अलीबाबा समूह क्या है | अलीबाबा के मालिक का नाम क्या है और अलीबाबा कहा की कंपनी है | Alibaba.com In Hindi

 

Alibaba Groups kya hai

 

दोस्तों अपने कभी ना कभी कही न कही Alibaba का नाम तो सुन्हा होगा, बचपन मे हम हमेशा इसी नाम से अलीबाबा चालीस चोर की कहानिया सुनते थे मगर यह अलीबाबा वो नहीं। अगर आप थोड़ा बहोत इंटरनेट का इस्तेमाल करते होंगे या फिर कही तरह के अंग्रेजी न्यूज़ पेपर या न्यूज़ देखते होंगे तो आपने अलीबाबा समूह- Alibaba Groups, अली एक्सप्रेस- AliExpress या फिर Alibaba.com के बारे कही ना कही पढ़ा ही होंगा या फिर कही ना कही सुन्हा होगा। 

 

Amazon, Apple, Samsung, Reliance हम सिर्फ इन्ही टेक-जायन्ट कंपनी के बारे में सुनते है मगर दुनिया में Alibaba नमक ऐसा भी समूह है जो की इन कंपनियों से अपने प्रसिद्धि और अलग अलग कामो के मुकबले काफी आगे है। 

 

तो चलिए दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है की आखिर ये अलीबाबा समूह है क्या (Alibaba Groups in Hindi) इस कंपनी का मालिक कोण है और इस कंपनी से संबधित बहोत सी जानकारिया जो की आपको हैरान कर देंगी, तो चलिए दोस्तों अपने ज्ञान को बढ़ाते है। 

अलीबाबा समूह क्या है | What Is Alibaba Groups In Hindi 

अलीबाबा यह एक चीन की और दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स (E-Commerce) कंपनी मानी जाती है। अलीबाबा या मूल रूप से Amazon और E-Bay की तरह और थोड़ी बहोत Reliance Pvt की तरह सहकर्मी से सहकर्मी काम करने वाली एक विशाल टेक कंपनी है। इसे पूरी दुनिया में व्यापर से व्यापर, व्यपारी से उपभोक्ता और उपभोक्ता से उपभोक्ता को जोड़े रहने के लिए बनाया गया है। 
 
अगर हम बात करे अलीबाबा समूह के E-Commerce की तो इसे मिख्य मूल रूप से तीन हिस्सों में बाटा हुआ है जहा की अलीबाबा अपने अलग अलग कामो को करता है और जिसमे की सबसे पहले आती है टाऊ-बाउ -Taobao जिसका उद्देश्य  उपभोक्ता से उपभाक्तो को जोड़े रखना है। 
 
इसमें दूसरी आती है टी-मॉल (T-Mall) जिसका उद्देश्य व्यापारी और उपभोक्ता को जोड़े रहने के लिए बनाया गया है और इसके तीसरी आता है Alibaba जोकि व्यापारी को व्यापारी से जोड़े रहने के लिए बनाई गई है। 

अलीबाबा | Alibaba E-Commerce 

 
 
Alibaba.com E-Commerce In Hindi

www.Alibaba.com | शुरवात १९९९ 

 
सबसे पहले बात करते है अलीबाबा  समूह के E-Commerce अलीबाबा की (Alibaba.com) जो की दुनिया का सबसे बड़ा Business To Business Treading Platform है। जोकि व्यापारी से व्यापारी को जोड़े रखता है इसका मतलब की इसमें एक साधारण उपभोक्ता भाग नहीं ले सकता मतलब की अगर हमें किसी एक चीज़ को इस्तेमाल करने के लिए ऑनलाइन मंगवाना चाहते है तो नहीं मंगवा सकते। 
 
