टॉप चाइना मोबाइल ब्रांड कंपनी लिस्ट (2024)

Rate this post

क्या आप भी चाइना जैसे देश की मोबाइल कंपनीयो के बारे में जानना चाहते है?

 

तो आप सही जगह पर आये है। चाइना की Mobile Phone industry दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे ज्यादा मोबाइल फ़ोन बनाने वाली Industry मानी जाती है।

 

पिछले कुछ वर्षो में Android मोबाइल फ़ोन के आने से चाइना के साथ साथ पूरी दुनिया में मोबाइल फ़ोन उपयोग करता की संख्या अरबो में पहोच चुकी है।

 

Bankmycell की रिपोर्ट के मुताबिक़ वर्तमान में पूरी दुनिया में Smartphone उपयोगकर्ता की संख्या 6.92 Billion के उपर पहोच चुकी है जिसमे से 1.43 Billion Mobile Phone उपयोग करता सिर्फ चीन देश से है।

 

Oppo, Vivo, Xiaomi इन चीनी Smartphone Brand पूरी दुनिया में अपनी एकाधिकार बनाकर राखी है।

 

तो आज हम चाइना के सभी मोबाइल कंपनी की लिस्ट देखंगे और जानेगे की चीन देश में मोबाइल फ़ोन निर्माता कंपनी कौन कौन सी है।

 

 

 

चाइना की सबसे लोकप्रिय मोबाइल फोन कंपनी और उनकी स्थापना वर्ष 

 

चीन मोबाइल कंपनी लिस्ट  स्थापना वर्ष 
Huawei 1987
Vivo 2009
Oppo 2004
OnePlus 2013
Xiaomi 2010
Realme 2018
Honor 2013
Infinix 2013
Tecno 2006
Itel  2014
ZTE  1985
Meizu 2003
Nubia 2012
TCL 1981
Gionee 2002
Umidigi 2012
Coolpad 1993
Elephone 2006
Doogee 2013
Lenovo  1984

 

 

 

18+ चाइनीज मोबाइल फोन ब्रांड लिस्ट [2024 List]

 

1. Huawei

Huawei मोबाइल कंपनी जो की सिर्फ एक मोबाइल कंपनी नहीं है बल्कि यह चाइना की सबसे बड़ी और विशाल दूरसंचार उपकरण, सूचना और संचार प्रौद्योगिकी निर्माता कंपनी है।

 

इस कंपनी की शुरवात साल 1987 में ‘Ren Zhengfei‘ द्वारा की गई थी जो की आज भी यह इस कम्पनी के ग्लोबल CEO के तौर पर कंपनी को संभालते है।

 

Huawei Technologies Company Ltd अपने सभी प्रोडक्ट और सेवाएं लगभग दुनिया के 170 से ज्यादा देशो में बेचती है जो अपने आपमें एक आष्चर्य की बात है।

 

 

2. Vivo

Vivo जो की साल 2022 से दुनिया में सबसे ज्यादा मोबाइल फ़ोन बेचने के दौड़ में सबसे पहले पायदान पर खड़ा है यह भी चाइना की सबसे लोकप्रिय कंपनी में से एक है।

 

इस कंपनी की स्थापन साल 2009 में अपनी मूल कंपनी BBK Electronic की एक सहायक कंपनी के तौर पर की गई थी।

 

Vivo मोबाइल कंपनी समर्टफोने के साथ साथ सॉफ्टवेयर, वेरिएबल, ऑडियो जैसे अन्य एलेक्ट्रोनिक प्रोडक्ट भी बेचती है।

 

 

3. Oppo

Oppo जो की BBK Electronics की एक सहायक कंपनी है जिसे साल 2001 में पंजीकृत करने के बाद साल 2004 में इस कंपनी की स्थापना की गई।

 

इस कंपनी का मुंख्यालय Dongguan, Guangdong, China स्थित है।

 

Oppo चाइना में Huawei और Samsung जैसी कंपनी को स्मार्टफोन और अन्य सेवा में काफी बड़ी टक्कर देते हुए नज़र आती है।

 

