मोबाइल गर्म हो रहा है तो करे चुटकियो में ‘Cool’ अपनाये इन प्रभावी तरीको को

1/5 - (1 vote)

मोबाइल गर्म हो रहा है तो क्या करें: साल 2023 के इस नए ज़माने में Mobile Phone हमारे जीवन का एक अहम् हिस्सा बन चूका है, मोबाइल फ़ोन की मदत से हम हमारे दोस्त और परिवार से हमेशा जुड़े हुए होते है।

 

मोबाइल फ़ोन में आने वाली नई नई तकनीक, मोबाइल फ़ोन पर बढ़ती हमारी ज़रूरते और मोबाइल फ़ोन का हद से ज्यादा इस्तेमाल इस वजह से कुछ सालो में हमें मोबाइल में ओवरहीटिंग देखने मिल रही है।

 

जब भी आपका मोबाइल बार बार गर्म हो रहा होता है तो इसके वजह से आपके मोबाइल फ़ोन में काफी भिन्न भिन्न प्रकार की समस्या पैदा होती और उसका मुख्य करन पता न होने से हम मोबाइल फ़ोन बदल लेते है या फिर मोबाइल ठीक होने के आशा से काफी पैसे भी खर्च करवा बैठ ते है।

 

तो दोस्तों आज हम आपको ऐसे आसान और प्रभावी तरीको के बारे में बताने जा रहे है जिससे आपके मोबाइल फोन गर्म हो होने की शिकायत काफी हद तक कम हो जाएंगी।

 

 

 

संबधित लेख: 

 

 

 

 मोबाइल फोन गर्म होने के कारन 

 

 <yoastmark class=

 

 

 

मोबाइल फ़ोन इतने गर्म (Overheat) क्यू होते है?

 

Mobile Phone गर्म होने के कही सारे कारन हो सकते है कुछ कारन हमने निचे बताये है 

 

 

Intensive Use:

अगर आप आपका मोबाइल फ़ोन कही सालो तक इस्तेमाल करते हो या अपने मोबाइल फ़ोन पर हाई ग्राफ़िक गेमिंग, वीडियो रिकॉर्डिंग या घंटो तक ऐप का इस्तेमाल इस तरह से मोबाइल इस्तेमाल करने की वजह से आपका मोबाइल फ़ोन में गर्मी पैदा होती है जिसके वजह से आपका मोबाइल फ़ोन काफी गर्म होने लगता है। 

 

 

Software Update:

कभी कभी हम एक साथ बहोत सारे ऐप और गेम्स को Update करने के लिए रखते है मगर किसी भी मोबाइल एक साथ इतने अपडेट प्रोसेस की वजह से मोबाइल बहोत ज्यादा पावर लेता जिसके कारन मोबाइल फ़ोन गर्म होने लगता है।

 

 

External temperature:

मोबाइल फ़ोन का गर्म होना मोबाइल के अंदरूनी करनो के साथ-साथ बाहरी कारन भी हो सकते है जैसे की मोबाइल फ़ोन को उच्चा तापमान के वातावण में रखना।

 

गर्मियों में कार बहोत ज्यादा गर्म होती जिसके वजह से हमारा मोबाइल भी बहोत गर्म होने लगता है।

 

Hight Intensity वाले Equipment के पास (Loud Speaker, TV, Home, Machine) के आस-पास रखने से भी मोबाइल गर्म होने लगता है।

 

 

Battery issues:

Mobile Phone का इस्तेमाल सालो तक करने की वजह से मोबाइल की बैटरी की क्षमता पहले के मुकाबले काफी कम होजाती है जिससे Multiple Task करने की वजह से भी Smartphone गर्म होता है।

 

 

 

मोबाइल गर्म होने से कौन-कौन सी समस्या आती है? 

 

मोबाइल गर्म होने से कौन-कौन सी समस्या आती है? 
मोबाइल गर्म होने से आने वाली समस्या

 

Reduced Battery Life:

मोबाइल फ़ोन के बार बार गर्म होने की वजह से मोबाइल बैटरी जल्द गति से गिरती है, जिसके वजह से Battery की क्षमता काफी क़म हो जाती है।

 

 

Decreased Performance:

मोबाइल फ़ोन गर्म होना हमारे बैटरी हेल्थ को ही नहीं बल्कि मोबाइल फ़ोन परफॉर्मेंस को कम कर देता है जिसके वजह ऐप का धीमे चलना, मोबाइल हैंग जैसी समस्या पैदा होती है।

 

 

Screen Damage:

अतिरिक्त मोबाइल का गर्म होना मोबाइल के स्क्रीन को चोट पहोचा सकता है, मोबाइल के डिस्प्ले पर काले दाग आना, डिस्प्ले की ब्राइटनेस कम होना ऐसे कही सारे समस्या पैदा हो सकती है।

 

Internal Component Damage:

मोबाइल फ़ोन में Overheating की वजह से Mobile के Processor, Internal RAM, ROM, Camera जैसे Parts पर भी असर पढ़ सकता है।

 

 

 

मोबाइल फ़ोन ‘Overheat’ होने से कैसे बचाये? 

