मोबाइल नंबर से ईमेल आईडी (ईद) कैसे पता करें? (2024) | Mobile Number Se Email Id Kaise Pata Kare

3.5/5 - (4 votes)

 नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से हम आए हैं आप के लिए एक नई जानकारी लेकर जैसा कि अगर आप अपने ईमेल आईडी और पासवर्ड भूल गए हैं और उसे अपने मोबाइल नंबर की सहायता से वापस लाना चाहते हैं।

तो यह पूरा आर्टिकल आपके लिए ही है हम आपको इस पूरे लेख में पूरे विस्तार में हम बताएंगे कि आप सिर्फ अपने मोबाइल नंबर की सहायता से अपने खोए हुए जीमेल आईडी और उनके पासवर्ड कैसे ढूंढ सकते हैं।

मतलब की मोबाइल नंबर से ईमेल ईद का पता कैसे लगा सकते है?दोस्तों एक ईमेल ईद या फिर आईडी हमारे लाइफ में इतना खास जगह रखती है यह हम सभी जानते हैं जब भी हमें अपने मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से कोई भी डॉक्यूमेंट फोटोस किसी दूसरे जगह भेजना होता है, तो हम ईमेल का ही सहारा लेते हैं। 

 

 ईमेल एक इलेक्ट्रॉनिक मेल है जो हमारे मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क को जोड़ता है दोस्तों हमें ईमेल करने के लिए बहुत सारी कंपनियां फ्री सर्विस भी प्रोवाइड करती है जैसे कि: Gmail, Yahoo mail, Hotmail इत्यादि। 

दोस्तों आज कल के टेक्नोलॉजी के युग में हम पूरी तरह से टेक्नोलॉजी पर ही निर्भर रहते है इसलिए आज कल तो हमें हमारा नंबर या हमारे सदस्य का नंबर भी अच्छी तरह से याद नहीं रहता ऐसे मैं ईमेल ईद यानि की ईमेल आईडी और उसका पासवर्ड हमें याद नहीं रहत तो इस तरह के परेशानी को दूर करने के के लिए आज हम आपको बायेंगे की मोबाइल नंबर से ईमेल ईद कैसे पता करे साथ ही साथ ईमेल आईडी से पासवर्ड कैसे पता करे और भी बहोत कुछ।  

 
 
ये भी पढ़े 

 

मोबाइल नंबर से  Email ID (ईमेल ईद) का पता कैसे करे: 2024     

मोबाइल नंबर से ईमेल ईद कैसे पता करे
Mobile Number se Email Id Kaise Pata Kare 

 

Truecaller से मोबाइल नंबर से ईमेल ईद का पता कैसे करें? 

 

दोस्तों हम में से 90 प्रतिशद लोग Truecaller App का इस्तेमाल तो करते ही है फिर चाहे आप Android स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हो या फिर Iphone करते हो Truecaller की वजह से हमें ऐसे बहोत से Fraud Call, Scam Call जानने में मदत मिलती है। 

 

इस ऐप का सबसे बड़ा फायदा ये की हम इस ऐप की मदत से किसी भी मोबाइल नंबर के उपयोगकर्ता का नाम और पता बड़े आसानी से जान सकते है। 

 

दोस्तों किसी के मोबाइल नंबर का पता निकलना हो या फिर नाम पता करना होतो वो हमें अपने आप ही जान हमें उस नंबर पर कॉल करते है या फिर उस नंबर से हमें कॉल आता तब हम जान ही लेते है मगर क्या आपको पता है Truecaller की मदत से आप साल 2023 में बड़े आसनी से ईमेल ईद (Email Id) का पता लगा सकते है। 

 

Truecaller की मदत से मोबाइल नंबर से ईमेल ईद (Email Id) का पता लगाने के हमने कुछ आसान से स्टेप्स बताये है जिसे आप कुछ सेकंड में ही ईमेल ईद का पता लगा सकते हो।  

 

Email Id का पता लगाने के लिए निचे दिए हुए Steps को Follow करें। 

Steps1: सबसे पहले अगर आपके स्मार्टफोन में Truecaller नहीं होगा तो उसे Playstore या App Store से Install करले। 

Trucaller Email Id Finder
Mobile Number se email id kaise pata kare-02

Step2: अब आपको कुछ इस तरह से यूज़र इंटरफ़ेस दिखाई देगा अब आपको सबसे ऊपर Search Number, Name And More दिखाई देगा वह आपको जिस नंबर से ईमेल ईद पता करनी है वो नंबर डालिये। 

