अपने घर पर वाई-फाई कनेक्शन कैसे ले? | WIFI कैसे लगाए(2022)

वाई फाई कनेक्शन कैसे ले? या फिर आखिर कैसे हम High Speed और Unlimited इंटरनेट का फायदा काम कीमत पर उठाये? दोस्तों साल 2022 यानि के अभी के वक़्त में लॉकडाउन के बाद ज्यादातर काम हम घर से कर रहे है इसके वजह से 1.5 या 2 GB डेटा भी हमें काम पढ़ने लगा है।

 

ऐसे में हमें ज्यादा और हाई इंटरनेट की ज़रूरत बहोत ज्यादा पढ़ने लगी है। इसीलिए दोस्तों आज हम आपके इसी सवाल या परेशानी को दूर करने  हल बताने वाले है। 

 

दोस्तों यदि आप भी अपने इंटरनेट की स्लो स्पीड से परेशान हैं और आपके यहाँ पर मोबाइल इंटरनेट का कवरेज अच्छा नहीं रहता है या फिर आप Fiber Optic हाई स्पीड कनेक्शन पर इंटरनेट चलाना चाहते हैं तो आप अपने घर पर एक ब्रॉडबैंड कनेक्शन या फिर Wifi लगवा सकते हैं।

 

इसके बारे में पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगी क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि वाई फाई कनेक्शन कैसे ले? WiFi कनेक्शन कैसे लेने के लिए आपको किस प्रोसेस को फॉलो करना होगा इसके बारे में हम आपको सम्पूर्ण जानकारी देगें।

 

इसके साथ ही हम आपको Wifi के बारे में भी बताएंगे कि यह क्या होता है इसके कनेक्शन में कितने पैसे लगते हैं? इसके क्या फीचर्स होते हैं जिससे आपको wifi लगवाना चाहिए।

 

आज के समय मे कई तरह के काम होते है जिनमे हाई स्पीड इंटरनेट की आवश्यकता होती है जैसे कि ऑनलाइन गेमिंग करना, Youtube पर लाइव स्ट्रीम करना वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग आदि करने मे हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है।

 

एक नया वाई फाई कनेक्शन कैसे ले? यह जानने के लिए आर्टिकल को आगे जरूर पढ़े।

 

 

 

Also, Read

 

 

2022 में अपने घर वाई-फाई कनेक्शन कैसे ले?

 

 

WiFi Connection Kaise Set Karen

 

 

दोस्तों यदि आप अपने घर पर एक वाई फाई कनेक्शन लगवाना चाहते हैं तो आपको कनेक्शन लगवाने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

 

जो की हम आपको निचे बताने वाले है। 

 

 

 

सही Wifi डिवाइस का चुनाव करे

 

अच्छी WiFi कनेक्टिविटी के लिए अच्छा वायरलेस डिवाइस होना बहुत आवश्यक है इसलिए आप जितने बड़े एरिया में कनेक्टिविटी चाहते हैं उसके हिसाब से Wifi डिवाइस का चयन करें।

 

आज कल कही सारे ब्रांड Wifi Device सेल करते है, जैसी की Xiaomi, Nokia, Airtel,D-Link इत्यादि।  

 

 

Also, Read 

 

 

Router की सही जगह सुनिश्चित करें

 

अच्छी कनेक्टिविटी और अधिक एरिया में कनेक्टिविटी के लिए Wifi राउटर को सही जगह रखना होगा ताकि घर या जहा हम Wifi Connection लगा रहे है वह के हर कोने तक Singal पहोच सके। 

 

अच्छी कनेक्टिविटी के लिए Wifi राउटर को अपने घर के बीचों बीच रखें ताकि आपको बेहतर कनेक्टिविटी और अच्छी कवरेज मिल सके।

 

 

 

WiFi Frequency सेट करें

 

आज के समय मे wifi कनेक्शन में 100 MBPS की स्पीड लगभग सभी कंपनियां दे रही है और यदि आपके Wifi कनेक्शन में अच्छी स्पीड नही आ रही है तो आपको आपके कनेक्शन की WiFi Frequency को सेट करना चाहिए।

 

