टेक्नो मोबाइल कंपनी कहा की है इस कंपनी का मालिक कौन है | Techno Mobile Company Kaha Ki Hai

 टेक्नो मोबाइल कंपनी | Techno Mobile 

दोस्तों आज पूरी दुनिया में चाहे वो अमेरिका हो या भारत, चीन हो या जापान आज ऐसा कोई भी ऐसा देश नहीं जहा पर हमें स्मार्टफोन देखने नहीं मिलते , शुरवाती दिनों में यानि की ९० के दशक हमें कुछ गिने चुने मोबाइल फ़ोन ब्रांड देखने मिलते थे जैसे की Nokia, Samsung, BenQ, LG और भी कही मगर इन कंपनियों के तरफ से आने वाले मोबाइल फ़ोन्स हमें साल में एक या दो ही देखने मिलते थे और वो भी बहोत गिने चुने देशो में ही देखने मिलते थे। 
 
अगर बात करे 2021 की तो आज सारी दुनिया में कही कंपनियों के हज़ारो-लाखो मोबाइल फोन्स और स्मार्टफोन्स देखने मिलते है। इसका सबसे बड़ा कारन यह की तेज़ी से होने वाला टेक्नोलॉजी का विकास, तरह तरह की तकनिकी बातो से संबधित खोजे और भी बहोत कुछ। 
 
मैंने आपको ऊपर बताया की कुछ सालो पहले हमें कुछ मर्यादित तौर पर ही स्मार्टफोन्स ब्रांड और मोबाइल फोन्स देखने मिलते थे मगर आज हमें ऐसे भी कुछ स्मार्टफोन कम्पनिया देखने मिलती है जोकि बेहद ही कम पैसो में  बाजार में हमें बेहद ही अच्छी स्पेसिफिकेशन के साथ मोबाइल फोन्स लाती है। और इन ही ब्रांड में नाम आता है टेक्नो मोबाइल। 
 
 दोस्तों टेक्नो कंपनी का नाम अपने बेहद कम सुन्हा होगा मगर आज हम अगर ऑफलाइन मार्किट में कोई सस्ता टिकाऊ और अच्छे स्पेसिफिकेशन वाला मोबाइल फोन लेने जाते है तो सेल्स मैन हमें टेक्नो कंपनी का कोई न कोई स्मार्टफोन बताएंंगा ही और आने वाले सालो में हमें टेक्नो की और से  किम कीमत पर अच्छी स्पेसिफिकेशन के साथ काफी अच्छे अच्छे स्मार्टफोन देखने मिलेंगे। 
 
भारत जैसे देश में ज्यादा तर लोग १०-१५ हज़ार के कीमत पर मोबाइल फोन्स लेना पसंद करते है। आज टेक्नो की और से हमें इस कीमत पर काफी अच्छी स्पेसिफिकेशन के साथ आने वाले मोबाइल फोन्स देखने मिल रहे है। ऐसे में हम जिस कंपनी का फोन्स इस्तेमाल करते है या करने वाले है उस कंपनी के बारे में जानना ज़रूरी भी है। 
 
इसलिए आज हम आपको टेक्नो मोबाइल कंपनी के बारे में जानकारी देने जा रहे है और बतायंगे की टेक्नो मोबाइल कंपनी कहा की है? टेक्नो मोबाइल कंपनी का मालिक कौन है? | Techno Kis Desh Ki Company Hai और भी बहोत कुछ। 
 

ये भी पढ़े 

 

टेक्नो मोबाइल कंपनी के सीईओ और संस्थापक कौन है 

 
टेक्नो मोबाइल कंपनी ट्रांसजिशन होल्डिंग्स की एक सहायक कंपनी है जिसमें Itel और Infinix भी शामिल हैं। बात करे ट्रांसजिशन होल्डिंग्स कंपनी की तो यह चीन की सबसे बड़े मोबाइल निर्माण याने की मोबाइल मैनुफेकचरिंग कंपनी है जिसमे हमें इन्फनिक्स, टेक्नो, आईटेल जैसी सफल कम्पनिया देखने मिलती है। 
 
भले ही भारत में इंफीनिक्स, टेक्नो, आईटेल अलग अलग रह कर अपने स्मार्टफोन बेचती है मगर यह एक ही घर से बनकर ही निकलती है। बात करे इसके फाउंडर की तो टेक्नो मोबाइल कंपनी के फाउंडर Zhaojiang है। बात करे टेक्नो मोबाइल कंपनी के सीईओ की तो इस कंपनी के अलग अलग देशो में हमें अलग अलग  सीईओ देखने मिलते है। कंपनी जिस देश में अपना मोबाइल बेचती है उसी देश के किसी इंसान को वह का सीईओ बनती है। 
 
बात करे भारत की तो भारत में टेक्नो मोबाइल याने  के ट्रांसेन इंडिया के  सीईओ Mr.Arijeer Talapatra जी है जोकि Lava, Airtel, Unilever के भी सीईओ रह चुके है।
 
 

टेक्नो मोबाइल कंपनी किस देश की कंपनी है 

 
दोस्तों आप में से बहोत से भाईयो को पता होगा और जिन्हे जिन्हे पता नहीं उन्हें बता दू की टेक्नो कंपनी शेनजेन प्रांत में स्तिथ चीन की मोबाइल निर्माता कंपनी है। जिसे २००६ में स्थापित किया गया था। यह ट्रांसजिशन होल्डिंग्स की एक सहायक कंपनी है। 
 
टेक्नो कंपनी प्रमुख रूप से अफ्रीका और दक्षिण एशिया में अपना व्यापर करने के लिया बनाया गई थी। मगर बात करे २०२१ की तो टेक्नो मोबाइल कंपनी ६० से ज्यादा देशो में अपने स्मार्टफोन बेचती है। 
 
साल २०१६ के अंत तक टेक्नो मोबाइल ने मध्य पूर्व के देशो में प्रवेश किया। इसके साथ साथी २०१६ में टेक्नो मोबाइल ने अपने कुछ स्मार्टफोन भारत में लॉन्च करके भारतीय बाजार में प्रवेश किया था। कंपनी ने शुरवाती दिनों में राजस्थान, गुजरात और पंजाब में ही अपने स्मार्टफोन बेचना शुरू किये थे और दिसंबर 2017 तक यह मोबाइल कंपनी पूरे देश में फैल गई थी।

ये भी पढ़े

समापन

दोस्तों आज पुरे भारत में हमें इंफीनिक्स और टेक्नो की और से काफी सरे स्मार्टफ़ोन्स देखने मिलते है और आगे भी हमें टेक्नो की और से काफी अच्छे अच्छे और कम कीमत के स्मार्टफोन देखने मिले वाले है। तो दोस्तों आज हमने इस लेख में जाना की टेक्नो मोबाइल कंपनी कहा की है? Techno किस देश की कंपनी है और टेक्नो मोबाइल के मालिक कौन है।

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूँ की आपको हमारे इस लेख से थोड़ी बहोत जानकारी मिल गई होंगी। इसी तरह की जानकरी पाने के लिए आप हमारे होम पेज पर जाकर पढ़ सकते है। इस लेख से संबधित कोई सवाल या सुझाव होतो कमेंट करके ज़रूर बताना धन्यवाद, जय हिन्द

Leave a Comment