 

 

Charge करते वक़्त मोबाइल का इस्तेमाल ना करें 

 

जब भी हम मोबाइल फ़ोन चार्ज करते है तब मोबाइल फ़ोन थोड़ा बहोत गर्म होता है मगर मोबाइल चार्ज करते वक़्त मोबाइल में साधरण स्थिति के मुकाबले ज्यादा पैदा होती है जिससे ‘Overheating’ की समस्या उत्पन्न होती है।

 

Mobile चार्ज करते वक़्त मोबाइल इस्तेमाल करने की वजह से बिजली वोल्टेज की कम अधिक मात्रा की वजह से आपके मोबाइल को चोट पहोच सकती है जिससे मोबाइल की बैटरी पर भी गहरा असर पढ़ सकता है।

 

इसलिए मोबाइल चार्ज करते वक़्त मोबाइल पर बात करना, गेम्स खेलना ऐप्स चलना इस तरह की बातो को टालना सीखे।

 

 

 

सूरज के रोशनी से बचाये 

 

मोबाइल फ़ोन में Lithion-ion Battery होती है और इन Batteries को एक विशिष्ट तापमान सीमा के भीतर संचालित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, आमतौर पर 0 और 35 डिग्री सेल्सियस के बीच होती है।

 

मगर गर्मियों में भारत में ज्यादातर जगह पर तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार रहता है इसलिए खासतौर पर गर्मियों में सीधे सूरज के रोशनी में मोबाइल का इस्तेमाल मोबाइल और मोबाइल के बैटरी को डैमेज कर सकता है।

 

बैटरी को प्रभावित करने के अलावा, प्रत्यक्ष सूर्य की प्रकाश किरणे आपके मोबाइल फोन के अन्य घटकों, जैसे मोबाइल डिस्प्ले, कैमरा और आंतरिक सर्किट को भी नुकसान पहुंचा सकती है।

 

सूरज से Ultraviolate किरणे आपके फोन की स्क्रीन पर रंगों को फीका करने का या स्क्रीन में दरार आने का भी काम कर सकती है। इसलिए मोबाइल का इस्तेमाल सूरज के तेज़ रोशनी से ना करें।

 

 

 

इस्तेमाल में ना आने वाले Apps को Uninstall करें 

 

अगर अपने हद से ऐप्स को अपने स्मार्टफोन में Install कर रखा है तो अभी इन्हे Uninstall करे, बिना इस्तेमाल में आने वाले ऐप भी बिना इस्तेमाल के आपके मोबाइल की प्रोसेसिंग पावर और Battery की खपत करते है जिससे आपके मोबाइल की बैटरी की क्षमता कम हो जाती है।

 

मोबाइल बहोत सी ऐप बिना इस्तेमाल किये Internet से Server से लिंक होजाती है और कही बार बिना परमिशन के डाटा सिंक भी करती है जिसके वजह से बैटरी खपत होती है और मोबाइल फोन गर्म भी होने लगता है।

 

इसलिए आगरा आपने ऐसे कही ऐप को Install किया है जिसका इस्तेमाल ज्यादा नहीं करते तो उन्हें अभी के अभी Uninstall कर दे।

 

 

 

मोबाइल फ़ोन/ ऐप्स हमेशा Update रखे 

 

कही दिनों तक Mobile Operating System या Mobile App को Update ना करने की वजह से मोबाइल फ़ोन बार बार इस्तेमाल के कुछ वक़्त में ही गर्म होने लगता है।

 

ऐसा इसलिए होता है की पुराने System Version या ऐप्स में कही तरह के बग्स आने की वजह से ऐप आपके मोबाइल के Battery और Processing Power की ज्यादा खपत करता है जिसके कारन मोबाइल गर्म होने लगता है।

 

पुराने Apps या Software को अपने मोबाइल फ़ोन को गर्म/Overheat करने से रोकने के लिए, उन्हें नियमित रूप से अपने नवीनतम संस्करणों में Update करना महत्वपूर्ण होता है। 

 

App Store, Play Store और मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम स्वचालित अपडेट प्रदान करते हैं, लेकिन आप ऐप सेटिंग्स या सॉफ़्टवेयर सेटिंग्स में अपडेट के लिए मैन्युअल रूप से भी देख सकते हैं।

 

 

 

High Graphics गेम और ऐप्स का इस्तेमाल कम से कम करे 

 

दोस्तों High & Games और Apps साधारण मोबाइल Apps और Game के मुकाबले ज्यादा CPU -GPU Processing Power का इस्तेमाल करते है जिससे मोबाइल फ़ोन गर्मी पैदा होती है।

 

High Graphic Game और Big Size App अधिक बैटरी पावर का उपयोग कर सकते हैं, जोकि मोबाइल गर्म होने का एक प्रमुख कारन होता है। 

 

ऐसा इसलिए है क्योंकि बैटरी आपके फोन में गर्मी के मुख्य स्रोतों में से एक है, और जितनी अधिक शक्ति का उपयोग कर रही है, उतनी ही अधिक गर्मी उत्पन्न होगी।

