बैंक से लोन लेने के लिए हमें क्या करना होगा? | How to get Persional loan

Rate this post

बैंक से लोन लेने के लिए आखिर हमें क्या करना होगा की जिस तरी के से हमें बिना कोई परेशानी के बैंक से लोन मिल जाए। दोस्तों आज के समय में हर किसी को पैसों की आवश्यकता होती है और कई बार ऐसा होता है कि मुश्किल समय में हमें पैसों की आवश्यकता होती है परन्तु कहीं से पैसों का इंतजाम नहीं हो पाता है।

 

आप अपने पहचान वालों से आपकी परेशानी के बारे में बताते हैं तो कई बार उनसे भी मदद नहीं हो पाती है। इस मुश्किल समय में हमारे पास सिर्फ एक रास्ता रहता है वह है बैंक से लोन लेने का।

 

यदि आपको पैसों की आवश्यकता होती है तो आप बैंक से लोन ले सकते हैं जो कि आप की आपातकालीन स्थिति में धन प्राप्ति के लिए एक अच्छा विकल्प होता है। इसी के साथ आज हमें ऑनलाइन किश्तों पर मोबाइल या कोई चीज़ मिल जाती है वही भी एक प्रकार का लोन ही माना जाता है ,

 

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना होगा उसके बारे में बताने वाले हैं साथ ही हम आपको पर्सनल लोन के प्रकार के बारे में बताएंगे इसके अलावा बैंक से लोन लेने के लिए आपको कौन से डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी तथा बैंक से लोन लेने के लिए हम कैसे अप्लाई कर सकते हैं इन सभी जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

 

 

 

ये भी पढ़े: 

 

 

बैंक से लोन नुमोदन करने के लिए हमें किस डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है? 

 

यदि आप किसी भी बैंक से लोन लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास बैंक के द्वारा मांगे जाने वाले जरूरी डॉक्यूमेंट होने चाहिए। इसके लिए अलग-अलग बैंकों के द्वारा आप से अलग-अलग प्रकार के डॉक्यूमेंट मांगे जा सकते हैं यदि किसी भी स्थिति में आप सभी डाक्यूमेंट्स को जमा नहीं करते हैं तो आपको लोन नहीं दिया जाएगा।

 

इसलिए जानते हैं की बैंक में लोन लेने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट कौन-कौन से होते हैं बैंक में लगने वाले सभी जरूरी डॉक्यूमेंट की लिस्ट में निम्नलिखित दी गई है:

 

  • पहचान का प्रमाण – (आधार कार्ड, पेन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस)
  • निवास का प्रमाण – (आधार कार्ड, पासपोर्ट, निवास प्रमाण पत्र, विजली विल इत्यादि।)
  • आय का प्रमाण – (आपके 3 महीने के बैंक स्टेटमेंट और 3 महीने की सैलरी स्लिप या फिर भूमि विवरण)
  • रोजगार प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आपका मोबाइल नंबर
  • आपकी ईमेल आईडी।

 

 

 

बैंक लोन के लिए व्यक्ति की पात्रता क्या होनी चाहिए

 

दोस्तों यदि आपको बैंक के द्वारा लोन लेने की सोच रहे है तो आपको बैंक के द्वारा बनाए गए नियमों का पालन करना होगा जिसके बाद यदि आप उन नियम और शर्तों के हिसाब से पात्र पाए जाते हैं तो आपको लोन दिया जाता है। 

 

मगर यदि आप उन शर्तों के लिए पात्र नहीं होते हैं तो आपको किसी भी प्रकार का लोन नहीं दिया जाएगा। इसके लिए बैंक ने कई सारे पात्रता मापदंड रखे हैं जैसे कि आपकी आय, एंप्लॉयमेंट हिस्ट्री, आपका क्रेडिट स्कोर/ सिविल स्कोर  और ऋण वापस करने की दर को देखा जाता है।

 

बैंक में लोन लेने के लिए पात्रता मापदंड निम्नलिखित हैं-

  • आवेदके को भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • यदि आप प्राइवेट कंपनी में नौकरी करते हैं तो आपकी इनकम महीने की 15,000 से कम नहीं होनी चाहिए।
  • पर्सनल लोन के लिए आवेदक की उम्र 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • यदि आप एक Business Man है तो उस Business के द्वारा आपकी मासिक आय ₹18,000 से कम नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदक को कार्य करने का कम से कम 1 वर्ष का अनुभव अवश्य होना चाहिए।

 

 

 

पर्सनल लोन क्या है?

