एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कैसे करें?

दोस्तों आपने पैसे ट्रांसफर के बारे मे कभी ना कभी सुना ही होगा अगर आप एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे कैसे ट्रांसफर करें? के बारे में जानना चाहते हैं और आपको पैसे ट्रांसफर करने का तरीका नहीं मालूम है तो आप बिलकुल सही जगह पर आए हैं।

 

आज के इस पूरे लेख में मैं आपको अकाउंट टू अकाउंट पैसे ट्रांसफर करने का तरीका, पैसे ट्रांसफर करने के लिए एप्लीकेशन, मोबाइल नंबर से पैसे कैसे ट्रांसफर करने के सभी तरीकों के बारे में पूरे विस्तार से आपको जानकारी देने वाला बशर्ते आप हमारे इस लेख के साथ शुरू से लेकर अंत तक बने रहें।

 

दोस्तों पिछले कुछ सालो पहले एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने के लिए हमारे पास केवल बैंक यही एक विकल्प बचता था। मगर बात करें 2022 के नए ज़माने की तो आपको पैसे ट्रांसफर करने के लिए बहोत से विकल्प मिल जायेगे जोकि बेहद ही आसान और बेहद ही काम समय लगा ते है। 

 

आज के लेख में हम आपको ऐसे कुछ आसान तरीको के बारे में बताने जारहे है जिससे आप एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे बेहद आसानी से ट्रांसफर कर सकते हो, तो चलाये दोस्तों अपने ज्ञान को बढ़ाते है। 

 

 

 

 

एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने के आसान तरीके-2022 

 

दोस्तों बैंकिंग हो या कोई और विभाग में तकनीकी का विकास बेहद तेजी से होने लगा है, कंप्यूटर और इंटरनेट की उपयोगिता को देखते हुए बैंकों ने भी इसे अपनाया जिससे बैंकों का काम आसान हो गया।

 

कंप्यूटर और इंटरनेट के आ जाने की वजह से बैंकों का महीनों का काम दिनों में, दिनों का काम घंटों में और घंटो का काम सेकंडो में होने लगा जिसकी वजह से बैंकों के प्रति व्यक्तियों का विश्वसनीयता बढ़ गया जिस वजह से आज बैंक पैसे जमा करने के लिए और भेजने के लिए एक प्रसिद्ध स्थान बन चुका है।

 

 

 

आज के दौर में पैसे ट्रांसफर करने के बहुत से तरीके आ चुके हैं उनमेसे कुछ आसान और इस्तेमाल किये जाने वाले तरीको के बारे में हम जानेगे 

 

 

  • बैंक के द्वारा पैसे ट्रांसफर करें 
  • डाकघर के द्वारा पैसे ट्रांसफर करें 
  • एटीएम के द्वारा पैसे ट्रांसफर करें 
  • यूपीआई के द्वारा पैसे ट्रांसफर करें 
  • क्यू आर कोड द्वारा पैसे ट्रांसफर करें 

 

 

 

बैंक के द्वारा पैसे कैसे ट्रांसफर करें

 

दोस्तों अगर हम इसे पैसे भेजने का पारंपरिक तरीका बोले तो यह कहना गलत नहीं होगा क्योंकि बैंकों से द्वारा पैसा बहुत पहले से भेजा जाता रहा है।

 

दोस्तों बैंक के द्वारा पैसा भेजने मे सबसे अहम बात यह होती है कि जिसे आप पैसा भेज रहे हैं उसका भी खाता उसी बैंक में हो जिस बैंक में आपका खाता है अन्यथा आप पैसा नहीं भेज पाएंगे। एक बैंक से पैसा दूसरे बैंक में चेक द्वारा भेजा जाता है। 

 

बैंक द्वारा पैसा भेजने के लिए सबसे पहले आपको बैंक जाना पड़ेगा जहां बैंक के कर्मचारी आपको एक पर्ची भरने को कहेंगे।

 

आपको उस पर्ची में जिसे आप पैसा भेजना चाहते हैं उनका अकाउंट नंबर और जितना आप उसे पैसा भेजना चाहते हैं उतना पैसा और ब्रांच और थोड़ी बहोत जानकारी। 

