ऑनलाइन सिम बंद कैसे करें 2022 में? सिम बंद करने की जानकारी

ऑनलाइन सिम बंद कैसे करें? ऑनलाइन सिम ब्लॉक कैसे किया जाता है? दोस्तों आप ऐसे सवाल तब ढूंढ़ते हो जब आपका स्मार्टफोन खो गया हो? या फिर आपकी सिम कही खो चुकी हो और आप अपनी सिम बन्द करवाना चाहते हो।

 

तो दोस्तों आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योकि इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि ऑनलाइन सीम कैसे बंद करें।

 

दोस्तों आजकल स्मार्टफोन सभी के पास होता है और हम उसका उपयोग भी बहुत ज्यादा करते हैं। कई बार हमारे साथ ऐसा होता है की हमारा स्मार्टफोन खो जाता है या फिर चोरी हो जाता है तो सबसे पहले हमे अपने सिम कार्ड को बंद करवाना चाहिए क्योंकि इस हाईटेक दुनिया में बहुत सारे ऐसे लोग होंगे जो आपकी सिम से फायदा उठा सकते है। 

 

इससे आपको बहुत बड़ा नुकसान भी हो सकता है। इसलिए स्मार्टफोन या फिर सिम कार्ड के खो जाने पर जल्दी से जल्दी अपने सीम कार्ड को बंद कराएं।

 

यदि आप इस आर्टिकल में बताएं गई जानकारी को पढ़ते हैं तो ऑनलाइन सीम बंद करने से सम्बंधित पूरी जानकारी मिल जायेगी। इस आर्टिकल में आपको Airtel, BSNL, JIO और VI की सीम ऑनलाइन कैसे बन्द कर सकते हैं के बारे में बताने वाले हैं।

 

 

Also, Read 

 

 

 

ऑनलाइन तरीकोंसे किसी भी कंपनियों के सिम बंद करने के उपाय 

 

 

ऑनलाइन सिम ब्लॉक करने के तरीके
ऑनलाइन सिम ब्लॉक करने के तरीके

 

 

दोस्तों भले ही आपके पास भारत का सबसे अच्छा सिम हो पर उसका क्या फायदा  यदि आपकी सिम कही पर खो गई है या फिर आपका मोबाइल खो गया है या चोरी हो गया है और आप अपनी सिम को हमेशा के लिए बंद करवाना चाहते हैं। 

 

तो अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप अपनी किसी भी सिम को चाहे वह खो गई हो या फिर चोरी हो गई हो ऑनलाइन कैसे बंद कर सकते हैं।

 

इन सिम को आप ऑफलाइन दुकान पर जाकर भी बंद करवा सकते हैं जिसमे आपको 15- 20 मिनट का समय लगेगा। परन्तु हम आपको ऑनलाइन तरीका बता रहे हैं कि आप सिम कैसे बंद कर सकते हैं।

 

ऑनलाइन सिम बंद करवाने के लिए सबसे पहले आपको कस्टमर केयर के नम्बर पर फोन लगाना होगा उसके बाद आपको अपनी समस्या के बारे मे बताना होगा।

 

इसके बाद आपसे आपका नम्बर पूछा जाएगा फिर उसके बाद आपको आपकी पर्सनल इन्फॉर्मेशन जैसे कि आपका सिम किस नाम से है, आपका इस सिम पर लास्ट रीचार्ज कितने रुपये का किया गया था या फिर आपका लास्ट रिचार्ज कब किया गया था। इसके अलावा इसमें आपसे और भी कई पर्सनल इंफॉर्मेशन पूछी जा सकती हैं जो कि सिम को बंद करवाने के लिए पर्याप्त होनी चाहिए।

 

यदि आप इनमें से किसी भी जानकारी को गलत बताते हैं या कस्टमर केयर पर कोई भी गलत जानकारी देते हैं तो सुरक्षा के करन आपकी सिम बंद नहीं होंगी।

 

इसके अलावा आप अपनी खोई हुई सिम को भी वापस भी पा सकते हैं परंतु उस केस में आपको दुकान पर जाकर आधार वेरिफिकेशन के जरिए दूसरी सिम निकलवानी होगी।

 

दोस्तों भारत में इस्तेमाल होने वाले सभी कम्पनियो के सिम कैसे बंद कैसे करते है यह सारी जानकारी आगे हम देने वाले है। 

 

 

Also, Read 

 

 

 

Airtel का सिम कैसे बंद करें?

