एटीएम कार्ड नंबर या एटीएम पिन कैसे पता करे (2023) | ATM Card Number Kaise Pata Kare

3.9/5 - (7 votes)
एटीएम कार्ड नंबर कैसे पता करे? या Atm Card Ka Number Kaise Pata Kare? दोस्तों यह सवाल आपको जाना पहचाना लग रहा होगा और लगेगा भी क्यों नहीं यह सवाल ही आपकी बहोत बड़ी प्रॉब्लम है मतलब की आप में से बहोत से लोग इस तरह के परेशानी से जूझ रहे है।

 

तो इस परेशानी से निपटने के के लिए या अपने प्रॉब्लम को सॉल्व करने के लिए हमने आपके लिए कही रस्ते खोज निकाले है जोकि हम आपको अपने इस आर्टिकल में बताने वाले है।  
 
 
 
दोस्तों अगर आपका खाता किसी बैंक में है, तो जाहिर सी बात है कि आपको उस बैंक का एटीएम कार्ड जिसे हम डेबिट कार्ड कहते हैं वह तो जरूर होगा।
 
 
एटीएम कार्ड की मदद से हम अपने आसपास में लगे किसी भी जगह के एटीएम मशीन से अपने खाते में मौजूद पैसे निकाल सकते हैं लेकिन वही एक एटीएम कार्ड को हम ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइट से खरीदारी करने के लिए भी इस्तेमाल करते हैं।
 
 
वहीं अगर आपका एटीएम कार्ड खो गया है या फिर आपके पास एटीएम कार्ड नया-नया आया है और आप समझ नहीं पा रहे कि एटीएम कार्ड का नंबर कौन सा है क्योंकि एटीएम कार्ड के नंबर का इस्तेमाल हम ऑनलाइन वेबसाइट से कोई भी सामग्री की खरीदारी के लिए ही करते हैं। 
 
 
साथ में उस डेबिट कार्ड का एक्सपायरी डेट और 3 अंकों का CVV नंबर भी इस्तेमाल करते हैं अगर आप नहीं जानते कि आपके एटीएम कार्ड का नंबर कौन सा है या फिर आप अपने खोए हुए एटीएम कार्ड का नंबर जानना चाहते हैं तो यह लेख आप ही के लिए है। 
 

 

 

अनुक्रम दिखाएँ
संबधित लेख 
 

 

 

नए एटीएम या पुराने एटीएम कार्ड का नंबर पता करे इन आसान तरीको से (2023) 

 

 

एटम कार्ड नंबर कैसे पता करे.01

 

 

 

एटीएम कार्ड नंबर कैसे पता करे?

ATM Card Number Kaise Pata Kare
 
वैसे दोस्तों किसी भी एटीएम कार्ड के नंबर का पता लगाना कोई बहुत मुश्किल वाला काम नहीं है अगर आपके पास एक एटीएम कार्ड है तो उसे एक बार ध्यान से देखिए और हमारे इस लेख में दिए गए जानकारी को ध्यान से पढ़िए। 
 

वैसे तो आपको ऑनलाइन खरीदारी के लिए एटीएम कार्ड की जरूरत पड़ती ही है क्योंकि आपको पेमेंट भी ऑनलाइन ही करना होता है अगर आप अपने एटीएम या फिर कहें डेबिट कार्ड का इस्तेमाल ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए करना चाहते हैं तो आपको अपने एटीएम कार्ड से 3 तरह के नंबर के बारे में ज्ञात होने की जरूरत है। 
 

अगर आप किसी भी ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइट पर एटीएम कार्ड से पेमेंट करते हैं! तो, उसमें आपको सबसे पहला और सबसे बड़ा नंबर जो होता है जो कि 16 अंकोका होता है।

 

वही आपका एटीएम कार्ड का नंबर हुआ और इसी नंबर को आप उस वेबसाइट के पेमेंट ऑप्शन पर दर्ज कर सकते है। 

 

 

 

एटीएम का CVC नंबर और डेट कैसे पता करे 

 

ATM Card CVC Number Kaise Pata Kare
 

 