यानि की अलीबाबा से कोई भी Menufacture Fectory Owners, किसी भी प्रोडक्ट का उत्पादन लेने वाले बड़े बड़े व्यापारी लोग अपने Product को एक बड़े पैमाने में बेच सकते है, और किसी छोटे व्यापारी या किसी तरह के रिटेल-शॉप को बेच सकते है। 
 
इसलिए इसे व्यापारी से व्यापारी जुड़े रहने के लिए बनाया गया है। इस तरह से दुनिया में कोई भी किसी भी देश के दूसरे व्यापारी को अपने प्रोडक्ट Alibaba के माध्यम से बेच सकता है। 

टाऊ-बाउ | Taobao

 
 
Taobao E-Commerce In Hindi

www.Taobao.com | शुरवात- २००३ 

 
 
अब बात करते है अलीबाबा समूह के दूसरे सबसे बड़े E-Commrece कंपनी Taobao के बारे में जोकि एक तर की व्यापारी से उपभोक्ता या फिर उपभोक्ता से उपभोक्ता इस तरह से भी काम करता है।  इसका मतलब की Taobao के Website पर हम हमारी कोई भी चीज़ बेच सकते है या फिर हम अपने वैयक्तिक उपभोग के लिए  किसी भी तरह की चीज़ जैसे की कपडे, मोबाइल फ़ोन्स, Laptop, और भी कही तरह के चीजे हम Taobao के माध्यम से मंगवा सकते है। 
 
आपको देख के हैरानी होंगी मगर Taobao दुनिया की सबसे बड़ी E-Commrece वेबसाइट है जिसने Amazaon, Ebay, Wolmart जैसे बड़े बड़े Website को भी पीछे छोड़ा है,कमाल की बात तो ये है की Taobao की website पर अबतक के १ अरब से ज्यादा प्रोडक्ट को लिस्ट किया गया है जो की अश्चार्यजनक बात बन जाती है। 

टी-मॉल | T-Mall 

 
T-Mall E-Commerce In Hindi

www.Tmall.com | शुरवात- २००८ 

 
अब बात करते है अलीबाबा समूह के तीसरे सबसे बड़े और सबसे महत्व पूर्ण E-Commerce शखा और Website की T-Mall जोकि चीन की  सबसे बड़े ब्रांडेड प्रोडक्ट वेबसाइट में इसका नाम आता है। यह भी एक तरह से Taobao की तरह काम करती है। 
 
मगर Taobao जिस तरह हम कोई भी कुछ भी सामान बेच सकते है उस तरह T-Mall पर हम ऐसा कम दर्जे का सामान नहीं बेच सकते, इस वेबसाइट पर हम सिर्फ  किसी भी ब्रांडेड कंपनी के सामान को ही बेच या खरीद सकते है, जैसे की Apple, Samsung, Nike, Canon, Rolex इत्यादि इस तरह के प्रीमियम तरह की चीजे हम T-Mall के माध्यम से बेच या खरीद सकते है। 
 
T-Mall यह एक तरह से (B to C) Business to Consumer Platform है जोकि चीन के Online रिटेल मार्किट में T-Mall का 47%-48% फसीदी मार्किट शेयर है। हर महीने T-Mall की वेबसाइट को करोडो लोग इस्तेमाल करते है इसलिए यह काफी बड़ा आकड़ा बन जाता है। 

अलीबाबा के अन्य बिज़नेस मॉडल 

ई-टाउ | E-Tao 

 
यह अलीबाबा के और से आने वाली खुद की Search Engine और Comparison वेबसाइट है जिसकी मदत से चीन में काम करने वाली जितनी भी E-Commerce वेबसाइट है जैसे की Taobao, Alibaba,T-Mall, Amazon, Nike, Apple, Samsung और  इन सबकी Website की प्रोडक्ट्स को Search और तुलना कर सकते है। 