यदि उसके बाद भी आपको अच्छी स्पीड नहीं मिल रही है तो आपको डुअल बैंड राउटर का उपयोग करना चाहिए। डुअल बैंड राउटर 100 MBPS से अधिक स्पीड को भी सपोर्ट करता है। 

 

यदि आप अपना Wifi कनेक्शन लगाना चाहते हैं तो इसके लिए अब हम आपको पूरी प्रोसेस बताने वाले है जिससे कि आपको अपने घर पर Wifi कनेक्शन लगाने में कोई प्रॉब्लम नही हो।

 

 

वाई फाई कनेक्शन को लगाने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करें-

 

 

  • सबसे पहले आपको यह देखना चाहिये की आप जिस एरिये में कनेक्शन लगवाना चाहते हैं उस ऐरिया में कौन सी कंपनी ब्रॉडबैंड कनेक्शन की सर्विस प्रोवाइड कर रही है।

 

  • अभी इस समय इंडिया में चार टेलीकॉम कंपनियां Jio, BSNL, Airtel और ACT है जो की ब्रॉडबैण्ड सर्विस लोगों तक पहुचा रही है। आप इन सभी कंपनियों में कॉल करके इनके सर्विस प्लान के बारे में पता कर सकते है और जो भी कंपनी आपको सही सर्विस दे रही उसको चुन सकते हैं।

 

  • दोस्तों ज़रूरी नहीं की यही कंपनी के लोग आपको Service Provide कराये बल्कि आपके एरिया के Local Cable Connection करने वाले लोग भी आपको इनकी Service दे सकते है। 

 

  • इन सभी कंपनियों में से जो भी कंपनी आपके इलाके में सर्विस प्रोवाइड कर रही हो आप उससे बात कर सकते हैं। इस समय BSNL पूरे भारत मे ब्रॉडबैण्ड सर्विस प्रोवाइड कर रही है आप उससे भी कनेक्शन ले सकते हैं।

 

  • इसके बाद आप जिस भी कंपनी का सर्विस लेते है उसके द्वारा आपको एक Wifi राउटर, ईथरनेट केबल और मॉडेम इत्यादि सभी कनेक्टिंग उपकरण दिए जाएंगे।

 

  • कनेक्शन मिलने और सभी आवश्यक उपकरण मिलने के बाद Rauter को Modem से कनेक्ट करना होगा जिसके लिए आपको ईथरनेट केबल की मदद लेनी होगी। इस पोर्ट में WAN/WLAN/Internet के Conecction होंगे। 

 

  • इसके बाद Computer को ईथरनेट केबल से या Wifi से जोड़ना होगा जिसके लिए आप कंप्यूटर के LAN पोर्ट को ईथरनेट केबल से जोड़ सकते हैं।

 

  • इसके बाद आपको रूटर में सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करना होगा। यदि रूटर में सॉफ्टवेयर पहले से ही उपलब्ध है तो आप सीधे इंस्टॉल कर सकते हैं।

 

  • इसके बाद आपको वाई फाई नेटवर्क का नाम, सिक्योरिटी और पासवर्ड भरना होगा।

 

  • इसके बाद आपको अपने रूटर को वेब एड्रेस डालकर कॉन्फ़िगर पेज से जोड़ना होगा जो कि सपको मैनुअल या फिर डॉक्यूमेंट में मिल जाएगा।

 

  • इसके बाद आपको इंटरनेट कनेक्शन की जानकारी भरनी होगी जिसमे यूज़र्स को DNS और IP एड्रेस की जानकारी भरनी होगी।

 

  •  इन सेटिंग्स के बाद यूज़र्स को वायरलेस सेटिंग्स करनी होगी जिससे यूज़र्स होम वाई-फाई नेटवर्क का नाम बदल सकते और पासवर्ड भी चेंज कर सकते हैं इसके

 

साथ ही आप WPA2 सिक्योरिटी इंक्रिप्शन को ऑन कर सकते हैं। अब आपका वाई फाई नेटवर्क का कनेक्शन कंपलीट हो चुका है और अब आप हाई स्पीड इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं।

 

अगर आपको Wifi Connection को Setup करने में दिक्कत आरही होतो आप अपने एरिया के Local Wifi Service Provider से भी करवा सकते हो। 

 

 

Also, Read 

 

 

Wifi क्या है और WiFi का पूरा नाम क्या है?