आपका दूसरा नंबर एटीएम कार्ड का एक्सपायरी डेट होगा जी हां आपके एटीएम कार्ड पर Valid thru/Exp date करके जो महीना और साल लिखा होगा वही आपका दूसरा नंबर हुआ इस नंबर इस्तेमाल ऑनलाइन पेमेंट करने के वक़्त किया जाता है। 

 


उसके बाद तीसरा जो नंबर है वह आपके एटीएम कार्ड के सबसे पिछले भाग मैं होगा यह नंबर आपको सफेद रंग की एक पट्टी पर तीन अंकों का नंबर लिखा दिखेगा और वही तीन अंकों वाला नंबर आपका CVC है। 


यह सभी नंबर आपको अपने एटीएम यानी डेबिट कार्ड के ऊपर ही मिल जाएगा तो अगर आपके पास एटीएम कार्ड मौजूद है और आप उसका नंबर नहीं जान पा रहे हैं तो आप इस तरह से अपने एटीएम कार्ड का नंबर जान सकते हैं।
 
 
और यह भी तब जब आपके पास एटीएम कार्ड है, और अगर आपके पास किसी कारण वर्ष आपका एटीएम कार्ड मिल नहीं रहा है या खो गया है तो ग़ुम याखोये हुवेएटीएम कानंबर कैसेपता लगाये? तो चलिए उसे भी जानते हैं। 

 

 

 


 

ग़ुम या खोये हुवे एटीएम का नंबर कैसे पता लगाये?

 
 
 
दोस्तों अगर आपका एटीएम कार्ड कहीं गुम हो गया है या फिर खो गया है, जोकि मिल नहीं रहा और ऐसे में अगर आपको उस कार्ड के नंबर की जरूरत है जिससे कि आप ऑनलाइन शॉपिंग कर सके तो इस केस में आपको अपने खोए हुए एटीएम कार्ड का नंबर जानने के सिर्फ 3 तरीके हैं। 
 

इन तीनों तरीकों के बारे में बात करने से पहले मैं आपको एक बात जरुर कहना चाहूंगा कि अगर आपका डेबिट कार्ड एटीएम कार्ड कहीं बाहर खो गया है जो कि किसी दूसरे व्यक्ति के हाथों में जा सकता है तो ऐसे में आप तुरंत अपने बैंक जा कर या फिर बैंक के कस्टमर केयर में कॉल करके अपने उस एटीएम कार्ड को बंद करवा दें। 

 

यह इसलिए ताकि आपके उस एटीएम कार्ड का कोई और व्यक्ति दुरुपयोग ना करें। क्योंकि आजकल लोग इतने एडवांस हो चुके हैं कि वह सिर्फ मात्र आपके एटीएम कार्ड की डिटेल से ही आपके खाते में जमे पैसे को चुटकी में खाली कर सकता है तो ऐसे में सावधान रहें। 

 

और अब बात करते हैं कि आप अपने गुम हो चुके एटीएम यानी डेबिट कार्ड का नंबर कैसे जान सकते हैं और जैसा कि मैंने आपको बताया कि आप अपने खोए हुए एटीएम कार्ड का नंबर 3 तरीकों से ही जान सकते हो।

 

 

  • दोस्तों याद कीजिए जब आपके पास वह एटीएम कार्ड पहली बार आया था तो वह ATM कार्ड आपको एक लिफाफे के साथ मिला होगा जिसके अंदर कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट कागजात जरूर मिला होगा और अगर आप अच्छे से देखेंगे तो उसमें आपका एटीएम कार्ड का नंबर भी लिखा होगा या फिर अगर आपने कभी अपनी फोन में अपनी एटीएम कार्ड का फोटो खींचा होगा तो उन्हें भी एक बार चेक कर ले।

 

  • दोस्तों अगर बात करें दूसरे तरीके की तो अगर आपके उस बैंक का नेट बैंकिंग किया हुआ है तो आप अपनी नेट बैंकिंग में लॉगिन करके भी अपने एटीएम कार्ड का नंबर जान सकते हो अप कोष नेट बैंकिंग के ऐप में एटीएम कार्ड के जैसा कुछ ऑप्शन मिलेगा तो उन्हें भी एक बार जरूर चेक करें

 

