2023 में क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे निकाले? | Credit Card Se Paise Kaise Nikale 2023 Me

5/5 - (1 vote)

दोस्तों अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है चाहे वह किसी भी बैंक का हो तो आप उस क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट में किसी मॉल में करते ही होंगे।

 

यहां तक की ऑनलाइन शॉपिंग वाले वेबसाइट पर आपको क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने के ढेर सारे ऑफर भी इ-कॉमर्स या मार्किट की कोई भी कंपनी या शॉप देती ही रहती हैं।

 

उसके बाद आपने उस Credit Card का क्रेडिट जितना इस्तेमाल किया होता है, तो उस रकम को बैंक आपसे EMI के तौर पर लेती हैं। 

 

कई क्रेडिट कार्ड तो दुनिया के हर देशों में भी स्वीकार किए जाते हैं। 

 

लेकिन आप अपनी क्रेडिट कार्ड से बिजली का बिल रिचार्ज तथा खरीदारी करने में तो इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन बैंक आपको क्रेडिट कार्ड से कैश निकालने का अधिकार नहीं देती है। 

 

इस लेख में हम आपको बताने जा रहे है की क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे निकाले 2023 में और बताएँगे की क्रेडिट से कार्ड से पैसे निकालने पर क्या-क्या नुकसान और फायदे होते बस आप अंत तक बने रह 

 

 

 

अनुक्रम दिखाएँ

2023 के क्रेडिट कार्ड से पैसे (कैश) निकलने के सबसे आसान तरीके

 

अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल सिर्फ ऑनलाइन शॉपिंग या कोई मोबाइल फ़ोन किश्तों पर उठाने के लिए करते है और किसी कारन आप आपके क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल पैसे निकलने के लिए करना चाहते है,

 

तो इंटरनेट पर कई ऐसे सारे तरीके मौजूद है जिसके जरिए आप अपने क्रेडिट कार्ड से बड़ी ही आसानी से अपने बैंक खाते में पैसे ले सकते हैं जहां से आप कैश भी निकाल सकते हैं।

 

चलिए दोस्तों हम ऐसे ही कुछ बहोत सी आसान तरकीबे जानेंगे जिससे किसी भी क्रेडिट कार्ड से Online और Offline तरीकेसे क्रेडिट कार्ड से कुछ हद तक लोन के रूप में पैसे निकल सकते है। 

 

तो चलिए दोस्तों आज हम इस पोस्ट जानंगे की क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे निकलते है। 

 

 

संबधित लेख:  

 

 

 

Credit card से ATM द्वारा पैसे कैसे निकाले?

 

 

Credit card से ATM द्वारा पैसे कैसे निकाले
Credit card से ATM द्वारा पैसे कैसे निकाले

 

 

दोस्तों आपके पास पहला ऑप्शन एटीएम आता है जहां से आप अपनी क्रेडिट कार्ड को डालकर पैसे निकाल सकते हैं यह प्रोसेस बिल्कुल वैसा ही होता है जैसा आप अपने डेबिट कार्ड (जिसे हम एटीएम कार्ड भी कहते हैं) को एटीएम मशीन में डालकर पैसे निकालते हैं!

 

लेकिन आप बड़े ही आसानी से क्रेडिट कार्ड से एटीएम मशीन द्वारा पैसे तो निकाल सकते हैं लेकिन आपको इसके लिए इनके चार्जेस के बारे में भी थोड़ा जान लेना चाहिए।

 

आपका क्रेडिट कार्ड चाहे जिस भी बैंक का हो जैसे SBI credit card, Axis Bank credit card या HDFC credit card इन सभी बैंक के क्रेडिट कार्ड से अगर आप एटीएम मशीन द्वारा कैसे निकालते हो तो इनमें आपको दो तरह के चार्जेस देने पड़ते हैं।

 

 

  1. Cash Advance Fee

 

Cash advance fee तब लगता है जब आप जैसे ही एटीएम से पैसे निकालते हो उसके तुरंत बाद ही आपके क्रेडिट कार्ड पर cash advance fee. add हो जाती है, जो कि अलग-अलग बैंक की अपने-अपनी फीस होती हैं।

 

 

 

शीर्ष बैंक द्वारा लगने वाली Cash Advance Fee

 

