गरीब महिलाओं के लिए घर बैठे काम की सूचि और जानकारी: 2024 | Businesses For Women

5/5 - (1 vote)

आज के समय में पैसा कमाना कितना जरूरी हो गया है यह तो आप जानते ही हैं और आज के समय में सिर्फ पुरुष पैसा कमाए यह जरूरी नहीं है महिलाएं भी उनके साथ कदम से कदम मिलाकर हर एक काम में आगे बढ़ रही है और पैसा भी कमा रही हैं इसी बीच कुछ ऐसी भी महिलाएं हैं जिनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है और वह काम करने के लिए और पैसा कमाने के लिए घर से बाहर भी नहीं जा सकती हैं। 

 

इसलिए इस आर्टिकल में हम उन महिलाओं के लिए ऐसे कामों को के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से महिलाएं पैसे भी कमा पाएगी और घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम करने का यह तरीका काफी आसान होगा जिसमें उनको बाहर कहीं जाने की आवश्यकता नहीं होगी वह सिर्फ अपने घर से ही इन सभी काम को करके अच्छे पैसे कमा पाएंगी और आत्मनिर्भर बन पाएंगी जो की महिलाओं को शशक्त और आत्मनिर्भर बनने के लिए काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। 

 

इस आर्टिकल में हम आपको 10 ऐसे कार्यों के बारे में बताने वाले हैं जिनको महिलाएं अपने घर से ही अपना काम शुरू कर सकती हैं और उन्हें कहीं बाहर जाने की भी आवश्यकता नहीं होगी और इन काम की मदद से वह महीने के ₹25 हजार से ₹50 हजार तक आराम से कमा पायेगी।

 

 

Related Post:

 

 

घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम की लिस्ट

 

यदि आप जानना चाहते हैं की घर बैठे गरीब महिला कौन-कौन से काम करके पैसे कमा सकते हैं तो इसके बारे में हमने आपको निम्नलिखित जानकारी दी है यहां पर हमने आपको 9 ऐसे तरीके बताए हैं जिन काम को करके महिलाये घर बैठे 25000 रुपये से 50000 रुपये तक महीने के आराम से कमा पाएंगी।

 

 

क्लाउड किचन का काम 

 

 

दोस्तों दुनिया की कोई भी महिला हो, गांव की हो या शहर की हो, आमिर हो या गरीब महिला हो या क्यों न फिर पढ़ी लिखी हो या अनपढ़ हो ऐसी सभी प्रकार के महिलाओ को एक कुशलता बचपन से अपने माँ-बाप ज़रूर देते है और वो है खाना बनाना।

 

आपको लग रहा होंगे हम बिना होटल खोले या बिना किसी टिफिन सर्विस से खाना बनाकर पैसे कैसे कमा सकते है?

 

जी हां दोस्तों आप बिना कही पर जाए, बिना होटल बिना किसी व्यापर के आप घर बैठे अपना कमर्शियल किचन बनाकर नमकीन खाना बनाकर कर घर बैठे हज़ारो-लाखो रुपये कमा सकते हो और सिर्फ Cloud Kitchen (क्लाउड किचन) की मदत से।

 

आखिर ये Cloud Kitchen है क्या जिसकी मैं इतनी बाते कर रहा हूँ, क्या यह बदलो में होता है? या फिर कंप्यूटर में होता है? तो इसका जवाब आपको मैं बेहद ही सरल तरीके से देने जा रहाहूँ।

 

Cloud Kitchen एक तरह का आभासी भोजनालय, होटल, रेस्टोरेंट की तरह होता है जहा आपको घर बैठे ऑनलाइन तरीके से अलग अलग तरह के भोजन के आर्डर दिए जाते है, जिसे आप घर पर अपना कमर्शियल किचन बनाकर कर पार्सल के ज़रिये अपना खाना बेच सकते हो।

 

हमारे द्वारा बनाया गया भोजन की आर्डर से लेकर डिलेवरि देने तक सभी काम Zomato, Sweegy जैसे Online Food ऐप करते है,  जहा आपको सिर्फ अपना खुद का अकाउंट बनाना होता है।

 