  • तीसरा और सबसे आखरी तरीका यह है कि आप अपने उस बैंक किस शाखा में जाकर अपने एटीएम कार्ड का नंबर पता लगा सकते हो लेकिन जाते वक्त अपना आधार कार्ड अपना पासबुक जरूर ले जाए हो सके शायद वहां पर उन चीजों की जरूरत पड़े

 

तो दोस्तों यह रहे वह 3 तरीके जिनकी मदद से आप अपने खोए हुए या फिर गुम हुए एटीएम कार्ड का नंबर ज्ञात कर सकते हो वहीं अगर आप अपने एटीएम कार्ड को पूरी तरह से खो चुके हो और आपको ऐसा लगता है कि वह किसी दूसरे व्यक्ति के हाथों में जा सकता है तो ऐसे केस में बिना ज्यादा देर लगाए आप अपने एटीएम कार्ड को जरूर बंद करवा दे। 

 

उसके बाद अपने बैंक जाकर एक नया एटीएम कार्ड अप्लाई करवा दे आप यह काम ऑनलाइन भी कर सकते हो और आप जानना चाहते हैं कि आप अपने एटीएम कार्ड को ऑनलाइन ही कैसे अप्लाई कर सकते हो तो नीचे कमेंट करके जरूर बताएं हम उसके ऊपर जल्द से जल्द एक नया आर्टिकल लाने की पूरी कोशिश करेंगे। 

 

 

 

नए एटीएम कार्ड का पिन कोड कैसे पता करे

 

ATM Card PIN Code Generate Kiase Kare
 

दोस्तों आपके एटम का नंबरतारीख और CVC नंबर इन्हे जानना या फिर इनकी इनफार्मेशन निकलना बहोत आसान है।  मगर इनसे भी कही ज्यादा हमें एक नंबर या पिन की ज़रूरत होती जिसकी वजह से किसी भी एटम से कार्ड की मदत पैसे निकल सकते है। 

 

दोस्तों अभी कुछ सालो से या कहे की अभी कुछ ऐसी बैंक है जोकि आपको आपके नए ATM Card के साथ आपको आपके एटम कार्ड का नंबर नहीं देती उसे आपको एक तो बैंक में जाकर बनान पड़ता है या लाना पड़ता है।

 

या फिर आपको खुद से ही PIN Code, ATM Machine  से जरिये से Generate करवाना होता है। तो इसका ध्यान रखते हुए देखते है की एटीएमका पिन कोड कैसे पता करे। 

 

 

ATM Pin को Generate करने के लिए निचे दिए हुए चरणों को फॉलो करे

 

  • सबसे पहले आपका आया हुआ ATM जिस बैंक का है उस बैंक के ATM Machine पर जाये। 
  • इसके बाद उस ATM Machine में अपना नया ATM Card डाले। 
  • अब आप जैसे आपका ATM Card उस ATM मशीन में डालते हो तो सबसे पहले अपनी भाषा चुने इसके आपको कोई भी २ रैंडम नंबर डालने को कहेंगे तो आपको कोई दो नंबर डालके Enter करना है। 
  • दो नंबर डालने के बाद आपके सामने १० नंबर का पेड खुलेगा जिसके निचे Pin Generation का Option दिखाई देंगे उसपे Click करे। 
  • Pin Generation के इस Option में आपको अपना Account Number डालना पड़ेगा। AC Number डालने के बाद Press Correct पर Click करे। 
  • इसके बाद आपको ATM Machine के Screen पर Please Enter Your 10 Digit Mobile Number इस तरह का Option नज़र आएगा उसमे जो नंबर आपने आपके बैंक दिया वही नंबर डाले और Press if Correct पर Click करें। 
  • Click करने के बाद आपको आपके बैंक की और से आपके डाले हुए मोबाइल नंबर पर एक Pin Sms होगा इसके बाद Conferm पर Click कर दे। 
  • अब ATM Machine कुछ वक़्त प्रोसेस करने बाद आपको Transaction Complete-Please Take Your Card ऐसा दिखाई देंगा। 
  • अब आप आपका ATM Card Machin में से निकल ले और बैंक की और जो पिन आपको आपके नंबर  पर SMS हुआ है वही आपका ATM Card PIN होगा।

 