कंपनी ने जून 2016 में सैमसंग को चीन के सबसे बड़े स्मार्टफोन निर्माता के रूप में पीछे छोड़ दिया था।

 

 

4. OnePlus

Oneplus जो की चीन और भारत में Apple और Samsung के बाद सबसे विश्वसनीय और प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रांड के रूप में जाना जाता है।

 

इस कंपनी की स्थापना साल 2013 में पीट Pete Lau (CEO) and Carl Pei ने की थी (Carl Pei: जो अभी Nothing के Founder और CEO है)

 

Oneplus भी BBK Electronics के अंदर आने वाली तीसरी सबसे बड़ी और नई कंपनी है

 

Oneplus एकलौती ऐसी चाइना की मोबाइल कंपनी जिसने अमेरिका, UK, यूरोप जैसे देशो में अपने Smartphone बड़े पैमाने पर बेचती है और इन देशो में Oneplus के स्मार्टफोन काफी पसंद भी किये जाते है।

 

 

5. Xiaomi

Xiaomi इस चीनी मोबाइल कंपनी की स्थापना वर्ष 2010 में Lei Jun (चीन के प्रसिद्ध उद्योगपति) द्वारा की गई थी, जिसका मुख्यालय Haidian District, Beijing, China में स्थित है।

 

Xiaomi अपने सभी प्रोडक्ट लगभग 100 ज्यादा देशो में बेचती है, भारत जैसे देश में इस कम्पनी के मोबाइल फोन के साथ साथ Smartwatch, Audo Product, Smart TV, Audio Product काफी लोकप्रिय है।

 

 

6. Realme

Realme यह चीनी मोबाइल कंपनी बेहद ही कम वक़्त में भारत जैसे देश में काफी लोक्रपियाता हासिल की है।

 

कम कीमत पर ज्यादा से ज्यादा फीचर्स, मज़बूद प्रोसेसर, बेहतर कैमेरा देकर Realme ने पिछले ५ वर्षो में Xiaomi, Micromax, Honer, Oppo, Vivo को काफी पीछे किया है।

 

Realme को आधारिक तौर पर 2010 मे Oppo-Real के नाम से Oppo का Sub-Brand तौर पर बनाया गया था। साल 2018 में Realme को Oppo से पूरी तरह से अलग कर के एक स्वतंत्र मोबाइल फोन ब्रांड के रूप में रखा गया।

 

 

7. Honor

Honor जो की चीन की सबसे बड़ी मोबाइल निर्माता कंपनी Huawei का ही एक sub-Brand है मगर इसे चीन से बहार एक स्वतंत्र ब्रांड के तौर पर जाना जाता है।

 

इस चीनी मोबाइल ब्रांड की स्थापना 2013 में की गई थी जहा Huawei के Mid-Range के सभी Smartphone तथा Audio, Weriable और अन्य Electronics Product, Huwaei कंपनी Honer के नाम से चीन के बहार भारत, पाकिस्तान और अन्य देशो में बेचती है।

 

 

8. Infinix

Infinix मोबाइल कंपनी की स्थापना साल 2013 में चीन की मशहूर मोबाइल निर्माता निर्माता कंपनी Transsion Holdings द्वारा की गई थी।

 

इंफीनिक्स मोबाइल कंपनी को खास तौर पर France, India, Brazil, Korea, China, Pakistan और अन्य एशिआई देशो में बेचती है।

 

पिछले कुछ वर्षो में Infinix ने Infinix Zero 5G जैसे Premium Smartphone भी भारत जैसे देशो में बेच रही और इन स्मार्टफोन काफी पसंद भी किया जा रहा है।

 

 

9. Tecno

Tecno Mobile कंपनी की स्थापना भी Transsion Holdings द्वारा साल 2006 में की गई थी, यह Transsion Holdings द्वारा स्थापित किया गया पहला मोबाइल सब ब्रांड है।

 

Tecno कंपनी Smartphone के साथ अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट और सेवाएं भी देती है, Tecno का मुख्यालय Shenzhen, China में स्थित है।

 

