दुनिया के 5 लोकप्रिय सॉफ्टवेयर के नाम, प्रकार और कार्य (2024)

दोस्तों दुनिया का किसी भी प्रकार का उपकरण मुख्य रूप से दो ढचो से बनता है एक हार्डवेयर जिसे अलग अलग पुर्जो से जोड़कर बनाया जाता है और दूसरा होता है सॉफ्टवेयर जो की हमें कही सारे शक्लो में देखने मिलता जो उपकरण में आभासी तौर पर कार्य करते है।

 

अगर बात करे सॉफ्टवेयर के रचना की तो सॉफ्टवेयर यह कोई एक Program नहीं है, बल्कि विशाल Coding और Program का एक विशाल ढांचा है जो की हमें काफी अलग अलग शकल, प्रकार स्थिति में देखने मिलता है। 

 

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर यह किसी भी कंप्यूटर उपकरण (उदा: Computer, Mobile, Machine, Smart Device) में आने वाला मुख्य घटक माना जाता है इसलिए इसे कम शब्दों में साझा करना बेहद कठिन है। 

 

इसलिए आज हम इस लेख में किसी भी कंप्यूटर मशीन में चलने वाले मुख्य सॉफ्टवेयर यानि की ऑपरेटिंग सिस्टम सॉफ्टवेयर के बारे में चर्चा करेंगे और 5 ऐस सॉफ्टवेयर के नाम आपके साथ साझा करेंगे जो की पूरी दुनिया सबसे ज्याद इस्तेमाल किये जाते है। 

 

 

अनुक्रम दिखाएँ

 

 

 5 लोकप्रिय कंप्यूटर सॉफ्टवेयर (ऑपरेटिंग सिस्टम) के नाम, कार्य, उपयोग

 

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर एक विशेष कोडिंग की सरचना होती है, इसी कोडिंग की सरचना को हम Program कहते है, अलग अलग उपकरण अलग अलग प्रोगरामिंग भाषा (Programming Language) से बनते है, और इन्ही अलग अलग भाषा से कंप्यूटर मशीन की ऑपरेटिंग सिस्टम बनती है। 

 

आज दुनिया में ऐसे बहोत सी ओपेरटिंग सिस्टम सॉफ्टवेयर है जिसका इस्तेमाल भिन्न भिन्न उपकरण में भिन्न भिन्न कामो के लिए किया जाता है, जैसे की Computer में ज्यादातर Windows ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता है वही मोबाइल फ़ोन में Android का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है। 

 

क्या आपको पता है दुनिया मे सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले कंप्यूटर ओपेरटिंग सिस्टम और उनके नाम?

 

दुनिया में सबसे ज्यादा निम्नलिखित Operating System का इस्तेमाल किया जाता है। 

 

  1. Android OS 
  2. Windows 
  3. iOS 
  4. MacOS 
  5. Chrome OS 

 

 

1.Google Android (एंड्राइड)

 

Android ऑपरेटिंग सिस्टम सॉफ्टवेयर जो की गूगल द्वारा निर्मित Smartphone, Tablet को चलने के लिए इस्तेमाल कि जाने वाली दुनिया की सबसे लोकप्रिय Operating System है।

 

Android OS मुख्य रूप से अपने User-Freindly Interface, Customization Option, और लाखो तरह तरह के Android ऐप और गेम उपलब्धि के लिए जानी जाती है।

 

इस Opertaing system का इस्तेमाल Samsung, Realme, Motorola, Oneplus जैसी बड़ी बड़ी कम्पनिया अपने फ़ोन में करती है।

 

आज दुनिया में 42% का ग्लोबल मार्किट शेयर एंड्राइड के पास है, जो की दुनिया की सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वालो Opertaing System (सॉफ्टवेयर) बन जाती है।

 

 

Android के 5 लोकप्रिय सॉफ्टवेयर के नाम 

 

  • Youtube
  • WhatsApp 
  • Instagram 
  • Gmail 
  • Google Chrome 

 

 

 

2. Microsoft Windows (विंडोज)

 

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम दुनिया की काफी पुराणी और विश्वसनीय ओपेरटिंग सिस्टम है जिसके अभीतक Windows 95, Windows Vista, Windows XP से लेकर Windows 11 तक काफी संस्करण और अपडेट आचुके है।

