टॉप 10 Digital Marketing के नुकसान साल 2023 में : डिजिटल मार्केटिंग की त्रुटिया

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डिजिटल मार्केटिंग द्वारा किसी भी ब्रांड या कंपनी का व्यापर या पहचान बढ़ने के लिए हम Internet और कही ऐसे डिजिटल साधने जैसे की कंप्यूटर, मोबाइल फोन, डिजिटल बैनर का इस्तेमाल हम विविध Social Media Platform और विविध Portal का इस्तेमाल करते है।

 

आज साल 2023 के नए ज़माने में अधिक से अधिक लोग ऑनलाइन किसी ना किसी Social Media Platform या Portal पर वक़्त बिताते है इसलिए डिजिटल मार्केटिंग को उन तक पहुंचने के लिए एक तेजी से लोकप्रिय तरीका बना रहा।

 

लेकिन क्या डिजिटल मार्केटिंग हमेशा सबसे अच्छा विकल्प है? क्या सच में डिजिटल मार्केटिंग हमारे पारंपरिक तौर तरीको के मुकाबले लाभकारी है? ऐसे कितने सारे सवाल हमारे मन में आते ही है, तो आज हम डिजिटल मार्केटिंग के कुछ नुकसान के बारे में बताने जा रहे है।

 

अगर आप भी आपके या किसी ब्रांड या कंपनी को डिजिटल तरीकेसे से मार्केटिंग करवाना चाहते है तो आपको इसके कुछ नुकसान के बारे में भी पता होना चाहिए।

 

 

 

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टॉप 10 डिजिटल मार्केटिंग के नुकसान

 

डिजिटल मार्केटिंग में फायदे के साथ साथ ऐसे बहोत से नुकसान भी है जिसका अगर हमने ध्यान नहीं रखा तो आपके व्यापर या ब्रांड को नुकसान पहोच सकता है, डिजिटल मार्केटिंग के कुछ नुकसान हमने निचे साझा किये है। 

 

 

 

10. विज्ञापन धोखाधड़ी | Advertisement Fraud

 

Advertisement Fraud
Advertisement Fraud

 

विज्ञापन धोखादड़ी में Scammer किसी भी ब्रांड या प्रोडक्ट के विज्ञापन को दिखाने, क्लिक करने या इंटरेक्शन करने की गणना में नकली या असत्यापित गतिविधियाँ दिखता है।

 

इस तरह के धोखाधड़ी में Scammer ‘Bot’ का सहारा लेकर विज्ञापन को Click करने से लेकर व्यक्तयो को सन्देश पहोचने तक सभी तरह के Human Activity को दर्शाता जिससे हमें सब सच लगता है।

 

Scammer विज्ञापन धोकड़ी के माध्यम से विज्ञापन नेटवर्क या विज्ञापकों को नुकसान पहुंचता है क्योंकि उन्हें व्यक्ति या उपयोगकर्ता की अस्तित्विता या सक्रियता के लिए भुगतान करना पड़ता है। यह मार्केटरों के लिए भी हानिकारक होता है क्योंकि उन्हें अस्पष्ट या नकली डेटा के आधार पर निर्णय लेना पड़ता है, जिससे सही लक्ष्य और परिणामों को मापना मुश्किल हो जात

 

इसी के साथ विज्ञापन धोकड़ी में हम देखते है की इंटरनेट पर बड़े बड़े ब्रांड की कोई भी वास्तु व सेवा हमें बहोत कम कीमत पर देखने मिलती है मगर जैसे ही हम उस सेवा या वास्तु को खरीदते है तब हमें एक तो नकली वास्तु मिलती है या फिर Scammer हमारे पैसे लेकर रफूचक्कर हो जाता है इसे ही हम Digital Marketing में विज्ञापन धोखाधड़ी कहते है।

 

 

 

09. साइबर सुरक्षा और गोपनीयता के मुद्दे | Cyber Security & Privacy Issues

 

Cyber Security & Privacy Issues
Cyber Security & Privacy Issues

 