 

 

WIFI: “Wireless Fidelity”

 

 

वाई फाई का पूरा नाम “Wireless Fidelity” होता है।Wifi  एक तरह का ऐसा उपकरण होता है जो कि तरंगों के माध्यम से एक निश्चित क्षेत्र में हाई स्पीड इंटरनेट पहुचाता है।

 

WiFi की सबसे बड़ी खासियत की बात करे तो इसमे किसी भी अन्य उपकरण में डेटा ट्रांसफर करने के लिए किसी भी मॉडेम या फिर केबल की आवश्यकता नहीं होती है।

 

वाई-फाई का उपयोग सभी प्रकार के डिवाइस जैसे स्मार्टफोन, कंप्यूटर, लैपटॉप, टैबलेट इत्यादि में आसानी से किया जा सकता है।

 

 

 

WiFi कनेक्शन की कीमत 

 

यदि आप एक वाई फाई कनेक्शन लगवाने के लिये मार्किट में प्राइस पता करेंगे तो यह आपको नार्मल रीचार्ज से काफी अधिक देखने को मिलेंगे।

 

यदि हम बात करे वाई फाई कनेक्शन के प्राइस की तो सभी कंपनियों के अलग अलग प्लान्स के लिए अलग अलग चार्ज है। जिसमे कुछ कंपनियों के प्लान निम्नलिखित दिये गए हैं-

 

 

 

Jio वाई फाई कनेक्शन प्राइस

 

 

Jio Fiber Plan List 

 

 

Jio Optic Fiber Plans
Jio Optic Fiber Plans

 

 

जिओ फाइबर का कनेक्शन आप दो तरीके से ले सकते है जिसमे पहला router + 4k setup box के साथ आता है जिसका प्राइस ₹2500 आता है।

 

 

Jio Optica Fiber Plan-01

 

 

दूसरा जिसमे आपको केबल राउटर के साथ कनेक्शन मिलेगा वह आपको ₹1500 में मिल जाएगा। जिओ का मिनीमम रीचार्ज ₹399+GST वाला है जिसमे आपको 100 MBPS की स्पीड से अनलिमिटेड डेटा मिलता है 30 दिनों के लिए। 

 

Also, Read 

 

 

Airtel वाई फाई कनेक्शन प्राइस

 

 

Airtel Xtream Plan List 

 

 

Airtel Xtream Fiber Plan
Airtel Xtream Fiber Plan

 

यदि आप Airtel का वाई फाई कनेक्शन लगवाना चाहते हैं तो वाई फाई कनेक्शन के लिए Airtel का सबसे सबसे छोटा प्लान ₹499 के साथ सुरु होताहै जिसमें आपको 40 MBPS तक कि स्पीड दी जाती है।

 

इस बात का ध्यान रखे की यह कम्पनिया आपको कीमत बिना GST के दिखती है इसलिए कोई भी Pack लेते वक़्त आपको इस कीमत के साथ १८% gst देना पड़ता है।  

 

इसके अलावा Airtel का एक और छोटा प्लान है जो ₹799 / महीने का है जिसमे यूज़र्स को 100 MBPS तक कि स्पीड दी जाती है। इसमे आपसे वाई फाई राउटर का कोई भी चार्ज नहीं लिया जाता है।

 

 

 

BSNL वाई फाई कनेक्शन प्राइस

 

 

BSNL Fiber Plan List 

 

दोस्तों यदि हम बात करे BSNL के वाई फाई कनेक्शन के प्राइस की तो BSNL का सबसे छोटा ब्रॉडबैंड प्लान 499 रुपए प्रति महीने का है जिसमे आपको 3.3TB या 3,300GB डेटा दिया जाता है जिसकी अधिकतम स्पीड 30 MBPS तक कि है।

 

इसका डाटा खत्म होने के बाद आपको 2 एमबीपीएस की स्पीड दी जाएगी।

 

दोस्तों कोई भी कंपनी आपको अनलिमिटेड इंटरनेट डेटा नहीं देती बल्कि हर महीने 33 TB यानि की 3300 GB होता है जिसे 30 दिनों में समाप्त करना ना के बराबर है।  

 

 

 

WiFi का अविष्कार किसने किया है?