 

विंडोज ओपेरटिंग सिस्टम यह लैपटॉप-कंप्यूटर और डेस्कटॉप की सबसे आम और सबसेज्यादा   इस्तेमाल की जाने वाली Opertaing System है।

 

Lenovo, Dell, Asus लघबघ दुनिया की हर कंप्यूटर हार्डवेयर निर्माण कंपनी अपने कंप्यूटर मशीन में Windows OS को ही चलाना पसंद करती है।

 

अगर बात करे Computer/ Desktop ओपेरटिंग सिस्टम की तो लगभ 75% से ज्यादा ग्लोबल मार्किट शेयर Microsoft Windows के पास है।

 

 

Windows के 5 लोकप्रिय सॉफ्टवेयर के नाम 

 

  • Microsoft Office
  • Zoom Meeting
  • Google Chrome
  • Adobe All
  • VLC Media Player

 

 

 

3. Apple iOS (आई ओएस)

 

Apple iOS ओपेरटिंग सिस्टम जो की Android के दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी इस्तेमाल की जाने वाली Opertaing system है, जिसे केवल iPhone स्मार्टफोन के लिए बनाया जाता है।

 

यह iOS यह ओपेरटिंग सिस्टम बाकि सभी OS के मुकाबले काफी सुरक्षित, मानी जाती है, इसी के साथ हर एक iPhone में नियमित अपडेट, सॉफ्टवेयर के लिए नए विस्तार और लगातार उपयोगकर्ताओं के लिए नई सुविधाओं की पेशकश के लिए काफी मशहूर है।

 

यह ऑपरेटिंग सिस्टम अन्य Apple उपकरणों को कनेक्ट करने की अनुमति देता है, जो की काफी आसान, तेज़, और स्मार्ट होता है जिसे हम Apple Ecosystem भी कहते है।

 

बात करे मोबाइल फ़ोन और अन्य मोबाइल आधारित डिवाइस की तो iOS का ग्लोबल मार्किट शेयर 28% अकेले Apple के iPhone के पास है।

 

 

iOS के 5 लोकप्रिय सॉफ्टवेयर के नाम 

 

  • Youtube
  • WhatsApp
  • Facebook
  • Tiktok
  • Instagram

 

 

 

4. Apple Mac OS ( मैक ओएस)

 

 

Apple का Mac ऑपरेटिंग सिस्टम जो की Microsoft Windows के साथ प्रतियोगिता में हेड-टू-हेड कड़ी टक्कर देने में सबसे आगे है।

 

Iphone की तरह ही Apple सिर्फ अपने ही Laptop या Desktop में Mac OS चलने की अनुमति देता है,अन्य कोई भी हार्डवेयर निर्माता Mac OS का समर्थन (इस्तेमाल) नहीं करती।

 

Mac OS का Performance बाकि अन्य Windows कंप्यूटर के के मुकाबले काफी Quick और Responsive होता है इसलिए दुनिया में ज्यादा तर Professional लोग Macbook का ही इस्तेमाल करते है।

 

साल 1984 में सबसे पहले MacOS का इस्तेमाल Macintosh (Personal Computer) में किया गया था आज साल 2023 में Mac OS अपने वर्तमान वर्जन macOS 13 Ventura पर चलता है।

 

 

Mac OS  के 5 लोकप्रिय सॉफ्टवेयर के नाम 

 

  • Google Chrome
  • Final Cut Pro
  • Microsoft Office 
  • iTune
  • Spotify

 

 

 

Google Chrome OS (क्रोम ओएस) 

 

Chrome ओपेरटिंग सिस्टम यह Google की मालिकाना और विकसित की गई Operating System है जिसे साल 2011 में Acer और Samsung के लेपटोप के साथ बाज़ार में उतारा गया था।

 

यह OS, Linus प्रोगरामिंग भाषा पर आधारित है इसलिए यह पूरी तरह से Free और Open-Source है मतलब की इस ओपेरटिंग सिस्टम को कोई भी इस्तेमाल कर सकता है।

 

Chrome OS का एक बड़ा लाभ यह है कि इसका उपयोग करना सरल है, जिसे Windows की तरह डेस्कटॉप की शक्ल में डिज़ाइन किया गया है।