आधुनिक दुनिया में Digital Marketing का इस्तेमाल ब्रांड, कंपनी या व्यापार के प्रचार और प्रसार करने के लिए बढ़ता ही जा रहा है। Social Media (Instagram, YouTube, Facebook) के उदय और इंटरनेट के व्यापक उपयोग के साथ, डिजिटल मार्केटिंग बहुत सारे व्यापारियों के लिए पहला चुनाव बन गया है।

 

हालांकि, डिजिटल मार्केटिंग से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण साइबर सुरक्षा और गोपनीयता मुद्दे भी जुड़े हुए हैं जिसे ब्रांड, कंपनी या व्यापारियों को ध्यान देने के ज़रूरत है।

 

 

साइबर सुरक्षा

डिजिटल मार्केटिंग के इस बाजार में Cyber Attack का खतरा हमेशा बना रहता है हमें दिन बे दिन अलग अलग रूप में (Bots, Link, Code) माध्यम से कही सारे Malware देखने मिलते है जिससे ब्रांड या व्यापार को बहोत हानि पहोच सकती है।

 

Cyber सुरक्षा से बचने के लिए हमारी वैयक्तिक या ब्रांड की सहनशील जानकारी गुप्त रखने के लिए End to End Encryption सुरक्षा कुंजी का इस्तेमाल करना बहोत ज़रूरी रहता है।

 

 

गोपनीयता के मुद्दे

डिजिटल मार्केटिंग में, कंपनियों को अक्सर उपभोक्ताओं से संबंधित जानकारी को संग्रहीत करने की आवश्यकता होती है। हालांकि, इस जानकारी की सुरक्षा का ख्याल न रखने पर, उपभोक्ताओं की गोपनीयता का खतरा हो सकता है।

 

सार्वजिक डाटा लिक और अनधिकृत डेटा उपयोग उपभोक्ताओं के विश्वास को हानि पहुंचा सकते हैं। इसलिए, कंपनियों को सुनिश्चित करना चाहिए कि उनकी उपभोक्ता जानकारी को सुरक्षित रखा जाता है और डेटा नियमित रूप से मानकों के अनुसार सत्यापित किया जाता है।

 

 

 

08. उच्च प्रतियोगिता | High Competition

 

High Competition
High Competition

 

बढ़ती हुई आधुनिक तकनीक बढ़ता इंटरनेट का इस्तेमाल और सोशल मीडिया के प्रभाव के कारण, व्यवसायों ने डिजिटल मार्केटिंग को अपनाना शुरू कर दिया है। इसके परिणामस्वरूप, इंटरनेट पर उपलब्ध संसाधनों की संख्या में वृद्धि हुई है और व्यापारियों के लिए नई और नई दिक्कतों की उत्पत्ति हुई है।

 

आज इंटरनेट या आधुनिक साधन का लोग जितना इस्तेमाल कर रहे है उतनी डिजिटल मार्केटिंग में प्रतिस्पर्धाओ संख्या बढ़ती जा रही है।

 

कही सारे व्यापारी और ब्रांड अपने प्रतिस्पर्धक के तुलना में डिजिटल मार्केटिंग के ज़रिये ग्राहको को आकर्षित करने के लिए तरह के ऑफर और छूट साथ ही सुन्दर और आकर्षक दिखावट के साथ लोगो को अपनी और आकर्षित करने में लगे रहते है।

 

इसलिए अगर कोई व्यापर और ब्रांड डिजिटल मार्केटिंग के ज़रिये प्रचार करना होतो उसे अपने प्रतिस्पर्धाको का भी सामना करना होगा।

 

 

 

07. सूचना अधिभार | Information Overload

 

Information Overload
Information Overload

 

साल 2023 के इस Digital ज़माने में किसी भी तरह की जानकारी हमरे कुछ पालो में एक क्लिक पर मिल जाती है है, यह जानकारी पहले हम सिर्फ Google जैसी Search Engine से लेने थे वही आह हम एक तरह की जानकारी YouTube, Email, Quora प्लेटफार्म से भी ले सकते है।

 

डिजिटल मार्केटिंग के आगमन से व्यापारों के पास भी बहुत सारी डेटा और सामग्री की विपुलता होती है, जिसे वे अपने लक्षित दर्शक समूह के साथ जुड़ाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, इस जानकारी की विपुलता से उपभोक्ताओं को सूचना ओवरलोड का सामना करना पड़ सकता है, जो डिजिटल मार्केटिंग में एक मुख्य नुकसान है।

