Meta कंपनी क्या है यह कहा की कंपनी है | Meta Company In Hindi

3.3/5 - (3 votes)

 

दोस्तों अक्सर बड़ी बड़ी कम्पनिया अपने कंपनी के Logo, या नाम में थोड़े बहोत बदल करती रहती है। मगर अगर उस कंपनी का पूरी तरह से नाम ही बदल जाये तो क्या होगा? बहोत कुछ हो सकता है। अक्सर कम्पनिया अपने नाम में logo में या अपने Policy में थोड़े बहोत बदल करती रहती है। मगर इन बदलाव की वजह कंपनी को या तो बहोत ज्यादा फायदा होता है फिर नुक्सान।

 

इसी तरह से कुछ दिनों से Internet हो या TV चैनल या ही हो अखबार हमें Meta यह नाम काफी सुनने में आरहा है मगर आखिर ऐसी क्या खसियत है मेटा (Meta) इस नाम में जिसने पूरी दुनिया की नज़ारे अपने ऊपर लगाई राखी है। तो दोस्तों आज हम आपको Meta क्या है और Meta किस देश की कंपनी है? और भी बहोत कुछ इस कंपनी से संबधित बाते आपको बताने जा रहे है।

 

 

Meta क्या है

 

फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने अपने पैरंट कंपनी का नाम Facebook कंपनी का नाम बदल कर Meta रखा है।  साल 2004 में लांच हुए फेसबुक का नाम The Facebook  था बाद में उसे The Facebook  से नाम बदलकर Facebook रखा गया था और और साल २०२१ में इस कंपनी का नाम इसका नाम Meta रखा है।

 

असल में दोस्तों मार्क जुकरबर्ग ने Facebook सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का नाम नहीं बदला है क्योंकि उन्होंने अपनी कंपनी की शुरुआत फेसबुक से ही की थी तो इस वजह से उनकी पूरी कंपनी का नाम फेसबुक ही था लेकिन अब फेसबुक ने और भी कई सारे सोशल मीडिया ऐप जैसे Instagram, WhatsApp, Oculus जैसी कंपनियों को खरीद रखा है ऐसे में उनका एक पार्टिकुलर पैरंट कंपनी होना जरूरी है साथ ही मार्क जुकरबर्ग ने इसका नाम बदलने की  एक वजह यह भी बताई है कि अब मार्क जुकरबर्ग की कंपनी सोशल मीडिया के अलावा भी और भी बहुत सी चीजें कर रही है।

 

जैसे कि फेसबुक वर्चुअल दुनिया बनाने की तैयारी कर रहा है इसमें होगा यह कि जैसे आप इंटरनेट पर अपने दोस्तों और परिवारों से मिलते हैं, वीडियो कॉल पर बाते करते हैं और उनके फोटोस देखते हैं ऐसे में होगी यह कि आप इस Metavers यानी फेसबुक के नए प्रोजेक्ट वर्चुअल वर्ल्ड (Meta) के जरिए आप कंप्यूटर एनीमेशन के द्वारा अपने दोस्त और परिवारों से एक अलग ही कंप्यूटर के बनाए गए दुनिया में लाइव मिल सकते हैं उनसे बात कर सकते हैं और उनके हाव-भाव फीलिंग को भी समझ सकते हैं

 

जैसे कि आप GTA जैसे गेम्स खेलते हैं बिल्कुल उसी तरह से यह होगा बस इसमें फर्क यह होगा कि इस प्रोजेक्ट में आपको पूरी तरह से ही रियल वाली फिल आएगी आपको ऐसा लगेगा कि आप लोग सच में एक दूसरे के सामने ही बैठे हो इसमें आप फ्लैट, घर, गाड़ी, बंगला जैसी चीजें खरीद सकते हो और साथ ही शादी भी कर सकते हो।

 

Also Read,

 

Meta कहा की कंपनी है?

 

दोस्तों जैसा कि हमने बताया कि meta फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग के द्वारा बनाई गई ही एक पैरंट कंपनी है इसमें बदलाव कुछ नहीं हुआ है सिर्फ एक पैरंट कंपनी का नामकरण हुआ है जो कि यह कंपनी फेसबुक,व्हाट्सएप,इंस्टाग्राम और उन सभी प्लेटफार्म को Own करेगी जिसे फेसबुक ने ही खरीदा था एक तरह से मेटा उन सभी कंपनियों की मालिक कहलाएगी।

 

बात करें कि आखिर इस कंपनी का  मालिक कौन है तो इस Metavers का  मालिक मार्क जुकरबर्ग ही है क्योंकि कई सारे लोगों के मन में सवाल आ रहा था शायद इसका मालिक कोई और है लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है।

 

 

Meta किस देश की कंपनी है

 

अगर आपको यह पता होगा कि फेसबुक किस देश की कंपनी है तो बेशक Meta भी उसी देश की कंपनी ही होगी ना, क्योंकि अगर हम आपकी जानकारी के लिए बात करें फेसबुक अमेरिका की कंपनी है इसका मालिक मार्क जुकरबर्ग ही है और मेटा मार्क जुकरबर्ग के द्वारा बनाई गई एक पैरंट कंपनी है तो बेशक Meta कंपनी भी अमेरिका की ही कंपनी हुई।

 

 

Facebook का क्यों बदला गया नाम?

