मुफ्त में ड्राइविंग लाइसेंस का नंबर कैसे पता करे? | Driving Licence Number online Check

आज के समय मे सख्त RTO नियम और सरकार की सख्त गाइडलाइंस के चलते यदि आप सड़क पर निकल जाते हैं तो आपको ट्रैफिक नियम के उनलंघन के लिए भारी चालान भरना पड़ सकता है। 

 

जिनमे से ड्राइविंग लाइसेंस भी एक है। यदि आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस नही है तो आपका चालान कटने की काफी अधिक सम्भावना बड़ सकती है। इसलिए यदि आप कही भी बाहर जा रहे हैं तो ध्यान से अपना ड्राइविंग लाइसेंस साथ जरूर रखें।

 

दोस्तों आप गाड़ी के मालिक का नाम या पता आसानी से हासिल कर सकते है मगर यदि आपको आपका ड्राइविंग लाइसेंस नहीं मिल रहा है या फिर आपका ड्राइविंग लाइसेंस कही खो गया है और आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस नंबर खोज रहे हैं और आपके ड्राइविंग लाइसेंस का नम्बर भी आपको नहीं मिल रहा है तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि ड्राइविंग लाइसेंस का नंबर कैसे पता करे?

 

यदि आप इस आर्टिकल में बताएं जा रहे तरीको को फ़ॉलो करते हैं तो आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस का नम्बर जरूर पा सकते हैं।

 

दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको ड्राइविंग लाइसेंस के खो जाने पर उसका नम्बर पाने का तरीका तो बताने वाले हैं ही बल्कि इसके साथ हम आपको यह भी बताएगे की यदि आपका ड्राइविंग लाइसेंस नही बना है तो उसको कैसे बनवा सकते हैं।

 

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए क्या प्रोसेस को फ़ॉलो करना पड़ता है।

 

 

ये भी पढ़े: 

 

 

 

 

ड्राइविंग लाइसेंस का नंबर कैसे पता करे? | Driving Licence Number Online Kaise Pata Kare?

 

 

दोस्तों यदि आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस खो चुके है या फिर आपने अपना ड्राइविंग लाइसेंस कहि पर रख दिया है और अब वह नही मिल रहा है और आपको ड्राइविंग लाइसेंस के नम्बर की आवश्यकता है और आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस का नम्बर पाना चाहते हैं,

 

तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योकि आप ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की वेबसाइट से ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस के नम्बर का पता कर सकते हैं।

 

ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की वेबसाइट से ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस का नम्बर प्राप्त करने के लिए अब हम आपको जो प्रोसेस बताने जा रहे है उसको पढ़ने के बाद आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस का नम्बर जरूर सर्च कर सकते हैं।

 

ड्राइविंग लाइसेंस के नम्बर की डिटेल्स जानने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स को फ़ॉलो करे-

 

 

ये भी पढ़े: 

 

 

ड्राइविंग लाइसेंस का नंबर पाने के चरण 

 

चरण १ :- ड्राइविंग लाइसेंस के नम्बर का ऑनलाइन पता करने के लिए सबसे पहले आपको सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट https://parivahan.gov.in पर जाना होगा।

 

 

ड्राइविंग लाइसेंस का नंबर पता करने के चरण पहला

 

 

चरण २ :- इसके बाद आपको 3 लाइन (Menu Tab) पर क्लिक करना होगा।

 

ये भी पढ़े: 7/12 Utara In Marathi Online

 

चरण ३ :- अब यहाँ आपको Online Services का ऑप्शन मिलेगा जिसके नीचे Driving License Related Services का ऑप्शन मिलेगा जिसपर आपको क्लिक करना है।

 

 

ड्राइविंग लाइसेंस का नंबर पता करने के चरण दूसरा

 

 

चरण ४ :- अब Driving License Related Services पर क्लिक करने के बाद एक और नया Web Page ओपन होगा जिसमे आपको Select State Name का ऑप्शन मिलेगा जिसपर आपको क्लिक करना होगा जैसा कि आपको नीचे चित्र में दिखाया गया है।

 

इसमे आपको भारत के सभी प्रदेश और केंद्र शासित प्रदेशों के नाम मिलेंगे आप जिस प्रदेश में रहते हैं उसको सेलेक्ट करें।

 

 

ये भी पढ़े: 

 

 

ड्राइविंग लाइसेंस का नंबर पता करने के चरण तीसरा

 

 

चरण ५ :- State Name को सिलेक्ट करने के बाद एक नया वेब पेज open होगा जैसा कि आपको नीचे चित्र में दिखाया गया है। इसमे Menu Tab के अंदर Others का ऑप्शन मिलेगा उसपर क्लिक करें।

 

 

ड्राइविंग लाइसेंस का नंबर पता करने के चरण चौथा

 

 

चरण ६ :- Others के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद ब्राउज़र में एक नया PopUp, Open होगा जो कि आप नीचे दिए गए चित्र में देख सकते हैं। अब आपको Others के ऑप्शन पर क्लिक करके Find Application Number पर क्लिक करना होगा।

 

 

ड्राइविंग लाइसेंस का नंबर पता करने के चरण पांचवा

 

 

चरण ७ :- Find Application Number पर क्लिक करने के बाद एक नई विंडो ओपन होगी जो कि आप नीचे दिए गए चित्र में देख सकते हैं। इसमे सबसे पहले आपको Select State Option पर अपना State Select कर लेना है और State Code Option पर अपना State Code सेलेक्ट कर लेना है।

 

 

ड्राइविंग लाइसेंस का नंबर पता करने के चरण छटवा

 

 

चरण ८ :- State Code Select करने के बाद आपके सामने Select RTO Name और Select RTO Code का ऑप्शन मिलेगा जिसे आप अपने RTO के हिसाब से भर सकते हैं।