 

ज्यादातर ब्रांड या कम्पनिया अपने टारगेट श्रोताओ को अपने ब्रांड, सेवा या वास्तु की जानकारी अलग अलग प्लेटफार्म से देने लगती है मगर जब यही ब्रांड या कम्पनी अपने अलग अलग वास्तु और सेवाओं की जानकरी बार बार देने लगती है तब लोगो में मूल संदेश की कीमत कम हो सकती है या उसे अस्पष्ट कर सकती है।

 

 

 

06. नकारात्मक प्रतिक्रिया का सामना | Confronting Negative Feedback

 

Confronting Negative Feedback
Confronting Negative Feedback

 

आपके ब्रांड या कंपनी से मिली हुई किसी भी प्रकार की नकारात्मक प्रतिक्रिया या ऐसी कृति जो ग्राहक या समाज के हित में ना हो ऐसी बातो की वजह से आपके ब्रांड, कंपनी की और से की हुए आलोचना आपके दर्शकों को सोशल मीडिया और समीक्षा वेबसाइटों के माध्यम से दिखाई दे सकती है।

 

इन प्रतिक्रिया, आलोचना की वजह से ऑनलाइन ऑनलाइन प्रभावी ग्राहक सेवा को ले जाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

 

नकारात्मक टिप्पणियां या प्रभावी ढंग से प्रतिक्रिया करने में विफलता आपके ब्रांड की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचा सकती है जिससे आपके व्यपार और ब्रांड मूल्य पर नकारात्मक फर्क पड़ सकता है।

 

 

 

05. अधिक समय की खपत | Time Consuming

 

Time Consuming
Time Consuming

 

पारंपरिक प्रचार के तुलना में डिजिटल मार्केटिंग द्वारा किये हुए प्रचार और प्रसार में बहोत समय लगता है, Digital Marketing दुनिया के बड़े बड़े विज्ञापन मंच Google AdWords और Facebook Ads द्वारा किये जाते है जहा ग्राहक को आकर्षित करना काफी चुनौतिकपूर्वक और Time comsuming होता है।

 

 

 

04. तकनिकी खराबी | Technical Difficulties

 

Technical Difficulties
Technical Difficulties

 

Technical Error: समय-समय पर तकनीकी समस्याएं उठ सकती हैं जैसे कि Website के Server Down होना, Software का ठीक से काम ना करने, इंटरनेट का अभाव ऐसे बहोत सी तकनिकी समस्याओ के कारन हमें किसी प्रोडक्ट या ब्रांड के प्रचार में काफी वक़्त लग जाता है।

 

Lack Of Knowledge: तकनीकी ज्ञान डिजिटल मार्केटिंग में अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। लेकिन, कई बार व्यापारियों और मार्केटर्स के पास आवश्यक तकनीकी ज्ञान नहीं होता है, जो उन्हें इंटरनेट मार्केटिंग के नवीनतम टूल्स और तकनीकों को समझने में कठिनाइया ला सकता है।

 

 

 

03. विज्ञापन ब्लॉकर्स | Ad blockers

 

Ad blockers
Ad blockers

 

Digital Marketing यह 90% एड्स पर चलती है, Google, Facebook, YouTube जैसे बड़े बड़े Platform अपने Platform पर Image Ads, Video Ads दिखा कर व्यापारियों और मार्केटर्स के ब्रांड या कंपनी को लाखो का फायदा करा सकते है मगर क्या हो अगर आपके Browser, Apps पर यह एड्स दिखे ही ना ऐसा हो सकता है या फिर ‘Ads Blocker‘ की मदत से ऐसा होता आ रहा है। 

 

 एड ब्लॉकर वह सॉफ्टवेयर है जो इंटरनेट पर एड्स को रोकने का कार्य करता है और विज्ञापनों को अनदेखा करता है। यह एड ब्लॉकर डिजिटल मार्केटर्स के लिए एक बड़ी समस्या बन सकता है, जिसके वजह से एड्स ना दिखने के कारन कही सारी कंपनी या व्यापारियो को लाखो-करोडो का नूकसान उतना पड सकता है। 