 

बैंक्स  क्रेडिट कार्ड कैश एडवांस शुल्क 
SBI क्रेडिट कार्ड    २.५ % न्यूनतम राशि पर (₹२५०
HDFC क्रेडिट कार्ड  २.५ % न्यूनतम राशि पर (₹५००
ICICI क्रेडिट कार्ड  २.५ % न्यूनतम राशि पर (₹३००
Axis बैंक क्रेडिट कार्ड  २.५ % न्यूनतम राशि पर (₹२५०
Citi बैंक क्रेडिट कार्ड  २.५% न्यूनतम राशि पर (₹५००

 

 

 

  1. Finance charges

 

दोस्तों यह एक ऐसा चार्ज है कि जैसे ही आप अपने क्रेडिट कार्ड से एटीएम मशीन द्वारा कैश निकालते हो और आप उस पैसे को जीतने दिनों तक नहीं भरते यानी कि जब तक नहीं भरते तब तक यह फाइनेंस चार्जेस आपके द्वारा निकाले गए पैसों के ऊपर हर दिन इंटरेस्ट जोड़ता रहेगा।

 

यानी कि finance charges आपके ऊपर Daily basis पर इंटरेस्ट जोड़ता रहता है।

 

और हमने यहां नीचे कुछ ऐसे ऑनलाइन पेमेंट एप के बारे में बताया है! जिसके जरिए आप तुरंत ही बड़ी आसानी से अपनी क्रेडिट कार्ड का पैसा डायरेक्टर अपनी बैंक खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं।

 

 

 

शीर्ष बैंको द्वारा क्रेडिट कार्ड से पैसे निकलने पर लगने वाला ब्याज शुल्क 

 

बैंक्स  मासिक ब्याज शुल्क 
SBI क्रेडिट कार्ड   ३.५ % तक 
HDFC क्रेडिट कार्ड १.९९% से लेकर ३.५% तक 
ICICI क्रेडिट कार्ड ३.६ % तक 
Axis बैंक क्रेडिट कार्ड २.९५% से लेकर ३.५% तक 
Citi बैंक क्रेडिट कार्ड ३.१% से लेकर ३.५% तक 

 

 

 

 

Google Pay ऐप से क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे निकाले 

 

दोस्तों अब किसी भी UPI की मदत से हम बड़े ही आसानी से अपने Debit Card के साथ साथ Credit Card को भी अपने UPI App से जोड़ कर पैसे अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर कर सकते।

 

Google Pay यह भारत में सबसे लोकप्रिय और सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले UPI और आज हम आपको गूगल पे की मदत से आप बड़े ही आसानी से क्रडिट कार्ड से कैसे पैसे निकलते सकते है? इसकी सभी प्रकिया के बारे में बताने वाले है।

 

 

Google Pay की मदत से क्रेडिट कार्ड कार्ड से पैसे निकलने की प्रक्रिया:

 

Step 1. सबसे पहले अपने Google Pay को Open करले और अपने गूगल पे के Home Page के Right Corner पर अपने Account इस विकल्प पर Click करे।

 

credit card se payment kaise nikale

 

Step 2. अब आपको Set Payment Methods का विकल्प देखने मिलेगा जहा आपको Click करना है।

 

Credit Card se cash nikal sakte hain kya

 

Step 3. इस विकल्प में आपको Bank Account के साथ साथ Credit Card (Add RuPay Credit Card On UPI) जोड़ने का विकल्प देखने मिलेगा वह पर Click करे।

 

Credit Card se kitna paisa nikal sakte hai

Step 4. अब आपको अपने Credit Card की जानकारी देनी होंगी जो की सबसे पहले Credit Card का नंबर मागा जाएगा।

 

Step 5. अब आपको अपने क्रेडिट कार्ड का Number, Expiry Date, CVC No. और साथ ही अपना Billing Address भर के आगे बढ़ना है और Save करना होगा ।

 

Credit Card se Cash Withdrawal kaise kare

 

Step 6. आपकी क्रेडिट कार्ड कार्ड की जानकारी Save करने के बाद आपकी Credit Card की Linking Process शुरू हो जाएंगी।

 

Step 7. अब आपको आपके Credit Card के लिए Verification के दो विकल्प दिखाई देंगे जसमे आपको Email ID या Mobile Number में से एक चुनना होगा।

