क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे निकाले-२०२२ | Credit Card Se Paise Kaise Nikale 2022 Me

दोस्तों अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है चाहे वह किसी भी बैंक का हो तो आप उस क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट में किसी मॉल में करते ही होंगे।

 

यहां तक की ऑनलाइन शॉपिंग वाले वेबसाइट पर आपको क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने के ढेर सारे ऑफर भी इ-कॉमर्स या मार्किट की कोई भी कंपनी या शॉप देती ही रहती हैं।

 

उसके बाद आपने उस Credit Card का क्रेडिट जितना इस्तेमाल किया होता है, तो उस रकम को बैंक आपसे EMI के तौर पर लेती हैं। 

 

कई क्रेडिट कार्ड तो दुनिया के हर देशों में भी स्वीकार किए जाते हैं। 

 

लेकिन आप अपनी क्रेडिट कार्ड से बिजली का बिल रिचार्ज तथा खरीदारी करने में तो इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन बैंक आपको क्रेडिट कार्ड से कैश निकालने का अधिकार नहीं देती है। 

 

 

 

2022 के क्रेडिट कार्ड से पैसे (कैश) निकलने के सबसे आसान तरीके

 

अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल सिर्फ ऑनलाइन शॉपिंग या कोई मोबाइल फ़ोन किश्तों पर उठाने के लिए करते है और किसी कारन आप आपके क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल पैसे निकलने के लिए करना चाहते है,

 

तो इंटरनेट पर कई ऐसे सारे तरीके मौजूद है जिसके जरिए आप अपने क्रेडिट कार्ड से बड़ी ही आसानी से अपने बैंक खाते में पैसे ले सकते हैं जहां से आप कैश भी निकाल सकते हैं।

 

तो चलिए दोस्तों हम ऐसे ही कुछ बहोत सी आसान तरकीबे जानेंगे जिससे किसी भी क्रेडिट कार्ड से Online और Offline तरीकेसे क्रेडिट कार्ड से कुछ हद तक लोन के रूप में पैसे निकल सकते है। 

 

तो चलिए दोस्तों आज हम इस पोस्ट जानंगे की क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे निकलते है। 

 

 

 

Credit card से ATM द्वारा पैसे कैसे निकाले?

 

 

Credit card से ATM द्वारा पैसे कैसे निकाले
Credit card से ATM द्वारा पैसे कैसे निकाले

 

 

दोस्तों आपके पास पहला ऑप्शन एटीएम आता है जहां से आप अपनी क्रेडिट कार्ड को डालकर पैसे निकाल सकते हैं यह प्रोसेस बिल्कुल वैसा ही होता है जैसा आप अपने डेबिट कार्ड (जिसे हम एटीएम कार्ड भी कहते हैं) को एटीएम मशीन में डालकर पैसे निकालते हैं!

 

लेकिन आप बड़े ही आसानी से क्रेडिट कार्ड से एटीएम मशीन द्वारा पैसे तो निकाल सकते हैं लेकिन आपको इसके लिए इनके चार्जेस के बारे में भी थोड़ा जान लेना चाहिए।

 

आपका क्रेडिट कार्ड चाहे जिस भी बैंक का हो जैसे SBI credit card, Axis Bank credit card या HDFC credit card इन सभी बैंक के क्रेडिट कार्ड से अगर आप एटीएम मशीन द्वारा कैसे निकालते हो तो इनमें आपको दो तरह के चार्जेस देने पड़ते हैं।

 

 

  1. Cash advance fee

 

Cash advance fee तब लगता है जब आप जैसे ही एटीएम से पैसे निकालते हो उसके तुरंत बाद ही आपके क्रेडिट कार्ड पर cash advance fee. add हो जाती है, जो कि अलग-अलग बैंक की अपने-अपनी फीस होती हैं।

 

 

  1. Finance charges

 

दोस्तों यह एक ऐसा चार्ज है कि जैसे ही आप अपने क्रेडिट कार्ड से एटीएम मशीन द्वारा कैश निकालते हो और आप उस पैसे को जीतने दिनों तक नहीं भरते यानी कि जब तक नहीं भरते तब तक यह फाइनेंस चार्जेस आपके द्वारा निकाले गए पैसों के ऊपर हर दिन इंटरेस्ट जोड़ता रहेगा।

 

यानी कि finance charges आपके ऊपर Daily basis पर इंटरेस्ट जोड़ता रहता है।

 

और हमने यहां नीचे कुछ ऐसे ऑनलाइन पेमेंट एप के बारे में बताया है! जिसके जरिए आप तुरंत ही बड़ी आसानी से अपनी क्रेडिट कार्ड का पैसा डायरेक्टर अपनी बैंक खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं।

 

 

 

Paytm द्वारा पैसे कैसे निकाले? – बिना एक्स्ट्रा चार्ज दिए

 

दोस्तों पेटीएम एक विस्वनीय पेमेंट एप है जो कि भारत में कई वर्षों से चलता आ रहा है। और आज हर 100 में से 70 लोग पेटीएम यूज़ करते ही हैं तो अगर आपके पास पेटीएम है,

 

तो आप बड़ी आसानी से अपने क्रेडिट कार्ड से paytm के जरिए पैसे निकाल अपने बैंक खाते में रख सकते हैं मात्र कुछ स्टेप फॉलो करने के बाद!