 

 

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02. एल्गोरिथ्म अपडेट से प्रभावित | Affected by algorithm updates

 

Affected by algorithm updates
Affected by algorithm updates

 

दुनिया के बड़े Ads Platform या फिर Search Engine, Social Media Platform के Algorithm updates उन मच की खामिया, एरर, ग्लिच को कम करता है जिसके बाद उस मंच का अनुभव पहले से बेहतर देखने या इस्तेमाल करने मिलता है।

 

मगर कभी कभार इतने बड़े बड़े मंच पर होने वाले Core Algorithm updates की वजह से बहोत से Website, Channel, या Pages प्रभावित होते जय जिसके कारन उस मच पर आने वाला Traffic, Ads, या Website, Channel की रैंकिंग घटी सकती है जिसके वजह से डिजिटल मार्केटिंग में नुकसान हो सकता है।

 

Core Algorithm updates के कारण, डिजिटल मार्केटर्स को अपने Digital Program को संशोधित करने और नवीनतम रणनीतियों और तकनीकों का उपयोग करने की आवश्यकता होती है।

 

 

 

01. सीमित इंटरनेट उपयोगकर्ता  |  Not Everyone On Internet 

 

Not Everyone On Internet
Not Everyone On Internet

 

जब लोगों के पास सीमित इंटरनेट कनेक्शन होता है या इंटरनेट ही सिमित लोगो तक पहोचता है, तो डिजिटल मार्केटर्स को निम्नलिखित नुकसानों का सामना करना पड़ सकता है।

 

सिमित लोगो तक इंटरनेट: आज ऐसे बहोत से गांव, या जहाज है जहा तक इंटनेट ठीक पहोच नहीं सका है, वह डिजिटल मार्केटर या व्यापारी अपना प्रोडक्ट या ब्रांड का प्रचार, प्रसार नहीं कर पाते जिसके वजह से भी लोगो के तुलना में कपनी के प्रोडक्ट की सेल नहीं होती जिसके वजह से बेहद नुकसान हो सकता है।

 

इंटरनेट की कमी: जब उपयोगकर्ताओं का इंटरनेट सीमित होता है, तो उन्हें वेबसाइट और ऐप्लिकेशन की सही तरीके से उपयोग करने में कठिनाई हो सकती है। इसके कारण, उपयोगकर्ता अनुभव प्रभावित हो सकता है।

 

 

 

निष्कर्ष 

डिजिटल मार्केटिंग में ऐसे बहोत से नुकसान और कठिनाइया देखने मिलती है जोकि ध्यान में रखने योग्य हैं। तकनीकी कठिनाइयाँ, एड ब्लॉकर्स, एल्गोरिदम अपडेट और भी कहि यो  के से डिजिटल मार्केटिंग प्रभावित हो सकती है।

 

हालांकि, इन नुकसानों के बावजूद, डिजिटल मार्केटिंग एक प्रभावी और सकारात्मक विपणन उपकरण है जो व्यापारों को विश्वसनीयता, विपणन पहुंच और उच्च गति प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

 

तो दोस्तों डिजिटल मारेक्टिंग के नुकसान और डिजिटल मार्केटिंग में आने वाली महत्वपूर्ण समस्याओं के बारे में हमने आपको विस्तार में बताया है अगर आप इन सभी बातो ध्यान मे रखकर डिजिटल मार्केटिंग करते है तो आपको ज़रूर फायदा होंगे धन्यवाद, जय हिन्द।

 

 

 

FAQ : डिजिटल मार्केटिंग के नुकसान 

 

1.डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

Digital Marketing’ यह एक ‘Marketing Technic’ है जो Internet और Digital माध्यम का उपयोग करके उत्पादों और सेवाओं का प्रचार, प्रसार और पदार्थित पहुंच कराती है।

 

2.डिजिटल मार्केटिंग का सबसे बड़ा नुकसान क्या है?

आधीक समय की खपत और इंटरनेट का आभाव

 

3.मार्केटिंग के कितने प्रकार होते है?

दो प्रकार होते है (B2B) Business To Business और B2C (Business To Consumer)

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