मोबाइल से Coding कैसे सीखे? | Coding on Your Phone: Everything You Need to Know

Rate this post

आज के गतिशील और डिजिटल दुनिया में मोबाइल फ़ोन सभी के पास आ चूका है और भारत जैसे इंटरनेट प्रगत देश में आप मोबाइल में ऐसी बहोत सी बाते सिख सकते हो जो कि पिछले कुछ सालो में ना के बराबर थी जैसे की Coding, जी हां दोस्तों कोडिंग एक मूल्यवान कौशल बन गया है जो व्यक्तियों और व्यवसायों द्वारा समान रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला कौशल्या है जहा हम कोडिंग की मदत से तरह तरह के Apps, Website, Program को बड़े ही आसानी से बना सकते है।

 

आज भी भारत जैसे देश में सभी के पास Computer या Laptop नहीं होता जिससे Coding जैसी कौशल्या सीखना बेहद कठिन हो जाता है, मगर आज के नए युग यानि की 2023 में आप बड़े ही आसानी से मोबाइल से कोडिंग सिख सकते हो

 

इस लेख में हम आपको मोबाइल से कोडिंग कैसे सीखे? इस सवाल या मोबाइल से कोडिंग सीखने के तरीके के बारे में मार्गदर्शन करेंगे, साथ ही हम आपको कोडिंग सिखने के प्रक्रिया को और अधिक प्रभावी और सुखद बनाने के लिए मूल्यवान संसाधन और सुझाव प्रदान करेंगे।

 

 

संबधित लेख:  

 

अनुक्रम दिखाएँ

 

मोबाइल से कोडिंग कैसे सीखे? : मोबाइल से Coding सिखने के कुछ आसान तरीके  

 

 

 

कोडिंग क्या है?

 

What Is coding In Hindi
What Is coding In Hindi?

 

Coding किसी भी कंप्यूटर मशीन के साथ संवाद करने का एक तरीका है। Coding एक भाषा के तौर पर काम करती है जिसके ज़रिये इंसान मशीन को क्या करना और क्या नहीं यह बताने की अनुमति देती है।

 

कोडिंग का इस्तेमाल Website, Application, Game, Software, Tools और भी बहोत कुछ जिसे आप आभासी तौर पर महसूस कर सकते हो इन सभी को बनाने के लिए किया जाता है।

 

Coding को समझने या सिखने के हम मे तार्किक सोच, समस्या-समाधान कौशल और विस्तार पर ध्यान देने की आवश्यकता  होनी चाहिए। कोडिंग के इस प्रक्रिया में  कंप्यूटर को दिए गए किसी भी Command यानि समस्या को छोटे छोटे चरणों में तोड़के उन चरणों को एक भाषा में अनुवाद करता है जिससे  कंप्यूटर  यह समझ सके की हमें किस तरह के सवाल या Command दी गई है।

 

Program कही अलग अलग भाषाओ से बानी होती है जिसके भिन्न भिन्न भाषा के भिन्न भिन्न काम होते है  और इनकी सभी अपनी खुबिया और कमज़ोरिया होती है।  दुनिया में इस्तेमाल होने वाली कुछ लोकप्रिय भाषाओ में  Python, Jawa, C ++, HTML  और भी  शामिल है।

 

कोडिंग एक मूल्यवान कौशल है जो कैरियर के कई अवसरों को खोल सकता है। यह एक मजेदार और चुनौतीपूर्ण गतिविधि भी है जो आपकी समस्या को सुलझाने के कौशल को विकसित करने में आपकी सहायता कर सकती है।

 

 

 

आखिर हमें Coding मोबाइल फ़ोन में क्यों सीखनी चाहिए? 