 

 

यदि आप Airtel कस्टमर है और आपकी सिम कहीं पर खो गई है और आप इस सिम को बंद करवाना चाहते हैं तो आप इसको ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से बंद करवा सकते हैं परंतु ऑफलाइन स्टोर पर जाकर बंद करवाने में आपको काफी समय देना पड़ेगा जिससे आपका काफी समय बर्बाद हो सकता है। 

 

आपकी सिम चोरी हो गई हो या या फिर खोई हुई सिम को आप ऑनलाइन बड़े ही आसानी से बंद करवा सकते हैं इसके लिए आपको बताये गए तरीके को फॉलो करना होंगे।

 

यदि आप बताये गए सभी स्टेप को सही से करते हैं तो आपकी सीम ऑनलाइन बंद कर दी जाएगी। ऑनलाइन माध्यम से आप किसी भी सिम को ब्लॉक या फिर बंद करवा सकते हैं Airtel के सिम कार्ड को ऑनलाइन बंद करवाने के लिए आप निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करें। 

 

 

Airtel सिम निचे दिए हुए स्टेप से बंद करे:- 

 

  1. ऑनलाइन सीम बंद या ब्लॉक करवाने के लिए सबसे पहले कस्टमर केयर नंबर 198 या 121 पर कॉल करें।
  2. इसके बाद कस्टमर केयर पर कॉल करते समय आप अपनी समस्या के बारे में बताएं और आप उनको अपनी सिम बंद करवाने का कारण बताएं।
  3. इसके बाद कस्टमर केयर के द्वारा आपसे आपके सिम पर किए गए लास्ट रिचार्ज की जानकारी पूछी जाएगी।
  4. इसके बाद आपके पर्सनल इंफॉर्मेशन जैसे की आधार नंबर पूछा जा सकता है।
  5. जब कस्टमर केयर एग्सिकेटिव पूरी तरह से आपके द्वारा दी गई जानकारी से सहमत हो जाएगा कि जिस सिम को ब्लॉक करवाना चाहते हैं वह सिम आपका ही है तो उसके बाद आपकी सिम को ब्लॉक या पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा।

 

 

 

Jio Sim ऑनलाइन कैसे बंद करें?

 

यदि आपकी Jio की Sim जो कि खो चुकी है और आप इस सिम को बंद करना चाहते हैं यदि आप अपनी जिओ की सिम को ऑनलाइन तरीके से बंद करवाना चाहते हैं तो निम्नलिखित स्टेप को फॉलो कर करे। 

 

 

Jio Sim निचे दिए हुए स्टेप से बंद करे:-

 

  1. जिओ की सिम बन्द करवाने के लिए आपको सबसे पहले जिओ के कस्टमर केयर नम्बर 198 पर कॉल करे।
  2. जिसके बाद आप कस्टमर केयर इग्जेक्युटिव से बात करके अपनी प्रॉब्लम के बारे में बता सकते हैं कि आपका सिम खो गया है और आप उसे बंद करवाना चाहते हैं।
  3. इसके बाद आपको अपना रजिस्टर्ड नाम जिस नाम से सीम रजिस्टर्ड है, इसके साथ मोबाइल नंबर और सिम पर आखिरी रीचार्ज कितने का हुआ था।
  4. इसके अलावा आपकी आधार इन्फॉर्मेशन भी पूछी जा सकती है जिसके बाद यदि आपकी सभी इन्फॉर्मेशन सही पायी जाती है तो आपकी सिम कुछ समय बाद कंपनी की तरफ से बंद कर दी जायेगी।

 

 

 

 

BSNL का सिम कैसे बंद करें?

 

दोस्तों यदि आप जानना चाहते हैं कि BSNL की सीम ऑनलाइन कैसे बंद कर सकते हैं तो इसके लिए भी वही तरीके होते हैं जो दूसरे सिम के लिए होते हैं। 

 

इसमें भी आपको ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से सीम बंद करने की ऑप्शन मिलते हैं जिनकी मदद से आप अपनी खोई हुई सिम को बंद करवा सकते हैं। 

 

सिम को ऑफलाइन बंद करवाने के लिए आप रिटेलर के पास जाकर सिम को बंद करवा सकते हैं। यदि आप BSNL की सीम को ब्लॉक या फिर बंद करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आप निम्नलिखित दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें इससे आप अपनी खोई हुई सीम को ब्लॉक या फिर बंद करवा सकते हैं।

 

 

BSNL सिम निचे दिए हुए स्टेप से बंद करे:- 

 