 

Credit Card Verification

 

Step 8. OTP Submit करने के बाद कुछ देर Process करने के बाद आपका Credit Card आपके Google Pay App से Link हो जएंगा और आपका Virtual Credit Card दिखाई देगा।

 

Virtual Credit Card

 

अब जब भी आप किसी के UPI ID, Mobile Number या Bank Account पैसे भजेंगे तब आपको आपके Debit Card के विकल्प के अलावा Credit Card का भी विकल्प देखने मिलंगे जीससे आप अपने ही किसी बैंक अकाउंट पर पैसे Transfer कर सकते है और उस बैंक से क्रेडिट कार्ड से पैसे निकाल सकते

 

 

 

Paytm द्वारा पैसे कैसे निकाले? – बिना एक्स्ट्रा चार्ज दिए

 

दोस्तों पेटीएम एक विस्वनीय पेमेंट एप है जो कि भारत में कई वर्षों से चलता आ रहा है। और आज हर 100 में से 70 लोग पेटीएम यूज़ करते ही हैं तो अगर आपके पास पेटीएम है,

 

तो आप बड़ी आसानी से अपने क्रेडिट कार्ड से paytm के जरिए पैसे निकाल अपने बैंक खाते में रख सकते हैं मात्र कुछ स्टेप फॉलो करने के बाद!

 

लेकिन अगर आप पेटीएम के जरिए अपने क्रेडिट कार्ड से बैलेंस निकालना चाहते हैं तो आपको Paytm के साथ साथ Paytm Business Account की भी जरूरत पड़ेगी।

 

दोसत पेटीएम यह एक भारतीय ऐप है जिसे आप बे झिजक इस्तेमाल कर सकते है। वैसे आप भरता के २० सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले ऐप्स के बारे जान सकते है। 

 

 इसमें ध्यान रखें कि दोनों अकाउंट एक ही नंबर से ना बना हो यानी कि दोनों अलग अलग नंबर से अकाउंट बना हो। या आप किसी दूसरे का पेटीएम बिजनेस भी इस्तेमाल कर सकते हो

 

 चलिए इन कुछ स्टेप को फॉलो करने के बाद जानते हैं की क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे निकाले?

 

  • दोस्तों सबसे पहले आपको अपने पेटीएम wallet में जाना है। ध्यान रखें अभी आपको पेटीएम बिजनेस इस्तेमाल में नहीं लाना है।
  • उसके बाद आपको ऊपर पर एक add money ऑप्शन दिखेगा तो आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • Add money वाले ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपको अमाउंट भरने का ऑप्शन आएगा तो आप जितना क्रेडिट कार्ड से पैसा निकालना चाहते हैं उतना वहां पर अमाउंट भर दे।
  • उसके बाद proceed button पर क्लिक कर दें।
  • जैसे ही आप अगले पेज पर जाएंगे तो आपको वहां पर दो ऑप्शन दिखाई देंगे अगर आपने पेटीएम पर अपडेट किया होगा तो इसमें से पहला होगा automatically और दूसरा using upi,debit or credit इसमें से दूसरे वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • उसके बाद आपको अपना पेमेंट किसके द्वारा ऐड करना है जैसा कि आपको क्रेडिट कार्ड से पैसा लेना है तो आपको debit & credit card वाले सेक्शन में जाकर अपने क्रेडिट कार्ड का डिटेल भर दें।

 

जैसे – Card Number, Expiry Date, CVV आदि।

 

  • जैसे ही आप वह सारी डिटेल भर देंगे तो उसके बाद आपको pay वाले बटन पर क्लिक कर देना है।
  • उसके बाद आपके क्रेडिट कार्ड से जो आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर होगा उस पर 5 से 6 अंक का OTP आएगा।
  • ओटीपी भरते ही आपके द्वारा डाले गए रकम आपके क्रेडिट कार्ड से कट कर पेटीएम वॉलेट में जमा हो जाएगा।

 

आपके पेटीएम वॉलेट में पैसे जमा होते ही आपको अगला स्टेप पेटीएम बिजनेस में करना है। ध्यान रहे कि आपका Same ही नंबर से पेटीएम बिजनेस का अकाउंटना बना रहे, तो चलिए जानते हैं, कि अब आपको आगे क्या करना है।