साल 2017 में Tecno ने पहली बार भारतीय मोबाइल मार्किट में अपने पहले मोबाइल फ़ोन Tecno i5, i5 Pro, i3, i3 Pro लांच किये थे मगर वे ज्यादा सफल नहीं रहे।

 

साल 2022 से Tecno की और से भारत में काफी अच्छे और बेहतरन मोबाइल फोन देखने मिल रहे है जिसे लोग काफी पसंद भी कर रहे है।

 

 

10. Itel 

Itel Mobile जो की फीचर्स फ़ोन से लेकर प्रीमियम स्मार्टफोन बनाने वाली चीन की ऐसे मोबाइल कंपनी है जिसने भारत जैसे देश में फीचर फ़ोन फिर मिडरेंज स्मार्टफोन में अन्य मोबाइल निर्माता कंपनी को काफी कड़ी टक्कर दे रही है।

 

Itel इस चाइना मोबाइल कंपनी की शुरुआत साल 2014 में Lei Weiguo और Shenzhen Transsion Holdings Co Limited द्वारा की गई थी।

 

यह मोबाइल कंपनी मुखरूप से कम कीमत पर आने वाले स्मार्टफोन, लैपटॉप, फीचर फोन, टेलीविजन बेचती है।

 

सामान्य वर्ग के लोग Itel के प्रोडक्ट लेना काफी पसंद करते है क्युकी इस कंपनी के प्रोडक्ट किफायती और मज़बूत होते है।

 

 

11. ZTE

ZTE (Zhongxing Telecommunication Equipment Corporation) यह चाइना की बहुराष्ट्रीय दूरसंचार उपकरण और सिस्टम कंपनी है।

 

ZTE चीन की दूसरी और दुनिया चौथी सबसे बड़ी मोबाइल निर्माता कंपनी है, कंपनी मोबाइल फोन के साथ साथ अन्य कही इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट भी ZTE के नाम से दुनिया के बहोत से देशो में बेचती है।

 

इस कंपनी की स्थापना साल 1985 में Zhongxing Semiconductor Co. Ltd. के नाम से की गई थी बाद में इसे ZTE नाम में बदल दिया गया।

 

साल 2012 ZTE ने Nubia नमक Subrand का निर्माण किया जिसमे हमें कही सारे Gaming और अन्य स्मार्टफोन देखने मिलते है।

 

 

12. Nubia

Nubia जिसे ‘Nubia Technology’ के नाम से जाना जाता है जो की चाइना की एक स्मार्टफोन निर्माता कंपनी है जिसका मुख्यालय Shenzhen, Guangdong, China में स्थित है।

 

कंपनी की स्थापना साल 2012 में ZTE कंपनी द्वारा अपनी मोबाइल फ़ोन Subsidiary के रूप में की गई थी।

 

बाद में साल 2015 Nubia पुरे तरीके से ZTE से अलग कर दिया गया, साल 2017 से यह आधिकारिक तौर पर ZTE से पूरी तरह से अलग होकर एक स्वतंत्र मोबाइल निर्माता कंपनी बन चुकी है।

 

 

13. Meizu

Meizu जिसका नाम हमने कभी सुना नहीं है, क्युकी भारत में हमें इस चानइस कंपनी के स्मार्टफोन और कोई भी प्रोडक्ट देखने नहीं मिलते है।

 

Meizu यह चीन की उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स फर्म है जो की स्मार्टफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक निर्माता कंपनी है जिसकी स्थापना 2003 में की गई थी।

 

यह कंपनी अपने म्यूजिक प्लेयर डिवाइसेस के लिए जानी जाती है, साल 2007 में कंपनी ने अपना पहला म्यूजिक प्लेयर चीन में लॉन्च किया था इसके बाद अगले ही साल 2008 में Meizu ने अपना पहला एंड्राइड स्मार्टफोन चीनी मोबाइल मार्केट में उतारा।

 

कंपनी ने साल 2015 में भारत में अपने कही सारे स्मार्टफोन लॉन्च किये थे मगर वे सफल नहीं हो सके आज हमें भारत में Meizu की और से कोई भी स्मार्टफोन देखने नहीं मिलते।

 

 

