Laptop में apps कैसे download करे | Laptop Me Apps Kaise Download Kare

4/5 - (1 vote)

Laptop में Apps कैसे download करे यह काफी लोगो का सवाल रहता है। हम में से बहोत से लोग आज के ज़माने में  iPhone या Android Smartphone का इस्तेमाल करते है।

 

Android smartphone हम हमारे Gmail Account की मदत से Play Store को Link कर के आसानी से Apps और Games को download कर सकते है। 

 

मगर बात करे Windows Laptop या Computer की तो इसमें किसी भी तरह का App या Games install करना Android के मुकाबले थोड़ा मुश्किल होता है।

 

आज पूरी दुनिया में सभी तरह के कामो के लिए Laptop या Computer का ही इस्तेमाल किया जाता है जिसमे जिसमे Apple के Macbook के मुकाबले या Android Laptop या फिर Chromebook के मुकाबले Windows Laptop का इस्तेमाल किया जाता है इसलिए आज हम आपको Computer या laptop me app kaise download kare? आपके इस जटिल सवाल को बड़े ही आसानी से और विस्तार में बताने वाले है।  

 

इसलिए आज हम आपको Windows Laptop से सम्भधींत बहोत ही खास और एहम हिस्से के बारे में सिखाए वाले है और वो ये की Computer या laptop me app kaise download kare और कैसे हम मुफ्त में Windows apps का इस्तेमाल करके तरह तरह के Apps को इस्तेमाल कर सकते है।

 

 

Related Article: 

 

 

Laptop में apps कैसे  download करे?: 2023 

 

 
Laptop me apps kaise download kare
Laptop Me Apps Kaise Download Kare 

 

Play Store पर Android Apps के मुकाबले Microsoft  के App Store पर हमें बहोत ही limited Apps देखने मिलते है। साधारण उपयोग में आने वाले तरह तरह के Software हमें मुफ्त में मिल जाते है।

 

मगर किसी तरह के विशेष कामो के लिए हमें विशेष Software को  इस्तेमाल करना पड़ता है उन Software के लिए हमें पैसे देने पड़ते है उदाहरण के तौर पर Adobe Photoshop, Microsoft 365, Backblaze, VPN  इस तरह के विशेष Application लेने के लिए हमें  हर महीने हज़ारो रुपये देने पड़ते है। 
 
Windows laptop में भी किसी भी App को download करने के लिए हमने एक सरल मार्ग बताया उसे फॉलो करे और किसी भी Laptop या Computer में Windows Apps का मज़ा ले। 
 
 
Step 1: Windows Laptop में Apps download करने के लिए सबसे पहले अपने Laptop या कंप्यूटर में Microsoft Store सर्च करे। 
 
 
laptop me apps download karne ka tarika

Step 3: Microsoft Store को सर्च करने के बाद उसे ओपन करे और अपने Gmail या Hotmail Account से Log In या Sign Up करे। 

 

windows store me sign up kaise kare

Step 4: Sign Up या Log In करने के बाद आपका Microsoft Store खुल जाएगा और Microsoft Store में हमें Play Store की तरह ही ढेर सारी Apps दिखाई देंगी, जैसे की Netflix WhatsApp, Amazon Prime और भी। 

 

Microsoft apps store in Hindi

Step 5: दिखाई  देने वाले किसी भी Apps पर या हमें जिस App की ज़रूरत हो उसे Right Corner पर दिए गए Search Bar पर App search करके उसपे Click करे।  

 

Microsoft App Store Search Bar in Hindi

Click करने के बाद हमें उस Application की सारी जानकारी देखने मिलेंगी जैसी की Overview, System Require, Reviews, Related etc.

 

Microsoft Apps download In Hindi

Step 6: अब App को Download करने के लिए दाए और दिए गए Get पर Click करे (Free और Paid) 

Microsoft Apps Install In Hindi

अब आपका App download  होना शुरू हो जाएंगे और या App अपने आप ही आपके laptop या Computer में Install हो जाएगा।  इसके लिए आपको अलग से Install करने की ज़रूरत नहीं होंगी। 

 

 

 

Third Party वेबसाइट से Laptop या Computer में App कैसे Install करे? 

