रूबी कॉइन क्या है? | Ruby Coin in hindi: 2024

4.1/5 - (7 votes)

क्रिप्टोकरेंसी ने वित्तीय क्षेत्र में काफी बड़ी क्रांति लाई है, Bitcoin जैसी क्रिप्टो करेंसी विकेंद्रीकृत डिजिटल मुद्राओं की पेशकश करती है जो पारंपरिक बैंकिंग प्रणालियों से स्वतंत्र रूप से संचालित होती हैं।

 

बिटकॉइन के बाद वित्तीय बाज़ार में काही सारी क्रिप्टो करेंसी ने दस्तक दी है उनमेसे कुछ सफल हुई है और कुछ असफल हुए है ऐसी ही एक क्रिप्टोकरेंसी जिसने हाल के दिनों में ध्यान खींचा है वह है रूबी कॉइन (Ruby Coin)

 

पिछले कुछ वक़्त में Ruby Coin ने अपने कीमतों के बढ़ते-उतारते कीमतों की वजह से काफी चर्चा में रही है और अपने इस स्वाभाव की वजह से काफी लोग इस Crypto Coin को लेना भी पसंद करते है।

 

भारत में भी Ruby Coin की लोकप्रियता काफी बढ़ रही है इसलिए Ruby Coin से संबधित जानकारी लेना हमारे जैसे निवेशकों को काफी ज़रूरी होता है इसलिए आज हम रूबी कॉइन क्या है? what is ruby coin in hindi? रूबी कॉइन कैसे काम करती है साथ ही इसके निर्माण से लेकर अबतक हम सभी तरह की जानकरी जानने की कोशिश करेंगे।

 

 

 

संबधित लेख:

 

 

 

Ruby Coin क्या है? (Ruby Coin in hindi?)  

 

Ruby Coin यह ERC-20 टोकन पर केंद्रित एक विकेन्द्रीकृत नेटवर्क एथेरियम ब्लॉकचेन पर आधारित क्रिप्टोकरेंसी है जो की एथेरियम, बिटकॉइन कैश और अन्य क्रिप्टोकरेंसी के समान कार्य कराती है।

 

Ruby Coin का उद्देश्य नवीन समाधानों और बेहतर उपयोगकर्ता अनुभवों की पेशकश करके क्रिप्टो करेंसी  बाजार में एक अग्रणी खिलाड़ी बनना है।

 

बात करे Ruby Coin के इस्तेमाल की तो Ruby Coin अपने अलग अलग मंच के Blockchain के वॉलेट में स्टोर रहती है जिसके इस्तेमाल से हम इसे कोई भी वास्तु खरीद सकते है या किसी को भेज सकते है।

 

Ruby Coin द्वारा किये जाने वाले सभी भुगतान Blockhain पर स्टोर रहते है, जिससे इस क्रिप्टो करेंसी का नयोजन ब्लॉकचैन द्वारा एकदम सटीक तरीकेसे होता है।

 

 

 

Ruby Coin कैसे काम करती है? 

 

Rubycoin एक डिजिटल मुद्रा है जो की दुनिया भर में धन हस्तांतरण के लिए उपयोग की जाने वाली ब्लॉकचेन है।

 

डिजिटल मुद्रा को संग्रहीत करने के लिए एक रूबीकोइन वॉलेट के साथ उपयोगकर्ता और रूबीकोइन वाले प्रत्येक उपयोगकर्ता को उनकी भागीदारी के लिए मुआवजे के रूप में नेटवर्क से सामयिक हिस्सेदारी पुरस्कार के लिए पात्र है।

 

Rubycoin हाई टेक, FinTech, ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी मार्केट सेगमेंट में B2C स्पेस में काम कराती है जैसे बड़े बड़े टेक व्यपार में काम करती है।

 

 

 

Ruby Coin का इतिहास 

 

  • Ruby Coin साल 2020 में बनाया गया था जिसे अपने खुद के ब्लॉकचैन पर लांच किया गया था जिसके संस्थापक समीर केशरी है।

 

  • साल 2020 में Ruby Coin का पहला ट्रांसक्शन रिकॉर्ड किया गया जो की 29/12/2020 इस दिन अपने खुद के मंच द्वारा रिकॉर्ड किया गया।

 

  • बात करे Ruby Coin के वर्तमान कीमत की तो मार्च 2024 में इस कॉइन के कीमत अमेरिकन डॉलर $1.41 USD तक पहोच चुकी है। 

 

 

 

आप Ruby Coin कैसे खरीद सकते है? 

