मोबाइल में इंटरनेट डाटा (Internet Data) बचाने की इस सेटिंग को करे ऑन: डाटा बचने का तरीका

Rate this post

आज इंटरनेट इंसान के जिंदगी का एक अहम् हिस्सा बन चूका है, किसी से चाट करना हो, कॉल करना हो अपने फोटो, वीडियो या किसी अन्य डाटा को दूसरे किसी को भेजना होतो इंटरनेट के बिना हम भेज नहीं सकते। 

 

आज 5G जैसे फास्टेस्ट (Fastest) इंटरनेट के ज़माने में मोबाइल में इस्तेमाल होने वाली ऐप्स Facebook, Instagram, Youtube, Chrome जैसी ऐप पहले के मुकाबले काफी ज्यादा इंटरनेट डाटा की खपत करती है जिसके कारन सिमित इंटरनेट डाटा दिन पूरा होने के पहले की ख़त्म होजाता है। 

 

भारत देश में 90% लोग सिमित मोबाइल डाटा प्लान का इस्तेमाल करते है जैसी की 1GB या 1.5 GB प्रति दिन जो की लोगो के लिए काफी था, मगर 5G की बढ़ती स्पीड, वीडियो कंटेंट को हाई क्वालिटी (High Quality) में स्ट्रीम (Stream) करना और ऐप का हद से ज्यादा इंटरनेट डाटा का इस्तेमाल करने की वजह से आज 2 GB डाटा भी बहोत कम पड़ने लगा है। 

 

दोस्तों आपके इस परेशानी को देखते आज मैं आपके लिए मोबाइल डाटा (Mobile Data) को बचने की ऐसी तकनीक सेटिंग (Setting) लाया हूँ जिससे आपका 1GB (इंटरनेट डाटा) Internet Data भी आपके पुरे दिन के काम के लिए काफी होगा। 

 

तो चलिए दोस्तों करते मोबाइल डाटा बचने की इन सेटिंग को ऑन जिसके बाद आपका 1.5GB इंटरनेट डाटा भी काफी होगा।

 

 

Smartphone पर मोबाइल डेटा खपत को कम करने के लिए बेहतरीन डाटा बचाने की सेटिंग

 

 

 

मोबाइल डाटा सेविंग टिप्स और सेटिंग

 

 

स्ट्रीमिंग ऐप के वीडियो क्वॉलिटी को घटाएं

आज ज्यादातर लोगो घंटो तक Instagram Reels या Youtube, Facebook वीडियो देखर घंटो बिता देते है जिसके कारन मोबाइल डाटा बहोत जल्दी खर्च होजाता है।

 

अक्सर Instagram Reels, Youtube Short या अन्य Streaming App आपको by default हाई क़्वालिटी वीडियो (Hight Quality Videos) दिखाते है जिसके कारन आपका मोबाइल डाटा कुछ वक़्त में समाप्त होजाता है।

 

मगर आप इन ऐप्स के स्ट्रीमिंग सेटिंग (Video Streaming Setting) में जाकर वीडियो क्वालिटी को Low या Medium पर रख कर आप अपना बहोत सारा मोबाइल डाटा बचा सकते हो।

 

 

 

मोबाइल ऐप ऑटो-अपडेट बंद करे

अक्सर मोबाइल ऐप बनाने वाली कम्पनिया या विशेष रूप से एंड्राइड ऐप में हमें कोई ना कोई बग (Bugs) देखने मिलती है जिसके कारन कम्पनी हर दूसरे दिन App के लिए Update भेजती रहती है जो की साइज में काफी बड़े बड़े होते है।

 

इन अपडेट की कारन हमारा बहोत सारा इंटरनेट डाटा (Internet Data) ख़त्म होजाता है इसलिए हमेशा मोबाइल ऐप के अपडेट के लिए ऑटो परमिशन ना दे।

 

मोबाइल के Auto Update को बंद करने के लिए Play Store या अन्य App Store की Update Setting में जाकर Auto Update को Off करे।

 

मोबाइल के इस सेटिंग के बाद आपका काफी सारा मोबाइल डाटा बच जाएगा जिसके कारन आप लंबे समय तक मोबाइल डाटा का इस्तेमाल कर सकते हो।

 

 

 

Wifi को हमेशा Auto Switch पर रखे

अगर आपके आस पास Wifi Network हो या घर पर Wifi लगा रखा हो तो हमेशा Wifi को प्राथमिकता दे जिसके कारन आप आपका काफी सारा मोबाइल डाटा बचा सकते हो।

 

Wifi को ऑटो स्विच में रखने के लिए मोबाइल की Wifi सेटिंग या Mobile data सेटिंग में जाकर Wifi को ऑटो स्विच पर रखे

 

(Wifi और Mobile data दोनों को एक साथ शुरू रखे आज कल के Smartphone Wifi Signal अपने आप Wifi से Connect कर लेते है)

 

 

 

डेटा सेविंग्स मोड चुनें

अगर आप अपने मोबाइल में कोई हेवी टास्क नहीं कर रहे तो आप अपने मोबाइल फ़ोन को डेटा सेविंग्स मोड पर रख कर इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हो।

 

डेटा सेविंग्स मोड ऑन करने की वजह से मोबाइल ऐप बैकग्राउंड में नहीं चलती और नाही डाटा की खपत करती है, साथ वीडियो स्ट्रीमिंग (Video Streaming) और हाई ग्राफक फोटो अन्य हेवी टास्क की Quality को Low कर देती है।

 

