बैंक खाता (अकाउंट) में मोबाइल नंबर रजिस्टर कैसे करें ऑनलाइन (२०२२)

नमस्कार दोस्तों Tech Talk Hindi में स्वागत करता है आपका आज के हमारे इस पोस्ट में जिसका टाइटल बैंक अकाउंट मोबाइल नंबर कैसे रजिस्टर करें? में आपको सपके सभी सवालो के जवाब मिलने वाले है। 

 

वैसे तो दोस्तों आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट से जुड़ा होना बहुत ही जरूरी है क्योंकि यह न केवल आपके द्वारा किए गए सभी पैसों के लेनदेन पर नजर रखने में मदद करेगा बल्कि आपके जानकारी के बिना कोई भी अकारण पैसे निकालने पर आपको पता भी चल जाएगा।

 

और वैसे तो आजकल इंटरनेट बैंकिंग और यूपीआई जैसी सुविधा मार्केट में आ चुकी है जहां से सिर्फ अपनी मोबाइल के जरिए ही पैसों के लेनदेन कर सकते हैं वह भी बिना बैंक जाए लेकिन उसके लिए आपके बैंक खाते से आपका अपना मोबाइल नंबर जुड़ा होना बहुत जरूरी है

 

तो अगर आप भी अपने बैंक खाते में मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं और आपको नहीं पता कि बैंक में अपना मोबाइल नंबर कैसे जोड़े?

अगर आप बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के आवेदन ढूंढ रहे हैं कि मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर करवाने के लिए बैंक को आवेदन कैसे भेजें तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं।

 

मैं आपको पूरी गारंटी देता हूं कि अगर आप हमारे इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ते हैं तो उसके बाद आपको इससे जुड़ी और किसी भी वेबसाइट के पोस्ट की जरूरत नहीं पड़ेगी।

 

क्योंकि आपको इनसे जुड़ी सभी सवालों के जवाब आज के हमारे इस लेख में ही मिल जायेंगे। निचे दिए गए Table Of Content का ज़रिये आपको अंदाज़ा लग जाएंगे की हम किस किस ज़रिये बैंक अकाउंट को मोबाइल नंबर से जोड़ने वाले है।  

 

 

 

अपने बैंक खाते में मोबाइल नंबर जोड़ने के तीन आसान तरीके 

 

दोस्तों अगर आपका अकाउंट State Bank of India, Bank of India, Punjab National Bank, HDFC bank, ICICI Bank और Axis Bank या किसी भी बैंक में है, और आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट के साथ लिंक नहीं है तो उसे अपने बैंक के खाते से जोड़ने के लगभग 3 तरीके हैं।

 

यह तीनों तरीके लगभग सभी बैंकों में काम करते हैं या यूं कह सकते हैं कि सभी बैंक को में अपने बैंक खाते से अपना मोबाइल नंबर जोड़ने का तरीका एक जैसा ही होता है।

 

 

  1. अपनी बैंक के शाखा में जाकर.
  2. एटीएम की मदद से.
  3. अपने बैंक के इंटरनेट बैंकिंग की मदद से

 

 

तो चलिए उन तीनों तरीके और उन तरीकों से अपने बैंक खाते में मोबाइल नंबर कैसे जोड़ना है मैं आपको उन सभी के बारे में नीचे जानकारी देता हूं।

 

 

 

 बैंक शाखा में जाकर अपने बैंक अकाउंट से मोबाइल नंबर लिंक कैसे करें?

 

बैंक खाते में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े
बैंक खाते में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े

 

दोस्तों यह सभी तरीका में से सबसे आसान तरीका है। लेकिन इसके लिए आपको अपने बैंक जाकर वहां के लाइनों में खड़ा होना पड़ेगा अगर आप अपने बैंक के लाइनों में खड़े होना चाहते हैं तो इस तरीके को पढ़े वरना नीचे के दो तरीके जानें।

 

बैंक में आपको सबसे पहले अपना मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन करने के लिए एक एप्लीकेशन लेटर देना पड़ेगा जो आपको अपने बैंक में ही मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन फॉर्म मिल जाएगा जिसे आप ठीक से भरकर अपने बैंक के बैंक कर्मचारी के पास कर सकते हो। 

 