 

दोस्तों जब हमने ऊपर यह जान लिया कि मेटा कंपनी किसकी कंपनी है और यह कहां की कंपनी है और मेटा क्या है तो अब हमें इसके पीछे की वजह भी जननी चाहिए कि आखिर मार्क जुकरबर्ग ने अपनी फेसबुक कंपनी का नाम बदलकर मेटा कंपनी-Meta Company क्यों रखा।

 

दोस्तों असल में फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग का कहना यह है कि उसकी यह कंपनी अब से सिर्फ सोशल मीडिया कंपनी नहीं रहेगी क्योंकि वह सोशल मीडिया के अलावा भी और भी कई सारे प्रोजेक्ट पर काम कर रही है इस वजह से उन्हें अपनी कंपनी का नाम बदलना पड़ा और उन्होंने अपनी कंपनी का नामकरण करते वक्त जो कहा उसे आप भी जरूर पढ़िए:-

 

हमने कई सामाजिक मुद्दों से जूस ने के बाद और काफी अलग अलग प्लेटफार्म पर एक साथ काम करने के बाद कई सारी चीजें सीखी है लेकिन अब समय गया है की  हमने जो कुछ भी सीखा है और अनुभव किया है उसे एक नए अध्याय और एक नए रूप में शुरुआत करें और मुझे यह घोषणा करते हुए बहुत ही गर्व हो रहा है कि अब से हमारी कंपनी मेटा है इसमें हम अपनी सोशल मीडिया एप्स के नाम नहीं बदल रहे हैं बल्कि आज हम सभी जो एक सोशल मीडिया कंपनी के नाम से जाने जाते थे लेकिन अब से हम एक ऐसी कंपनी के नाम से जाने जाएंगे जो लोगों को वर्चुअल दुनिया की मदद से बनाने वाली टेक्नोलॉजी विकसित करती है;

मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि मेटा एक ग्रीक शब्द है जो बयान से आया है और हमारी कंपनी भी ऐसी ही है जो लोगों को जोड़ने वाली टेक्नोलॉजी बनाती है। 

 

 

यूजर्स Meta कंपनी से क्या उम्मीद कर सकते हैं।

 

 

मार्क जुकरबर्ग ने मेटा वर्ष को एक वर्चुअल यानी कि कंप्यूटर की दुनिया बताया है जिसमें सिर्फ स्क्रीन पर वर्चुअल दुनिया को देखने के बजाय आपको पूरे अंदर तक देखने को मिलेगा असल में आपको कंप्यूटर के अंदर नहीं डाला जाएगा बल्कि आपको इस कंपनी द्वारा बनाए गए कुछ ऐसे गैजेट पहनने पड़ेंगे जो आपको पूरी तरह से इस असली दुनिया से अलग वर्चुअल दुनिया यानी कंप्यूटर की दुनिया के अंदर होने का अहसास करवाया जाएगा।

 

जिसके अंदर आप लोग खेल सकते हैं लोगों से मिल सकते हैं गाड़ी चला सकते हैं और अपने घर भी खरीद सकते हैं इसके अलावा भी आप कई सारे काम कर सकते हैं जो आप अपनी असल दुनिया में करते हैं।

 

हालांकि यह कदम मार्क जुकरबर्ग ने इंटरनेट के भविष्य को देखते हुए उठाया है यानी कि Metaverse इंटरनेट  के भविष्य से जुड़ा हुआ एक नया आईडिया है।  जिस तरह से मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक को इस दुनिया में लाकर इंटरनेट कि और देखने का नजरिया बदल दिया उसी तरह से अब मार्क जुकरबर्ग मेटा वर्ष को इस दुनिया में लाकर इंटरनेट कि और देखने का नजरिया बदलेगा जिसमें नजरिया यह बदलेगा कि अब भविष्य में यूजर से एक वर्चुअल दुनिया में भी अपनी एक अलग दुनिया बना कर अपने जरूरी काम कर पाएगी।

 

Alos Read,

 

समापन

 

दोस्तों अब तो कोई भी चीज़ नामुमकिन नहीं है अब हम जो सोच लेंगे उसे मुमकिन करना भी कोई कठिन काम नहीं है, दोस्तों अब आपको पता चल गया होगा की Meta क्या है? Meta किस देश की कंपनी है

 

हमें बताइए कि आपको हमारा यह पोस्ट कैसा लगा हमने अपनी पोस्ट को भी इसी तरह से लिखा है ताकि आपको यह ना लगे कि आप एक मोबाइल के ऊपर लिखे गए टेक्स्ट पढ़ रहे हो हमने अपने लेख की मदद से आपको ऐसा अनुभव कराने की कोशिश कि  है ताकि आपको लगे कि आपके साथ कोई दोस्त बैठ कर बात कर रहा हो।

 

जब ऐसा ही है तो क्यों ना आप हमें भी अपना दोस्त ही बना लो इस वेबसाइट को अपनी बुकमार्क में सेव कर के और अपने दोस्त और परिवारों के साथ इस पोस्ट को शेयर कर के और हम उम्मीद करते हैं कि आप हमारे वेबसाइट पर दोबारा जरुर आएंगे। धन्यवाद

Leave a Comment