 

  • अब आपको अपना या किसी दोस्त का Paytm business के अकाउंट को ओपन कर लेना है और उसका QR CODE अपने पेटीएम वॉलेट में जाकर PAY के ऑप्शन पर क्लिक करके स्कैन कर लेना है।
  • उसके बाद उन सभी पैसों को उसी पेटीएम बिजनेस पर ट्रांसफर कर दे उसके बाद अगले ही दिन आपके सारे पैसे उस पेटीएम बिजनेस से लिंक बैंक अकाउंट में चले जायेगे ।

 

 

 

Paytm द्वारा तुरंत क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे निकाले?

 

Paytm द्वारा तुरंत क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे निकाले

 

  • सबसे पहले हमने जो ऊपर आपके तरीका बताया है पेटीएम वॉलेट में क्रेडिट कार्ड से पैसे ऐड करने के तो आप सबसे पहले अपनी paytm wallet में क्रेडिट कार्ड से से पैसे Add कर लीजिए।
  • इसके बाद पेटीएम में आपको passbook का एक ऑप्शन दिखेगा इस पर क्लिक करके ओपन कर लें।
  • उसके बाद send money to bank एक विकल्प दिखेगा उस पर क्लिक कीजिए।
  • अब आपसे आपके बैंक अकाउंट का डिटेल मांगेगा जिस बैंक में आप अपने क्रेडिट कार्ड से लिए गए पेटीएम वॉलेट के पैसे को ट्रांसफर करना चाहते हैं।
  • उसके बाद send के बटन पर क्लिक कर दें कुछ ही देर में आपका पैसा आपके बैंक में पहुंच जाएगा बस इस कार्य में आपके बैंक से कुछ पैसे काट दिए जायेंगे।
  • इस तरह से क्रेडिट कार्ड से पैसे निकाले के लिए आपके पेटीएम अकाउंट का KYC होना बहोत ज़रूरी है।

 

 

 

Freecharge द्वारा क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे निकाले।

 

 

Freecharge द्वारा क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे निकाले
Freecharge द्वारा क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे निकाले

 

आप चाहें तो Freecharge द्वारा भी अपने क्रेडिट कार्ड से पैसे निकाल सकते हैं इसके लिए आपको Freecharge और Payswiffset app की जरूरत पड़ेगी जो आपको प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जायेगी।

 

तो चलिए स्टेप बाय स्टेप हम आपको बताते हैं, कि आप फ्री रिचार्ज द्वारा आप अपने क्रेडिट कार्ड से पैसा कैसे निकाल सकते हैं।

 

  • सबसे पहले आपको Freecharge और Payswiffset एप को डाउनलोड कर लेना है और उसे ओपन कर लेना और इसमें अपना अकाउंट बना लेना है।
  • उसके बाद आपको सबसे ऊपर पर एक Add money का ऑप्शन दिखाई देगा तो उस पर क्लिक कर देना है।
  • फिर आपको अपना अमाउंट भरना है जितना आप अपने क्रेडिट कार्ड से निकालना चाहते हैं। और अपना अमाउंट भरने के बाद add money to freecharge पर क्लिक कर दें।
  • आगे बढ़ते ही आपको तीन तरह के ऑप्शन दिखाई देंगे जहां आपको कहेगा कि आप पैसे किसके द्वारा add करना चाहते हैं Saved Cards,Net Banking,Credit/Debit Card तो आपको क्रेडिट कार्ड वाले ऑप्शन को चुन लेना है। और आपको अपने क्रेडिट कार्ड की जानकारी वहां भर देनी है
  • इसके बाद Procced To Pay के बटन पर क्लिक करना है क्लिक करते ही आपके क्रेडिट कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर OTP आएगा तो ओटीपी कोड वहां डाल दे।
  • ओटीपी डालते हैं आपके क्रेडिट कार्ड से पैसे कट कर फ्री रिचार्ज के वॉलेट में ऐड हो जाएगा।

 

अब क्रेडिट कार्ड से पैसे कट कर आपके फ्री रिचार्ज के वॉलेट में ऐड तो हो गया चलिए अब हम जानते हैं कि अब फ्री रिचार्ज के वॉलेट से उन पैसों को अपने खाते में कैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