इस तरह से आप बिना की डिग्री के, बिना अन्य कुशलता या पैसा लगाए घर बैठे काम हासिल कर सकते हो।

 

 

 

सिलाई का काम

 

गरीब महिलाओं के लिए सिलाई का काम
सिलाई का काम: घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम

 

इस लिस्ट में हमने सबसे पहला काम रखा है सिलाई का काम जी हां यदि आप एक महिला है और आप घर से बाहर जाकर काम नहीं करना चाहती हैं और आप ज्यादा पैसे लगाकर कोई बिजनेस शुरू नहीं कर सकती हैं तो यह काम आपके लिए बहुत ही कारगर साबित हो सकता है क्योंकि इसमें आपको सिर्फ एक सिलाई मशीन की आवश्यकता होती है। 

 

जिसकी मदद से आप अपना काम शुरू कर सकती हैं दोस्तों सिलाई का काम एक ऐसा काम है जो कभी भी समाप्त नहीं होगा और ना ही आपका यह काम कभी बंद होगा हालांकि शुरुआत में आपको ग्राहक बनाने होंगे और उस समय आपकी कमाई कम होगी परंतु धीरे-धीरे जैसे-जैसे आप काम करते जाएंगे वैसे-वैसे आपकी कमाई भी बढ़ती जाएगी। 

 

हालांकि अभी के समय में बहुत से लोग रेडीमेड खरीदे हुए कपड़े पहनना काफी पसंद कर रहे हैं परंतु इससे सिलाई के बिजनेस में ज्यादा अंतर देखने को नहीं मिलेगा क्योंकि सिलाई किए गए कपड़े हमेशा ट्रेंड में रहते हैं और यदि आप एक महिला टेलर है तो आपका काम तो कभी भी खत्म नहीं होने वाला है इस काम की मदद से आप महीने के 20000 से ₹30000 आसानी से कमा पाएंगे।

 

 

शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए (2023) | Share Market Se Paise Kaise Kamaye

 

 

 

पापड़ का व्यापार

 

पापड़ का व्यापार
पापड़ का व्यापार

 

घर बैठे गरीब महिलाएं कैसे पैसे कमा सकते हैं इस लिस्ट में हमने दूसरे नंबर पर पापड़ व्यापार को रखा है क्योंकि इस व्यापार में आपको अधिक इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता नहीं होती है। 

 

आप कुछ ही पैसे लगाकर इसमें अपना व्यापार शुरू कर सकती हैं इसके लिए आपको अच्छी क्वालिटी के पापड़ बनाने आने चाहिए जो कि लोगों को पसंद आए और आप इसमें थोड़ी सी इन्वेस्टमेंट करके ही पापड़ बनाना शुरू कर सकते हैं। 

 

जिसके बाद आप उनको गांव में, शहर में या फिर बाजार में कहीं भी बेंच सकती हैं और यदि आपके पापड़ अच्छे होते हैं तो वह आपके परमानेंट कस्टमर भी बन जाएंगे जिससे आपकी दुकानदारी में बहुत ही जल्दी बहुत अधिक बढ़ोतरी देखने को मिल जाएगी। हालांकि इस कार्य में भी आपको शुरुआत में ग्राहकों को पापड़ बेचने में थोड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है परंतु इसके लिए आप उनको डेमो के रूप में कुछ पापड़ फ्री भी दे सकते हैं। 

 

जिससे की पसंद आने पर वह आपसे पापड़ खरीद सकें और यदि आपके पापड़ ग्राहकों को पसंद आते हैं तो वह आपसे जरूर खरीदारी करेंगे और आपका काम जोर से चलने लगेगा पापड़ के इस बिजनेस में आप छोटी शुरुआत करके 6 महीने के अंदर ही महीने के ₹20000 से ₹30000 तक कमा पाएंगे।

 

 

ट्रेडिंग कैसे सीखें? (2023) | How to Learn Basic Trading in Hindi

 

 

 

अगरबत्ती का व्यापार

 

अगरबत्ती का व्यापार
अगरबत्ती का व्यापार

 