 

लेकिन अगर आप पेटीएम के जरिए अपने क्रेडिट कार्ड से बैलेंस निकालना चाहते हैं तो आपको Paytm के साथ साथ Paytm Business Account की भी जरूरत पड़ेगी।

 

दोसत पेटीएम यह एक भारतीय ऐप है जिसे आप बे झिजक इस्तेमाल कर सकते है। वैसे आप भरता के २० सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले ऐप्स के बारे जान सकते है। 

 

 इसमें ध्यान रखें कि दोनों अकाउंट एक ही नंबर से ना बना हो यानी कि दोनों अलग अलग नंबर से अकाउंट बना हो। या आप किसी दूसरे का पेटीएम बिजनेस भी इस्तेमाल कर सकते हो

 

तो चलिए इन कुछ स्टेप को फॉलो करने के बाद जानते हैं की क्रेडिट कार्ड से पैसा कैसे निकालें!

 

  • दोस्तों सबसे पहले आपको अपने पेटीएम wallet में जाना है। ध्यान रखें अभी आपको पेटीएम बिजनेस इस्तेमाल में नहीं लाना है।
  • उसके बाद आपको ऊपर पर एक add money ऑप्शन दिखेगा तो आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • Add money वाले ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपको अमाउंट भरने का ऑप्शन आएगा तो आप जितना क्रेडिट कार्ड से पैसा निकालना चाहते हैं उतना वहां पर अमाउंट भर दे।
  • उसके बाद proceed button पर क्लिक कर दें।
  • जैसे ही आप अगले पेज पर जाएंगे तो आपको वहां पर दो ऑप्शन दिखाई देंगे अगर आपने पेटीएम पर अपडेट किया होगा तो इसमें से पहला होगा automatically और दूसरा using upi,debit or credit इसमें से दूसरे वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • उसके बाद आपको अपना पेमेंट किसके द्वारा ऐड करना है जैसा कि आपको क्रेडिट कार्ड से पैसा लेना है तो आपको debit & credit card वाले सेक्शन में जाकर अपने क्रेडिट कार्ड का डिटेल भर दें।

 

जैसे – Card Number, Expiry Date, CVV आदि।

 

  • जैसे ही आप वह सारी डिटेल भर देंगे तो उसके बाद आपको pay वाले बटन पर क्लिक कर देना है।
  • उसके बाद आपके क्रेडिट कार्ड से जो आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर होगा उस पर 5 से 6 अंक का OTP आएगा।
  • ओटीपी भरते ही आपके द्वारा डाले गए रकम आपके क्रेडिट कार्ड से कट कर पेटीएम वॉलेट में जमा हो जाएगा।

 

आपके पेटीएम वॉलेट में पैसे जमा होते ही आपको अगला स्टेप पेटीएम बिजनेस में करना है। ध्यान रहे कि आपका Same ही नंबर से पेटीएम बिजनेस का अकाउंटना बना रहे, तो चलिए जानते हैं, कि अब आपको आगे क्या करना है।

 

  • अब आपको अपना या किसी दोस्त का Paytm business के अकाउंट को ओपन कर लेना है और उसका QR CODE अपने पेटीएम वॉलेट में जाकर PAY के ऑप्शन पर क्लिक करके स्कैन कर लेना है।
  • उसके बाद उन सभी पैसों को उसी पेटीएम बिजनेस पर ट्रांसफर कर दे उसके बाद अगले ही दिन आपके सारे पैसे उस पेटीएम बिजनेस से लिंक बैंक अकाउंट में चले जायेगे ।

 

 

 

Paytm द्वारा तुरंत क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे निकाले।

 

  • सबसे पहले हमने जो ऊपर आपके तरीका बताया है पेटीएम वॉलेट में क्रेडिट कार्ड से पैसे ऐड करने के तो आप सबसे पहले अपनी paytm wallet में क्रेडिट कार्ड से से पैसे Add कर लीजिए।
  • इसके बाद पेटीएम में आपको passbook का एक ऑप्शन दिखेगा इस पर क्लिक करके ओपन कर लें।
  • उसके बाद send money to bank एक विकल्प दिखेगा उस पर क्लिक कीजिए।
  • अब आपसे आपके बैंक अकाउंट का डिटेल मांगेगा जिस बैंक में आप अपने क्रेडिट कार्ड से लिए गए पेटीएम वॉलेट के पैसे को ट्रांसफर करना चाहते हैं।
  • उसके बाद send के बटन पर क्लिक कर दें कुछ ही देर में आपका पैसा आपके बैंक में पहुंच जाएगा बस इस कार्य में आपके बैंक से कुछ पैसे काट दिए जायेंगे।
  • इस तरह से क्रेडिट कार्ड से पैसे निकाले के लिए आपके पेटीएम अकाउंट का KYC होना बहोत ज़रूरी है।

 

 

 

