्रेस क्या होता है? Email address कैसे बनाया जाता है? और Gmail क्या होता है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं क्योंकि आज के इस पूरे लेख में हम इन्हीं सब चीजों के बारे में पूरे विस्तार में जानने वाले हैं।

 

दोस्तों आज की डिजिटल जमाने में एक email address का होना हर व्यक्ति की एक पहचान बन गई है अगर आपके पास अपना खुद का एक email address नहीं है तो निश्चित तौर पर आप डिजिटल इंटरनेट से पूरी तरह से अलग हैं। 

 

क्योंकि आजकल कोई एक स्मार्टफोन लेते ही मोबाइल को ऑन करने के बाद उसमें सबसे पहले आपसे आपका ईमेल आईडी ही मांगता हैऔर आपको किसी भी सेवा को चलने के लिए ईमेल आईडी बनाने को कहते है।

 

ईमेल का इस्तेमाल आजकल स्कूल एडमिशन लेते वक्त, सरकारी सेवाओं का लाभ में, नौकरी में, ट्रेन टिकट, प्लेन का टिकट और सिम कार्ड बनाते वक्त आदि लगभग सभी जगहों पर हमें अपना खुद का Email ID  देना ही पड़ता है। एक तरफ से ई-मेल हमारा एक समान में डिजिटल पहचान बन चुका है जिसका इस्तेमाल हम लगभग सभी डिजिटल कामों में करते हैं। 

 

तो चलिए आज के इस पूरे लेख में हम जानते हैं कि email address kya hota hai? email address कैसे बनाया जाता है और Gmail क्या होता है। बशर्ते आप हमारी इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ें

 

 

 

 

 

अनुक्रम दिखाएँ

E-mail क्या होता है?

 

email address kya hota hai इसे जानने से पहले आपको यह जानना जरूरी है की ईमेल क्या होता है क्योंकि दोस्तों ईमेल अलग चीज है और email address अलग चीज है यानी कि ईमेल का एड्रेस तो इसलिए सबसे पहले हम ईमेल के बारे में जान लेते हैं।

 

दोस्तों email का full form – electronic mail, होता है यानी कि यह एक तरह का डिजिटल पत्र होता है जिसे हम या आप इलेक्ट्रॉनिक या डिजिटली रूप में मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से भेजते हैं।

 

क्योंकि पहले जब किसी को चिट्ठी भेजा जाती थी तो उस चिट्ठी को प्राप्तकर्ता के पास पहुंचने में बहुत ज्यादा ही समय लग जाता था और जब ईमेल आया तब लोग कंप्यूटर से ही जल्द से जल्द टाइप करके कुछ ही सेकंड में प्राप्तकर्ता के पास मेल भेज दिया करते थे जहां पोस्ट ऑफिस जाने की झंझट खत्म हो जाती थी।

 

अब दोस्तों आप सोच रहे होंगे कि हम व्हाट्सएप और मैसेंजर में भी तो किसी को कुछ भी लिख कर भेज सकते हैं तो हमें ईमेल की क्या जरूरत दरअसल दोस्तों ईमेल में हम कई तरह के लिंक अच्छी क्वालिटी के फोटो वीडियो और ज्यादा शब्दों के मैसेज लिख कर एक साथ भेज सकते हैं। 

 

लेकिन वही मैसेंजर और व्हाट्सएप के चैट बॉक्स में ऐसा एक साथ करके नहीं भेज सकते और वहां पर भी एक साथ कई शब्दों को डालने का लिमिट होता है। 

 

 

 

Email Address क्या होता है?

 

जिस तरह से किसी पत्र को भेजने के लिए भेजने वाले और प्राप्त करने वाले का नाम और पता लिखा जाता है उसी प्रकार से email address द्वारा किसी को ईमेल करने के लिए भेजने वाले और प्राप्त करने वाले का एक unique email address होता है।

 

उसी प्रकार से आपका email address वर्चुअल यानी एक डिजिटल एड्रेस बनाया जाता है जिसे आप अपने अनुसार बना सकते हो जैसा कि आपका नाम Ramesh है और अगर किसी व्यक्ति ने Ramesh नाम से पहले ही email address बना रखा है तो आपका उस नाम पर email address नहीं बनेगा आपको उसमें कुछ और ऐड करना पड़ेगा जो कि unique दिखने में लगे (Ramesh001@ या Rameshxxy@ इत्यादि)

 