अब आपको समझ गया होगा की Offline तरीकेसे एटीएम कार्ड नंबर कैसे पता करे? इसी के साथ आगे हम आपको Online तरीकेसे कैसे हम एटीएम कार्ड नंबर पता कर सकते है यह जानकारी लेंगे ,

 

 

 

नेट बैंकिंग द्वारा एटीएम कार्ड पिन कैसे जनरेट करे 

 

नेट बैंकिंग द्वारा एटीएम कार्ड पिन कैसे जनरेट करे

 

वर्तमान में ज्यादातर बैंको के साथ खाताधारकों के पास संबंधित बैंक के एटीएम पर जाकर या पंजीकृत मोबाइल नंबर, नेट बैंकिंग पोर्टल और मोबाइल बैंकिंग सुविधाओं का उपयोग करके आसानी से एटीएम पिन बनाने का विकल्प दिया गया है।

 

नेट बैंकिंग द्वारा खाताधारक नए एटीएम कार्ड नंबर के निर्माण के साथ साथ अपने एटीएम कार्ड का पिन बदल भी सकते है और यह ह प्रक्रिया प्रत्येक के लिए बेहद सरल बनादि गई है।

 

नेट बैंकिंग द्वारा एटीएम पिन बनाने के कुछ आसान से चरण दिए गए है जो हमने आपको चरण दर चरण निचे बताये है।

 

 

  • सबसे पहले आपके संबधित बैंक ‘Website Portal’ पर जाकर अपने User Name और Password के ज़रिये Log In कर ले।
  • अब आपको सभी बैंको की पोर्टल पर अपना Dash Board देखने मिलेगा जहा आपको अलग अलग विकल्प देखने मिलेंगे।
  • दिए गए विकल्पों में से  “ATM Card/ Debit Card Services’ इस विकल्प को चुने।
  • अब ‘Generate New ATM’ इस विकल्प पर Click करे
  • अब आपको अपने मुताबिक एटीएम कार्ड नंबर बनान है उदा: 1234, 9695
  • अब आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर OTP देखने मिलेगा इसे डालकर कर वेरीफाई करले।
  • एक बार Verify होने के बाद आप बड़े आसानी से अपने नए एटीएम पिन के ज़रिये एटीएम कार्ड का इस्तेमाल कर पाएंगे।

 

 

 

एटीएम कार्ड नंबर ढूंढते वक़्त रखे इन बातो का ध्यान  

 

दोस्तों अपने बैंक खाते से संबधित जैसे की एटीएम कार्ड, क्रेडिट कार्ड पैसो की लेनदेन या किसी भी संवेदनशील जानकारी को ढूंढते समय, सुरक्षा को प्राथमिकता देना और अपने व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा करना महत्वपूर्ण रहता है।

 

इसलिए एटीएम कार्ड नंबर का पता लगते वक़्त या नए एटीएम कार्ड नंबर को बनाते वक़्त हमेशा सावधानी बरकनि चाहिए, कुछ सावधानिया हमने आपके साथ साझा की है:

 

 

 

गोपनीयता

सुनिश्चित करें कि आप अपने एटीएम कार्ड को एक्सेस या पुनर्प्राप्त करते समय सुरक्षित और निजी स्थान पर हैं,  सार्वजनिक या बाहरी अन्य कंप्यूटर, मोबाइल का उपयोग करने से बचें, क्युकी सार्वजिक कंप्यूटर और सार्वजनिक मुफ्त इंटरनेट के ज़रिये आपकी जानकारी हैक हो सकती है। 

 

 

 

विश्वसनीय स्रोत

अपने एटीएम कार्ड नंबर को पुनः प्राप्त करने के लिए हमेशा आधिकारिक और विश्वसनीय स्रोतों का उपयोग करें. इसमें सीधे आपके बैंक से संपर्क करना या उनके आधिकारिक मोबाइल ऐप या वेबसाइट का उपयोग करना शामिल है।

 

किसी भी Third Party Finance App या Website पर अपनी एटीएम कार्ड की जानकारी देने से बचे। 

 

 

 

एन्क्रिप्टेड वेबसाइट

सुनिश्चित करें कि आप आपके एटीएम कार्ड की जानकारी जिस Website पर दे रहे है वह Website या App पूरी तरह से एन्ड टू एन्ड एन्क्रिप्टेड है या नहीं।  