दोस्तों आज के समय में अगरबत्ती का व्यापार काफी ट्रेड में चल रहा है इसलिए हमने आपके लिये इस व्यापार को भी इस लिस्ट में शामिल किया है आपको बता दें की अगरबत्ती के व्यापार को आप घर से ही शुरू कर सकते हैं इस व्यापार को करने के लिए आपको सबसे पहले अगरबत्ती बनाना सीखना होगा आपको बता दें कि जो महिलाएं कम पढ़ी हैं या फिर गरीब है ज्यादा इन्वेस्ट नहीं कर सकती हैं और उनको टेक्निकल नॉलेज नहीं है वह अगरबत्ती के व्यापार में अपना हाथ आजमा सकती हैं। 

 

एक बार आप अगरबत्ती बनाना सीख जाए फिर उसके बाद आप घर बैठे इस व्यापार को चला सकते हैं यदि आप अगरबत्ती बना कर उसकी पैकिंग कर ले तो उसके बाद आपको किराने की दुकानों से संपर्क करना होगा जिससे आपका माल सीधा दुकानों पर निकल जाए और वहाँ से वह सभी लोगों तक पहुच सके इस बिजनेज के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह होगी कि आपके अगरबत्ती की क्वालिटी बहुत अच्छी होनी चाहिए। 

 

इस व्यापार की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आपको किसी भी तरह की पढ़ाई या फिर डिग्री की आवश्यकता नहीं होगी इसे आप बहुत ही आसानी से समझ सकती हैं और शुरू कर सकते हैं। यदि आप घर पर इस व्यापार को शुरू करते हैं और अच्छी तरह से काम करते हैं तो आप हर महीने के आराम से 25 हजार रुपए से 30 हजार रुपए तक कमा सकेंगे।

 

 

 

चाय समोसे की दुकान

 

महिलाओ के लिए चाय समोसे की दुकान
चाय समोसे की कैंटीन

 

अब हम बात करने वाले हैं उसे बिजनेस की जो हमेशा ट्रेडिंग में रहता है और कभी भी बंद नहीं हो सकता है जी हां दोस्तों हम बात कर रहे हैं चाय समोसे के बिजनेस के बारे में यह एक के ऐसा बिजनेस है जिसमें यदि आप दुकान खोलते हैं तो आप बड़े ही आसानी से महीने के अच्छे पैसे कमा पाएंगे इसके लिए आपको किसी भी तरह की बहुत अधिक इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता भी नहीं होगी। 

 

इसमें आप बिजनेस घर से ही शुरू कर सकते हैं बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले अच्छे समोसे और बढ़िया चाय बनानी आनी चाहिए बस इसके अलावा आपको अपने कस्टमर बढ़ाने पर फोकस करना है यदि आप प्रतिदिन ₹1000 से ₹1500 की भी चाय समोसा बेचते हैं तो आप आसानी से महीने के 30 हजार से 45 हजार रुपए कमा पाएंगे। 

 

आपका यह धंधा अच्छे से चल सकता है क्योंकि भारत में लोग खाने-पीने की बहुत दीवाने होते हैं और चाय तो हर भारतीय के डेली रूटीन का हिस्सा होती है चाय और समोसे के बिजनेस से आप गांव या शहर दोनों स्थान पर बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं।

 

 

 

टिफिन सर्विस के काम गरीब महिलाओ के लिए 

 

 
टिफिन सर्विस के काम गरीब महिलाओ के लिए
टिफिन सर्विस के काम गरीब महिलाओ के लिए

 

आज के समय मे महिलाओं के लिए बहुत सारे कार्य ऐसे है जिनको वह घर बैठे शुरू कर सकती है और पैसे कमा सकती हैं जिनमें से एक है टिफिन सर्विस का काम जी हाँ दोस्तों आज के समय में टिफिन सर्विस का काम काफी जोरों से चल रहा है और इस काम में कंपटीशन भी काफी कम है। 

 

हालांकि इस बिजनेज को शुरू करने के लिए आपको शहरी क्षेत्र में होना आवश्यक है क्योंकि अभी के समय में गांव में टिफिन सर्विस का काम नहीं चलेगा क्योंकि यह बिजनेस वहां पर ज्यादा चलता है जहां पर लोगों के पास समय कम होता है और सभी लोग जो नौकरी या तो पढ़ाई या बिजनेस के क्षेत्र में बिजी रहते हैं। 

