Keyboard Me Kitne Button Hote Hain? | कीबोर्ड में कितने बटन होते है?

Rate this post

‘keyboard me kitne button hote hain’ अपने इस उलझन भरे सवाल का जवाब पाने के लिए आपको कीबोर्ड के बटन की जानकारी लेनी बहोत ज़रूरी हो जाती है। कीबोर्ड की बेसिक जानकारी लेने के बाद आपके दिमाग में प्रश्न ज़रूर आएगा की क्या सभी प्रकार के कीबोर्ड में मिलने वाली बटन की संख्या भी एक जैसी होती है। 

 

तो दोस्तों मैं आपको बता दू की दुनिया में बहोत से कंप्यूटर कीबोर्ड/ Computer keyboard  के प्रकार होते है और किसी भी मशीन के अलग अलग Operating System के हिसाब से उनके कीबोर्ड के कार्य करने तरके, कीबोर्ड के शॉर्टकट और कीबोर्ड के बटन की संख्या भी अलग अलग होती है। 

 

आज हम दुनिया के सबसे प्रसिद्ध और सबसे ज्यादा इस्तेमाल में आने वाली कीबोर्ड और कीबोर्ड के बटन के बारे में चर्चा करने वाले है और आपको एक जगह सभी प्रकार के कंप्यूटर या लैपटॉप में कीबोर्ड में कितने बटन होते है? इन सभी सवालो पर चर्चा करने वाले है। 

 

 

Related Post: 

 

 

Keyboard me kitne button hote hain | कीबोर्ड में कितने बटन होते है 

 

किसी भी Machine या Computer को इस्तेमाल करने के लिए या Computer में होने वाली किसी भी क्रिया को नियंत्रित करने के लिए Keyboard की ज़रूरत होती है।

 

Computer Keyboard के Buttons की संख्या जानने के लिए यह ध्यान देना बहोत ज़रूरी होता है की Keyboard में Buttons की संख्या यह Machine की Operating System, मशीन का आकार, Computer और Keyboard के प्रकार और अन्य विशेषताओं पर निर्भर होती है।

 

 

 

Windows Computer/Laptop Keyboard में कितने Buttons होते है? 

 

Windows Computer हमें अलग अलग रूप, अलग अलग आकार में या फिर अलग अलग कामो के लिए उन्हें विशेष रूप से बनाया जाता है उदाहरण के तौर पर Gaming Keyboard, Mini Keyboard अन्य और इन्ही Windows Machine के प्रकार से Computer Keyboard में Button दिए जाते है। 

 

 

Standard Desktop Keyboard Buttons

 

Standard Desktop Keyboard Buttons

 

आमतौर पर कोई भी IBM/ Windows Computer पर की कुंजिया, नंबर या वर्णो का कोई एकल मानक नहीं होता अधिकांश टेक कंपनिया अपने Windows Standard Keybaord में 104 alphanumeric (Alphabetical +Numaric) बटन देती है।

 

 

Total Buttons: 104 + Space Button  

 

 

Keyboard Button Name 

Number Of Buttons

Function Keys  12
Alphanumeric Keys  36
Punctuation Keys  8
Navigation Keys  4
Modifier + Symbol Keys  32
Special Keys  8
Toggle Keys  4
Total Keys  104+Space Button

 

 

Note: Keyboard में भले ही 104 Buttons देखने मिलते है मगर Keybaord के एक Button में हमें एक से ज्यादा key Function देखने मिलते है जैसे की { (1,!) (2,@) (+=) (<,) (>.) } इत्यादि। 

 

 

Laptop Keyboard Buttons

 

Laptop Keyboard Buttons

 

Laptop Keyboard आमतौर पर PC/ या Standard Computer Keybaord के मुकाबले आकार में छोटा होता है, इसलिए Laptop Keybaord में सभी तरह की कुंजिया देने के लिए एक ही Button में एक से ज्यादा Function देखने मिलते है।

 

इसलिए Laptop Keyboard यह Standard Keyboard के तुलना में आकार में छोटा और Keybaord button की संख्या भी अलग अलग रहती है।

 

Total Buttons: 78 To 104 (यह लैपटॉप का आकार और लैपटॉप के बनावट पर निर्भर करता है

 

 

Virtual Keyboard Buttons

 

Virtual Keyboard Buttons

 

यह Virtual Keyboard वही Keyboard (कीबोर्ड) होते है जो की Software के आधार पर किसी भी Touch-Screen Device पर चलते है। इस Keyboard में हमें Multitouch-Touch Laptop, Tablets, Smartphone, और भी कही Screen Touch Machine पर देखने मिलते है।

 

Virtual Keyboard में Buttons की संख्या ToucScreen डिवाइस और उपयोग किए गए सॉफ़्टवेयर के आधार पर भिन्न-भिन्न हो सकती है।

 

 

Gaming Keyboard Buttons

 

Gaming Keyboard Buttons

 