अली एक्सप्रेस | Ali Express 

अन्य E-Coommerce Website जोकि की चीन तक ही सिमित राखी गई है उनके विक्लप में हमें AliExpress दखने मिलती है जोकि एक B to B और B to C  तरह का Platform है मगर इस Website के माध्यम से हम कोई भी चीज़ चीन के बहार बेच सकते और ले सकते है। रशिया, अमेरिका, भारत में भी इस Website और AliExpress App के माध्यम हम शॉपिंग कर सकते है। 

ऐंट फाइनेंसियल | Ant Financial- Ant Group 

Ant Group यह Alibaba Groups की दूसरी सबसे बड़ी शाखा या Subsidiary मानी जाती है। Ant Group जोकि दुनिया की सबसे बड़ी Fintech Group है जोकि दुनिया की बड़े बड़े Tech Company और Financial Company में पैसा लगाती है या फिर इस तरह के सेवा प्रदान करने वाली कंपनियों का निर्माण करती है। यहाँ पर अगर देखे तो Paytm जिसमे Ant Group ने Invest किया है। 
 
 Ant Group अपने अलग सब्सिडरी के माध्यम से Vartual Credit Card, Digital Payment, Privet Online Bank, Consumer Loan, इत्यादि सेवा लोगो को प्रदान कराती है। उनमसे एक है Alipay जोकि एक Third Party Online payment Service और App है जोकि चीन में काफी प्रसिद्द पैमेंट ऐप है। 
 
इसी तरह से Alibaba में Alibaba Cloud, Ali Gini जो की एक Virtual Assistant है, Ali Music, Ali Sport, Alibaba Pictures, AliSports, Ali Messaging App, UC Brower, UC Web, 9Apps और भी छोटे-बड़े कंपनी अलीबाबा के तहत हमें देखने मिलते है। अब आप अंदाज़ा लगा सकते हो कि Alibaba कितनी बड़ी कंपनी है।   

Alibaba किसकी कंपनी है | Alibaba कंपनी का मालिक कोण है

Alibaba Groups Ke Malik Jack Ma
Jack Maa 
आपको बता दे की अलीबाबा कंपनी | Alibaba Company की स्थापना साल 28 June 1999 में जैक मा (Jack Maa) और उनके १७ दोस्तों ने मिलकर की थी। जैक मा टेक्नोलॉजी अलीबाबा समूह-Alibaba Group के सह-संस्थापक हैं और चीनी व्यापार के लिए एक वैश्विक राजदूत भी माने जाते हैं।
 
अपनी Alibaba कंपनी बनाने के बाद, उन्होंने कई टेक और ई-कॉमर्स फर्मों में निवेश किया है, जिसमें Lazada, YCloset, Tokopedia, Shiji, Intime Retailer Group ऐसे बहोत सी कोपनियो में जैक माँ ने निवेश किया है, इसलिए वे चीन के और एशिया के दूसरे सबसे आमिर इंसान के पायदान पर खड़े है। 
 
Jack Ma का जन्म १० सितम्बर १९६४ इस साल चीन के Hangzhou, Zhejiang, China इस जगह हुआ था। Jack ma को बचपन से अंग्रेजी सिखने में रूचि थी इसलिए उन्होंने १२ साल के उम्र से ही अंग्रेजी सीखना शुरू कर दी थी। 
 
जैक मा ने १९८८ में हांग्जो टीचर्स कॉलेज से स्नातक की उपाधि प्राप्त की और एक अंग्रेजी शिक्षक बन गए, बहोत जगह काम की तलाश के बाद उन्हें एक इंलिश टीचर की जॉब मिल गई थी। जैक मा  पढ़ना बेहद पसंद था इसलिए उन्होंने कुछ सालो तक कॉलेज में पढ़ाया। 
 
जैक मा ने अपनी सबसे पहली अंग्रेजी ट्रान्सलेटिंगी एजेंसी Haibo नमक कंपनी शुरू की , मगर जैक मा का यह बिजिनेस कुछ वक़्त में फेल हो गया था। 
 