 

इसके लिए आपको Payswiff Set app की जरूरत पड़ेगी।

 

  • तो सबसे पहले आपको Payswiffset को खोल लेना है अगर आपने Payswiffset पर अकाउंट नहीं बनाया है तो अकाउंट बना ले और अकाउंट बनाते वक्त आपको अपने बैंक अकाउंट की डिटेल भर कर अपने बैंक अकाउंट को लिंक करना ना भूले।
  • उसके बाद आपको Start Sale का Option एक ऑप्शन दिखाई देगा तो उसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।
  • और जीतने पैसे आपने फ्री रिचार्ज के वॉलेट में ऐड किए थे इतने पैसे आप यहां भर दे और Collect ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • अगले पेज पर जाते ही आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे तो आपको wallet वाले ऑप्शन को चुनना है।
  • जिसके बाद आपको अपने फ्री रिचार्ज वाला मोबाइल नंबर डालना है वही नंबर होना चाहिए जिससे आपने Freecharge का अकाउंट क्रिएट किया था। जिसके बाद आपके उस मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा
  • ओटीपी भरते ही आपके बैंक अकाउंट में 12 घंटे के अंदर ही पैसे आ जाएंगे

 

 

 

क्रेडिट कार्ड से अकाउंट में पैसे कैसे ट्रांसफर करें? (मुफ्त में)  

 

अगर आप साधारण तरीकेसे क्रेडिट कार्ड से अपने अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करते है तो आपको 2%-3% का इंट्रेस्ट चार्ज लगता है, मगर आजा मैं आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहा हूँ जहा आपको क्रेडिट कार्ड से अपने बैंक अकॉउंट में पैसे ट्रांसफर करते वक़्त किसी भी तरह का इंट्रेस्ट चार्ज नहीं देना होगा।

 

साधारण रूप से हम क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किसी वास्तु या सेवा का उपभोक करने के लिए करते है, क्रेडिट कार्ड से पैसे निकलना या फिर क्रेडिट कार्ड से अपने अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करना या फिर क्रेडिट कार्ड से लोन लेना यह यह क्रेडिट का मूल काम नहीं माना जाता।

 

मगर असाधारण स्थिति में बैंक आपको इस तरह के लेनदेन करने की सुविधा भी प्रदान कराती है। 

 

बाजार में कही तरह के ऐप्स मौजूद है जोकि आपको बड़े ही आसानी से आपके क्रेडिट कार्ड से आपके बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने में मदत करते है।

 

यह सभी ऐप Android और iOS दोनों भी Operating System के लिए बनाये गए है साथ ही इन ऐप्स का इस्तेमाल आप मोबाइल, टेबलेट या डेस्कटॉप में भी कर पाएंगे।

 

 

 

Paytm App का इस्तेमाल करके Credit Card से बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करे?

 

Credit Card se bank account me paise transfer

 

 

  • Paytm App पर अपना Merchant Account बनाये (कोई भी business Name डाले)
  • अब आपके Paytm Menu में अगर आपका पहले से ही Personal Account हो तो आपको Persional Account के साथ साथ Merchant Account भी दिखाई देंगा।
  • Merchant Account पर Click करे।
  • इस पेज (Merchant Account) पर Payment Sources & Charges पर Click करे।
  • नए पेज पर Merchant Account की Payment Limit देखने मिलेंगी।
  • इसी पेज पर आपको निचे क्रेडिट कार्ड का विकल्प दिखाई देगा उस विकल्प पर Click करके अपने क्रेडिट कार्ड को एक्टिवेट करले।

(क्रेडिट कार्ड Activate करते ही आपका Paytm Account क्रेडिट कार्ड से पैसे Accept करने के लिए पूरी तरह से तयार हो जाएंगा)

  • इसके बाद अपने Paytm के Home Page पर चले जाये।
  • Scan & Pay विकल्प पर Click करे। 
  • अब आपके Merchant Account का QR Code Scan करे या UPI ID डाले।
  • QR Code Scan करते ही आपको आपका Marchant Account Register नाम देखने मिलेगा और उसी के निचे आपको Fund Transfer करने के कही सारे विकल्प नज़र आएंगे ( बैंक, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और भी)
  • अब आपको क्रडिट कार्ड विकल्प पर क्लिक करके कार्ड की जानकारी देनी है। (Credit Card No, Date, CVV No)
  • अब आपको Pay पर Click करके, अपने Mobile No पर आया हुआ OTP No. डालना है।