 

जिसके बाद बैंक के कर्मचारी उस अपने बैंक अकाउंट से अगले के बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर देते है, हलाकि इसमें चेक द्वारा कुछ घंटे या दिन लग सकते है।  

 

 इस तरह दोस्तों आपका पैसा आपके अकाउंट से उस व्यक्ति के अकाउंट में पहुंच जाएगा जिसे आप भेजना चाहते थे।

 

 

 

डाकघर के द्वारा पैसे ट्रांसफर करें

 

दोस्तों आपने सुना होगा कि डाकघर द्वारा पत्र भेजे जाते थे शायद आपको यह ना पता हो कि डाकघर का प्रयोग पैसे भेजने के लिए भी होता है ।

 

दोस्तों डाकघर पैसे भेजने का सबसे पुराना जरिया रहा है डाकघर का प्रयोग पैसा भेजने में तब से हो रहा है जब बैंक की स्थापना भी नहीं हुई थी । पहले पैसे भी डाकिया द्वारा ही एक जगह से दूसरे जगह पहुंचाया जाता था। 

 

पहले पैसे को भी envelop में डालकर डाकिया द्वारा दूसरे व्यक्ति तक पहुंचाया जाता था। इससे पैसे पहुंचने में दूरी के हिसाब से दिन लगते थे।

 

पुराने दिन की तरह ही वर्तमान में डाकघर से पैसे भेजने का एक सुगम जरिया है। समय के साथ डाकघर ने भी अपने में बहुत बदलाव किया और नवविचार को अपनाया है ।

 

अपनी लोकप्रियता को देखते हुए डाकघर ने खुद एक बैंक की स्थापना की जिसका नाम वर्तमान में इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक है। कोई भी व्यक्ति अपना खाता इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक में खुलवा कर पैसे जमा कर सकता है, एवं दूसरे खाते पर भी भेज सकता हैं।

 

इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक से पैसा भेजने का प्रक्रिया अन्य बैंकों के प्रक्रिया से मिलता जुलता है दोनों में कोई खास अंतर नहीं है जिस तरह आप अन्य बैंक से अपने पैसे को दूसरे के खाते में भिजवा ते हैं उसी तरह आप इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक से भी भिजवाते हैं।

 

 

 

ATM  के द्वारा पैसे कैसे ट्रांसफर करें?

 

दोस्तों, एटीएम का पूरा नाम ऑटोमेटेड टेलर मशीन है। एटीएम से पैसा आप कभी भी, कहीं भी और किसी भी वक्त आसानी से निकाल सकते हैं जब बाजार में एटीएम मशीन आया था तब बैंक की लाइन 70% तक कम हो गई थी। 

 

ATM की वजह उपभोक्ता अपना पैसा बिना बैंक जाए भी कहीं भी देश के किसी भी कोने में निकाल सकता है और किसी के खाते पर ट्रांसफर भी कर सकते हैं। 

 

 

आप अपना पैसा ATM के द्वारा भी ट्रांसफर कर सकते हैं:

 

  • अपने एटीएम कार्ड के द्वारा पैसे भेजने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी एटीएम मशीन पर जाना होगा ।
  • उसके बाद अपने कार्ड को स्वाइप करने के बाद आप अपना 4 अंकों का एटीएम पिन डालकर मनी ट्रांसफर के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  • मनी ट्रांसफर के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप उसमें अगले व्यक्ति बैंक अकाउंट डिटेल डाले जिनको आप पैसा भेजना चाहते हैं जैसे उसका अकाउंट नंबर उसका नाम इत्यादि। 
  • कंफर्म बटन दबाने के बाद आपका पैसा आपके खाते से कटकर उसके खाते में चला जाएगा जिसे आप भेजना चाहते हैं।

 

दोस्तों देखा आपने के एटीएम से पैसा ट्रांसफर करना कितना आसान और सरल है आप एटीएम के द्वारा पैसा कभी भी, कहीं भी, किसी भी वक्त आसानी से भेज सकते हैं ।

 

 

 

UPI के द्वारा पैसे कैसे ट्रांसफर करें?

