UPI पिन क्या होता है | UPI pin kya hota hai? 2022 Me upi kaise Istemal kare

दोस्तों आजकल मोबाइल नेट बैंकिंग की मदद से और ऑनलाइन पेमेंट की वजह से कहीं भी पैसा किसी से भी पैसे की लेनदेन बिल्कुल आसान से हो गई है लेकिन वही ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने के लिए हमें कुछ ऑनलाइन पेमेंट एप्स की मदद लेनी पड़ती है और उसे ऑनलाइन पेमेंट आपने हमें अपना यूपीआई पिन बनाना होता है जो कि हमारे ऑनलाइन ट्रांजैक्शन की पहचान होती है। 

 

लेकिन कभी-कभी लोग इस फिल्म को एटीएम पिन की तरह समझ बैठते हैं और कुछ ऐसे लोग जो अभी हाल ही में इंटरनेट को चलाना सीखे हैं वैसे लोगों को मालूम ही नहीं होता कि upi pin kya hota hai

 

तो चलिए आज की इस पूरे लेख में हम आपको बताएंगे की UPI PIN क्या होता है? upi pin kya hota hai?  इसका उपयोग क्या है, UPI PIN कैसे बना सकते हैं और UPI PIN को याद रखना जरूरी क्यों है? ऐसे ही कई सारे सवालों के जवाब आपको आज के इस पूरे लेख में मिलेगा।

 

बशर्ते आपसे निवेदन होगा कि आप हमारी इस लेख को ध्यान से और पूरा जरूर पढ़ें अगर आप UPI PIN को बनाना चाहते हैं और UPI PIN के बारे में जानना चाहते हैं तो!

 

 

 

UPI पिन क्या होता है? | UPI Pin kya hota hai 

 

upi एक तरह का Real time payment system होता है जो की NPCI (National payment corporation of India) के द्वारा बनाया गया है दोस्तों यूपीआई के आने के बाद ऑनलाइन पेमेंट करना बेहद ही आसानी कार्य हो गया है।

 

यूपीआई पिन वह पीन होता है जिसका इस्तेमाल आप किसी नए भुगतान खाता जोड़ते समय या लेनदेन मे करते है जब आप पहली बार Phonepe, Googlepay तथा Paytm. जैसे किसी ऑनलाइन पेमेंट ऐप में अपने बैंक का खाता जोड़ते हैं तब आपको अपना एक यूनिक यूपीआई पिन बनाने को कहा जाता है

 

जो एक तरह का 4 से 6 अंकों का सीक्रेट कोड नंबर होता है, या जिसे हम पासवर्ड कह सकते हैं UPI PIN को डाले बिना आप अपने खाते से किसी को भी पैसा नहीं भेज सकते हैं। वहीं इस पिन को आप अपने किसी बैंक अकाउंट के डेबिट कार्ड की मदद से बनाते हैं।

 

सीधे तौर पर जब आप अपना UPI PIN बना लेते हैं तब आप किसी को पैसा भेजते हैं या फिर आप अपना बैंक बैलेंस चेक करते हैं तब आपको अपने upi Pin डालने की आवश्यकता पड़ती है जो कि अंतिम प्रक्रिया होती है। 

 

 

 

UPI PIN का फुल फॉर्म क्या है?

 

यूपीआई पिन को 2 शब्द UPI और PIN को जोड़कर बनाया गया है। तो इन दोनों का फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है –

 

  • UPI – Unified payment interface (एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस)
  • PIN – Personal Identification Number (व्यक्तिगत पहचान संख्या)

 

UPI PIN – Unified payment interface Personal Identification number

 

तो देखा आपने कुछ इस प्रकार इन दोनों को मिलाकर इन का फुल फॉर्म होता है। 

 

 

 

UPI ID क्या होता है?

 

Upi क्या होता है और Upi Pin क्या होता है इसके बारे में तो हमने ऊपर की लेकिन जान लिया लेकिन वही बात आती है कि यूपीआई आईडी क्या होता है?

 

दोस्तों Upi ID एक तरह का पता होता है जो यह तय करती है कि Upi ID किस व्यक्ति के किस बैंक खाते से जुड़ा हुआ है ताकि लेनदेन करते वक्त आप को भेजे गए पैसे आपके उस यूपीआई आईडी से जुड़े बैंक में चला जाए या आमतौर पर कुछ ऐसा दिखता है।

 

 

[email protected] or [email protected]

 

 

ऑनलाइन पेमेंट ऐप में रजिस्टर करते वक्त आप अपना Upi ID दो तरह से बना सकते हो पहले तरीके में आप अपना नाम दे सकते हो जो कि किसी और ने उस नाम से ना बनाया अगर बनाया है तो वह एरर बताएगा उसमें आप एक तो संख्या डालकर उसे यूनीक बना सकते हो। 

 