उस फॉर्म में ज्यादा से ज्यादा आपको अपना नाम अपने बैंक खाता का डिटेल और अपना मोबाइल नंबर भरना होगा बस और कुछ नहीं और उसके बाद आपको अपने बैंक पासबुक की फोटो कॉपी, आधार कार्ड की फोटो कॉपी आदि, देना होगा। 

 

हालांकि आप फॉर्म को जमा करने से पहले अपने द्वारा भरी गई सभी डिटेल को पुनः अच्छे से चेक जरूर कर ले। 

 

अगर किसी कारण आपके बैंक की शाखा में मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन फॉर्म मौजूद नहीं होता है। तो आप खुद से भी मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन एप्लीकेशन लिख कर जमा कर सकते हैं।

 

 

 

बैंक अकाउंट में मोबाइल रजिस्टर एप्लिकेशन फॉर्म 

 

 

आपको यह लेटर बिल्कुल हिंदी में ही लिखना है जिस तरह से मैंने नीचे बताया है।

 

………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

 

सेवा में,

 

श्री मान शाखा प्रबंधक महोदय

 

(अपने बैंक का नाम यहां लिखें)

 

विषय :- बैंक खाते में मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाने हेतु आवेदन पत्र

 

महोदय,

 

मेरा नाम …..….…… (आपका नाम)है। मेरा आपकी बैंक ब्रांच ……….(आपकी बैंक ब्रांच का नाम) में एक बचत खाता है जिसका अकाउंट नंबर …………… (खाता संख्या) है। मुझे अपने बैंक खाते के लेनदेन से जुड़ी मैसेज और किसी भी प्रकार की कोई अपडेटस नही मिलते है तो इसलिए मैं अपने बैंक अकाउंट में अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करवाना चाहता/चाहती हूँ। मेरा मोबाइल नंबर ………….. (आपका मोबाइल नंबर) है, जिसको मैं इस बैंक अकाउंट के साथ रजिस्टर्ड करवाना चाहता हूँ।

 

अतः श्रीमान जी से अनुरोध है कि मेरे बैंक अकाउंट में मेरा नया नंबर रजिस्टर करने कि कृपा करे। जिसके लिए मैं सदा आपका आभारी बना रहूँगा।

 

 

दिनांक: 01-01-2022                                                                                           हस्ताक्षर

     

 

 

नाम : …………………

 

अकाउंट नंबर : ……………….

 

नया मोबाइल नंबर : ……………….

 

………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

 

NOTE – ऊपर के आवेदन में किए गए (…) और उसके अंदर मेरे द्वारा कहे गए शब्द आप खुद के आवेदन में ना भरे बल्कि उसकी जगह पर आप खुद की जानकारी भरें तथा आप इसे अपने मन मुताबिक भी बदल सकते हैं।

 

 

 

एटीएम की मदद से मोबाइल नंबर अपने खाते में रजिस्टर करें

 

bank khate main mobile number kaise jode

 

दोस्तों अगर आपको अपने बैंक अकाउंट का डेबिट कार्ड मिला है और आपके पास डेबिट कार्ड आपके पास है तो आप एटीएम मशीन पर जा कर भी यह काम कर सकते हो 

 

वैसे तो अगर आपके पास एटीएम  है तो बेशक आपने पहले अपने बैंक खाते में अपना कोई ना कोई नंबर जरूर जोड़ा होगा।

 

सबसे पहले आप अपने आसपास किसी एटीएम में चले जाएं,

 

 

  • अपना डेबिट कार्ड अपने एटीएम मशीन में डालना होगा। 
  • उसके बाद आप अपनी भाषा चुनें। 
  • उसके बाद आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें आपको new mobile number register और change new mobile number में से किसी एक ऑप्शन को चुनना होगा। 
  • अगर आप पहली बार अपने बैंक खाते में अपना मोबाइल नंबर लिंक करवा रहे हैं तो आपको new mobile number register के ऑप्शन का चयन करना होगा।
  • अपना सही विकल्प का चयन करने के बाद आपके सामने एक नई विंडो खुलेगी जिसमें आपको अपने उस मोबाइल नंबर को दर्ज करना है जिसे आप अपने बैंक खाते से लिंक करवाना चाहते हैं।
  • नंबर को सही से दर्ज करने के बाद correct का विकल्प चुनिए
  • उसके बाद आपको फिर से वही मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • उसके बाद correct विकल्प को चुनें
  • जैसे ही आप करेक्ट के विकल्प को चुनते हैं उसके बाद आपके उस मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे आप अपने बैंक खाते से लिंक करवाना चाहते हैं और आपको ओटीपी कोड एटीएम मशीन के अंदर दर्ज़ करना होगा।
  • उसके बाद आपसे आपके एटीएम का पिन मांगा जाएगा
  • आप अपना एटीएम का पिन दर्ज करते हैं और उसके के बाद  बटन पर क्लिक करते हैं तब आपका मोबाइल रजिस्ट्रेशन सक्सेफुल रजिस्टर्ड हो जाएगा और आपको मैसेज भी मिल जाएगा