क्योंकि हर यूजर का अपना ही एक अलग email address होता है ठीक उसी प्रकार जिस प्रकार हर व्यक्ति का अपनी-अपनी पहचान होती है। 

 

वही इंटरनेट पर सभी email address का अपना एक अलग ही फॉर्मेट होता है जोकि दो हिस्सों में बांटा जाता है जिसमें से पहला हिस्सा आपका यूजरनेम होता है जिसे आप अपने मर्जी के हिसाब से लिख सकते हो

 

और दूसरा डोमेन नेम होता है जिसे आप नहीं बदल सकते क्योंकि उसी के ऊपर तो आपका ईमेल बना रहेगा। और इस तरह की कई सारी कंपनियां आती है जो आपको फ्री ईमेल सर्विस प्रोवाइड करती है जैसे – gmail.com, yahoomail.com, आदि.

 

अब आपको अच्छी तरह से समझ गया होगा की email address kya hota hai? और इसकी सरचना कैसी होती है। 

 

 Email Address आखिर क्यों ज़रूरी है

 

Email Address आखिर क्यों ज़रूरी है

 

Email address से आज के इस डिजिटल ज़माने में बेहद ही ज़रूरी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

 

ईमेल सेवा का ज़रिये हम संचार की सुविधा प्रदान करना, व्यावसायिकता स्थापित करना, अपने वास्तु या सेवा को ब्रांड बनाना, साथ ही हो ऑनलाइन सेवा तक अपनी अपनी पहचान बनाना।

 

आज ईमेल अड्रेस के बिना हम डिजिटली कुछ भी नहीं कर सकते इसलिए आज दुनिया में ऐसे बहोत से काम है जो की ईमेल के बिना बेहद मुश्किल है जो की हमने आपको निचे विस्तार में बताये है।

 

 

संचार

Email address किसी भी व्यक्ति से व्यक्ति, व्यक्ति से व्यापरियों तक सभी के लिए संचार के प्राथमिक तरीकों में से एक है। Email के ज़रिये आप किसी व्यक्ति या कंपनी से संदेशों, दस्तावेजों और फाइलों के त्वरित और कुशलता से आदान प्रदान कर सकते है। Email Address यह एक विश्वसनीय और सुरक्षित संचार का व्यापक रूप माना जाता है।

 

 

व्यावसायिकता और विश्वसनीयता

एक प्रोफेशनल इमेल अड्रेस डोमेन नाम ([email protected]) से जुड़ा एक व्यक्तिगत ईमेल पता होना आपकी ऑनलाइन उपस्थिति में एक प्रोफेशनल स्पर्श जोड़ता है।

 

यह आपके विश्वसनीयता और पहचान को व्यक्त करता है, विशेष रूप से व्यावसायिक बातचीत में, क्योंकि यह दर्शाता है कि आपके पास एक वैध उपस्थिति है और एक प्रोफेशनल छवि बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

 

 

पहचान और ब्रांडिंग

एक विशिष्ट और Professional Domain नाम से जुड़ा एक Email Address व्यक्तिगत या संगठनात्मक ब्रांडिंग को बढ़ा देता है जिससे सामने वाले व्यक्ति में आपके प्रति विश्वास बढ़ता है।

 

यही ब्रांड नाम आपके पहचान को मजबूत करता है और प्रेषक और उनके द्वारा प्रस्तुत ब्रांड के बीच संबंध को मजबूत करता है।

 

एक ही तरह के प्रोफेशनल Email Address का इस्तेमाल करने से व्यक्तियों और व्यवसायों को अपनी ऑनलाइन पहचान स्थापित करने और एक पहचानने योग्य Digital Brand बनाने में मदद मिलती है।

 

 

ऑनलाइन सेवाओं में ज़रूरी

ज्यादा तर ऑनलाइन सेवाएं जैसी की Social Media, Online Marketplace, Online Shopping Websites और इसी तरह की नामी वेबसाइट पर अपनी पहचान दिखने के लिए, अपना खता खोलने के लिए या फिर किसी तरह की सेवा या वास्तु की खरेदी के लिए आपके पास अपना खुद का Email Address होना बेहद ज़रूरी हो जाता है।

 

 

Marketing और Promotion

अपने किसी भी वास्तु या सेवा की Marketing या Promotion का करने के लिए Email Address का होना बहोत ज़रूरी होता है क्यूकी Email Marketing यह हमारा पहला और पुराण डिजिटल मार्ग है।

 

Email Address के ज़रिये आपके सेवा या वास्तु में दिलचस्पी रखने वाले सभी व्यक्तियों के Email Address एकत्र करके उन तक पहोचा सकते हो जिससे ग्राहकों को बनाए रखने और रूपांतरणों को चलाने में मदद मिलती है।

 

 

 

Gmail क्या होता है?