 

अब अपने डाली हुई Payment आपके Paytm के Merchant Account में Transfer होजाएंगी।

अब आप आपके Merchant Account में प्राप्त हुए Payment को अपने किसी भी बैंक अकाउंट में मुफ्त और बड़े आसानी से ट्रांसफर कर सकते हो।

 

 

 

क्रेडिट कार्ड से बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करने की पांच लोकप्रिय ऐप्स

 

दोस्तों बढ़ते डिजिटल लेनदेन की वजह से क्रेडिट कार्ड का उपयोग लोगो में बेहद ही तेजी से बढ़ता हुआ नज़र आरहा है। UPI, Virtual Credit Card, Net Backing जैसे डिजिटल भुगतान बेहद ज्यादा लोकप्रिय हुए चुके है।

 

एक रिपोर्ट के मुताबिक सरकार की ₹1000-₹500 के विमुद्रीकरण के बाद डिजिटल तारिक से पैसो की जमा, भुगतान और लेनदेन में काफी बढ़ोतरी देखने मिली है।

 

आपके ऐसे ही बढ़ते डिजिटल भुगतान को देखते सरकार ने डिजिटल भुगतान कही सारे रास्ते हमारे लिए खुले किये है जिसमे Payment Finance App यह अहम् भूमिका निभाते है।

 

हम पांच ऐसे लोकप्रिय Finance App देखेंगे जिनकी मदत से आप अपने क्रेडिट कार्ड से अपने बैंक खातों में नकद अग्रिम शुल्क और बिना ब्याज के या बेहद कम शुल्क के अपने अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हो।

 

 

क्रेडिट कार्ड से बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने वाली ऐप सूचि

 

  1. Paytm
  2. Google Pay
  3. MobiKwik
  4. Udio Wallet
  5. PayZapp

 

यह पांच ऐप बेहद सुरक्षित और इस्तेमाल में बेहद आसान और सरल माने जाते है इसलिए आप अपने क्रेडिट से इस ऐप के ज़रिये बेहद ही सुरक्षित तरीके से पैसे अपने बैंक अकाउंट या किसी अन्य व्यक्ति के बैंक अकाउंट में पैसे भेज सकते हो। 

 

 

 

क्रेडिट कार्ड विड्रॉल कैश लिमिट क्या है? 

 

जब भी आप किसी भी बैंक का क्रेडिट कार्ड लेते है तब आपको एक लिमिट तक ही खर्च करने कीअनुमति दी जाती है जिसे हम क्रेडिट कार्ड लिमिट कहते है।

 

इसी क्रेडिट कार्ड लिमिट के साथ हमें एक और अमाउंट लिमिट दी जाती है जिसे हम क्रेडिट कैश लिमिट कहते है, और इसी सिमित लिमिट तक हम क्रेडिट कार्ड से पैसे निकाल सकते है।

 

दोस्तों क्रेडिट कार्ड कैश लिमिट इसे अलग तरह के अमाउंट में नहीं गिना जाता बल्कि यह लिमिट आपके क्रेडिट कार्ड के लिमिट के प्रतिशत होती है।

 

बहोत सी बैंक क्रेडिट कार्ड कैश लिमिट को अपने Credit Card Limit के 10% से 100% कैश निकलने की अनुमति देती है जिसे हम क्रेडिट कैश लिमिट कहते है।

 

 

 

Credit Card से क्या-क्या नहीं करना चाहिए?