 

वेबसाइट URL की शुरुआत में “https” और एड्रेस बार में लॉक आइकन ज़रूर होना चाहिए यह सुनश्चित कर ले इस तरह की वेबसाइट Verified और सुरक्षित मानी जाती है। 

 

 

 

मजबूत पासवर्ड रखे

अपने ऑनलाइन बैंकिंग खातों के लिए मजबूत, अद्वितीय पासवर्ड का उपयोग करें और कई प्लेटफार्मों पर एक ही पासवर्ड का उपयोग करने से बचें।

 

एक मजबूत पासवर्ड बनाने के लिए Upper Case (ie. ABC) और Lower Case (ie. abc) अक्षरों, संख्याओं और विशेष वर्णों (ie. @%$*) को मिलाकर बनाये।

 

 

 

एटीएम कार्ड पर कौन-कौन सी जानकारी दी जाती है?

 

दोस्तों हम में ऐसे भी बहोत सारे भाई बहन होते है जिन्होंने अभी अभी अपना बैंक में अकाउंट खुल वाया हो और उन्हें पहली ही बार ही एटीएम कार्ड के दर्शन हुए हो ऐसे में ऐसे लोगो को एटीएम कार्ड के ऊपर आने वाली जानकारी क्या होती है।

 

उस जानकारी का क्या क्या इस्तेमाल होता है ये भी पता नहीं होता इसलिए मैं आपको एटीएम के ऊपर आने वाली जानकारी के बारे में बताने जारहा हूँ। 

 

दोस्तों एटीएम कार्ड के अगले और पिछले हिस्से में काफी जानकारी दी हुए होती है जिसमे से ऊपर की और हमें सबसे पहले निचे हमारा नाम लिखा हुआ मिलता है वो नाम जोकि हमारे बैंक अकाउंट में रजिस्टर होता है। 

 

उसी के ऊपर हमें हमारे एटीएम कार्ड की Expiry Date यानि की Validity देखने मिलती है जोकि 05/26 इस तरह के महीने और साल को दर्शाती है।  

 

उसके ऊपर जोकि काफी बड़े अंको में एटीएम कार्ड का 16 अंको का नंबर छपा होता है। 

 

एटीएम कार्ड के सबसे ऊपर या सबसे निचे की और एक Chip देखने मिलती है जिसमे हमारी बैंक की सारी इनफार्मेशन स्टोर की होती है।

 

आज कल के नए एटीएम में हमें इस तरह की  Chip देखने नहीं मिलती बल्कि पिछली और काले रंग में आने वाले Magnetic Strip में ही सभी तरह की जानकारी स्टोर की जाती है जिसे Scan करना ATM मशीन के लिए काफी आसान हो जाता है। 

 

बहोत से एटीएम कार्ड के Righ Side में हमें NFC के Symbol का चित्र देखने मिलता है जिसकी मदत से हम किसी भी NFC के ऊपर चलने वाली ट्रांजक्शन मशीन पर बीने कार्ड को स्वाइप करे सिर्फ करीब लेजाकर पेमेंट कर सकते है या पैसे निकाल सकते है। 

 

कार्ड के पिछले और के हिस्से में हमें सबसे पहले काले रंग की पट्टी देखने मिलती है जिसे हम चुंबकीय पट्टी (Magnetic Strip) कहते इस पट्टी में हमारी बैंक डिटेल स्टोर होती है। 

 

इस चुंबकीय पट्टी के निचे हमें एक लम्बी सफेट पट्टी देखने मिलती है जिसमे हमारे हस्ताक्षर को छुपा कर रखा होता है। और उसके ही बाजु में हमें तीन अंको का CVV (Card Verification Value)  नंबर देखने मिलता है जिसका इस्तेमाल Upi Pin और ऑनलाइन शॉपिंग के काम आता है। 

 

तो दोस्तों यही जानकारी आपको किसी भी प्रकार के एटीएम कार्ड पर देखने मिल जाएगी। 

 

 

 

ये भी पढ़े :
 

 

 

 

समापन 

 

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख  पूरी तरह से समझ आया हो और समझ आया होगा की एटीएम कार्ड नंबर कैसे पता करे | ATM PIN Kaise Pata Kare?