अमेरिका जाकर जैक मा को इंटरनेट से संबधित बहोत सी बाते पता चली जब वे इंटरनेट पर अलग अलग व्यापर के बारे में खोज रहे थे तब उन्हें यह पता चला की बहोत ही कम चीनी व्यापारी कंपनिया इंटरनेट पर है, इसी का ध्यान रखते हुए जैक मा ने अपने दूसरे बिज़नेस को शुरू किया जिसका नाम Chinapages रखा गया था। 
 
Chainapages.com यह एक ऐसी वेबसाइट थी जिसमे चीन का हर व्यापारी अपने कंपनी का नाम इंटरनेट पर दाल सकता था  मगर उस वक़्त Internet का इस्तेमाल बहोत काम लोग करते थे और इंटरनेट के ज्यादा कीमत की वजह से जैक मा को ये भी बिजिनेस बंद करना पढ़ा। 
 
इन दोनों बिजिनेस में असफल होने के बाद जैक मा ने Ministry Of Foreign and Tred And Economic Carpotion में काम करना शुरू किया था। इस ही सरकारी विभाग ने चीन में एक Chinamarket.com से एक E-Commerce Website शुरू की थी मगर वे इतनी सफल नहीं हो पाई। इसी को देखते हुए जैक मा ने 1999 में  Alibaba शुरू की। उस वक़्त इंटेरेट चीन में अच्छी तरह फ़ैल चूका था और देखते ही देखते Softbank और Goldaman Sachs की निवेश की वजह से Alibaba को एक ऊंची उड़ान मिल गई। 
 
2017 में, फॉर्च्यून ने अपनी विश्व की 50 महानतम नेताओं की सूची में जैक मा को दूसरा स्थान दिया था। 2014 में, उन्हें फोर्ब्स द्वारा प्रकाशित एक वार्षिक रैंकिंग में दुनिया के 30 वें सबसे शक्तिशाली व्यक्ति के रूप में स्थान दिया गया था और मई 2009 में, टाइम पत्रिका ने जैक मा को दुनिया के 100 सबसे शक्तिशाली लोगों में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया। 2020  तक, जैक मा की कुल संपत्ति $ 48.9 बिलियन डॉलर है। 

 सिंगल्स डे | Singles Day 

Alibaba हर साल ११ नवम्बर को Singles Day मनाता है जिसके तहद Alibaba अपने E-Commerce Website पर अच्छी खासे ओफेर्स देता है। बात करे २०१९ के Singles Day की तो इस दिन Alibaba ने 38 Billion Doller का सेल्स किया था। जोकि अपने आप में ही बहोत बड़ा रिकॉर्ड है। 
 

समापन | Conclusion 

दोस्तों हल ही में (April -२०२1) चीनी सरकार ने Alibaba पर किसी कारन वर्ष २.8 Billion Doller का जुरमाना लगाया है जोकि आज तक के इतिहास का सबसे बड़ा जुरमाना माना जाता है और इसी बात से आज सरे विश्व में Alibaba और जैक मा यह दोनों नाम चर्चा का विषय बन चुके है, मगर बहोत से ऐसे लोग है जिन्हे Alibaba और जैक मा के बारे में उतनी जानकारी नहीं।
 
इसलये आज हमने आपको Alibaba Group और उसके निर्माता जैक मा के बारे कुछ बाते कुछ जानकरी आपके साथ बाटी है।  मैं उम्मीद करता हूँ की आपको हमारे इस आर्टकिले से अच्छी और महत्वपूर्ण जानकारी मिली होंगी। और आपको अच्छी तरह से समझ गया होंगा की आखिर अलीबाबा क्या है – What Is Alibaba In Hindi और Alibaba का मालिक कोण है और Alibaba कहा की Company है। 
 
इस आर्टिकल से संबधित आपका कोई भी सवाल या सजाव होतो कमेंट करके ज़रूर बताना, शुक्रिया जय हिन्द। 

Leave a Comment