 

दोस्त गूगल द्वारा Gmail को 1 अप्रैल 2004 में शुरू किया गया था तब ईमेल भेजने वाली सभी कंपनियों क्या आपस में कंपटीशन हो रही थी तभी gmail अपना फ्री सर्विस ईमेल लेकर आ गई जिसके द्वारा कोई भी व्यक्ति अपने संदेश को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक इंटरनेट की सहायता से कुछ ही मिनटों में भेज सकता है ।

 

और gmail ईमेल भेजने वाली डोमेन नेम है जैसा कि आपको कोई चिट्ठी पहुंचाना है तो उस चिट्ठी को डाकघर द्वारा पहुंचाया जाता है तो उसी तरह के कई सारी कंपनियां अपना डाकघर खोल कर रखी है।

 

जिनमें से कुछ डाकघर आपका यह काम फ्री में कर देती है तो कुछ डाकघर इसके कुछ पैसे चार्ज करती है इसीलिए gmail.com और yahoomail.mai ऑनलाइन फ्री ईमेल सर्विस है जिससे हम अपनी भाषा में ऑनलाइन डाकघर भी कह सकते हैं।

 

और इसी तरह से आपका यूजरनेम जो आपने सबसे unique बनाया है और आपको ईमेल सर्विस प्रोवाइड करने वाली कंपनी का डोमेन नेम जोड़कर आपका एक ईमेल आईडी बनता है [email protected] या [email protected] 

 

हालांकि कुछ प्रीमियम क्वालिटी के ईमेल भी आते हैं जो आपसे महीने के या साल के कुछ पैसे चार्ज कराती हैं उस तरह की ईमेल को हम प्रोफेशनल ईमेल कहते हैं इसमें आपके email address में  किसी भी कंपनी का नाम, जुड़ा हुआ नहीं होता है या किसी कंपनी का डोमेन नेम जुड़ा नहीं होता है आप उस प्रीमियम मेल में ईमेल डोमेन नेम की जगह खुद के कंपनी का नाम रख सकते हो आप अपना प्रीमियम ईमेल godaddy.in जैसे वेबसाइट पर बना सकते हो।

 

[सबसे ज्यादा ध्यान रखने वाली बात यह है कि अगर आप किसी जॉब इंटरव्यू के लिए जाते हैं तो उसमें आप अपना खुद का प्रोफेशनल ईमेल ही दे क्योंकि एक सर्वे के दौरान 70% लोगों को जॉब इंटरव्यू में इसलिए निकाल दिया जाता है क्योंकि उनमें से कुछ लोगों का खुद का प्रोफेशनल ईमेल नहीं होता है।]

 

 

 

Email Adddress कैसे काम करता है?

 

सभी तरह के Email address यह Email protocols और Systems इन दोनों प्रणालियों के सयोजन के माध्यम से काम करते है जोकि इलेक्ट्रॉनिक संदेश, फाइल को भेजने, प्राप्त करने या सुरक्षित/ सेव करने का काम करती है।

 

इस Email Address के पुरे प्रणाली को हम विस्तार में जानने की कोशिश करेंगे:

 

 

Email Address संरचना

Email Address में आम तौर पर दो मुख्या भाग होते है पहला Local भाग और दूसरा Domain भाग। Local भाग ‘@’ उस Symbol के पहले रहता है जसिमे व्यक्ति की पहचान दर्शाता है जो हम अपने मुताबिक नाम या अंको से बना सकते है वही ‘@’ Symbol के बाद का भाग Domain नाम से जाना जाता है जो अक्सर Email Service Provider के नाम पर होता है।

 

(उदा. @gmail.com, @outlook.com) और इस तरह से हमारा पूरा Email Address बनता है। 

 

उदा. [email protected]

 

 

Email क्लाइंट

E-mail भेजने और प्राप्त करने के लिए, उपयोगकर्ता ईमेल क्लाइंट सॉफ़्टवेयर या वेब-आधारित ईमेल सेवाओं का उपयोग करते हैं। ईमेल क्लाइंट Dekstop, Application सकते हैं (Microsoft Outlook, Mozilla Thunderbird) या वेब-आधारित प्लेटफ़ॉर्म (Gmail, Yahoo Mail)