 

मोबाइल के बैटरी को गर्म होने से बचने के लिए ज्यादा वक़्त तक High Graphic Game और App का इस्तेमाल कम से कम करे।

 

 

 

वायरलेस चार्जिंग का इस्तेमाल कम से कम करें 

 

वायरलेस चार्जिंग Electromagnetic induction तकनीक का उपयोग करके Charging Pad से आपके Smartphone की Battery में वायरलेस तरीके से ऊर्जा स्थानांतरित करने में सक्षम होती है, जो पारंपरिक Wired Charging तुलना में अधिक गर्मी उत्पन्न करती है।

 

जब आपका फोन वायरलेस चार्जिंग पैड पर रखा जाता है, तो Charging Pad में Coil के माध्यम से एक Alternating Current पास किया जाता है, जो एक चुंबकीय क्षेत्र बनाता है। 

 

यह चुंबकीय क्षेत्र तब आपके फोन के अंदर कॉइल में एक Current को पास करता है, जिसका उपयोग बैटरी को चार्ज करने के लिए किया जाता है. हालांकि, यह प्रक्रिया ऊर्जा हस्तांतरण में शामिल होने के कारण पारंपरिक वायर्ड चार्जिंग विधि की तुलना में अधिक गर्मी पैसा करती है जिससे मोबाइल काफी गरम आता है।

 

साधारण स्थिति में मोबाइल फ़ोन वायर्ड तरीकेसे से ही चार्ज करके ज़रूरत हो तभी वायरलेस चार्जिंग का इस्तेमाल करें।

 

 

 

अचानक से मोबाइल गर्म हो गया हो तो क्या करे? 

 

 

मोबाइल ‘Switch Off’ करें:

अगर आपका मोबाइल फ़ोन अचानक से गर्म हो गया हो तो मोबाइल तुरंत Switch Off कर दे और कार, अधिक तापमान जैसी जगह से मोबाइल को दूर रखे।

 

यह आपके मोबाइल के अंदरूनी तापमान को नियंत्रित करेंगे जिसके वजह से आपका मोबाइल फ़ोन ठंडा होना शुरू होंगे

 

 

मोबाइल का Cover निकले: 

अगर आपका मोबाइल फ़ोन अचानक से गर्म होने लगे तो उसे Ventilation and cooling की ज़रूरत होती है जोकि Mobile Cover/ Case से नहीं मिलती।

 

इसलिए ऐसे स्थिति में हमेशा अपने मोबाइल का Case/Cover निकाल कर रखे।

 

 

मोबाइल चार्ज करने से बचाये: 

अगर आपका मोबाइल फ़ोन पहले से गर्म होतो मोबाइल चार्ज ना करे, मोबाइल चार्ज करने की वजह से आपका मोबाइल फ़ोन और भी गर्म हो सकता है जिसका सीधा असर आपके मोबाइल की Battery Health और अन्य पार्ट पर भी होता है।

 

 

मोबाइल फ़ोन को ठंडे वातावरण में रखे:

अगर आपका मोबाइल फ़ोन अचानक से गरम होजाये तो उसे ठंडी जगह रखे जैसे की AC में या शीत वातावरण में याद रखे आपका ठंडी जगह गीली नहीं होनी चाहिए, इससे आपके मोबाइल पानी जाने का खतरा बढ़ जाता है। 

 

 

 

 

FAQ: मोबाइल गर्म हो रहा है तो क्या करें?

 

 

क्या मेरे फोन को ठंडा करने के लिए कोई ऐप है?

वैसे तो App Store हमें बहोत से ऐप मिल जायेंगे जोकि मोबाइल ठंडा करने का दावा करते है, मगर आप हमने बताये हुए तरीके से मोबाइल का इस्तेमाल करेंगे तो आपका मोबाइल हमेशा ठंडा रहेगा।

 

 
मोबाइल गर्म होने का मुख्या कारन कौनसा है?

Mobile के बैटरी में समस्या उत्पन्न होने की वजह से।

 

 
मोबाइल का इस्तेमाल हम कितने तापमान पर कर सकते है ?

0℃ To 35℃

 

 

 

आज अपने क्या सीखा? 

 

मोबाइल फ़ोन के इस्तेमाल की भी एक सीमा होती है अगर हम अपने मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल अनुकूल तरीके से कर पाए तो मोबाइल में पैदा होने वाली गर्मी, मोबाइल हैंग होना, मोबाइल धीमा होना ऐसे बहोत सी समस्याओ से हम छुटकारा पा सकते है। 

 

तो दोस्तों हमने मोबाइल गर्म हो रहा है तो क्या करें? आपके सवाल का काफी सटीक और सरल भाषा में जवाब देने की कोशिश की है, अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया तो या आपका कोई सवाल या सुझाव होतो आप हमें Email या Comment करके पूछ सकते है, धन्यवाद। 

 

जय हिन्द 

 

संबधित लेख: 

Leave a Comment