 

किसी भी बैंक या वित्तीय संस्था जो कि कस्टमर को कई प्रकार के लोन प्रदान करती है उससे व्यक्तिगत कार्य के लिए आ गया ऋण पर्सनल लोन कहलाता है। पर्सनल लोन लेने के लिए कोई खास वजह नहीं होती है।

 

यह लोन आप अपने निजी उद्देश्य की पूर्ति करने के लिए ले सकते हैं अन्य किसी लोन में आपको लोन लेने की सही वजह बताना अनिवार्य होता है। पर्सनल लोन को आप किसी भी तरह से खर्च कर सकते हैं यह लोन लेने वाले व्यक्ति पर पूरी तरह से निर्भर करता है।

 

इस लोन को आप मेडिकल इमरजेंसी, शादी के खर्चे, परिवहन खर्च या अन्य किसी भी तरह के खर्चों को पूरा करने के लिए ले सकते हैं इसके लिए आपको बहुत कठिन कागजी कार्रवाई करने की आवश्यकता नहीं होती है अपनी निजी खर्चों के लिए पर्सनल लोन किसी भी तरह के लोन में सबसे बेहतर है।

 

 

 

आपको लोन किस कार्य के लिए चाहिए उस विकल्प का चुनाव 

 

दोस्तों यदि हम बात करें पर्सनल लोन के प्रकार की तो पर्सनल के प्रकार के बारे में पूरी जानकारी आपको निम्नलिखित दी गयी है:

 

  • वेडिंग लोन
  • होम रेनोवेशन
  • वेकेशन लोन
  • मेडिकल लोन

 

वेडिंग लोन: वेडिंग लोन का मकसद शादी में होने वाले खर्चे के भार को कम करना और जरूरत मंद लोगो की मदद करना होता है। शादी के सीजन के दौरान वेडिंग लोन की व्याज की दरों में तेजी देखने को मिलती है।

 

होम रेनोवेशन: होम रिनोवेशन लोन लेने का मकसद घर के छोटे-मोटे कार्यों के लिए बैंक से ऋण लेना होता है इसमें बहुत अधिक पैसों के लोन की आवश्यकता नहीं होती है और एक स्मॉल अमाउंट में हम लोन ले सकते हैं जो कि पर्सनल लोन के दायरे में आता है।

 

वेकेशन लोन: जब हम किसी ट्रिप पर जाने वाले होते हैं और पैसों की कमी होने के कारण हमें बैंक से एक वेकेशन लोन के जरिए पर्सनल लोन लेना पड़ता है वेकेशन लोन भी अधिक धनराशि का नहीं होता है।

 

मेडिकल लोन: यदि आपको किसी बीमारी के चलते पैसों की आवश्यकता होती है तो आप बैंक के द्वारा मेडिकल लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं यह मेडिकल लोन भी पर्सनल लोन के दायरे में आता है इसमें आपको लोन मैं तुरंत मंजूरी मिल सकती है और ब्याज दर में काफी कम ली जाती है।

 

 

 

बैंक से Loan लेने के लिए Apply कैसे करें?

 

यदि आप बैंक से लोन लेना चाहते हैं तो उसके लिए Online और Offline दोनों माध्यम से लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं जिसके बारे मे संपूर्ण प्रक्रिया आपको निम्नलिखित बताई गई है:

 

 

ऑनलाइन लोन के लिए आवेदन कैसे करे?

 

Time needed: 45 minutes

मोबाइल से Online तरीकेसे बैंक से लोन लेने के लिए निचे दिए हुए स्टेप को फॉलो करे:-

  1. Step:1

    यदि आप ऑनलाइन लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले जिस बैंक से लोन लेना है उस बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।

    Online Loan Ke Liye Apply Kaise Kare

  2. Step:2

    ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको कई प्रकार के लोन के ऑप्शन मिलेंगे।

  3. Step:3

    अब आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है जिस तरह का लोन आप लेना चाहते हैं।

  4. Step:4

    क्लिक करने के बाद जिस तरह का लोन लेना चाहते हैं उससे संबंधित पूरी जानकारी आपके सामने आ जाएगी।

  5. Step:5

    इसके बाद आपको Apply Now का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें।

  6. Step:6

    अब आपके सामने लोन लेने के लिए आवेदन पत्र Open हो जाएगा, उसमें मांगी गई सभी जानकारी को सही तरीके से भर कर फॉर्म को सबमिट करें।

  7. Step:7

    फॉर्म को सबमिट करने के बाद बैंक कर्मचारी के द्वारा आपसे संपर्क किया जाएगा जिसके बाद लोन की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा।

 

 

ऑफलाइन लोन के लिए आवेदन कैसे करें? 