 

 

Credit Utilization

 

अगर आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट  ₹60,000 है और आपने महीने के अंत तक ₹50,000 क्रेडिट कार्ड से खर्च किये है और अगर आप Due Date से पहले खर्च किये हुए पैसो का भुगतान करते हो तब भी आपका Cibil Score घट सकता है।

 

यह इसलिए होता है क्युकी आपके क्रेडिट कार्ड का Utilisation Ratio आमतौर पर 80% होता है इसलिए अगर आप ₹60,000 लिमिट के क्रेडिट कार्ड से ₹50,000 खर्च करते हो यह आपके Utilisation Ratio ऊपर चला जाता है।

 

इसलिए आप ज़रूर ध्यान दे की क्रेडिट कार्ड की जितनी लिमिट हो उसके 30%-40% ही खर्च करे इससे यह फायदा होगा की आपका Cibil Score भी बढ़ेगा और आपके क्रेडिट कार्ड की क्रेडिट लिमिट भी बढ़ने लगेंगी।

 

 

Cash Withdrawal

 

क्रडिट कार्ड इस्तेमाल करते वक़्त क्रेडिट कार्ड से Cash Withdrawal करने से बचे क्युकी क्रेडिट कार्ड के Cash Withdrawal के अलावा सभी तरह के भुगतान में 40-50 दिन की इंट्रेस्ट फ्री छूट दी जाती है और अगर आपने क्रेडिट कार्ड से लिए हुए किसी भी चीज़ के भुगतान को दिए हुए दिनों में भुगतान करते है तो आपको किसी भी तरह का इंट्रेस्ट नहीं देना पड़ता है।

 

मगर बात करे क्रेडिट कार्ड से Cash Withdrawal की तो जब भी आप एटीएम से क्रेडिट कार्ड से पैसे निकलते है तभी से आपके निकाले हुए कैश पर इंट्रेस्ट लगना शुरू होजाता है, जो की काफी ज्यादा होता है।

 

 

Minimum Amount

 

ज्यादातर क्रेडिट कार्ड में खर्च किये हुआ भुगतान का बिल निम्न शुल्क (Minimum Amount) में आता है, जोकि खर्च किये हुए रकम का कुछ हिस्सा होता है, मगर जब भी आप सिर्फ निम्न शुल्क का भुगतान करते है तब बचे हुए रकम पर बैंक आपसे 30%-40% तक का इंट्रेस्ट लेती है।

 

इसलिए इस बात का ध्यान रखे की कभी भी Full Outstanding Amount का ही भुगतान करे।

 

 

 

 

क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालने के नुकसान 

 

क्रेडिट कार्ड से पैसे निकलने पर आपको कुछ बेहद ही नुकसान भरे स्थिति का सामना करना पड सकता है जोकि आपके वित्तीय जोखिमों को और भी बड़ा सकता है। 

 

 

ATM शुल्क:

जब भी आप ATM मशीन से क्रेडिट कार्ड से पैसे निकलते हो तभी से आपको एक अतिरिक्त एटीएम शुल्क लागू हो सकता है, यह शुल्क आपके ATM ऑपरेटर और स्थान के आधार पर काम या ज्यादा हो सकती है।

 

 

Credit Score पर नकारात्म प्रभाव :

क्रेडिट कार्ड से लगदार नगद (Cash) पैसे निकलने की वजह से आपके Credit Score साथ ही CIBIL Score पर नकारात्म प्रभाव पढ़ सकता है जिसके कारन आपकी क्रेडिट कार्ड लिमिट सिमित ही रह सकती है।

 

 

उच्च ब्याज दर:

नियमित डेबिट कार्ड से पैसे निकलने की तुलना में या क्रेडिट कार्ड से किसी वस्तुकी खरेदी करने की तुलना में क्रेडिट कार्ड से कैश निकलने पर काफी उच्च ब्याज दर लगता है जो की अलग अलग बैंक का अलग अलग प्रतिशत ब्याज शुल्क होता है।

 

 

सिमित Cash Withdrawal राशि:

सभी बैंक के क्रेडिट कार्ड पर एक सिमित Cash Withdrawal सिमा होती है जोकि आपके क्रेडिट कार्ड लिमिट के 10% से लेकर 90% तक होती है मगर आमतोर पर इस सिमा को बेहद कम रखा जाता है जिससे आप ज्यादा पैसे निकाल नहीं पाते।

 

 

भविष्य के खरीदारी पर नकारात्मक प्रभाव:

जब भी आप बार बार अपने क्रेडिट कार्ड से Cash के स्वरुप में ATM या किसी भी माध्यम से पैसे निकलते हो तो उसका नकारात्म प्रभाव आपके भविष्य के किसी भी वास्तु के खरेदी पर हो सकता है, यह यह आपके वित्तीय अस्थिरता और डिफ़ॉल्ट के एक उच्च जोखिम का संकेत दे सकता है।

