मोबाइल में नेट क्यों नहीं चल रहा? नेटवर्क और इंटरनेट स्पीड को करें इन तरीको से ठीक

दोस्तों कई बार ऐसा होता है जब हम अपने फोन में नेट ऑन करके इंटरनेट चला रहे होते हैं तब अचानक नेट स्लो हो जाता है या फिर हमारा नेटवर्क भी गायब हो जाता है।

 

तो ऐसे में क्या करें दोस्तों इसके पीछे कई सारी वजह हो सकती है जैसे कि आपने जिस कंपनी का सिम लगाया है , शायद उसके टॉवर में ही खराबी हो सकती हैं या फिर आपके क्षेत्र में सरकार द्वारा किसी कारणवश तत्काल इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई हो।

 

तो चलिए आज के इस पूरे लेख नेट क्यों नही चल रहा है? आपके इस सवाल या मुश्किल बगरे बातो में हम आपको बताएंगे कि अगर आपका इंटरनेट स्लो है या फिर आपका पूरा नेटवर्क ही गायब हो गया है तो इस केस में कौनकौन से तरीके हैं जिसे आप आजमा सकते हैं और अपने इंटरनेट के प्रॉब्लम को ठीक कर सकते हैं। 

 

अगर आप हमारे इस पूरे लेख को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ेंगे तब आप इस चीज में पूरी तरह से माहिर हो जाएंगे कि इंटरनेट स्लो चलने में या फिर नेट बंद हो जाने में क्या करना चाहिए। 

 

वैसे तो दोस्तों इंटरनेट स्लो चलने या फिर नेटवर्क बिल्कुल ना होने के कई सारे कारण है ऐसे में आपका नेट क्यों नही चल रहा है चलिए इसके पीछे का पहले पूरा कारण जान लेते हैं

 

 

 

नेट क्यों नही चल रहा है? इसके पीछे के कारन और नेट स्पीड बढ़ने के आसान तरीके

 

Net Kyo Nahi Chal Raha

 

 

दोस्तों अभी मैं आपको इंटरनेट स्लो चलने या फिर इंटरनेट बिल्कुल भी ना चलने के कुछ कारण बताने वाला हूँ, अब उन कारणों को कैसे चेक करें और उसे कैसे ठीक करें चलिए अब उसके बारे में हम स्टेप बाय स्टेप जानते हैं।

 

 

नेटवर्क कवरेज एरिया के कारण

 

अगर आपका इंटरनेट आपके मोबाइल फ़ोन या लैपटॉप में चल नहीं रहा है या फिर स्लो चल रहा है तो आपको अपने एरिया में अपने सिम प्रोवाइडर के नेटवर्क के स्ट्रेंथ की जांच कर लेनी चाहिए यानी कि आप जिस एरिया में रह रहे हैं जहां इंटरनेट इस्तेमाल कर रहे हैं उस एरिया में आप के सिम कार्ड प्रोवाइडर द्वारा कितना नेटवर्क है।

 

यानी कि अगर आपका एरिया नो नेटवर्क कवरेज एरिया में है तो इसका मतलब आपके एरिया में उस कंपनी का नेटवर्क कम आ रहा है ऐसे में आप नेटवर्क ठीक होने का इंतजार कर सकते हैं या फिर आप कस्टमर केयर द्वारा कॉल करके इस बात की सूचना या फिर शिकायत भी कर सकते हैं।

 

 

Check area network strength:

 

आपके एरिया में आपके सिम प्रोवाइडर के नेटवर्क स्ट्रैंथ कितनी है यह चेक करने के लिए आप अपनी सिम कंपनी के ऐप या फिर वेबसाइट के जरिए चेक कर सकते हैं या फिर आप कस्टमर केयर सर्विस में कॉल करके भी इस बात का पता लगा सकते हैं।

 

या फिर आप किसी थर्ड पार्टी वेबसाइट जैसे Ookla जो कि एक बहुत बड़ी स्पीड टेस्ट वेबसाइट है। तो इस स्पीड टेस्ट वेबसाइट के द्वारा भी अपने एरिया की नेटवर्क स्पीड जान सकते हैं।

 

 

APN सेटिंग गलत होने के कारण

 

इंटरनेट धीमा चलने या फिर बिल्कुल भी ना चलने का कारण शायद आपके APN सैटिंग्स में हो सकता है।

 

इसे ठीक करने के लिए आपको अपनी APN की सेटिंग को रिसेट करना होगा और इसे डिफॉल्ट पर रिसेट करें या फिर कस्टमर केयर को फोन करके अपना APN सैटिंग्स मंगाकर उसे इंस्टॉल करें।

 

 

गलत सिम कार्ड चुनने के कारण

 

गर आपका इंटरनेट बिल्कुल भी नहीं चल रहा है तो आपको ऊपर के दोनों स्टेप्स को फॉलो करने के बाद अपने फोन में यह जरूर देख लेना चाहिए कि क्या आपके मोबाइल में नेटवर्क के सिम  इंटरनेट का आइकन दिख रहा है या फिर नहीं।

 