 

टिफिन सर्विस का काम शहरों में आज के समय बहुत अच्छा चल रहा है इस काम को कई महिलाएं एक साथ मिलकर भी शुरू कर सकती हैं या फिर सिर्फ दो महिलाएं भी इस काम को सुरु कर सकती हैं और महीने के आराम से 40 हजार रुपये से 50 हजार रुपये तक कमा सकती हैं।

 

 

 

पैकिंग वर्क फ्रॉम होम का बिजनेस

 

पैकिंग वर्क फ्रॉम होम का बिजनेस
पैकिंग वर्क फ्रॉम होम का बिजनेस

 

कोरोना आने के बाद भारत में वर्क फ्रॉम होम का काफी ट्रेन चल रहा है और इसी के चलते अभी के समय में काफी कंपनियां ऐसी भी है जो अपनी पैकिंग के लिए लोगों से वर्क फ्रॉम होम काम करवा रही है।

 

आज के समय ऐसी कई कंपनियां है जिनके पास अपने माल की पैकिंग करने के लिए अधिक मात्रा में जगह नहीं होती है वह कंपनियां सीधे लोगों को घरों पर पैकिंग का सामान और मशीन है भिजवाकर सीधे वर्क फ्रॉम होम के जरिए पैकिंग करवाते हैं। 

 

जिसमें वह प्रतिदिन के लगभग ₹800 से ₹1000 तक पेमेंट करती हैं यदि आप पैकिंग का काम अपने घर से शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कंपनी के नंबर या ईमेल आईडी के द्वारा कंपनी से संपर्क करना होगा और वर्क फ्रॉम होम पैकिंग के बारे में बताना होगा जिसके बाद कंपनी आपको कॉन्ट्रैक्ट देगी और मशीन के साथ पूरा माल देगी आपको सिर्फ पैकिंग करवानी है इस काम से आप महीने के 20 हजार रुपये से 30 हजार रुपये तक आसानी से कमा पाएंगे।

 

 

 

ब्यूटी पार्लर बिजनेस

 

ब्यूटी पार्लर बिजनेस
ब्यूटी पार्लर बिजनेस

 

महिलाओं के लिए एक और बिजनेस है जो कभी भी बंद नहीं होने वाला है और आगे चलकर इसकी डिमांड और भी बढ़ने वाली है जी हाँ दोस्तों हम बात कर रहे हैं ब्यूटी पार्लर बिजनेस के बारे में इस बिजनेस को करने के लिए महिलाएं अपने घर पर ही ब्यूटी पार्लर खोल सकती हैं जिसके लिए उन्हें ब्यूटी पार्लर से संबंधित कोर्स करना होगा और इसके बारे में पूरी तरह से लेटेस्ट जानकारी उनके पास होनी चाहिए। 

 

जिससे आप कस्टमर को सेटिस्फाइड कर सके इस बिजनेस में आसानी से महीने के 40 हजार से 50 हजार रुपये या उससे भी अधिक कमाए जा सकते हैं और ब्यूटी पार्लर शादियों के समय में और भी अधिक कमाई करने का जरिया होता है जहां पर आप महीने के लाखों रुपए तक कमा सकते हैं इसमें आपको कहीं बाहर जाने की आवश्यकता नहीं होगी पूरा काम आप घर पर ही कर सकते हैं।

 

 

 

मेहंदी लगाने का काम

 

मेहंदी लगाने का काम
मेहंदी लगाने का काम

 

दोस्तों मेहंदी लगाने का काम बहुत पुराने जमाने से चला आ रहा है और हर समय में महिलाएं अपने हाथों में मेहंदी लगाना पसंद करती हैं खासकर जब कोई त्यौहार कोई फंक्शन या फिर कोई खुशी का मौका होता है तो हाथों में मेहंदी जरूर लगाई जाती है। 

 