  1. BSNL की सिम को बंद करवाने के लिए सबसे पहले आपको BSNL कस्टमर केयर नम्बर 1503 पर कॉल करना होगा।
  2. जिसके बाद आपको अपनी BSNL की सिम बंद करवाने की जानकारी कस्टमर केयर एक्ज़ेकेटीव को बतानी होंगी।
  3. जिसके बाद आपसे सिम बंद करवाने का कारण पूछा जाएगा जो भी सिम बंद करवाने का कारण हो आप उसको बता सकते हैं आपकी सिम खो चुकी है या फिर कुछ और भी कारण जो आप बताना चाहे।
  4. इसके बाद उस नंबर को किस नाम से रजिस्टर्ड किया गया है वह नाम पूछा जाएगा यदि सिम आपके नाम से तो आप अपना नाम बताएं यदि सिम किसी और के नाम से है तो आप उसका नाम बताएं।
  5. इसके बाद आपसे उस सिम का नंबर पूछा जाएगा जिस सिम को आप बंद करवाना चाहते हैं नंबर बताने के बाद आपसे उस नंबर पर किए गए लास्ट रीचार्ज के बारे में पूछा जाएगा।
  6. यह सब जानकारी को देने के बाद आपसे आधार वेरिफिकेशन के लिए कुछ अंक पूछे जा सकते हैं जो की सिम बंद करवा करवाने के लिए आवश्यक होते है।
  7. यदि आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी सही पाई जाती है तो कंपनी की तरफ से आपका सिम कार्ड ब्लॉक कर दिया जाएगा।

 

 

Also, Read 

 

 

 

VI सिम ऑनलाइन बंद कैसे करें?

 

यदि आपने अपनी VI सिम खो दी है या फिर सिम चोरी हो गई है और अब आप अपनी सिम बंद करवाना चाहते हैं तो आप बड़े ही आसानी से ऑनलाइन माध्यम से अपनी सिम बंद करवा सकते हैं अपनी VI की सिम बंद करवाने के लिए आपको ने निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना होगा:-

 

 

निचे दिए हुए स्टेप को फॉलो करे:- 

 

  1. अपने VI सिम को बंद करवाने या फिर ब्लॉक करवाने के लिए आपको सबसे पहले 198 या फिर 111 पर कॉल करके कस्टमर केयर से बात करनी होगी।
  2. जिसके बाद कस्टमर केयर इग्जेक्युटिव को अपनी प्रॉब्लम बतानी होगी कि आप अपनी सिम बन्द क्यों करवाना चाहते हैं।
  3. अब आपसे आपकी पर्सनल इन्फॉर्मेशन जैसे कि सिम किस नाम से है और सिम में आखरी रीचार्ज कितने रुपये का किया गया था।
  4. अब इस सबके बाद आपसे आधार कार्ड की कुछ जानकारी मांगी जाएगी।
  5. यदि आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी सही पाई गई तो कुछ समय के बाद आपके सिम कार्ड को ब्लॉक कर दिया जाएगा।

 

 

 

 

आपने बंद की हुई सिम को आप दुबारा शरू भी कर सकते है इसके लिए आपको उस कंपनी के प्रॉयोरिटी सेंटर में जाकर बंद किये गए सिम की जानकारी देनी पड़ेंगी। 

 

 

समापन 

 

तो दोस्तों इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि ऑनलाइन सीम कैसे बंद करें? और कैसे आप अपनी सिम के खो जाने पर बिना कही बाहर जाए, एक कॉल पर ऑनलाइन घर बैठे सीम को बंद कर सकते हैं।

 

दोस्तों मैं आशा करता हूँ कि इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी आपके लिए मददगार साबित होंगी अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होतो इसे अपने ब्राउज़र कर ले ताकि आने वाली कही सरे लेख हम आपके साथ शेयर करे सके साथ आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और परिवार में साझा कर सकते है। 

 

 

Also, Read 

 

 

 

FAQ: ऑनलाइन सिम बंद कैसे करें  

 

 

अपनी सिम बंद कैसे करें?

सिम खो जाने पर सबसे पहले आपको कस्टमर केयर नम्बर पर कॉल करके उन्हें पूरी जानकारी दे और आपकी सिम को बंद करने को कहे जिसके बाद आपकी सिम बंद कर दी जायेगी।

 

सिम गुम हो जाने पर क्या करे?

यदि आपकी सिम गुम हो जाती है तो इस स्थिति में यदि आप उस नम्बर की दूसरी सिम भी रिटेलर से निकलवा सकते हैं या फिर उस सिम को बंद भी करवा सकते हैं।

 

नया सिम कार्ड कैसे लें?

यदि आप एक नया सिम कार्ड लेना चाहते है तो आप किसी भी रिटेलर से जककर ले सकते हैं, इसके लिए आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है और आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

 

जिओ का सिम कितने का है?

आपको बता दे कि आजकल किसी भी नई सिम लेने पर कोई एक्स्ट्रा चार्ज नही लगता है इसमे सिर्फ आपके पहले रीचार्ज का पैसा लिया जाता है।

 

नया सिम लेने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए?

यदि आप एक नया सिम लेना चाहते हैं तो आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।

Leave a Comment