ऐसा प्रॉब्लम आपको तभी आ सकता है जब आप अपने एक ही स्मार्ट फोन में 2 सिम कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हो असल में होता यह है कि हम एक सिम को किसी दूसरे काम से रखते हैं और दूसरा सिम कार्ड इंटरनेट इस्तेमाल करने के लिए रखते हैं।

 

अगर आपके साथ भी ऐसा ही केस है कि आपने एक सिम कार्ड में रिचार्ज नहीं करवाया है और दूसरे सिम कार्ड से रिचार्ज करके इंटरनेट सर्विस इस्तेमाल करते हैं।

 

तब आपको अपने फोन की सेटिंग में जाकर sim card and mobile data पर क्लिक करना होगा तभी आपको थोड़ा नीचे mobile data का ऑप्शन मिलेगा तो उस पर क्लिक करके यह जरूर जांच लें कि आप जिस सिम कार्ड से इंटरनेट इस्तेमाल करते हैं क्या वह सिम सिलेक्ट किया गया है या नहीं।

 

 

टेंपरेरी नेटवर्क प्रॉब्लम के कारण

 

कभी-कभी दोस्तों आपके एरिया में टेंपरेरी नेटवर्क का प्रॉब्लम भी आ सकता है जिसके बारे में आप कस्टमर केयर में कॉल करके जानकारी ले सकते हैं सभी सिम प्रोवाइडर कंपनी के अलग-अलग कस्टमर केयर नंबर होते हैं।

 

List of helpline number of Indian sim provider company’s

 

  •  Jio SIM Toll-free – 1860-893-3333
  • Customer Helpline (Vi Number) – 199
  • Airtel Customer Helpline SIM – 121
  • Helpline From BSNL numbers – 1500

 

और भी कई सारे अलग-अलग सिम प्रोवाइडर कंपनियों के विभिन्न प्रकार के हेल्पलाइन नंबर होते हैं तो आप अपनी सिम कार्ड प्रोवाइडर कंपनी के नाम गूगल पर सर्च करके उनका हेल्पलाइन नंबर प्राप्त कर सकते हैं।

 

 

2G, 3G, 4G मैं से गलत नेटवर्क मोड चुनने के कारन

 

दोस्तों अगर आपके क्षेत्र में 4G नेटवर्क अच्छी है और आपके सिम चुनाव में कोई भी समस्या नहीं है तो एक कारण यह भी हो सकता है कि कहीं आपके फोन में 4G के बदले 2G और 3G का चुनाव तो नहीं हुआ है।

 

हालांकि अगर आप Jio Phone का का इस्तेमाल करते हैं, तो उसमें पहले से ही 4G LTE चुना हुआ रहता है लेकिन अगर आप कोई और कंपनी का सिम कार्ड  मोबाइल फ़ोन  इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसमें आपको 2G और 3G जैसी सेवाएं दी जाती है। वैसे हमने सबसे अच्छा 4G मोबाइल फ़ोन इस लेख में किफायती दामों में 4G फोन्स की सूचि दी है जिन्हे आप देख कर खेद सकते हो।

 

इसीलिए आपको अपने फोन की सेटिंग में जाकर sim card and mobile data पर क्लिक करने के बाद आप अपने उस सिम कार्ड का चुनाव करें जिस सिम कार्ड से आप इंटरनेट इस्तेमाल करते थे या जिसमें आपने रिचार्ज करवाया था जैसे ही आप अपनी उस सिम कार्ड पर क्लिक करते हैं तो आपको नीचे network mode जैसा एक ऑप्शन मिलेगा तो आप उस पर क्लिक करके 4G का चुनाव करें जिससे आपका 4G नेटवर्क कनेक्ट हो जाएगा और आप इंटरनेट का इस्तेमाल बड़े आराम से और जलद गति से कर पाओंगे।

 

 

गलत जगह इंटरनेट यूज करने के कारण

 

दोस्तों कई बार ऐसा होता है कि हम जिस सिम प्रोवाइडर कंपनी का इंटरनेट सेवा इस्तेमाल करते हैं उसका नेटवर्क कनेक्शन शायद हमारे किसी कमरे में नहीं पहुंच पाता है क्योंकि उनके नेटवर्क की पावर थोड़ी स्लो होती है या फिर हमारा घर या रूम के बहार ही बहोत सी दीवारे या घर होते है जिसके कारन आपको नेट की स्पीड स्लो मिलती है।

 

अगर आप अपने घर के अंदर या फिर किसी ऐसी जगह इंटरनेट इस्तेमाल करते हुए जहां चारों ओर से दीवाल हो या फिर आप गांव वाले क्षेत्र में रहते हो तब शायद वहां तक आपकी सिम प्रोवाइडर कि नेटवर्क नहीं पहुंच पा रही होगी इस बात की सूचना आप कस्टमर केयर नंबर से बात करके दे सकते हो।

 