 

1.आज भारत चीन के बाद दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल मार्केट बन चूका है जहा हमें ₹5000 रुपये से लेकर ₹1.5 लाख तक के सभी प्रकार के मोबाइल फ़ोन देखने मिलते है। आज दूरदराज के इलाकों में भी भारत में मोबाइल फोन सर्वव्यापी हो गए हैं, मोबाइल खरीदने के लिए EMI जैसी सेवा के ज़रिये गरीब से गरीब इंसान भी Computer और Laptop की तुलना में बड़े आसानी से खरीद सकता है।

 

2. Computer के तुलना में मोबाइल से कोडन सिखने में बेहद ही Flexible और Portable माना जाता है जहा हम  किसी भी स्थान पर कम बिजली  में मोबाइल से कोडिंग सिख सकते है।  भारत जैसे व्यस्त देश में जहा लोग  किसी भी  कौशल्या को सिखने के लिए उतना वक़्त नहीं दे पाते वहा  मोबाइल के ज़रिये चलते फिरते, आराम के दैरान आपको जब वक़्त मिले आप तब मोबाइल से कोडिंग  सिख सकते हो।

 

3. आज भारत में ऐसे कही सारे ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म और मोबाइल ऐप बन चुके है जहा आप एक ही मंच से बहोत सी चीजे आसानी से सिख सकते है, मोबाइल में आने वाले ऐसे बहोत सारे Mobile App, E-Learning Website, है जहा कोडिंग के शुरवाती कोर्स से लेकर मास्टर कोर्स तक सभी कोडिंग पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं जिन्हें मोबाइल अनुप्रयोगों के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है।

 

भारत में  मोबाइल फोन से कोडिंग सीखने के तरह तरह के संसाधन, सामर्थ, लचीलापन और पोर्टेबिलिटी मिलती है. मोबाइल लर्निंग कोडिंग संसाधनों, ई-लर्निंग प्लेटफार्मों और कोडिंग शिक्षा के लिए मोबाइल एप्लिकेशन मौजूद है जिसके ज़रिये भारत में व्यक्ति कोडिंग की क्षमता को अनलॉक कर सकते हैं, अपनी डिजिटल साक्षरता बढ़ा सकते हैं और डिजिटल युग में रोजगार के अवसरों बढ़ा सकते है।

 

 

 

हम मोबाइल से कौन सी Coding भाषा सिख सकते है? 

 

जब मोबाइल फोन से Coding सीखने की बात आती है, तो कई Programing भाषाएं शुरुआती लोगों के लिए अच्छी तरह से अनुकूल और आसान होती है। यह Coding भाषाएँ किसी भी उम्र के व्यक्ति को समझने में आसान, व्यापक शिक्षण संसाधन और मजबूत सामुदायिक सहायता प्रदान करती हैं।

 

Coding Programming Languages in hindi

 

 

 

यहां कुछ लोकप्रिय कोडिंग भाषाएं हैं जिन्हें आप Mobile Devices में प्रभावी ढंग से सीख सकते हैं:

 

#1. Python

दोस्तों Python भाषा मोबाइल फोन से कोडिंग सीखने वाले शुरुआती लोगों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प साबित हो सकती है।

 

यह भाषा बेहद ही साफ़ सिखने में आसान, और आसान वाक्य रचना की वजह से इसे समझना और लिखना आसान हो जाता है।

 

Python भाषा का इस्तेमाल बेहद ही व्यापक रूप से और भिन्न भिन्न Program में किया जाता है जैसे की Web development, data analysis, and Artificial Intelligence और भी कही सारी जगह Python का इस्तेमाल किया जाता है।

 

 

#2. Java Script

दोस्तों अगर आपको Web Designer बनान है या आप भविष्य में Blogging करना चाहते है तो JavaScript भाषा आपके लिए अनुकूल है।

 

JavaScript यह एक Website भाषा है जिसका इस्तेमाल Website Devolapment में किया जाता है। JavaScript के ज़रिये आप Interactive Web Pages और Build Web Applications भी बना सकते हो।

 

 