14. TCL

TCL (Telephone Communication Limited) यह चीन की सबसे लोकप्रिय और बहुराष्ट्रीय कंपनी है जो की खास तौर पर मोबाइल फ़ोन, TV, AC, म्यूजिक प्लेयर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट के विकास, निर्माण करती है।

 

TCL कंपनी की स्थापना साल 1981 में “Li Dongsheng” द्वारा की गई थी जिसका शुरवाती नाम TTK एक म्यूजिक कपनी के तौर पर रखा गया था।

 

साल 1985 में इस कंपनी का नाम बदल कर TTK से TCL में बदल दिया गया।

 

 

15. Gionee

दोस्तों आप सभी ने Gionee स्मार्टफोन कंपनी का नाम तो ज़रूर सुन्हा होगा, भारत में जब मोठे और भारी भरकम स्मार्टफोन बाज़ार में थे तब Gionee की और से हमें काफी पतले और खूबसूरत डिज़ाइन के स्मार्टफोन देखने मिलते है।

 

इन स्मार्टफोन को भारतीय मोबाइल बाज़ार में काफी पसंद भी किया करते थे और लोग Gionee कंपनी के मोबाइल फोन लेना काफी पसंद भी किया करते थे।

 

Gionee यह चाइना की सब बड़े मोबाइल फोन निर्माता कंपनी में से एक है जिसकी स्थापना 2002 में “Liu Lirong” द्वारा की गई थी।

 

कंपनी के Smartphone किफायती और आकर्षक होते है जिसकी कीमत 20,000 से 10,000 के बिच होती है।

 

Gionee अपने स्मार्टफोन भारत, ताइवान, बांग्लादेश, नाइजेरिया, वियतनाम, नेपाल, थाईलैंड जैसे अन्य देशो में अपने स्मार्टफोन बेचती है।

 

 

16. Umidigi

चीन में आये दिन किसी न किसी कंपनी का निर्माण होते ही रहता है पिछले १५ वर्षो के भीतर हमें Xiaomi, Vivo, Oneplus जैसे बड़ी बड़ी कंपनी का बनती हुए नज़र आई है।

 

हाल ही के वर्षो में साल 2012 एक नई मोबाइल फ़ोन निर्माता कंपनी Umidigi स्थापना की गई थी जिसे UMI के नाम से भी जाना जाता है।

 

Umidigi का मुख्यालय चाइना में Shenzhen, Guangdong में स्थित है, इस कंपनी ने अपना पहला एंड्राइड स्मार्टफोन उसी साल 2012 में चीन बाजार में उतारा था जिसे लोगो ने काफी पसंद किया था।

 

अगले कुछ सालो में हम Umidigi कंपनी के मोबाइल फोन भारत, बांग्लादेश, विएतनाम जैसे देशो में भी देखने मिल सकते है।

 

 

17. Coolpad

Coolpad या Coolpad Group Limited यह चीन की सबसे बड़ी दूरसंचार उपकरण कंपनी है जिसका मुख्यालय बाकि कंपनियों की तरह Shenzhen, China में स्थित है।

 

Coolpad दूरसंचार उपकरण के साथ साथ चीन की सबसे बड़ी मोबाइल फ़ोन निर्माता कंपनी में से भी एक है, जिसके कही सारे स्मार्टफोन हमें India में भी देखने मिलते है।

 

कंपनी की स्थपना साल 1993 में China Wireless Technologies के तौर पर की गई थी बाद में साल 2013 में इसे Coolpad Limited Group नाम में बदल दिया गया।

 

 

18. Elephone

Elephone यह चीन देश की टेक आधारित कंपनी है जहा कंपनी द्वारा मोबाइल फ़ोन, अन्य डिजिटल स्मार्ट इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट भी बनती है।

 

कंपनी की स्थापना साल 2006 में हुए जिसका मुख्यलय शेन्ज़ेन, चीन में स्थित है मगर कंपनी की रिसर्च और वकास विभाग केंद्र दुबई में स्थित है।

 

Elephone चीन की सबसे बड़ी और सबसे मशहूर मोबाइल फ़ोन निर्माता कंपनी में से एक है, मगर कम्पनी चीन के बहरा अपने स्मार्टफोन और सेवा देने में उतनी सफल नहीं हुई।