 

हमने अक्सर देखा है की Windows Laptop/ Computer में हमें ऐसे भी कुछ Apps देखने मिलते है जो की Microsfot के App पर दिखाई नहीं देते मगर फिर उसे हम Download कर App का इस्तेमाल कर सकते है।

 

ऐसा इसलिए की Windows Operating System में हम बिना App Store या manually किसी भी Thrid Party App को हम हमारे Local Drive से Install कर सकते है।

 

Microsoft में मिलने वाले महंगे ऐप और सिमित ऐप की वजह से हमें काफी परेशानी जाती है इसलिए Internet पर ऐसे भी बहोत से App Website देखने मिलती है जिससे हम महंगे से महंगे सॉफ्टवेयर, गेम या ऐप को बड़े आसानी से Download करके बड़े आसानी से Laptop में Install कर सकते है।

 

 

Note: ध्यान रहे किसी भी Third Party Website से App या Game Install करने से आपके Laptop में Virus या किसी भी तरह का Malware का अटैक हो सकता है जसिके कारन आपका लैपटॉप हैंग या हैक होने की संभावना आसक्ति है इसलिए प्रसिद्ध और सुरक्षित वेबसाइट से ही App download करे। 

 

 

निचे दिए हुए Step से laptop में Third Party App डाउनलोड और इंस्टॉल करे 

 

Step 1: सबसे पहले भरोसेमंद और सुरक्षीत Third Party Website App Store पर जाए और अपने मनपसंद App या Game को सर्च करे 

 

Step 2: App को सर्च करने के बाद उसे Click करे और अगले Window में आपको उस ऐप को Download करने का विकल्प देखने मिलेंगे उस पर क्लिक करे। 

 

लगभग सभी वेबसाइट स्टोर पर आपको एक जैसी ही स्टेप देखने मिलेंगी जहा ऐप को सर्च करने के बाद Download का विकल्प देखने मिलेगा। 

 

Step 3: ज्यादातर Thrid Party App यह हमें exe. के Format में देखने मिलती है जो की इसी Format में आपके laptop या Computer में Download हो जाएँगी।

 

अगर ऐप की File एक से ज्यादा हो या फिर File की Size बड़ी तो आपको यह ZIP File के Format देखने मिलता जो Download किये बाद आप इसे Extarct करके App के Fomat में Convert करके App या Game को Install कर सकते हो। 

 

 

पांच सबसे लोकप्रिय और सुरक्षित App Store वेबसाइट:

 

  1. Ninite 
  2. Softonic
  3. Softpedia
  4. Softcamel
  5. File Hippo

 

 

 

Laptop में Android app कैसे Download करे? 

 

दोस्तों पिछले साल 2022 में Microsfot ने अपने Windows 11 के साथ Android App का Support देने की घोषणा की थी मगर अबतक Official तारिक से हमें यह फीचर भारत में देखने नहीं मिलता है जो आने वाले कुछ महीने में देखने मिलेगा जिसके मदत से आप Official तरीके   से Android App को Amazon AppStore की मदत से अपने Laptop या Windows PC में चला पाएंगे। 

 

दोस्तों अगर आप Windows 11 या Windows 10 पर अपने लैपटॉप को चलाते हो तो मैं आपको एक ऐसा तरीका बताऊंगा जसिके मतद से बिना किसी Emulator के आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर पर Android App चला सकते हो। 

 

दोस्तों WSA यानि की Windows Subsystem For Android यह एक ऐसा Tool या Program है जसिके मदत से आप Github के कही सारे Project से आप बिना किसी Emulator से अपने Laptop या Computer में Android App download करके चला सकते हो।

 

 

Laptop में Android App Download करने के लिए निचे दिए हुए Steps को Follow करे 

 