 

दोस्तों यूपीआई (UPI) का पूरा नाम यूनिफाइड पेमेंट इंटरफ़ेस है (Unified Payment Interface)  Upi पैसा भेजने के लिए वर्तमान समय में सबसे तेज जरिया है।

 

Upi  के द्वारा आप अपना पैसा किसी भी बैंक के अकाउंट पर अपने मोबाइल से ही आसानी से भेज सकते है । इसके द्वारा पैसा भेजना, मैसेज भेजने जितना आसान है, यूपीआई से मोबाइल एप्लीकेशन द्वारा पैसा भेजा जाता है ।

 

  • Upi तकनीक द्वारा आप पैसे किसी व्यक्ति के बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजते हैं और पैसा कुछ सेकेंड में ही उस व्यक्ति के खाते में पहुंच जाता है । 
  • यूपीआई से पैसा भेजने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल पर कोई भी यूपीआई का एप्लीकेशन डाउनलोड करें।
  •  एप्लीकेशन डाउनलोड हो जाने के बाद उस एप्लीकेशन में जाए और अपने एटीएम की जानकारी को उस ऐप में संरक्षित करें।
  • इसके बाद वह ऐप आपका एक Upi आईडी या पिन बना देगा जिसके बाद आप अपने खाते का पैसा किसी भी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर या फिर खाता नंबर पर सीधे भेज पाएंगे।

 

दोस्तों देखा आपने यूपीआई द्वारा पैसा भेजना कितना आसान है। यूपीआई की लोकप्रियता इतनी बढ़ चुकी है की वर्तमान समय में यह आम आदमियों की एक जरूरत बन चुकी है। 

 

यूपीआई आम आदमियों का एक पसंदीदा जरिया बन चुका है, जिसे कोई एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे भेज सकते है। 

 

 

 

QR Code  के द्वारा पैसे कैसे ट्रांसफर करें?

 

दोस्तों अभी भारतीय बाजार में यह व्यवस्था बहुत ही लोकप्रिय है क्योंकि क्यूआर कोड में खाते की सारी जानकारी संरक्षित रहती है जिस वजह से लोग आसानी से स्कैन करके पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं 

 

QR code विभिन्न कंपनियों द्वारा उपलब्ध कराया जाता है जिसे दुकानदार अपने दुकान पर क्यू आर कोड का बोर्ड लगाकर रखते हैं जो जिसे लोग अपने मोबाइल से स्कैन करके उस पर पैसा आसानी से ट्रांसफर कर रहे हैं अभी यह खरीदारी के क्षेत्र में बहुत ही लोकप्रिय जरिया है। 

 

  • क्यूआर कोड से पैसे ट्रांसफर करने के लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल में उपलब्ध कोई भी यूपीआई एप (Phone pe, BHIM App) खोले  फिर उसमें क्यू आर कोड स्कैनर के ऑप्शन पर क्लिक करें

 

  • क्यूआर कोड में खाता संबंधित सारी जानकारियां संरक्षित रहती है इसलिए लोगों को अकाउंट नंबर डालने की आवश्यकता नहीं पड़ती। 

 

  • QR Code स्कैन करने के बाद सीधा पेमेंट का डैशबोर्ड आ जाता है वहां पर आप अपना Amount  डाल कर Pay पर क्लिक करें और अपना Upi ID  डाल कर कंफर्म ऑप्शन पर क्लिक करें। 

 

  • जिसके बाद आपका पैसा ऑटोमेटिक दुकानदार के खाते में या अन्य व्यक्ति के खाते में ट्रांसफर हो जाएगा।

 

तो देखा आपने दोस्तों क्यूआर कोड ने पैसे ट्रांसफर को कितना आसान बना दिया है अब लोग कैशलेस होकर भी खरीदारी कर सकते हैं अगर उसके अकाउंट में पैसा है तो वह उससे डायरेक्ट दुकान पर जाकर अपने मोबाइल से ही खरीदारी कर सकता है यह कोई चमत्कार से कम नहीं है।

 

 

 