डेटा सेविंग मोड़ को ऑन करने से आप अपने सभी ज़रूरी काम कर सकते हो और वो भी अपना मोबाइल डाटा जाया न करके।

 

 

 

अप्लीकेशन डाटा यूसेज को मॉनिटर करे

मोबाइल फ़ोन में कही सारे अप्लीकेशन होते है जिसके कारन कौनसा ऐप ज्यादा डाटा का इस्तेमाल कर रहा और कौन नाही इस बात का पता नहीं चलता जिसके कारन हम काम के ऐप को भी अनइंस्टॉल कर बैठते है।

 

सिमित डाटा के इस्तेमाल के कारन ऐप में होने वाले डाटा के खपत को मॉनिटर करना काफी ज़रूरी है, इसके लिए सीटिंग में जाये >Wifi and Network में जाये >Data Usage में जाकर जाचे की कौनसी ऐप प्रति दिन कितने डाटा की खपत कर रही है।

 

डाटा बचाने की इस सेटिंग से आप ज्यादा खपत करने वाली ऐप को मैनेज करके अपने मोबाइल डाटा को बचा सकते हो।

 

 

 

Chat App की Auto Media सेटिंग को बंद करे 

जब भी हम Telegram, Whatsapp या अन्य चैट ऐप (Chat App) को इंस्टॉल करते है तो जैसे जैसे इन ऐप पर हम नए ग्रुप्स या चैट में फोटो, वीडियो की लेन देन करते है तब ग्रुप में आई हुए या किसी ने भेजी हुए किसी भी तरह की Media File (Photo, Video, Doc) अपने आप ही डाउनलोड हो जाती है जसिके कारन हमारा बहोत सारा मोबाइल डाटा ख़त्म होता है। 

 

Whatsapp या Telegram की इस Auto Download सेटिंग को बंद करने के लिए इन ऐप की सेटिंग में जाए >डाटा और स्टोरेज में जाए>ऑटो मीडिया जाकर उसे बंद करे या Wifi पर स्विच कर दे। 

 

इस ‘डाटा बचाने की सेटिंग’ के कारन ग्रुप में या अन्य चैट में आने वाली बेकार फोटो और वीडियो को रख सकते हो साथ ही अपना कीमती डाटा भी बचा सकते हो। 

 

 

 

इंटरनेट डेटा लिमिट को सेट करे

अक्सर हम हमारा फ़ोन बच्चो के हाथ में दे देते है जसिमे वे तरह तरह की गेम खेलते है वीडियो देखते है जिसके कारन हमारा बहोत सारा डेटा ख़त्म हो जाता है।

 

कही बार बचो मोबाइल बच्चो के इस्तमाल से या हमारे हेवी टास्क की वजह से मोबाइल डेटा ख़त्म होजाता है वो पता नहीं चलता जिसके वजह से मोबाइल डेटा की लिमिट रखना बहोत ज़रूरी होजाता है।

 

हम हमारे स्मार्टफोन मोबाइल डेटा इस्तेमाल की एक सिमा तय कर सकते है जसिके बाद हमारा मोबाइल डाटा अपने आप बंद होजाता है और हमें पता चल जाता है की हम आज एक सुनिश्चित लिमिट तक का इस्तेमाल किया है, जिससे हमारे बचे की डेटा की खपत नहीं होती।

 

मोबाइल डाटा की लिमिट सेट करने के लिए इस सेटिंग को फॉलो करे:

 

Setting में जाए> Wifi And Network/Internet> Data Warnning & Limit> Set Data Warning

 

 

 

ब्राउज़र में डाटा सेविंग मोड़ ऑन करे 

आज हम किसी न किसी जानकारी या फोटो या फिर किसी फाइल को डाउनलोड करने के लिए गूगल क्रोम, मोज़िला या अन्य वेब ब्राउज़र का इस्तेमाल करते है, यह ब्रॉउज़र काफी फास्ट होते है जिसके कारन किसी भी फाइल या लिंक को खीजते समय काफी सारा डाटा इस्तेमाल किया जाता है साथ वेबसाइट में आने वाली हर के फोटो और फाइल हाई क्वालिटी मर खुलती है जिसके कारन अनचाहे डेटा की खपत होती है। 

 

आज कल सभी वेब ब्राउज़र (Web Browser) Data Seving Mode का विकल्प देखने मिलता है जिसके On करने से आप अपने डेटा की बचत कर सकते हो। 

 

 

 

मेरे अंतिम शब्द

दोस्तों डाटा बचत मोड को ऑन करना, एप्लिकेशन डेटा उपयोग को नियंत्रित करना, साथ ही अपने ऐप की ऑटो अपडेट को बंद करना मोबाइल की इन आसान डाटा बचने की सेटिंग की वजह से आप बड़े आसानी से सिमित डाटा को लम्बे समय तक इस्तेमाल कर सकते हो।

 

5G तकनीक आने की वजहसे इंटरनेट की गति और उसे खपत काफी बढ़ चुकी है मगर आज भी इंटरनेट के दर काफी महंगे है इसलिए मोबाइल की इन सेटिंग से आप अपने मोबाइल और ऐप्स को नियंत्रित करके काफी सार अपना डाटा और पैसा बचा सकते हो।

 

अब आप बड़े आसानी से मोबाइल की डाटा बचाने की सेटिंग को बेहद ही आसान तरीके से सक्षम कर सकते हो।  

 

अगर आपको हमारे इस लेख से कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट करके ज़रूर बताना धन्यवाद।  

 

 

 

इस विषय से जुड़े लिंक 

Leave a Comment