 

 

19. Doogee

DOOGEE जो की Shenzhen DOOGEE Hengtong Technology Co. Limited नाम से भी जानी जाती है जो की चीन की एक विशाल मोबाइल दूरसंचार कंपनी है।

 

कंपनी की स्थापना साल 2013 स्पेन में किया गया, कंपनी का मुख्यालय Shenzhen, China में स्थित है।

 

कंपनी विशेष रूप से किफायती मोबाइल फोन बनाने पर विशेष भर देती है जहा मोबाइल फ़ोन के साथ मोबाइल के संबधित प्रोडक्ट wireless charging pods, cases, Charger भी बनती है।

 

 

20. Lenovo

Lenovo अपने समर्टफोने को Lenovo नाम से कभी लॉन्च नहीं करता बल्कि हर क्षेत्र और देश के मुताबिक अपने मोबाइल फोन की ब्रांडिंग करता है।

 

Lenovo चीन में अपने स्मार्टफोन को ‘LePhone’ नाम से बेचती है वही भारत और अन्य देशो में Lenovo की और से आने वाले सभी स्मार्टफोन ‘Ideapad’ के नाम से बेचती है।

 

इसी के साथ Motorola Mobility, ZUK Mobile और Medion यह सभी Lenovo के Divison के तौर पर काम करते है।

 

साल 2015 के बाद Lenovo अपने सभी स्मार्टफोन को रिब्रांड करके Motorola नाम से चीन और अन्य देशो में बेच रही है।

 

 

 

टॉप 5 भारत के चाइनीज मोबाइल ब्रांड 

 

पिछले कुछ वर्षो में भारत में लाखों व्यवसाय, शिक्षा, मनोरंजन और कनेक्टिविटी के लिए लोग स्मार्टफोन पर निर्भर है।

 

Jio के आने से चीन की और अन्य देशो की बहोत सी कम्पनियो ने भारतीय मोबाइल बाज़ार में प्रवेश किया है।

 

तो आखिर भारत में ऐसे कौनसी कौनसी चाइना की मोबाइल कम्पनिया है जो अपने स्मार्टफोन भारत में सबसे ज्यादा बेच रही है।

 

मोबाइल ब्रांड  मार्केट शेयर 2024
VIVO 16%
Realme 12%
Oppo 11%
Xiaomi 11%
OnePlus 7%

 

 

 

अंतिम शब्द 

दोस्तों ऊपर दी गई सभी मोबाइल निर्माता कंपनी की सूचि दुनिया के लगभग 70 प्रतिशत मोबाइल मार्केट को नियंत्रित करती है।

 

भारत जैसे देश में भी चीनी मोबाइल कंपनी की एकाधिकारशाही बड़े पैमाने पर चलती है जहा १० में से ७ लोगो के पास हमें चाइनीस स्मार्टफोन ही देखने मिलते है।

 

अब सवाल ये आता है की ऊपर दी गई चाइना मोबाइल कंपनी के लिस्ट में से आखिर कौनसी मोबाइल कंपनी बेहतर है?

 

जैसा की भारत एशिआई और यूरोपियन देशो में Oppo, Vivo, OnePlus, Realme, और Xiaomi के मोबाइल फ़ोन बड़े तादात पर बेचे जाते है।

 

भारत में भी Vivo सबसे ज्यादा मोबाइल फोन बेचने के पहले पायदान पर खड़ा है, ऐसे ही oppo, Oneplus और Xiomi भी एशियाई देशो में मोबाइल बाज़ार में सबसे आगे है।

 

 

 

FAQ’s: चाइना मोबाइल कंपनी लिस्ट

 

साल 1938 (ट्रेडिंग कंपनी के तौर पर), साल 1987 में Samsung Group की स्थापना। 

Huawei यह चीन की नंबर वन मोबाइल निर्माता कंपनी है। 

Lava और Jio की और से ही फ़िलहाल सबसे अच्छे Smartphone और फीचर फ़ोन देखने मिल रहे है। 

Leave a Comment