 

Email Client आधारित Webpage, Software की मदत से हम किसी को भी Email Adddress के ज़रिये संदेश भेजना, प्राप्त करना, सेव करने जैसी काम हम कर पाते है।

 

 

सरल मेल ट्रांसफर प्रोटोकॉल (SMTP)

जब भी कोई व्यक्ति अपने Email Address से मेल भेजता है तो Email Client किया हुआ मेल Server से जोड़ने के लिए या संवाद करने के लिए सरल मेल ट्रांसफर प्रोटोकॉल (Simple Mail Transfer Protocol (SMTP) इस्तेमाल करता है। यह भेजे हुए मेल को Server से Process करके प्राप्त करता के Email Address पर पहोचता है।

 

 

डोमेन नाम प्रणाली | Domain Name System (DNS)

इस प्रणाली का इस्तेमाल प्राप्तकर्ता के ईमेल सर्वर को निर्धारित करने के लिए किया जाता है जोकि हमें Email address में (@emailprovider.com) के रूप में देखने मिलता है।

 

DNS का महत्वपूर्ण काम ये की यह प्राप्त करता के डोमेन नाम को मेल सर्वर के संबंधित आईपी पते में अनुवाद करता है।

 

 

मेल एक्सचेंज यदि | Mail Exchange (MX) Records

Mail Exchange Record यह सुनिश्चित करने के लिए होता की एक विशिष्ट Domian के लिए आने वाली Mail किस सर्वर के लिए जिम्मेदार हैं।

 

जभी भी Mail भेजने वाले व्यक्ति के Email Server पर प्राप्त करने वाले Email Server के IP Address को उसी DNS पर प्राप्त किया जाता है तो यह SMTP प्रोटोकॉल का उपयोग करके प्राप्तकर्ता के ईमेल सर्वर से एक कनेक्शन स्थापित करता है।

 

 

डिलीवरी और स्टोरेज

जब भी मेल भेजने वाले के Email Server प्राप्त करता के Mail Server से कनेक्शन बना लेते है तब भेजने वाले का Email प्राप्त करता को प्राप्त होता है, जोकि प्राप्त करता के Email Box जमा होता है।

 

 

ईमेल की पुनर्प्राप्ति

अब जब प्राप्त किया हुआ मेल प्राप्त करता मेल की जांच करता है तब उसका ईमेल क्लाइंट उपयुक्त प्रोटोकॉल (POP3-Post Office Protocol version 3 या IMAP-Internet Message Access Protocol) का उपयोग करके Email Server से जुड़ता है उसके बाद Email प्राप्तकरता को दीखता है साथ ही Email पढ़ने, प्रतिक्रिया देने और आगे भेजने में सक्षम होता है।

 

 

Email Forwarding और Routing 

Email के इस फीचर्स से आप आने वाली अपनी सभी Mail को अगले अन्य Email Address भेज सकते है।

 

इसी के साथ Email-Server, Email का प्रकार, टाइप से उसे सुनिश्चित करके उसे Mail Box में किस जगह स्थान दिया जाये यह भी सुनिश्चित कर सकता है जिसे Mail Routing कहते है।

 

इस तरह से Email Address की प्रणाली काम करती है और जिस तरह हमें यह बेहद साधारण लगती है उसके मुगाबले यह बेहद जटिल प्रक्रिया होती है इस तरह से आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे की email address kya hota hai और यह कैसे काम करता है? 

 

 

 

मुफ्त Email Address कैसे बनाये?

 

दोस्तों आपका email address बनाने के लिए आपके पास एक मोबाइल या लैपटॉप होना जरूरी है। जिसमें आपको गूगल अकाउंट या gmail देखने को मिल ही जाएगा चलिए आपको अपना email address कैसे बनाना है स्टेप बाय स्टेप जानते हैं।

 