 

Offline तरीकेसे बैंक से लोन लेने के लिए निचे दिए हुए स्टेप को फॉलो करे:-

 

  1. ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले आपके नजदीकी बैंक की शाखा में जाना होगा।
  2. जिसके बाद बैंक कर्मचारी से मिलकर लोन के संबंध में बातचीत करनी होगी।
  3. आप अच्छी तरह से बैंक कर्मचारी से लोन के बारे में सारी जानकारी प्राप्त कर लें।
  4. इसके बाद आपको बैंक से लोन लेने के लिए एक आवेदन फार्म मिलेगा।
  5. इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म अच्छी तरह से बिना किसी गलती की सही जानकारी देकर भरना होगा।
  6. आवेदन फॉर्म को भरने के बाद आपको बैंक द्वारा मांगी जाने वाली सभी डॉक्यूमेंट को उसने अटैच करना होगा।
  7. सभी जानकारी को भरने और डाक्यूमेंट्स करने के बाद आप फॉर्म को बैंक कर्मचारी के पास जमा कर दें।

 

 

 

बैंक से लोन लेने के लाभ और विशेषताएं

 

बैंक से लोन लेने के लिए कई सारे लाभ और विशेषताएं हैं जो कि निम्नलिखित दी गई हैं:

 

  • ग्राहक बैंक से जब चाहे अपनी आवश्यकता के अनुसार लोन ले ले सकता है।
  • बैंक के द्वारा लोन के पैसे वापस करने कि एक टाइम लिमिट दी जाती है जिसके पहले बैंक आप से पैसे बापस लेने के लिए दवाव नहीं कर सकता।
  • यदि आप अपना एक बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप उसके लिए लोन ले सकते हैं और बिजनेस से लाभ कमाने के बाद आप बैंक का बैंक चुका सकते हैं।
  • बैंक से लिए गए लोन की ब्याज दर किसी व्यक्ति द्वारा लिए गए लोन की ब्याज दर से काफी कम होती है।
  • बैंक से लोन लेने के लिए आपको आवेदन के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह की सुविधा दी जाती है।

 

 

 

पर्सनल लोन की लिमिट और ब्याज दर क्या हैं?

 

सभी प्रकार के बैंक और गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियां लोगों को उनकी आवश्यकता की पूर्ति के हिसाब से पर्सनल लोन देती हैं। शादी लोन, गृह निर्माण लोन, चिकित्सा लोन और वेकेशन लोन शामिल हैं।

 

यदि हम पर्सनल लोन की बात करें तो इसमें आप ₹,से लेकर 25,00,000 रुपए तक का लोन ले सकते हैं। पर्सनल लोन की ब्याज दर की बात करें तो इसमें आप से 9% से लेकर 24% तक की दर से ब्याज लिया जाता है हालांकि कुछ कंपनियां 25 लाख रुपये से भी अधिक पर्सनल लोन देने का दावा करती हैं।

 

भारत सरकार और बैंक के सहयोग से हमें महिलाओ के लिए बिजिनेस लोन, बुजुर्ग, ग्रामीण लोगो के लिए बेहद कम ब्याज पर पर्सनल और बिजिनेस लोन भी देखने मिलता है जिसका हम लाभ उठा सकते है। 

 

 

ये भी पढ़े:

 

 

 

समापन 

 

इस आर्टिकल में हमने आपको पूरी जानकारी दी है साथ ही बताया है कि आपको बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना होगा? और आपातकालीन परिस्तिथि में वित्तीय जरूरतो की पूर्ति के लिए बैंक से लोन लेना एक अच्छा और उपयोगी माघ्यम है जिसको आप अपनी आवश्यकता के अनुसार कभी भी ले सकते हैं।

 

बैंक से आपके द्वारा लिए गए लोन को चुकाने के लिए आप लोन को EMI के द्वारा चुका सकते हैं अन्यथा आप एक साथ भी अपने पूरे लोन को चुका सकते हैं। दोस्तों मैंआशा करता हूं कि बैंक से लोन लेने के तरीके के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी।

 

यह जानकारी आपको किसी भी बैंक से लोन लेने में सहायता करेगी, यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि लोन लेने के लिए वह भी सभी पात्रता मापदंडों को फॉलो करें और बैंक से लोन प्राप्त कर सकें।

Leave a Comment