दूसरा तरीका जो मेरे तरफ से Recommended होगा वह आपका मोबाइल नंबर क्योंकि आपका मोबाइल नंबर हमेशा यूनिक रहेगा इसलिए आप अपना मोबाइल नंबर लगाकर अपना यूपीआई पिन बना सकते हैं। 

 

बैंक का नाम ऑनलाइन पेमेंट की तरफ से ही खुद ब खुद जोड़ दिया जाएगा। अगर आप चाहे तो उसे भी बदल सकते हैं अगर आपके ऑनलाइन पेमेंट में ऐसा ऑप्शन होगा तो।

 

 

 

कौन-कौन से ऐप ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए सक्षम है।

 

दोस्तों आज के तारीख में आपको इंटरनेट पर बहुत सारे BHIM Upi जैसे ऐप  मिल जाते हैं लेकिन फेक भीम यूपीआई आप से बच कर रहे तो अच्छा होगा।

 

दोस्तों आज मैं यहां कुछ ऐसे विश्वसनीय और पॉपुलर यूपीआई एप्लीकेशन की लिस्ट दे रहा हूं जिनके कस्टमर सर्विस और उनका इंटरफेस बहुत ही अच्छा है और इन सभी में आप अपना UPI PIN और UPI ID बना सकते हैं।

 

 

 

 

 

UPI PIN कैसे सेट करते हैं?

 

upi pin set reset kaise kare
UPI PIN सेट रिसेट कैसे करें

 

तो चलिए दोस्तों अब हम आपको बताते हैं कि आपके किसी भी ऑनलाइन पेमेंट ऐप में आप मोबाइल नंबर रजिस्टर कैसे कर सकते हैं और अपना यूपीआई आईडी और UPI PIN कैसे सेट कर सकते हैं

 

इस लेख में मैं आपको गूगल पे के जरिए UPI PIN बनाने को बताऊंगा और अगर आप चाहे तो दूसरे पेमेंट ऐप में भी अपना अकाउंट बना सकते हैं सभी का प्रोसेस लगभग एक जैसा ही होता है।

 

  • दोस्तों सबसे पहले आप अपना Google pay या फिर कोई भी UPI पेमेंट ऐप को ऊपर दिए गए पेमेंट एप्स के ऊपर क्लिक करके डाउनलोड कर ओपन कर लें।
  • उसके बाद अपना मोबाइल नंबर डालकर Sign Up कर ले और अपना नाम देकर अकाउंट बना ले।
  • उसके बाद आपको अपना बैंक अकाउंट जोड़ने के लिए अपने फोटो पर क्लिक करें या दूसरे यूपीआई पेमेंट एप में बैंक अकाउंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करें
  • उसके बाद भारत में मौजूद सभी बैंकों की लिस्ट ओपन हो जाएगी वहां से आप अपने बैंक को सिलेक्ट कर ले
  • अगर आप पहली बार अपनी बैंक को ऐड कर रहे हैं या अपना upi pin बना रहे हैं तो फिर आपको नया यूपीआई अकाउंट एवं पिन नंबर को जनरेट करवाना होगा
  • उसके लिए आपको अपने बैंक खाते के डेबिट कार्ड जिसे हम एटीएम कार्ड भी कहते हैं उनका आखिरी 6 अंक उसके बाद आपके डेबिट कार्ड के एक्सपायरी डेट और उसका एटीएम पिन डालना होगा।
  • इतना करते ही आपसे नया UPI PIN बनाने को कहेगा तो आप ऐसा पिन दर्ज करें जो आपको याद हो और कोई आदमी आसानी से Guess भी ना कर पाए।

 

 

 

UPI PIN रिसेट कैसे करें

 

वही दोस्तों अगर आप अपना UPI PIN भूल चुके हैं तो आप अपना नया UPI PIN भी बना सकते हैं बस ध्यान रहे कि UPI PIN रिसेट करते वक्त आपके पास उसी बैंक के डेबिट कार्ड की जानकारी मौजूद हो।

 

UPI PIN रिसेट करने के लिए निचे दिए गए चरणों को फॉलो करें:-

 

  •  सबसे पहले गूगल पे या किसी यूपीआई पेमेंट ऐप को ओपन कर ले
  • उसके बाद गूगल पे मैं अपनी फोटो पर टैप करें यह दूसरे पेमेंट ऐप में बैंक के अकाउंट में जाएं
  • उसके बाद आप जिस बैंक खाते का यूपीआई पिन बदलना चाहते हैं उसे चुने।
  • उसके बाद यूपीआई पिन भूल गए पर क्लिक करें या दूसरे ऐप में रिसेट UPI PIN पर क्लिक करें
  • अगले पेज पर जाते हैं आपको अपने डेबिट कार्ड नंबर के आखिरी 6 अंक और उनके एक्सपायरी डेट की तारीख डालनी होगी
  • ऐसा करते ही आपके पास नया यूपीआई पिन बनाने का ऑप्शन आ जाएगा
  • तो आप अपना नया Upi Pin बनाए उसके बाद आये हुए OTP पिन को दर्ज करके verify कर ले। 
  • इस तरह आप अपने  Upi Pin को रिसेट कर सकते हो और नया Upi Pin बना सकते हो। 