  1. सबसे पहले आप Google account ओपन कर ले याद जिस भी मेल सर्विस को अपनाना चाहते हैं उसे ओपन कर ले।
  2. उसके बाद create account पर क्लिक कर दें!
  3. उसके बाद आपको यहां पर दो ऑप्शन दिखाई देंगे for myself और to manage my business अगर आपको खुद के लिए email address बनाना है तो for myself वाले ऑप्शन पर क्लिक करें या अगर आपको अपने बिजनेस के लिए email address बनाना है तो to manage my business वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  4. उसके बाद आप अपना फर्स्ट नेम और लास्ट नेम डालकर next पर क्लिक कर दें
  5. अब आप अपना date of birth डाले उसके बाद next पर क्लिक कर दें।
  6. उसके बाद आपको अपना email address बनाने को कहेगा जो कि unique होनी चाहिए अगर आप अपना नाम देना चाहते हैं तो नाम दर्ज करें और अगर आपका email address unique ना बने तो उसमें एक दो नंबर डाल दें जिससे वह unique बन जाएगा उसके बाद next के बटन पर क्लिक कर दें
  7. उसके बाद आप अपना अच्छा सा strong पासवर्ड सेट करें जिसे कोई दूसरा व्यक्ति guess ना कर पाए पासवर्ड दर्ज करने के बाद next पर क्लिक कर दें ध्यान रहे आप अपना पासवर्ड अपनी जन्म की तारीख या फिर किसी के नाम पर ना रखें क्योंकि इस तरह के पासवर्ड आसानी से क्रैक कर लिए जाते हैं।

 

सब कुछ करने के बाद आपका gmail अकाउंट क्रिएट हो जाता है। उसके बाद gmail में जाकर आप किसी को भी मेल भेज सकते हैं।

 

अगर किसी से मेल पाना हो तो आप अपने द्वारा बनाए गए email address को उसे शेयर करें ध्यान रहे आपको अपना पासवर्ड शेयर नहीं करना है।

 

इसी के साथ ही आपको अपना date of birth भी शेयर किसी से नहीं करना है क्योंकि इन डिटेल से आपका ईमेल आईडी आसानी से हैक किया जा सकता है।

 

 

 

दुनिया के टॉप Email Service Providers

 

Top Email Service Provider in hindi
email address kya hota hai

 

 

आज की तकनिकी और डिजिटल दुनिया में Email Communication सबसे आम और किफायती तरीका बन चूका है फिर चाहे वह व्यवसाय के लिए हो या फिर व्यक्तिगत उपयोग के लिए हो

 

दुनिया में अपनी अलग क्षमता, विशेषता के साथ हमें कही सारे Email Service Provider देखने मिलते है जो अपनी अपनी खास विशेषताओं के लिए जाने जाते है।

 

हम आपको दुनिया के कुछ सर्वश्रेष्ठ ईमेल सेवा प्रदाता के बारे बताने जा रहे है:

 

 

 

Apple iCloud Mail

Apple iCloud Mail यह विशेष रूप से सिर्फ Apple उपकरणों के उपयोगकर्ताओं को प्रदान की जाने वाली ईमेल सेवा है।

 

इस सेवा का उपयोग आप Macbook, iMAC, iPad और iPhone में बड़े ही आसानी से कर सकते हो जिसका इंटरफेस बढ़ा आसान, आकर्षक और ज्ञान युक्त बनाया गया है।

 

Apple का यह Email Service प्रदाता 5GB मुफ्त स्टोरेज प्रदान करता है जहा आप संदेश, फाइल, इमेज जमा कर सकते हो।

 

 

Gmail

Gmail यह Email सेवा Google द्वारा प्रदान की गई सबसे लोकप्रिय और दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली Email Service है।

 

यह Gmail सेवा आपको Webpage, Application के रूप सभी तरह के Computer और Smartphone में देखने मिलती है जहा आपको 15 GB तक मुफ्त क्लाउड स्टोरेज देखने मिलता है।

 

 

Outlook

31 July 2012 इस Gmail, Hotmail जैसी नामी Email सेवाओं को कड़ी टक्कर देने के लिए Microsoft अपनी नई ईमेल सेवा Outlook.com को बाजार में उतारा था। Outlook.com यह Email Service विशेष रूप से Windows (कंप्यूटर/लैपटॉप) के लिए बनाया था।

 

बात करे इस मेल सेवाओं की विशेषताओं की तो अपने उ \पयोगकर्ताओं को अपने Inboxका प्रबंधन करने में मदद करने के लिए एक स्वच्छ, आधुनिक इंटरफ़ेस, उत्कृष्ट स्पैम फ़िल्टरिंग और स्वीप और नियमों जैसी उन्नत सुविधाएँ प्रदान हमें Outlook.com में देखने मिलती थी।

 

मगर आगे चल यह सिर्फ Windows तक ही सिमित रहा Smartphone और अन्य Operating System पर Outlook खुस खास कमल दिखा नहीं पाया।

 

 