 

Step 1:  सबसे पहले Github के वेबसाइट पर विजिट करे (https://github.com)

 

 

Step 2: वेबसाइट के Homepage पर आपको काफी सारे विकल्प दिखाई देंगे जिसमे थोड़ा निचे Windows 10 और Windows 11 के लिए WSA Build Download करने का विकल्प देखने मिलेंगे वह आप आपके मुतबिक चुने। 

 

 

इसमें आपको इस Tool के लिए Laptop या PC Requirment देखने मिलती जिसे आपको ध्यान से पढ़ना होगा और अपने PC या Laptop की सभी Requirment पूरी करले। 

 

Step 3: File Download करने से पहले आपको विंडोज के दोनों वर्जन के लिए बहोत सरे WSA Build Version देखने मिलेंगे जिसमे से आपको सबसे Latest Build Version डाउनलोड करना होगा। 

 

 

Step 4: File Download करने के बाद आपको File को कंप्यूटर में Extract करनी होंगी, जिसके बाद आपको 

एक Folder दिखाई देगा उसे Double Click करके Open करले 

 

 

Step 5: Folder ओपन करने के बाद आपको कही सारे File, Folder देखने मिलेंगे जसिमे आपको Install इस File को Select करना है। 

 

 

Step 6: Select किये हुए Install file को Righ Click करके Run With PowerShell पर Click करना है। 

 

 

Step 7: Installing की Process पूरी करने के बाद इसका Configuration Process पूरा हो जाएगा जिसके बाद आपके सामने Play Store का एक Window Tab देखने मिलेगा। 

 

 

अब आप बड़े आराम से Playstore की मदत से बम से laptop में Android App Download कर सकते हो। 

 

 

 

 

समापन 

 

दोस्तों आज के समय में लैपटॉप या कंप्यूटर में ऐप को डाउनलोड करना कोई मुश्किल काम नहीं रहा है हमने आपको बेहद ही आसान भाषा में laptop me app kaise download kare के काफी आसान तरीके बताये है जिससे आप बड़े ही आसानी से किसी भी तरह के App, Software या Game को Install कर सकते है फिर चाहे वो Windows 7, Windows 10 और Windows 11 क्यों ना हो। 

 

मुझे उम्मीद है की हमने दी हुई जानकरी से आपको आपके मुश्किल बहरे सवाल का जवाब या हल मिल चूका होगा और आपको हमारा लेख (Laptop में App कैसे Download करे?)  पसंद आया होंगे, अगर आपको हमर यह लेख अच्छा लगा हो तो आप या आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है धन्यवाद, जय हंद। 

 

 

 

FAQs: laptop me app kaise download kare

 

Phone Link, Any Desk ऐप की मदत से आप लैपटॉप में अपने मोबाइल की ऐप को खोल सकते है।

 

Laptop और PC में Wifi की मदत से या Ethernet cable की मदत से Internet चलता है। 

PlayStore यह पूरी तरह से Android ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए बनाया गया है जहा सिर्फ Android App और Game देखने मिलते है वही Laptop या PC यह Windows OS पर चलते है जसिके लिए अलग Windows App Store उपलब्ध है। 

22 thoughts on “Laptop में apps कैसे download करे | Laptop Me Apps Kaise Download Kare”

  1. agar Apka Gmail account honga to aap us Emaid id se bhi Microsoft ka account Khol skate ho ya fir Sidhe Microsoft.com par jaa kar Sign Up (Account Create Kar Skate Ho)

    Reply
  2. Mere laptop mein meri g mail Id add krne pr mobile mein download app show kr rhe hai.. Aur laptop se mobilemein download ho rhe hai

    Reply
    • ज्यादातर Android में उपलब्ध ऐप आपको iOS में मिल जायेंगे, मगर Android के किसी भी ऐप को आप iPhone में Install नहीं कर सकते और नाही iPhone में किसी भी Third Party App को Side-lode कर सकते हो।

      Reply

Leave a Comment