Email Adress Kaise Dekhe

Step3: आप जैसी ही मोबाइल नंबर Search करोंगे आपको उस मोबाइल नंबर रजिस्टर नाम और पता दिखाई देगा। 

Truecall Email id pata karen

Step4: अब बस आपको उस नाम पर Click करना है आपको आपके सामने नया Leyout दिखेंगा जिसमे आपको मोबाइल नंबर, नाम, पता ईमेल ईद (Email id) दिखाई देंगी। 

Truecaller all details hindi

इस तरह से आप Truecaller की मदत किसी से मोबाइल नंबर से उस मोबाइल पर रजिस्टर नाम, पता ईमेल ईद का पता लगा सकते हो। 

 

 

 

मोबाइल नंबर से ईमेल आईडी कैसे पता करे?

 

दोस्तों अगर आप अपना ईमेल आईडी और पासवर्ड दोनों ही भूल गए हैं, तो उसके लिए सबसे पहले आपको अपना Google का Gmail आईडीजानना होगा नीचे अपनी जीमेल आईडी मोबाइल नंबर द्वारा प्राप्त करने के कुछ तरीके बताएं हैं तो उन्हें step by step फॉलो करें।

 

  • सबसे पहले आप अपने एंड्राइड फोन या फिर कंप्यूटर के Chrome Browser में gmail.com लिखकर सर्च करें उसके बाद जो पहला रिजल्ट आएगा http://gmail.com उस पर आपको क्लिक करना है। 
  • इसके बाद आपके क्रोम ब्राउजर में पहले  से ही किसी जीमेल से लॉगिन किया गया है तो डायरेक्ट ई-मेल बॉक्स में ले जाएगा उसके लिए आप या तो इस gmail लिंक पर क्लिक करिए या फिर गूगल पर Create new gmail account लिख कर सर्च करें उसके बाद आपको चित्र अनुसार Create your Google account लिखकर जो तीसरे नंबर पर Result आता है, उस पर क्लिक करें।

Mobile Number Se Email Id Kiase Nikale

  • उस लिंक के खुलते ही आपको एक नई विंडो दिखाई देगी जिसमें आपको अपना ईमेल डालने को कहा जाएगा या फिर आपके क्रोम ब्राउजर में लॉगइन ईमेल दिखाई देगा अगर आपको ऐसा कुछ दिखाई देता है तो उसके नीचे आप को Add another account का ऑप्शन मिलेगा तो वहां पर क्लिक करें वहां पर क्लिक करते ही आपको एक नया विंडो दिखाई देगा तो आपको उसी के साइड में एक forgot email का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें।

मोबाइल नंबर से आईडी कैसे पता करे



  • Forgot email पर आपके क्लिक करते ही एक नई विंडो खुलेगी और अब यहां पर आपको find your email के नीचे Enter your phone number or Recovery email देखने को मिलेगा और फिर बॉक्स के अंदर फोन नंबर और ईमेल में आपको अपना मोबाइल नंबर टाइप करना है जो मोबाइल नंबर आपकी जीमेल अकाउंट से जुड़ा था अपना मोबाइल नंबर एंटर करते ही नेक्स्ट पर क्लिक करें। 

ईमेल-का-पासवर्ड कैसे-पता-करें-01

  • उसके बाद आपसे आपके जीमेल से संबंधित जानकारी ली जाएगी जैसे आपका नाम आपको अपना वह नाम लिखना है जो नाम आपने ईमेल अकाउंट बनाते वक्त दिया था। 

ईमेल-का-पासवर्ड कैसे-पता-करें

  • अपना नाम लिखने के बाद नेक्स्ट पर क्लिक करें उसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालने को कहा जाएगा तो वहां पर अपना मोबाइल नंबर डालें उसके बाद नेक्स्ट पर क्लिक करें।
  • आगे बढ़ने के बाद आपसे Verification Code मांगेगा इसी के नीचे आपका मोबाइल नंबर भी दिख रहा होगा तो आप सबसे नीचे जाकर सेंड ऑप्शन पर क्लिक करें उसके बाद आपके डाले गए उस नंबर पर ओटीपी को वहां पर दर्ज करें इसके बाद नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें।

गूगल पासवर्ड कैसे पता करें-Verification Code

  • आगे बढ़ते ही आपके उस नंबर और आपके नाम से बने सभी Google Gmail Account आपको देखने को मिल जाएंगे और साथ में आपका ईमेल ईद या आईडी भी। 

ईमेल ईद से कॉन्टेक्ट नंबर कैसे निकले


तो इस तरह से आप अपने खोए हुए ईमेल आईडी को प्राप्त कर सकते हैं और अगर आपको अपनी  ईमेल आईडी का  पासवर्ड भी नहीं मालूम है तो चलिए हम उन्हें भी स्टेप बाय स्टेप समझते हैं?