Freecharge द्वारा क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे निकाले।

 

 

Freecharge द्वारा क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे निकाले
Freecharge द्वारा क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे निकाले

 

आप चाहें तो Freecharge द्वारा भी अपने क्रेडिट कार्ड से पैसे निकाल सकते हैं इसके लिए आपको Freecharge और Payswiffset app की जरूरत पड़ेगी जो आपको प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जायेगी।

 

तो चलिए स्टेप बाय स्टेप हम आपको बताते हैं, कि आप फ्री रिचार्ज द्वारा आप अपने क्रेडिट कार्ड से पैसा कैसे निकाल सकते हैं।

 

  • सबसे पहले आपको Freecharge और Payswiffset एप को डाउनलोड कर लेना है और उसे ओपन कर लेना और इसमें अपना अकाउंट बना लेना है।
  • उसके बाद आपको सबसे ऊपर पर एक Add money का ऑप्शन दिखाई देगा तो उस पर क्लिक कर देना है।
  • फिर आपको अपना अमाउंट भरना है जितना आप अपने क्रेडिट कार्ड से निकालना चाहते हैं। और अपना अमाउंट भरने के बाद add money to freecharge पर क्लिक कर दें।
  • आगे बढ़ते ही आपको तीन तरह के ऑप्शन दिखाई देंगे जहां आपको कहेगा कि आप पैसे किसके द्वारा add करना चाहते हैं Saved Cards,Net Banking,Credit/Debit Card तो आपको क्रेडिट कार्ड वाले ऑप्शन को चुन लेना है। और आपको अपने क्रेडिट कार्ड की जानकारी वहां भर देनी है
  • इसके बाद Procced To Pay के बटन पर क्लिक करना है क्लिक करते ही आपके क्रेडिट कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर OTP आएगा तो ओटीपी कोड वहां डाल दे।
  • ओटीपी डालते हैं आपके क्रेडिट कार्ड से पैसे कट कर फ्री रिचार्ज के वॉलेट में ऐड हो जाएगा।

 

अब क्रेडिट कार्ड से पैसे कट कर आपके फ्री रिचार्ज के वॉलेट में ऐड तो हो गया चलिए अब हम जानते हैं कि अब फ्री रिचार्ज के वॉलेट से उन पैसों को अपने खाते में कैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

 

इसके लिए आपको Payswiff Set app की जरूरत पड़ेगी।

 

  • तो सबसे पहले आपको Payswiffset को खोल लेना है अगर आपने Payswiffset पर अकाउंट नहीं बनाया है तो अकाउंट बना ले और अकाउंट बनाते वक्त आपको अपने बैंक अकाउंट की डिटेल भर कर अपने बैंक अकाउंट को लिंक करना ना भूले।
  • उसके बाद आपको Start Sale का Option एक ऑप्शन दिखाई देगा तो उसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।
  • और जीतने पैसे आपने फ्री रिचार्ज के वॉलेट में ऐड किए थे इतने पैसे आप यहां भर दे और Collect ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • अगले पेज पर जाते ही आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे तो आपको wallet वाले ऑप्शन को चुनना है।
  • जिसके बाद आपको अपने फ्री रिचार्ज वाला मोबाइल नंबर डालना है वही नंबर होना चाहिए जिससे आपने Freecharge का अकाउंट क्रिएट किया था। जिसके बाद आपके उस मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा
  • ओटीपी भरते ही आपके बैंक अकाउंट में 12 घंटे के अंदर ही पैसे आ जाएंगे

 

 

 

 

समापन

 

 मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख क्रेडिट कार्ड से पैसे निकले पसंद आया होगा मैंने आपको हर तरीके से समझाने और बताने की कोशिश की है कि आप अपने क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे निकाल सकते हैं। 

 

NOTE – ध्यान देने वाली बात यह है कि क्रेडिट कार्ड पैसे निकालने के लिए नहीं बना है क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल हम शॉपिंग में ही कर सकते हैं।

RBI के नए नियम अनुसार अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड से सालभर में 2 लाख से ज्यादा खर्च करते हैं। तो आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की नजर में आ जाएंगे। इसलिए किसी ज़रूरत के वक़्त ही क्रेडिट कार्ड से पैसे निकले। 

 

इसलिए सोच समझकर ही खर्च करें हालांकि अगर आपको पैसे की जरूरत है तो आप पर्सनल लोन ही ले सकते हैं।

 

लेकिन यह कहना गलत नहीं होगा कि क्रेडिट कार्ड से पैसा निकालना पर्सनल लोन से थोड़ा सस्ता ही पड़ता है लेकिन सभी के कुछ नियम होते हैं तो आप उन्हें फॉलो जरूर करें!

 

और दोस्तों अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया तो उसे अपने दोस्त और परिवारों के साथ जरूर शेयर करें साथ ही आप हमारी इस वेबसाइट को बुकमार्क्स जरूर कर ले क्योंकि आज या कल आपको अपने प्रॉब्लम का सलूशन हमारी वेबसाइट पर ही मिलेगा धन्यवाद।

 

जय हिंद जय भारत

Leave a Comment