#3. HTML और CSS

HTML जिसे हम (Hypertext Markup Language) कहते है और CSS जिसे हम (Cascading Style Sheets कहते है यह दोनों भाषा का इस्तेमाल पुराने ज़माने से वेबसाइट विकास के लिए किया जाता है।

 

दोस्तों HTML का उपयोग वेब सामग्री को संरचना करने के लिए किया जाता है वही CSS का उपयोग वेब पृष्ठों को Style और Design देने के लिए किया जाता है।

 

अगर आप JavaScript सीखते है तो आपको इसके साथ HTML और CSS सीखना बेहद आसान बन जाता है।

 

 

#4. Swift

अगर आपके पास iPhone या Apple का कोई भी Product हो या आपको Apple के Ecosystem में रूचि हो तो यह भाषा आपके लिए बेहद ही अनुकूल साबित हो सकती है।

 

Swift भाषा iOS, macOS, watch OS और iPad OS, Vision OS के विकास के लिए उपयोग की जाने वाली Programming भाषा है।

 

जबकि Swift भाषा के विकास और प्रोग्राम के Apple Mac (Laptop, Computer) की आवश्यकता होती है इसलिए इस कोडिंग भाषा को आप मोबाइल सिर्फ सिख सकते हो।

 

 

#5. Java

Java यह भाषा पुरे दुनिया में व्यापक रूप से इस्तेमाल किये जानी वाली भाषा है जो अपने Platform की स्वतंत्रता और मजबूती के लिए जानी जाती है, Programing क्षेत्र में इस भाषा का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है।

 

Android App, Java App, Computer Tool जैसे कही सारे मंच पर Java Language का इस्तेमाल किया जाता है।

 

 

 

मोबाइल में Coding की प्रैक्टिस कैसे करे? 

 

दोस्तों मोबाइल से कोडिंग सिखने के लिए आपको इंटरनेट पर कही कही सारे विकल्प और स्त्रोत मिल जायेंगे जहा से आप ऑनलाइन तरीकेसे कोडिंग को सिख सकेंगे मगर इससे हम सिर्फ लर्निंग एक्सपर्ट बनेगे नाकि वर्किंग एक्सपर्ट तो दोस्तों Coding पूरी तरह से सिखने के लिए Coding सिखने के साथ साथ Coding की प्रैक्टिस होना भी बेहत जरुरी रहता है। 

 

हमने देखा है की Coding को ज्यादा तर लोग कंप्यूटर से ही सीखते या प्रैक्टिस करते है मगर क्या हो अगर हम कोडिंग की प्रैक्टिस भी मोबाइल से ही कर पाए तो दोस्तों मैं आज आपको मोबाइल से कोडिंग करने अलग अलग मंच और तरीके बताने जा रहा हूँ। 

 

 

Mobile App से Coding की प्रैक्टिस करे 

 

तो दोस्तों मोबाइल से Coding की Practice करने के लिए App Store Our Play Store पर कही सारी ऐप मजूद है जहा आप बड़े आसानी से इन ऐप्स को Install करके Coding की Practice कर सकते हो। 

 

वैसे तो Play Store और App Store पर Coding प्रैक्टिस करने की बहोत सारी ऐप मौजूद है मगर मैं आपको ऐसे पांच ऐप का सुझाव देने वाला हूँ जो की दुनिया में या भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाते है। 

 

 

App  Android  iOS 
SoloLearn  Install Get
Spck Code Editor Install Get
Dcoder Install Get
Code Editor Install Get
Code Master Install Get

 

 

 

 

 

टॉप 5 मोबाइल Coding Learning ऐप 

 

हम बचपन से सुनते आरहे है की Coding या Programming और Web विकास जैसे जटिल Skill आप आसानी से सिख नहीं सकते उसके लिए आपको एक मज़बूत स्त्रोत के साथ साथ अच्छे उपकरण की भी ज़रूरत होती है।