 

इस Chrome OS पर आप बहोत ही साधारण काम कर सकते है जैसे की Google Chrome ब्राउज़र की मदत से Browsing, Yotube, Facebook और अन्य सामाजिक नेटवर्क का इस्तेमाल कर सकते है।

 

 

 

Chrome OS के 5 लोकप्रिय सॉफ्टवेयर के नाम 

 

  1. Google Docs
  2. Google Meet
  3. Snapseed
  4. Google Chrome
  5. Office Suite

 

तो दोस्तों ये रहे कुछ ऑपरेटिंग सिस्टम सॉफ्टवेयर के 5 सबसे लोकप्रिय और सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले नाम। इसके आलावा भी हमें ऐसे बहोत से ऑपरेटिंग सिस्टम सॉफ्टवेयर देखने मिलते है (Linux, Ubantu, HarmonyOS etc)  मगर वे लोगो द्वारा ज्यादा इस्तेमाल में नहीं आते। 

 

 

 

सॉफ्टवेयर की परिभाषा (Defination of Software In Hindi)

 

सॉफ्टवेयर (Software) यह कंप्यूटर मशीन को निर्देशों और डेटा के एक सेट को संदर्भित करता है जो कंप्यूटर को बताता है कि विशिष्ट कार्यों को कैसे करना है, यह विभिन्न कार्यों को निष्पादित करने और सही आउटपुट (Output) प्रदान करने में सक्षम होता है। सरल शब्दों में, यह डिजिटल कोड है जो आपके उपकरणों को स्मार्ट और उपयोगी बनाता है।

 

 

सॉफ्टवेयर का मतलब क्या होता है? 

 

सॉफ्टवेयर यह किसी भी कंप्यूटर मशीन को Operate करने और विशिष्ट कार्यों को निष्पादित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले instructions, Data और Program का एक सेट होता है।

 

यह हार्डवेयर के विपरीत है होता है जहा हार्डवेयर कंप्यूटर मशीन के भौतिक पुर्ज़ो का वर्णन करता है वही सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल मशीन के Applications, Scripts और Program को संदर्भित करने के लिए किया जाता है जो एक उपकरण पर चलते हैं।

 

 

सॉफ्टवेयर के मुख्य प्रकार 

 

दोस्तों सॉफ्टवेयर मुख्य रूप से दो श्रेणियों में बाटा गया है जो पहला एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर है और दूसरा सिस्टम सॉफ्टवेयर के नाम से जाना जाता है।

 

एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर का उपयोग मशीन के विशिष्ट आवश्यकता को पूरा करने और भिन्न भिन्न कार्यो को पूरा करने के लिए होता है।

 

सिस्टम सॉफ़्टवेयर का उपयोग कंप्यूटर मशीन को चलाने के लिए किया जाता है जो की तरह तरह के अप्लीकेशन के कार्य को पूरा करने के लिए एक मच प्रदान करता है।

 

इसके अलावा सॉफ्टवेयर में हमें प्रोग्रामिंग सॉफ़्टवेयर का भी अन्य एक प्रकार देखने मिलता है जिसका इस्तेमाल Programing Tool की तरह ख़ास तौर पर सॉफ्टवेयर डेवलपर्स के लिए बनाया जाता है,

 

जोकि एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर और सिस्टम सॉफ़्टवेयर के विकास के लिये इस्तेमाल किया जाता है।

 

 

सॉफ्टवेयर के प्रकार 

 

  • एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर (Application Software)
  • सिस्टम सॉफ़्टवेयर (System Software)
  • प्रोग्रामिंग सॉफ़्टवेयर (Programing Software) 

 

 

 

FAQ: 5 लोकप्रिय सॉफ्टवेयर के नाम

 

सिस्टम सॉफ्टवेयर के मुख्य पाच प्रकार होते है 

  1. ऑपरेटिंग सिस्टम 
  2. डिवाइस ड्राइवर 
  3. फर्मवेयर 
  4. प्रग्राम लैंग्वेज ट्रांसलेटर 
  5. यूटिलिटीज 

Youtube, Instagram यह भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले ऐप है।

Leave a Comment