 

 

 

E-mail Finder टूल से  Email ID का पता लगाए? 

Email Address का पता लगाना तब ही सफल होता जब हमने उस Mobile Number से पिछले वक़्त में किसी Social Media वेबसाइट या Social Service को Join किया हो।

 

मगर अगर मैं ये कहु तो की मोबाइल नंबर से Email ID का पता लगाने के लिए आपको आपके पुराने किसी भी Email address या किसी Social Media Account को Recover करने की ज़रूरत नहीं होंगी तो कैसा होगा।

 

दोस्तों मोबाइल नंबर से किसी प्रकार के ईमेल ईद का पता लगाने के लिए एक Email Finder Tool से अच्छा और आसान तरीका क्या हो सकता है, इसलिए हम आपको ऐसा Tool बताने जा रहे है जिसके मदत से आप बेहद ही आसानी से मोबाइल नंबर से ईमेल आईडी का पता लगा सकते हो।

 

 

 UpLead-Email Finder Tool:

 

UpLead यह सबसे लोकप्रिय और उद्योग-अग्रणी Email Finder उपकरण है जो की Email ID खोजने की प्रकिया को बेहद आसान बनता है और साथ ही इस वेबसाइट में आपको 95% डेटा सटीकता की गारंटी भी मिलेगी।

 

यह एक पेड टूल है मगर शुरवाती 5 Email ID आप मुफ्त में खोज सकते है।

 

UpLead टूल से Email ID का पता लगाने के लिए आपको एक Account बनाना होगा, इसके बाद आप बड़े आसानी से अपना मोबाइल नंबर और Email ID धारक का नाम डालकर ईमेल ईद खोज सकते हो।

 

अगर से आपको किसी कंपनी या वेबसाइट का पता निकल न है तो आपको उस कंपनी का नाम या वेबसाइट URL डालकर बड़े आसानी से खोज सकते हो।

 

इस तरह से आप बड़े ही आसानी से बिना वक़्त जाय किये इस तरह की Tools की वजह से मोबाइल नंबर से Email ID का पता लगा सकते हो।

 

 

Google Search से ईमेल ईद (Email ID) पता करे

 

दोस्तों वर्तमान में किसी भी जानकारी या किसी की भी चीज को ऑनलाइन ढूढ़ने के लिए Google Search एकमात्र साधन है।

 

Google Search की मदत से आप बड़े ही आसानी से और कुछ वक़्त में ही मोबाइल नंबर की मदत से व्यक्ति के Email ID का पता लगा सकते हो।

 

आप जानी मानी व्यक्ति या कंपनी के फ़ोन नंबर को Google पर Search करके कंपनी या व्यक्ति की Website (About Page), Google My Business Profile, Social Media Account (Facebook, Linkdin..etc) का पता लगाकर उन Account के ज़रिये से ईमेल ईद का पता लगा सकते हो।

 

यह तरीका हमने बताये हुए तरीको में सबसे आसान और वश्वसनीय तरीका है, जहा आपको मोबाइल नंबर की मदत से व्यक्ति या कंपनी की Email ID के साथ नाम, पता, और अन्य जानकारी भी मिल सकती है।

 

 

 

ईमेल आईडी का पासवर्ड कैसे पता करे

 

अगर आप अपना ईमेल का पासवर्ड भूल गये है और उसे जानना चाहते हैं तो इसका प्रोसेस भी ऊपर के एक और दो के जैसा ही है तो चलिए जानते हैं पूरे विस्तार से:

  • सबसे पहले आप अपने एंड्राइड फोन या फिर कंप्यूटर के Chrome browser में gmail.com लिखकर सर्च करें उसके बाद जो पहला रिजल्ट आएगा https://gmail.com उस पर आपको क्लिक करना है।  
  • ऊपर दिये गए रीत  ही अगर आपके क्रोम ब्राउजर में पहले पहले से ही किसी जीमेल से लॉगिन किया गया है डायरेक्ट ई-मेल बॉक्स में ले जाएगा उसके लिए आप या तो इस gmail लिंक पर क्लिक करिए या फिर गूगल पर create new gmail account लिख कर सर्च करें उसके बाद आपको चित्र अनुसार create your Google account लिखकर जो तीसरे नंबर पर result दिखेंगा उस  विकल्प पर क्लिक करें
  • जब आपको अपना ईमेल आईडी का पता चल गया हो तो उस बॉक्स में अपनी ईमेल आईडी को दर्ज करें उसके बाद नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें। 
  • अगले विंडो में पहुंचते ही आपसे आपके उस ईमेल आईडी का पासवर्ड मांगेगा तो नीचे आप forgot password पर क्लिक करें उसके बाद नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें। 
  • जैसे ही आप नेक्स्ट बटन पर क्लिक करते हैं तो आपके पास बहुत सारे ऑप्शन आते हैं। 
  • आपको कहीं और क्लिक ना करके आपको नीचे try another way to sign in लिखा दिखेगा उसके नीचे आपको get a verification code at 97***** **19 आखरी के दो नंबर आपके मोबाइल नंबर के होंगे। 
  • send on  a verification code at 97 ***** **19 पर क्लिक करेंगे तो क्लिक करते ही आपके उस मोबाइल नंबर पर जीमेल द्वारा वेरिफिकेशन कोड जाएगा कोड को वेरीफाई करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां पर लिखा होगा Create a new password और confirm password दोनों खाली ऑप्शन में अब जो नया पासवर्ड बनाना चाहते हैं जो आपको याद रहे और साथ ही वह पासवर्ड स्ट्रांग रहे वह पासवर्ड इन दोनों जगहों पर भरदे उसके बाद Done पर क्लिक करें।  
इसके साथ ही आपका पासवर्ड बदल चुका है और आपने जो अभी नया पासवर्ड दिया है वह आपका करंट पासवर्ड हुआ इसे या तो कहीं लिख ले या तो आप इसे अच्छे से याद कर ले

 

 

 

ईमेल आईडी से कांटेक्ट नंबर कैसे निकले

ईमेल आईडी से कांटेक्ट नंबर निकालने के लिए आपको सबसे पहले अपने क्रोम ब्राउजर या कोई भी ब्राउजर को ओपन करना है। उसके बाद आपको contact.google.com लिखकर सर्च बटन पर क्लिक करना होगा।

 

जैसे ही वह साइट ओपन होगी उसके बाद आपको अपना जीमेल आईडी और पासवर्ड वहां पर देने हैं जैसे ही आप अपना जीमेल आईडी और पासवर्ड देकर लॉगइन करते हैं

 

उसके बाद आपके उस Gmail ID में जितने भी जितने भी कांटेक्ट नंबर सेव होंगे (जो कि आजकल आपके फोन में ऑटोमेटिक ली आपके सारे कांटेक्ट नंबर आपकी जीमेल आईडी पर सेव हो जाते हैं) वह सभी कांटेक्ट लिस्ट आपके दूसरे फोन में आ जाएगा।

 

ये भी पढ़े:

 

 

समापन

तो दोस्तों अब आपको समाज गया होंगे की मोबाइल नंबर से ईमेल ईद कैसे पता करें? साथ ही साथ अपने  ईमेल आईडी से कॉन्टेक्ट नंबर और पासवर्ड का पता कैसे लगाए। 

 

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आप अपने खोए हुए जीमेल आईडी और उनके पासवर्ड को ढूंढने में कामयाब हुए होंगे वह भी हमारी इस आर्टिकल की मदद से और अगर आपको यह आर्टिकल जरा सा भी हेल्पफुल लगा हो तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्त और परिवारों के साथ भी शेयर कर सकते हैं। 

 

साथ ही आप हमारे इस वेबसाइट पर दिए गए और भी जानकारी से भरे लेख पढ़ सकते हैं उम्मीद है कि वह भी आपको पसंद है और हम उम्मीद करते हैं कि आप हमारे वेबसाइट पर अगली बार भी जरूर आएंगे तब तक के लिए धन्यवाद, जय हिन्द। 

 

 

FAQs: मोबाइल नंबर से ईमेल आईडी (ईद) कैसे पता करे 

Gmail.com पर जाये →अपना मोबाइल नंबर डाले →अपना नाम डाले →अपने नंबर पर Code भेजे →Verify करे →Gmail की सूची

एक मोबाइल नंबर ज्यादा से ज्यादा 4 या 5 Gmail ID बना सकते है।

9 thoughts on “मोबाइल नंबर से ईमेल आईडी (ईद) कैसे पता करें? (2024) | Mobile Number Se Email Id Kaise Pata Kare”

    • हमारा यह लेख आख़री तक पढ़ें, मुझे उम्मीद है की आपको आपके सवाल का हल मिल जाएँगा।

      Reply

Leave a Comment