 

इस स्टेप से आप अपना काम पूरी तरह से कर पाएंगे, इसी बीच ध्यान रखने वाली बात यह है कि अगर आप अपना Upi Pin भूल चुके हैं तो UPI PIN रिसेट कर ले नहीं तो अगर आप तीन बार गलत यूपीआई पिन डालते हैं तो आप अगले 24 घंटे तक किसी को पैसे नहीं भेज सकते हैं या अपना UPI PIN नहीं बदल सकते हैं।

 

अगर आपको किसी ऐप में अपना बैंक रजिस्टर करने में कोई परेशानी होती है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं जिसका जवाब हम एक नए लेख के माध्यम से जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे। 

 

ऐसे ही आप यूट्यूब पर कई सारी वीडियो भी देख सकते हैं बस आपको सर्च करना है  How to register Bank in Google pay, Phonepe, Paytm आदि।

 

 

 

आपके सवाल हमारे जवाब-FAQ

 

  1. क्या बिना एटीएम कार्ड के यूपीआई पिन बना सकते हैं?

 

Ans

बिना एटीएम कार्ड के यूपीआई पिन नहीं बनाया जा सकता है यहां तक कि जब आप अपने बैंक खाते का नेट बैंकिंग भी अपील करती है कि उसने भी आपकी एटीएम कार्ड की जरूरत पड़ती है। 

 

तो सबसे पहले आप अपने बैंक में अपने खाते का एटीएम/ डेबिट कार्ड अप्लाई करें एटीएम कार्ड और डेबिट कार्ड दोनों एक ही होता है। 

 

 

  1. अगर मैं गलत से यूपीआई पिन डालता हूं तो उससे क्या परेशानी हो सकती है?

 

 Ans

अगर आप अपना गलत यूपीआई पिन डाल देते हैं तो इससे कोई परेशानी नहीं है बस आप 3 से ज्यादा बार गलत यूपीआई पिन ना डालें क्योंकि यूपीआई कहता है कि अगर आप 3 से ज्यादा बार गलत यूपीआई पिन डालते हो तब आपका यूपीआई पिन और यूपीआई ट्रांजैक्शन 24 घंटे के लिए बंद हो जाता है।

 

24 घंटे के बाद ही आप अपना दूसरा यूपीआई पिन सेट करके ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं वहीं अगर आपने एक बार गलत यूटीआइपी डाल दिया तो कोई दिक्कत नहीं दूसरी बार सही यूपीआई पिन दे। 

 

 

  1. क्या गूगल पे या कोई भी यूपीआई पेमेंट ऐप हमारा यूपीआई पिन अपने डेटाबेस में सेव करके रखता है क्या यह सुरक्षित है?

 

Ans

जी नहीं गूगल पे हो या कोई भी यूपीआई पेमेंट App हो किसी का भी या दायित्व नहीं बनता कि आपकी सुरक्षा कुंजी को वह सेव करके रख सके। 

 

अगर सेव किया है तो वह किसी थर्ड पार्टी कंपनी के साथ शेयर नहीं करता या आपके उस सुरक्षा का मिस यूज नहीं करता  आप बिल्कुल बेफिक्र होकर हमारे द्वारा बताए गए विश्वनीय यूपीआई पेमेंट एप का इस्तेमाल करें।

 

 

 

समापन

 

तो दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आज के हमारे इस आर्टिकल में दी गई जानकारी upi pin kya hota hai, आप अपना यूपीआई पिन कैसे रिसेट करें, UPI PIN सेट कैसे करें और UPI ID क्या होता है इन सभी चीजों से जुड़ी जानकारी मैंने इस लेख में बड़े ही आसान शब्दों में देने की कोशिश की है मैं उम्मीद करता हूं कि आप आज हमारे इस लेख से कुछ नया जरूर सीख कर गए होंगे

 

वहीं अगर आपको हमारा आज का यह लेख पसंद आया वह तो आप इसे अपने दोस्त और परिवारों के साथ भी जरूर शेयर करें साथ ही आप हमारी सुरक्षा को बुकमार्क में सेव जरूर कर ले साथ ही अगर आपको और भी किसी जानकारी की जरूरत हो तो आप हमारी वेबसाइट को एक बार जरूर देखे।

 

क्योंकि हम यहां पर नए-नए और अच्छी जानकारी से भरे लेख लाते ही रहते हैं और आपका कोई सुझाव या सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके भी पूछ सकते हैं तब तक के लिए धन्यवाद 

 

जय हिंद जय भारत

Leave a Comment