Yahoo

 

दोस्तों अगर हम बात करे दुनिया के सबसे पुराने और सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले मेल सेवा की तो Yahoo Mail Service यह दुनिया की सबसे पुराणी और विश्वसनीय Mail Service मानी जाती थी जिसे साल 1997 बनाया गया था।

 

Yahoo.com उस समय अपने Search Engine, News, Yahoo Finance और अभी कही सेवाओं कके लिए जाना जाता था इसलिए Yahoo Mail Service में Fast Performance, आकर्षक Theme, बेहद उन्नत किस्म की टेक्स्ट फॉर्मेटिंग देखने मिलती है।

 

 

AOL Mail

 

AOL Mail यह अमेरिकी बेहद नामी Web Portal और Online Service Provider द्वारा प्रदान की गई एक ईमेल सेवा प्रदाता है।

 

दोस्तों AOL Mail अपना अच्छा अनुभव देने के लिए जानी जाती है जाहा अलग अलग तरह की सुविधाएं एक ही मंच से दी जाती है, जैसी की आकर्षित Inbox, Spam/Virus Filter सुरक्षा, Spelling Checking, Email attachment जैसी कही सारे फीचर्स हमें इस Email Service में देखने मिलते है।

 

 

 

Email Address के फायदे 

 

5. एक आकर्षक Email Address से आप अपना या अपने व्यापर को एक विश्वसनीय ब्रांड की तरह लोगो में स्थान बना सकते है।

 

4. Email Address की मदत से संदेशों और फ़ाइलों के आसानी से संदर्भित और सेव करके रख सकते है।

 

3. Email द्वारा की गई अपने वास्तु या सेवा की मुफ्त मार्केटिंग से लाखो का पैसा बचाया जा सकता है।

 

2. किसी भी अंजान व्यक्ति या कंपनी को संदेश देने का एक सुरक्षित और विश्वसनीय तरीका।

 

1. पर्यावरण के अनुकूल और कागज रहित संचार

 

 

 

Email Address के नुकसान 

 

5. Email Address के सबसे बड़े कमी या नुकसान की बात करे तो वो है स्पैम और अनचाही ईमेल का बार बार आना जिसके वजह से हमारे डिवाइस में किसी तरह का वायरस आ सकता है।

 

4. Online Munch पर दी गई Email Address की मदत स्पैमर और साइबर क्रिमिनल अक्सर उपयोगकर्ताओं के संवेदनशील जानकारी को निकल सकते है।

 

3. Email संचार में व्यक्तिगत स्पर्श और तत्काल बातचीत का अभाव होता है जो आमने-सामने या वास्तविक समय की बातचीत में पाया जा सकता है, जिसके वजह मज़बूत प्रभाव नहीं बढ़ता।

 

2. आज भी Email भेजने के लिए हमें Internet की ज़रूरत होती है जिसके वजह से बिना इंटरनेट के हम Email Address से ईमेल भेज या प्राप्त नहीं कर सकते।

 

1. हद से ज्यादा ऑनलाइन मच पर Email address देने की वजह से हद से ज्यादा संदेशो भंडार Inbox में जमा होता है जसिके कारन संभावित और ज़रूरी सन्देश भी हम पड़ नहीं पाते।

 

 

 

 

 

समापन

 

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आपको हमारे द्वारा लिखी  गई जानकारी email address kya hota hai? पसंद आई हो, हम हमेशा कोशिश करते हैं कि आपको जरूरत से ज्यादा ही जानकारी दी जाए। और हमारी वेबसाइट पर सभी चीजों से जुड़ी जानकारी इसी तरह से बताई जाती है।  

 

तो अगर आप आधे अधूरे जानकारी से बचना चाहते हैं और अच्छे रिसर्च वाली जानकारी के लेख पढ़ना चाहते हैं तो आप हमारे इस वेबसाइट को बुकमार्क में सेव जरूर कर ले और साथ ही अपने दोस्त और परिवारों के साथ भी हमारी इस वेबसाइट को शेयर करें और इस लेख को भी शेयर करें

 

अगर आपको इस लेख email address kya hota hai से संबधित कोई प्रश्न हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं या फिर आप हमें सोशल मीडिया पर भी फॉलो कर के डायरेक्टर डीएम कर सकते हैं धन्यवाद।

जय हिन्द जय भारत  

 

 

 

email address kya hota hai: FAQ 

 

इलेक्ट्रानिक मेल

Leave a Comment