 

मगर आज के इस डिजिटल युग में तकनीक इतनी बढ़ चुकी है की पहले जिसे हम असंभव कहते थे आज उसे हमने संभव करके बताया हाउ और उसका सबसे बड़ा उद्धरण ये की अपने मोबाइल फ़ोन से Coding जैसी जटिल कौशल को बेहद ही आसान और सरल तारिके से सीखना।

 

मोबाइल से कोडिंग सिखने के लिए मोबाइल के लिए ऐसी बहोत सी ऐप का निर्माण किया गया है जसिके बौदलत आप बेहद ही आसानी से इंटरनेट की मदत से कही पर भी किसी भी स्थिति में मोबाइल से कोडिग सिख सकते हो।

 

मोबाइल से Programing भाषा सिखने के लिए हम आपको कुछ लोकप्रिय ऐप का सुझाव दे रहे जो की आसनी से अपने Android Mobile, iPhone, iPad, Windows उपकरणों में मौजद है।

 

 

Best Coding App For 2023

 

  1. Codecademy Go
  2. Mino
  3. Khan Acadamy
  4. Solo Lrean
  5. Enki

 

 

 

टॉप 5 मोबाइल Coding Learning वेबसाइट 

 

जब भारत में सर्वश्रेष्ठ कोड सीखने वाली वेबसाइटों की बात आती है, तो कई प्रतिष्ठित मंच हैं जो व्यापक कोडिंग पाठ्यक्रम और संसाधन प्रदान करते हैं। ये वेबसाइट शुरुआती से लेकर उन्नत प्रोग्रामर तक सभी स्तरों के शिक्षार्थियों कोडन सीखने में मदत करती है।

 

भारत में कोडिंग सीखने के लिए कई बेहतरीन वेबसाइट का सुझाव हमने आप तक सांझा किया है:

 

 

Best Coding Website For 2023

 

  1. Codecademy: Visit Now
  2. GeeksforGeeks: Visit Now
  3. Free Code Camp: Visit Now
  4. Haker Rank: Visit Now
  5. edX: Visit Now

 

 

 

टॉप 5 मोबाइल Coding सिखने के YouTube चैनल  

 

जब बात आती है YouTube चैनलों के माध्यम से कोडिंग और प्रोग्रामिंग सीखने की तो Youtube पर ऐसे हज़रो चैनल मिलेंगे जहा आपको Coding सीखने का दावा किया जाता है।

 

आज हम आपको ऐसे YouTube Chanel के बारे में बताने जा रहे जसिके आपको English भाषा के साथ साथ हिंदी भाषा में भी मोबाइल से  कोडिंग सिखने का मौका मिलेंगे।

 

ये रहे कुछ अग्रेजी और हिंदी भाषा में आने वाले YouTube Chanel:

 

 

English Coding Learning YouTube Channel

 

  1. freeCodeCamp
  2. Traversy Media
  3. The New Boston
  4. Programming with Mosh
  5. The Coding Train

 

 

Hindi Coding Learning YouTube Channel

 

  1. CodeWithHarry
  2. Geeky Shows
  3. Easy Engineering Classes

 

 

 

मोबाइल से कोडिंग सिखने के फायदे

 

Mobile से Coding सिखने के कही सारे फायदे है जो की कोडिंग सिखने की चाह रखने वाले या फिर इच्छुक प्रोग्रामर इन सबके लिए इसके फायदे एक सुलभ विकल्प बनाते हैं।

 

मोबाइल से कोडिंग सिखने कुछ प्रमुख लाभ दिए है जिसे हमने आपके साथ सांझा किये है:

 

 

समय-जगह-स्थिति की बचत :

स्मार्टफोन पोर्टेबल डिवाइस हैं जिन्हें कहीं भी ले जाया जा सकता है, जिससे आप चलते-फिरते कोडिंग सीख सकते हैं।  फिर चाहे आप यात्रा कर रहे हों, घर से बहार हो, कॉलेज में हो या अपने ऑफिस में हो।