 

बेशक आपको पसंद भी आया होगा और अगर आप चाहते हैं कि यह जानकारी आपके दोस्त और परिवार भी जाने तो आप उन लोगों के साथ भी हमारा यह आर्टिकल शेयर कर सकते हो। 

 

 

साथ ही आप हमारी वेबसाइट पर दिए गए और भी बेहतरीन जानकारी को भी पढ़ सकते हो हम यहां पर कोई भी जानकारी अच्छे से रिसर्च करके ही आप लोगों के साथ साझा करते हैं और आप लोगों को पूरी विस्तार में समझाने की पूरी कोशिश करते हैं। 
 

 

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारे भविष्य में आने वाले और भी आर्टिकल पसंद आए जुड़े रहे हमारे इस वेबसाइट के साथ तब तक धन्यवाद, जय हिन्द। 

 

 

 

FAQ : एटीएम कार्ड नंबर कैसे पता करे?

 

ईश्यूर आइडेंटिफिकेशन नंबर 16, CVV नंबर 3 पिन नंबर गोपनीय 4 (जो की गोपनीय होता है)

कार्ड डैमेज, कार्ड गरम होजाना, डेली लिमिट रिच, बार बार गलत पिन का डालना

जी हां। आप अपने नेट बैंकिंग सेवा के ज़रिये अपने संबधित बैंक पोर्टल पर अपना एटीएम कार्ड को देख सकते हो। 

सबसे पहले ATM Card जारी करने वाले संबधित बैंक में जाकर तुरंत संपर्क करना चाहिए और खोये हुए या चोरी हुए कार्ड को ब्लॉक करने के लिए अनुरोध करना चाहिए।

37 thoughts on “एटीएम कार्ड नंबर या एटीएम पिन कैसे पता करे (2023) | ATM Card Number Kaise Pata Kare”

      • धन्यवाद सर आप आपके ATM Card नंबर अब घर बैठे ही पता कर सकते है, इस लेख में दी हुए जानकारी को ध्यान से और निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करे।

        Reply
    • हमारा लेख पढ़ने के लिए आपका तहे दिल से शुर्किया सर।
      अगर आपको आपके एटीएम नंबर के साथ आपके एटीम कार्ड की एक्सपायरी डेट भी पता होनी ज़रूरी है। अगर ये सब सही रहा तो आप बेशक किसी भी UPI ऐप को अपने Bank Account से लिंक कर सकते हो। गुम हुए डेबिट कार्ड तुरंत बैंक जाकर बंद कए और नए एटीम कार्ड के लिए अप्लाय करे।

      Reply
    • Aapka atm jis bhi lifafe mai Aaya tha us lifafe mai jo dokument hai usi Mai Aapka atm number hai fir bhi na mile toh muje dobara puche

      Reply
    • आपके सवाल का जवाब हमने हमारे इस लेख में विस्तार से देने की कोशिश की है। इसलिए आप हमारे लेख को विस्तार से पढ़े,धन्यवाद

      Reply
    • वेबसाइट पर विजिट देने के लिए शुक्रिया। लेख पूरा पढ़िए आपको आपके सवाल का जवाब विस्तार में मिल जायेगा, शुक्रिया

      Reply
    • सर आपने अपना जो नंबर बैंक अकाउंट में दिया है वही नंबर आपके ATM से भी लिंक होता है। अगर आपका नंबर बैंक अकाउंट में लिंक नहीं है तो आप आसानी से अपने बैंक में जाकर मोबाइल नंबर लिंक या अपडेट करवा सकते है। धन्यवाद,

      Reply
    • धन्यवाद सर। अगर आपका मोबाइल नंबर आप जिस बैंक एटीएम का पिन भूल है अगर उससे लिंक है तो आप हमारी इस आर्टिकल की मदत से आसानी से अपने एटीएम पिन को रिकवर कर सकते हो।

      Reply
    • जी है। आपके अपने नेट बैंकिंग के ज़रिये बड़े आराम से घर बैठे ATM Card का पिन Change कर सकते है। इसके लिए आपको आपके संबधित बैंक के वेबसाइट पर या App के जरिये Log In करना होगा, धन्यवाद

      Reply

Leave a Comment