 

वाई फाई टेक्नोलॉजी का अविष्कार अब से कई वर्ष पहले 1990 में किया गया था। वाई फाई का अविष्कार wireless LAN working group नामक कम्पनी के द्वारा किया गया था।

 

Vic Hayes को Wifi के जनक के रूप में जाना जाता है। कम्पनी अपने वायरलेस टेक्नोलॉजी का प्रचार “The Standard for Wireless Fidelity” टैगलाइन के द्वारा किया करते थे।

 

Wi-Fi का अविष्कार हाई स्पीड इंटरनेट की दुनिया में एक बहुत बड़ा कदम था।

 

 

Also, Read 

 

 

मोबाइल-कंप्यूटर-टीव्ही को WiFi से कैसे कनेक्ट करते हैं?

 

यदि आप अपने Mobile Phone या Computer  या Smart TV  में वाई फाई कनेक्ट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना होगा जिससे कि आप सफलतापूर्वक अपने फोन या में कंप्यूटर को वाईफाई कनेक्ट कर सकेंगे।

 

  • वाईफाई कनेक्ट करने के लिए सबसे पहले अपने फोन या कंप्यूटर, टीव्ही में WiFi ऑप्शन को ऑन करें।

 

  • इसके बाद रिफ्रेश नेटवर्क पर क्लिक करें अब जो भी हॉटस्पॉट कनेक्शन आपके आसपास होगा वह आपके वाईफाई में दिखाई देने लगेगा।

 

  • अब आप जिस भी हॉटस्पॉट (New Wifi Router) से कनेक्ट करना चाहते हैं उस पर क्लिक करें यदि हॉटस्पॉट में पासवर्ड नहीं डाला हुआ है तो हॉटस्पॉट वाईफाई से डायरेक्ट कनेक्ट हो जाएगा।

 

  • यदि हॉटस्पॉट में कोई पासवर्ड डाला हुआ है तो उसमें आपको एक पासवर्ड डालना होगा जिसके बाद कनेक्ट पर क्लिक करना होगा।
 
  • 5. यदि आपका पासवर्ड सही है तो हॉटस्पॉट आपके वाई फाई से कनेक्ट हो जाएगा।

 

 

 

समापन 

 

तो दोस्तों अब आपको समझ गया होंगे की वाई फाई कनेक्शन कैसे ले? और कैसे हम किसी भी WiFi Router या Connection का सही छुनाव कर सकते है और कैसे हम हमारे ब्रॉडबैंड को Set कर सकते है। 

 

दोस्तों हमने आपको Wifi Connection से जुडी सभी तरह की जानकारी दे दी है। अगर फिर भी आपको हमारे इस लेख से कोई भी सवाल या सुझाव होतो कमेंट करके ज़रूर बताना। 

 

इस आर्टिकल को आप अपने ब्राउज़र के बुकमार्क में  सेव कर सकते हो और अपने परिवार या दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हो। हम मिलते है किसी अगले लेख मे, धन्यवाद जय हिन्द-जय भारत। 

 

 

Also, Read

 

 

 

FAQ : WiFi कनेक्शन कैसे ले

 

 

WiFi सिग्नल कितनी दूर तक ले सकता है?

 

सभी वाई फाई की रेंज अलग-अलग होती है, यह रेंज 20 फ़ीट से लेकर 120 फीट तक हो सकती है।

 

सबसे सस्ता वाईफाई प्लान कौन सा है?

 

BSNL का वाई फाई प्लान सबसे सस्ता है जो कि 10 MBPS की स्पीड से 100GB डेटा देते हैं, जिसकी कीमत Rs. 299 है।

 

WiFi का पूरा नाम क्या है?

 

वाईफाई का पूरा नाम “Wireless Fidelity” होता है।

 

WiFi कितने प्रकार की होती है?

 

WiFi चार प्रकार की होती है-LAN, MAN, PAN, WAN.

Leave a Comment