 

Ruby Coin या किसी भी अन्य क्रप्टो करेंसी को खरीदने के लिए आपको सबसे अच्छे और सबसे सुरक्षित एक क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज का चुनना होगा।

 

अगर आप भारत से हो तो कुछ लोकप्रिय एक्सचेंजों में Coinbase, Binance जैसे क्रिप्टो एक्सचेंज मंच मौजूद है।

 

 

Crypto Exchange पर Account बनाये

 

  • चुने हुए हुए मंच पर एक खाते के लिए साइन अप करें, इसमें आमतौर पर आपकी व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करना और किसी भी आवश्यक सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करना शामिल होता है।

 

  • अपने दस्तवेज वेरीफाई करने के बाद अपने अकाउंट से क्रिप्टो वॉलेट में पैसे डाले जिससे आप उस मंच से Ruby Coin खरीद पाए।

 

  • अधिकांश क्रप्टो एक्सचेंज आपको Fiat Currency ( जैसे USD, EUR, INR आदि ) में या अन्य क्रिप्टोकरेंसी जमा करने की अनुमति देते हैं।

 

  • आपके वॉलेट में पैसे जमा होने के बाद क्रिप्टो मंच के Market Dashboard पर जाए आवर Ruby Coin या अपने पसंद की अन्य कोई Cryptocurrency ख़रीदे।

 

याद रखें कि क्रिप्टोकरेंसी खरीदने और और बेचने में या ट्रेड करने से काफी जोखिम होता है, इसलिए किसी क्रिप्टो करेंसी को खरीदने से पहले पूरी तरह से अनुसंधान करना, इसमें शामिल जोखिमों को समझना और यदि आवश्यक हो तो वित्तीय सलाहकार के साथ परामर्श करने पर विचार करना महत्वपूर्ण होता है 

 

इसके अतिरिक्त, क्रिप्टोकरेंसी से संबंधित कर नियम देश द्वारा भिन्न होते हैं, इसलिए किसी भी लागू कर दायित्वों के बारे में पता होना और उनका पालन करना बेहद महत्वपूर्ण है। 

 

Ruby Coin यह में हमें ऐसी कोई नई देखने नहीं मिलती यह Etheriam, Bitcoin Cash जैसे तकनीक पर काम करने वाली क्रिप्टो कॉइन है इसलिए भविष्य इस कॉइन में हमें उतार चढ़ाव देखने मिल सकते है। 

 

तो दसौत Ruby Coin से संबधित सभी तरह की जानकारी हमने आपको इस लेख द्वारा देने की कोशिश की है और साथ आपके सवाल What is ruby coin? रूबी कौन क्या है? रूबी कोईन का इतिहास  इत्यादि प्रश्नो पर भी चर्चा की है।

 

मुझे ऊमीद है की आपको हमारा लेख पसंद आया हो अगर इस लेख से संबधित आपका कोई सवाल या सुझाव होतो कमेंट करके ज़रूर बताना धयवाद,

 

जय हिन्द। 

 

संबधित लेख 

 

 

FAQ: What Is Ruby Coin in hindi 

 

'नहीं', साल 2020 में Supreme Court क्रिप्टो करेंसी पर लगे हुए बैन को पूरी तरह से हटा दिया था। मगर सभी क्रिप्टो करेंसी 'भारतीय आयकर' के अधीन है। 

Ruby Coin यह पब्लिक क्रिप्टो करेंसी है।  

Leave a Comment