 

 

 

क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालने के लाभ

 

क्रेडिट कार्ड ऐसे बहोत से फायदे प्रदान करता है जोकि आपके आपातकालीन परिस्थि में बेहद काम आसक्ति है, मगर इन फायदों के साथ साथ इनका विवेकपूर्ण तरीके से उपयोग करना और संबंधित शुल्क, ब्याज दरों और पुनर्भुगतान शर्तों के बारे में पता होना महत्वपूर्ण है।

 

 

दैनदिन उपयोग में फायदा

क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालने से आपको विभिन्न उद्देश्यों के लिए पैसे (Cash) का उपयोग करने की सुविधा मिलती है, जिसमें छोटी खरीद, बिलों का भुगतान करना या अप्रत्याशित खर्चों को शामिल करना शामिल है। जो की आपको कभी भी और किसी भी वक़्त यह सुविधा दी जाती है।

 

 

सुरक्षा:

अगर आप बेहद ज्यादा सफर करते है या भीड़-भाड़ इलाके में आना जाना करते हैं तो ऐसे वक़्त नगद पैसे लेकर घूमना जोखिम भरा हो सकता है, लेकिन क्रेडिट कार्ड से नकदी निकालने से बड़ी मात्रा में भौतिक मुद्रा ले जाने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है, जिससे पैसो का उपयोग करने का अधिक सुरक्षित तरीका उपलब्ध होता है।

 

 

आपातकालीन कैश:

क्रडिट कार्ड आपातकालीन परिस्थिति में आपको बिना किसी देरी क्या या बिना किसी फॉर्मेलिटी के तुरंत की ATM द्वारा पैसे निकलने की अनुमति देता है जिससे आप बेहद बड़े नुकसान से बच सकते है।

 

 

त्वरित और आसान प्रक्रिया:

क्रेडिट कार्ड से पैसा निकालना बेहद ही आसान और सीधा होता है, ATM मशीन से पैसे निकलने की प्रकिर्या डेबिट कार्ड जैसी ही होती है जहा आपको अपना PIN डालकर Cash Withdraw करने होते है।

 

इसी के साथ अगर आपका क्रेडिट कार्ड किसी Finance App से लिंक हो तो आप बड़े ही आसानी से अपने क्रेडिट कार्ड किसी के भी Bank Account में पैसे ट्रांसफर कर सकते हो।

 

 

संबधित लेख: 

 

 

 

समापन

 

 मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे निकाले? पसंद आया होगा मैंने आपको हर तरीके से समझाने और बताने की कोशिश की है कि आप अपने क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे निकाल सकते हैं। 

 

NOTE – ध्यान देने वाली बात यह है कि क्रेडिट कार्ड पैसे निकालने के लिए नहीं बना है क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल हम शॉपिंग में ही कर सकते हैं।

RBI के नए नियम अनुसार अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड से सालभर में 2 लाख से ज्यादा खर्च करते हैं। तो आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की नजर में आ जाएंगे। इसलिए किसी ज़रूरत के वक़्त ही क्रेडिट कार्ड से पैसे निकले। 

 

इसलिए सोच समझकर ही खर्च करें हालांकि अगर आपको पैसे की जरूरत है तो आप पर्सनल लोन ही ले सकते हैं।

 

लेकिन यह कहना गलत नहीं होगा कि क्रेडिट कार्ड से पैसा निकालना पर्सनल लोन से थोड़ा सस्ता ही पड़ता है लेकिन सभी के कुछ नियम होते हैं तो आप उन्हें फॉलो जरूर करें!

 

और दोस्तों अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया तो उसे अपने दोस्त और परिवारों के साथ जरूर शेयर करें साथ ही आप हमारी इस वेबसाइट को बुकमार्क्स जरूर कर ले क्योंकि आज या कल आपको अपने प्रॉब्लम का सलूशन हमारी वेबसाइट पर ही मिलेगा धन्यवाद।

 

 

 

FAQ: क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे निकाले

 

नहीं, बल्कि यह विभिन्न बैंकों द्वारा पेश की जाने वाली एक अतिरिक्त सुविधा है। 

Leave a Comment