आमतौर पर मेहंदी को महिलाओं के एक श्रृंगार के तौर पर देखा जाता है जो महिलाओं में हमेशा काफी ट्रेंड में रहता है। आपको बता दे हैं यदि आप एक महिला है और आपको अच्छे से डिजाइनिंग मेहंदी लगानी आती है तो आप मेहंदी लगाने का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं हालांकि यह बिजनेस आप घर से ही शुरू कर सकते हैं लेकिन कभी-कभी हो सकता है आपको बाहर मेहदी लगाने के लिए भी जाना पड़ सकता है परंतु उसमें आपको उसका एक्स्ट्रा चार्ज भी मिलेगा। 

 

आज के समय में मेहंदी लगाना एक फैशन के तौर पर भी देखा जा सकता है यदि आप मेहंदी लगाने के बिजनेस को शुरू करना चाहती हैं तो आपको इसमें एक भी रुपए इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता नहीं होगी इसमें सिर्फ आपके पास मेहंदी लगाने का हुनर होना चाहिए और आपको अच्छी नए-नए प्रकार की डिजाइन मेहंदी लगाना आना चाहिए इस काम से अब महीने के आराम से 25 से 30000 रुपए कमा पाएंगी।

 

 

 

लांड्री सर्विस

 

लांड्री सर्विस महिलाओ के लिए
लांड्री सर्विस महिलाओ के लिए

 

 

यह काम उन सभी महिलाओं के लिए है जो घर से बाहर नहीं जा सकती हैं और उनके पास ज्यादा टेक्निकल नॉलेज भी नहीं है तो वह लांड्री सर्विस का काम शुरू कर सकती हैं जिसमें कुछ भी अलग करने की आवश्यकता नहीं होती है आपको इस बिजनेज मे वही काम करना है जो आप सालों से करती आ रही है। 

 

आपको इस बिजनेस में सिर्फ कस्टमर के कपड़े धोकर उनपर स्त्री करके देने हैं जिसकी आपको पैसे मिलेंगे और इसमें आपको किसी भी तरह के इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता भी नहीं है और ना ही आपको कहीं घर से बाहर जाने की आवश्यकता है यदि आप लांड्री सर्विस का बिजनेस करना चाहती हैं तो इसमें आप महीने के आसानी से 20 हजार रुपये से 30 हजार रुपये तक कमा पाएंगे हालांकि इसमें आपको थोड़ा सा अधिक समय देना पड़ेगा।

 

 

Related Post 

 

 

समापन 

 

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने आपको बताया है कि आज के समय में घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम करना कितना आसान हो गया है आजकल कोई भी महिला अपने काम को घर बैठे ही शुरू कर सकती है जिसमें उनको कुछ बिजनेस में इन्वेस्टमेंट करनी होगी तथा कुछ बिजनेस में इन्वेस्टमेंट करने की कोई आवश्यकता नहीं होगी। 

 

इसके अलावा वह कैसे घर बैठे अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकती हैं हमें आशा है कि इस लेख में दी गई जानकारी आपको पसंद आएगी यदि यह जानकारी आपकी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

 

 

 

FAQs: गरीब महिलाओं के लिए घर बैठे काम

 

१. गांव में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

चाय समोसे की दुकान, अगरबत्ती का व्यापार, चाय समोसे की दुकान, सिलाई काम जैसे पारंपारिक व्यापर गांव में सबसे ज्यादा किये जाते है।

 

२. हाउसवाइफ को क्या बिजनेस करना चाहिए?

क्लाउड किचन, सिलाई, पैकिंग, अगरपत्ति बनाने के काम हाउवाइफ अपना वक़्त निकाल कर बड़े आसानी से कर सकती है।

 

३. 12 महीने चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

सिलाई का काम, क्लाउड किचन, पैकिंग का काम, लांड्री काम जैसे रोज़मरणा के जीवन में आवश्यक सभी काम हम साल के 365 दिन कर सकते है।

 

४. किस प्रकार का व्यापार सीखना आसान है?

भारतीय महिलाये खाना बनाना, कपडे धोना, सिलाई और अन्य कामो में माहिर होती है इसलिए उन्हें होटल व्यापर, कपडे सिलाई या बेचने का व्यापर, लांड्री का व्यापर, पैकिंग का व्यापर सीखे में बहोत आसान होता है।

Leave a Comment