अगर आप किसी गांव वाले क्षेत्र में रहते हो तो वहां सबसे पहले देख ले कि आपके सिम प्रोवाइडर कंपनी का कोई टावर लगा है या नहीं अगर टावर नहीं लगा होगा तो आप शायद अच्छे इंटरनेट का आनंद नहीं ले सकते हैं और शायद कॉल करने के लिए भी नेटवर्क ना रहे।

 

इस तरह की परिस्थिति में  आप देख ले कि आपके गांव या फिर आपके घर के नजदीक कौन सा टावर है किस कंपनी का है तो आप उसी सिम प्रोवाइडर कंपनी का सिम इस्तेमाल करें! भारत का सबसे अच्छा सिम कौन सा है? इस लेख में हमने बताया की आपके लिए कौनसा नेटवर्क प्रोवाइडर अच्छा रहेगा।

 

 

एक ही कंपनी के सिम कार्ड के ज्यादा यूजर्स होने के कारण

 

एक कारण यह भी हो सकता है कि आप जिस एरिया में रहते हो शायद वहां के ज्यादातर लोग आपके ही जैसे कंपनी के सिम का प्रयोग करते हो अगर ऐसा है तब आपको बहुत ही स्लो इंटरनेट का सामना करना पड़ेगा।

 

अक्सर कही बार ऐसा होता  है की अगर आपके एरिया में उस कंपनी का एक टावर लगा हुआ है और कंपनी जितनी मात्रा में नेटवर्क प्रोवाइड करती है अगर वहां जगह से ज्यादा लोग उसी नेटवर्क का इस्तेमाल करने लगे तब इंटरनेट थोड़ी सी स्लो जरूर हो जाती है।

 

इस बात का उदाहरण आप वाईफाई से समझ सकते हैं जैसे ही अगर आप अपने मोबाइल का हॉटस्पॉट किसी एक वाईफाई से कनेक्ट करते हैं तब आपका भी इंटरनेट यूसेज थोड़ा स्लो तो होता ही है लेकिन फिर भी वह समान होता है।

 

अगर आप एक से ज्यादा वाईफाई कनेक्ट कर दो तब आपका इंटरनेट और साथ में वाईफाई कनेक्ट करने वाले का भी इंटरनेट पूरा स्लो हो जाएगा क्योंकि आपके फोन में आ रहे इंटरनेट की स्पीड और भी कई लोगों की वजह से विभाजित हो जाती है. तो बिल्कुल उसी तरह का कांसेप्ट मोबाइल टावर से भी मिलता है।

 

 

मोबाइल डाटा के पैक वैलिडिटी खत्म होने के कारण

 

अगर आपका इंटरनेट बिल्कुल भी नहीं चल रहा है तो शायद आपका इंटरनेट या के मोबाइल डाटा खत्म हो गया होगा एक बार अपनी मैसेज के इनबॉक्स में चेक जरूर कर ले या फिर अपनी नेटवर्क सर्विस प्रोवाइडर की Android & Ios App की मदत से आप जान सकते हो।

 

 

सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले नेटवर्क प्रोवीडरेस ऐप्स

 

 

अगर आपका इंटरनेट पैक खत्म हो गया हो तो मैसेज जरूर आया होगा तो इसके लिए आपको रिचार्ज करवाना पड़ेगा तभी आप अपना इंटरनेट इस्तेमाल कर सकते हैं

 

 

ये भी पढ़े

 

 

 

समापन

 

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आज का हमारा यह  लेख नेट क्यों नही चल रहा है पसंद आया होगा और हम उम्मीद करते हैं कि नेट क्यों नहीं चल रहा है से जुड़ी आपके सभी प्रॉब्लम्स हमारे इस लेख की मदद से सॉल्व हुए होंगे अगर अभी भी कुछ नहीं होता तो आप एक बार अपने फोन के फ्लाइट मोड को ऑन ऑफ करें और उसके बाद मोबाइल को एक बार रिस्टार्ट भी जरूर कर ले। 

 

अगर इससे भी नहीं होता तो आप अपने सिम कार्ड के स्लॉट को भी चेंज करके देख ले हो सकता है कि आपके सिम कार्ड जिसमें लगते हैं उसी में कोई प्रॉब्लम आई हो तथा आप दूसरे के फोन में भी उस कंपनी के नेटवर्क देख लो जिससे कि आपको पता चल सके कि यह प्रॉब्लम सिर्फ आपको ही है या फिर और किसी को भी है।

 

इसका सबसे अच्छा स्टेप आप कस्टमर केयर को कॉल करके ही कर सकते हो कस्टमर केयर आप की मदद हर प्रकार से करेगी और हमने भी कोशिश किया कि आपकी मदद हर प्रकार से कर सके।

 

अगर फिर भी किसी भी तरह का कोई प्रॉब्लम है तो आप हमसे कमेंट करके भी पूछ सकते हैं और हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो और अगर पसंद आया है और ऐसी ही प्रॉब्लम आपके किसी दोस्त और परिवारों को आती है तो आप उनके साथ भी हमारा यह पोस्ट साझा कर सकते हो हमारा पोस्ट यहां तक पढ़ने के लिए आपका बहुत धन्यवाद, जय हिन्द

Leave a Comment