 

मोबाइल से कोडिंग सिखने के लिए आपको किसी स्कूल, क्लास, टूशन की ज़रूरत नहीं होती बल्कि आप अपने मोबाइल ऐप, वेबसाइट, यूट्यूब चैनल के ज़रिये आप आसानी से कोडिंग ट्यूटोरियल का उपयोग कर सकते हैं और अपने स्मार्टफोन से अभ्यास कर सकते हैं।

 

 

लर्निंग रिसोर्सेज आसानी से उपलब्ध:

दोस्तों इंटरनेट की दुनिया में कही ऐसे मोबाइल कोडिंग ऐप्स, वेबसाइट और वीडियो मंच का निर्माण हो चूका जिससे आप बेहद ही आसानी से अपने Email ID से अकाउंट बनाकर कुछ ही मिंटो में मोबाइल से कोडिंग सीखना शुरू कर सकते है।

 

 

बिना इंटरनेट के कोडिंग अभ्यास:

दोस्तों YouTube, और कुछ कोडिंग ऐप और प्लेटफ़ॉर्म अपने कोर्सेस को Offline Save करने की अनुमति देते है, जिससे आप कोर्स को Download करके कभी भी बिना इंटरनेट के देख कर सिख सकते हो।

 

 

Programmer Community और Support

दोस्तों मोबाइल फ़ोन Telegram, WhatsApp या Social Media पर ऐसे बहोत सारे Pages होते है जहा हम उन Community से जुड़ कर अपने सवाल जवाब पूछ सकते है।

 

Coding Community में शुरवाती Programmer से लेकर Expert भी होते है जहा हम उनसे हमें आने वाली कोडिंग से संबधित सभी प्रश्न पूछ कर अपने परेशानियों का हल ढूंढ सकते है।

 

 

पैसे की बचत:

Smartphone से Coding सीखना एक लागत प्रभावी विकल्प हो सकता है। वैसे तो Coding सिखने के लिए हमें Online Platform पर कही सारे पैसे देने पड़ते है मगर ऐसी कई सारी Coding App, YouTube Channel संसाधन मुफ्त या सस्ती कीमतों पर उपलब्ध रहती हैं, जो उन्हें विभिन्न बजटों के साथ सीखने वालों के लिए सुलभ बनाते हैं।

 

 

संबधित लेख:  

 

 

मेरे अंतिम शब्द 

 

दोस्तों मोबाइल से कोडिंग सिखने के लिए आज आपके पास ऐप्स, ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म, YouTube ट्यूटोरियल, इंटरैक्टिव वेबसाइट और ई-बुक्स जैसी एक विशाल और विस्त्रुत स्त्रोत मौजूद है जिसका आपने फायदा उठाना चाहिए और कड़ी मेहनत करके आपको एक सफल प्रोग्रामर बनना होगा।

 

तो दोस्तों मोबाइल से कोडिंग कैसे सीखे? अपने इस सवाल का मैंने बड़े ही विस्तार से आपको समझने की कोशिश की है, अगर आपको मेरे इस लेख से थोड़ी बहोत मदत मिली हो या इस लेख से संबधित आपका कोई सुझा हो तो आप हमें मेल या कमेंट करके बता सकते है, धन्यवाद।

 

 

 

FAQ: मोबाइल से कोडिंग कैसे सीखे?

 

जी हा। CodeWithHarry, Geeky Shows इन YouTube Channel की मदत से आप Coding सिख सकते हो।

यह आपके Coding Language पर निर्भर करता है, साधारण रूप से Coding के किसी भी भाषा को सिखने के लिए 6 महीने से 3 साल लग सकते है।

 

1 thought on “मोबाइल से Coding कैसे सीखे? | Coding on Your Phone: Everything You Need to Know”

Leave a Comment