Upi या QR Code से पैसे ट्रांसफर करने के लिए एप्लिकेशन

 

पैसे भेजने के लिए बेहद से मोबाइल एप्लीकेशन बाजार में आ चुके हैं उनमें से जो महत्वपूर्ण एप्लीकेशन है उनके बारे में हम नीचे बात करेंगे:

 

 

 

Paytm 

 

पेटीएम एक भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनी है जो डिजिटल पेमेंट सिस्टम पर काम करती है यह कंपनी अगस्त 2010 में भारतीय बाजार में आई है। 

 

पेटीएम एप मार्केट में बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय है पेटीएम का उपभोक्ता वर्तमान में 100 मिलियन से भी ज्यादा है और इससे प्ले स्टोर पर 4.6 की रेटिंग मिली हुई है। 

 

 

 

PhonePe

 

Phone Pe एक भारतीय डिजिटल पेमेंट एप है जो बाजार में दिसंबर 2015 में आइ है और देखते ही देखते यह बहुत ही कम समय में लोकप्रिय पेमेंट एप बन गई है।

 

Phone Pe की लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि अभी वर्तमान में Phone Pe कि उपभोक्ताओं की संख्या 100 मिलियन से भी ज्यादा है और इससे प्ले स्टोर पर 4.3 का रेटिंग मिली हुई है। 

 

 

 

Google Pay

 

गूगल पे गूगल द्वारा लांच किया गया पेमेंट एप है गूगल ने अपने इस ऐप सेवा को भारतीय बाजार में मैं 2011 में लाइ गई है।

 

Google Pay  इस पेमेंट सिस्टम  App को गूगल द्वारा लाया गया था जिस वजह से यह बहुत जल्द ही मार्केट में लोकप्रिय हो गया वर्तमान में गूगल पे के उपभोक्ता 500 मिलियन से भी ज्यादा है और इसे प्ले स्टोर पर 4.3 वेटिंग मिली हुआ है।

 

 

 

Amazon Pay

 

अमेजॉन ऐप अमेरिकन बहुराष्ट्रीय कंपनी है और अमेजन ने अपने खुद की पेमेंट सेवा Amazon Pay को  भारतीय मार्केट में उतारा है आज Amazon Pay के  100 मिलियन से भी ज्यादा उपभोक्ता है और इसे प्ले स्टोर पर 4.2  की रेटिंग दी गई है। 

 

 

 

Bharat Pay

 

Bharat Pay एक भारतीय पेमेंट सेवा या ऐप  एक है जो बाजार में मार्च 2018 में शुरू गई थी इसे मुख्या रूप से लघु या माध्यम रूप के दुकनदार या व्यापारियों के लिए बनाई गई है। 

 

वर्तमान में Bharat Pay  के उपभोक्ताओं की संख्या 10 मिलियन से भी ज्यादा है और इसे प्ले स्टोर पर 4.2 का रेटिंग प्राप्त है। 

 

 

 

BHIM App 

 

Bhim App भारत सरकार द्वारा लांच किया गया पेमेंट एप है यह ऐप भारत सरकार द्वारा दिसंबर 2016 में लांच किया गया था।

 

भीम ऐप्स भारत के विभिन्न 20 भाषाओं में उपलब्ध है भीम ऐप कि उपभोक्ताओं की संख्या 50 मिलियन से भी ज्यादा है और इससे प्ले स्टोर पर 4.1 का रेटिंग प्राप्त है।

 

 

 

 

 

समापन 

 

तो दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके काम जरूर आई होगी अगर आपने हमारे सभी स्टेप्स को इत्मीनान से स्टेप बाय स्टेप फॉलो किया होगा तो आप बेशक एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक में पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे।

 

अगर आपका किसी भी तरह का सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके जरूर पूछ सकते हैं।

 

साथ ही अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो आप इस लेख को अपने दोस्त और परिवारों के साथ जरूर शेयर करें और हमारी इस वेबसाइट को अपनी बुकमार्क में सेव भी कर ले ताकि आगे आने वाली और की तकनीक से जुड़ी जानकारी आप मिस न कर पाए।

 

जय हिंद जय भारत

Leave a Comment