 

NOTE – 1)सभी बैंकों के एटीएम में विभिन्न प्रकार के होते हैं तो इसलिए अपने बैंक खाते में मोबाइल नंबर रजिस्टर करते वक्त सभी विकल्पों को ध्यान से पढ़ें और सावधानीपूर्वक दर्ज करें।

               2 ) अगर आपका नंबर किसी अन्य बैंक ATM से नंबर रजिस्टर नहीं हो रहा तो आपमें बैंक की ATM मशीन पर ही जाये।)

 

 

 

Internet Banking की मदद से बैंक खाते में मोबाइल नंबर रजिस्टर करें।

 

bank account main mobile number ragister

 

दोस्तों अपने मोबाइल नंबर को अपने बैंक खाते से जोड़ने का तीसरा तरीका इंटरनेट बैंकिंग है, 

 

इसमें एक समस्या है वो ये की अगर आप इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करने के लिए आपका इंटरनेट बैंकिंग अकाउंट पहले से ही बना होना चाहिए अपने बैंक का इंटरनेट बैंकिंग इस्तेमाल करने के लिए अपने बैंक से संपर्क करें।

 

 

  • अगर आपके पास इंटरनेट बैंकिंग है तो आप अपने बैंक की वेबसाइट या फिर उनके App में लॉगिन करें।
  • लॉग इन करने के बाद आप अपनी प्रोफाइल के ऑप्शन पर क्लिक करें
  • उसके बाद personal detail के ऑप्शन क्लिक करें
  • वहीं पर आपको अपने चेंज मोबाइल नंबर का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा जिस पर आप को क्लिक करना है और आपको अपना नया मोबाइल नंबर दर्ज़ करना है।
  • उसके बाद आपके पास मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा उसी को वहां पर दर्ज करना है।
  • Done पर क्लिक करते ही आपका मोबाइल नंबर सफलतापूर्वक रजिस्टर

 

 

इस विधी में भी सभी बैंकों के नेट बैंकिंग में अलग-अलग विकल्प होते हैं।

 

 

 

 

समापन

 

 

अंत में दोस्तों अगर आप तीनों में से जिस भी तरीके से अपना मोबाइल नंबर अपने बैंक खाते में रजिस्टर करना सुविधाजनक लगता है आप उस विकल्प के माध्यम से अपना मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट लिंक कर सकते हैं

 

और साथ ही मैं उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर  बैंक खाते में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े? पसंद आया होगा।

 

अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया है तो कृपया आप अपने दोस्त और परिवारों के साथ इस पोस्ट को शेयर करना बिल्कुल ना भूलें और अगर आप यहां तक पढ़ ही रहे हैं। तो हमारे वेबसाइट पर मौजूद और भी मजेदार और जानकारी से भरें लेख पढ़ सकते हैं। 

 

हम उम्मीद करते हैं कि आप हमारे दोस्त इस वेबसाइट पर दोबारा जरूर आएंगे तब तक के लिए धन्यवाद, जय हिन्द।

4 thoughts on “बैंक खाता (अकाउंट) में मोबाइल नंबर रजिस्टर कैसे करें ऑनलाइन (२०२२)”

  1. Hello just wanted to give you a quick heads up. The words in your content seem to be running off the screen in Chrome. I’m not sure if this is a formatting issue or something to do with browser compatibility but I figured I’d post to let you know. The design and style look great though! Hope you get the issue resolved soon. Thanks

    Reply

Leave a Comment