 

जैसे ही आप RTO Code और RTO Name  को भरते हैं आपके सामने चित्र के अनुसार कुछ नये ऑप्शन दिखाई देंगे।

 

 

ड्राइविंग लाइसेंस का नंबर पता करने के चरण सातवा

 

 

चरण ९ :- इसके बाद आपको First Name, middle Name और Last Name के साथ अपनी जन्म तिथि डालनी होगी। फिर इसके बाद कैप्चा कोड भरकर Submit button पर क्लिक करें।

 

 

Driving Licence-8

 

 

चरण १० :- जैसे ही आप Submit बटन पर क्लिक करते हैं आपके सामने एक नया Webpage ओपन हो जाएगा जैसा कि आपको नीचे दिए गए चित्र में दिखाया है। 

 

जहाँ पर आपको आपका नाम, आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ड्राइविंग लाइसेंस की जानकारी दिखाई देगी।

 

चरण ११ :- इसमे से आप जो जानकारी देखना चाहते हैं तो उसपर Get details पर क्लिक करके देख सकते हैं।

 

चरण १२ :- जैसे ही आप Get details पर click करते हैं आपको आपके ड्राइविंग लाइसेंस का स्टेटस दिखाई दे जाएगा।

 

चरण १३ :- दोस्तों इस प्रकार से आप सभी स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस के खो जाने या ड्राइविंग लाइसेंस का नम्बर भूल जाने की स्थिति में दोबारा से अपना ड्राइविंग लाइसेंस का नम्बर ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं

 

 

ये भी पढ़े: 

 

 

ड्राइविंग लाइसेंस डाऊनलोड करने के तरीके

 

दोस्तों यदि आपने अपना ड्राइविंग लाइसेंस खो दिया है या फिर अपने ड्राइविंग लाइसेंस को कही पर रखने के बाद भूल गए हैं और अब वह आपको नही मिल रहा है और आप अब अपने ड्राइविंग लाइसेंस को डाऊनलोड करना चाहते हैं तो ड्राइविंग लाइसेंस को डाऊनलोड करने के दो तरीके हैं।

 

तरीका पहला :- आपको आपके ड्राइविंग लाइसेंस का नम्बर याद है तो आप उसके द्वारा भी ड्राइविंग लाइसेंस को डाउनलोड कर सकते हैं।

 

तरीका दूसरा :- यदि आपके पास आपके ड्राइविंग लाइसेंस का नम्बर भी नही है तो आप अपने नाम और जन्मतिथि से अपने ड्राइविंग लाइसेंस का नम्बर भी पता कर सकते हैं जो कि हम आपको इस पोस्ट में पहले ही बता चुके हैं।

 

 

ये भी पढ़े: 

 

 

ड्राइविंग लाइसेंस खो जाने पर क्या करें?

 

दोस्तों यदि अपने अपना ड्राइविंग लाइसेंस किसी कारण से खो गया है तो ऐसी स्थिति में आपको अधिक परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि अब आप ऑनलाइन अपने ड्राइविंग लाइसेंस का डुप्लीकेट निकलवा सकते हैं।

 

डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस निकलवाने के लिए आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस का नम्बर होना चाहिए। डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड करने के लिए आपको सड़क परिवहन मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट https://parivahan.gov.in पर जाना होगा।

 

इस सरकारी वेबसाइट पर आप अपनी सभी इन्फॉर्मेशन डालकर डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस को डाऊनलोड कर सकते हैं।

 

ध्यान रखें कि आपके द्वारा दी गई जानकारी सही होनी चाहिए नही तो आपको No record Found का मैसेज दिखा दिया जायेगा। इसलिए डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस डाऊनलोड करते समय सावधानियां जरूर बरतें। 

 

 

ये भी पढ़े: 

 

 

FAQ : ड्राइविंग लाइसेंस नंबर कैसे पता करें? 

 

 

1) क्या हम डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं?

जी हां दोस्तों यदि आपका ड्राइविंग लाइसेंस खो जाता है तो आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए apply कर सकते हैं।

 

2) ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए कम से कम आयु कितनी होती है?

दोस्तों यदि आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपकी कम से कम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।

 

3) क्या ड्राइविंग लाइसेंस का नंबर ऑनलाइन मोबाइल पर निकाल सकते हैं?

जी हां दोस्तों यदि आपका ड्राइविंग लाइसेंस खो जाता है और आपको लाइसेंस का नम्बर भी पता नही है तो आप अपने मोबाइल पर ही ड्राइविंग लाइसेंस का नम्बर प्राप्त कर सकते हैं जिसकी प्रक्रिया हम आपको आर्टिकल में बता चुके हैं।

 

4) ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए कितनी फीस लगती है?

यदि आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इसमे लगने वाली फीस के बारे में भी जान लेना चाहिए। यदि आप Motorcycle का लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए ₹500 की फीस देनी होगी।

Three wheeler non ट्रांसपोर्ट बाहन के लिए आपको ₹600 फीस देनी होगी। Three wheeler Transport बाहन के लिए ₹1000 फीस का पेमेंट करना होगा।

 

5) क्या ड्राइविंग लाइसेंस खो जाने के बाद नया ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं?

जी हां दोस्तों यदि आपका ड्राइविंग लाइसेंस खो जाता है तो आप नये ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

 

6) क्या नाम और जन्मतिथि के द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस का नम्बर का पता किया जा सकता है?

जी हां दोस्तों यदि आप ड्राइविंग लाइसेंस खो चुके हैं तो आप नाम और जन्मतिथि के द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस के नम्बर का पता कर सकते हैं।

 

7) ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करते हैं?

ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस को अप्लाई करने के लिए आपको RTO विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपनी पूरी जानकारी भरनी होगी।

Leave a Comment