दोस्तों Gaming Keyboard में हमें साधारण बटन के अलावा Gaming Funchtion Key भी देखने मिलती है। गेमिंग अनुभव को बढ़ाने के लिए कुछ गेमिंग कीबोर्ड में बैकलाइटिंग और अन्य विशेषताएं भी देखने मिलती है।

 

Gaming Function Keys में Programable Keys, Micro & Media Cantrol देखने मिलती है। इसी के साथ Gaming Keyboard में 100 अधिक Button देखने मिल सकते है।

 

Total Button: 100+

 

 

Mechanical Keyboard Buttons

 

Mechanical Keyboard Buttons

 

दोस्तों Mechanical keyboard Button में हमें भिन्न-भिन्न प्रकार के कही सारे configurations Function देखने मिलते है, इसके साथ मैकेनिकल कीबोर्ड में हमें 104 या कही बार उससे भी ज्यादा Buttons देखने मिलते है।

 

Mechanical keyboard Button साधारण कीबोर्ड के मुकाबले काफी टेक्टाइल महसूस होता है और इस कीबोर्ड के हर एक Buttons के लिए अलग अलग स्विच होता है जिससे हम Keyboard के हर के बटन के स्वतंत्र रूप से बदल भी सकते है।

 

Total Button: 104+

 

 

Mini Keyboard Buttons

 

Mini Keyboard Buttons

 

Mini Keyboard Buttons में लग भाग 25 Buttons देखने मिलते जिससे Mini Keyboard काफी छोटा और पोर्टेबल और कही भी कैरी करने के लिए अनुकूल होता है 

Total Buttons: 25+

 

 

 

Apple Keyboard में कितने Buttons होते है?

 

Apple Keyboard में कितने Buttons होते है
Apple Keyboard में कितने Buttons होते है

 

iMac से लेकर Apple Macbook तक हमें Apple के सभी Product में Keyboard देखने मिलते है और इन प्रोडक्ट में अलग अलग प्रकार के Keyboard देखने मिलते है और उनके Buttons की संख्या भी भिन्न भिन्न होती है। 

 

हम आपको Apple के सभी तरह के Computer के Keyboard और उनके Buttons के बारे में जानकारी देने वाले है जो की निचे दी हुए है। 

 

 

 

Apple Magic Keyboard me kitne button hote hain

 

दोस्तों  Apple Magic Keyboard यह पूरी तरह से वायरलेस और बहोत ही कॉम्पैक्ट तरीकेसे से बनाया गया है। Apple Magic Keyboard के मानक संस्करण के हिसाब से इस Keyboard में कुल 78 Buttons दिए गए है।

 

 

 

Apple Magic Keyboard (Numeric Keypad)

 

Apple Magic Keyboard (Numeric Keypad) एक वायर्ड कीबोर्ड है जोकि पूर्ण आकर और संख्यात्मक कुंजियों लेआऊट में आना वाला कीबोर्ड है।

 

इस Keyboard में हमें 109 Buttons देखने मिलते है जिसके Function Button, Arrow Button, Numaric Buttons और कही सारे फंक्शन बटन्स देखने मिलते है।

 

 

 

Macbook Pro Keypad 

 

Apple Macbook Pro यह Apple की और से आने वाला सबसे शक्तिशाली लैपटॉप , माना जाता है जोकि काफी पतला और कॉम्पैक्ट होता है।

 

इस Mackbook Pro में हमें पूर्ण रूप से Backlite Keyboard देखने मिलता है जिसमे सभी तरह के Button और Function Keys देखने मिल जाती है। आम तौर पर Apple के सभी Macbooks में हमें 78 Buttons देखने मिलते है। 

 

 

 

FAQ: Keyboard में कितने Button होते है

 

Qn. standard keyboard में कितने button होते है?

Ans. 104 + Space Button

 

Qn. Mouse में कितने Button होते है?

Ans. Left Button, Right Button, Scroll Button (Special Mouse: Back/Forward Button, Speed Button, Function Button)

 

Qn. Shift Button का उपयोग क्या है?

Shift Button यह एक Modifier कुंजी है जिसके इस्तेमाल से एक ही Button से Uppercase अक्षर और अन्य Symbol को Type कर सकते है।

 

 

 

समापन

 

किसी भी Keyboard के Buttons यह सिर्फ उसके Operating System ही निर्भर नहीं करते बल्कि कंप्यूटर का आकार, कंप्यूटर की उपयोगिता (Gaming-Software Devolaping) और कही करनी पर निर्भर रहता है। 

 

तो दोस्तों हमने आपको बहोत ही सरल भाषा में जानकारी दो है की आखिर किसी कंप्यूटर या लैपटॉप के keyboard me kitne button hote hain? (कंप्यूटर कीबोर्ड में कितने बटन होते है?) और आखिर क्यों हमें अलग अलग प्रकार के कंप्यूटर में भिन्न भिन्न संख्या के Button देखने मिलते है।

2 thoughts on “Keyboard Me Kitne Button Hote Hain? | कीबोर्ड में कितने बटन होते है?”

  1. आपकी दी हुए कीबोर्ड की जानकारी काफ़ी अच्छी लगी, शुक्रिया

    Reply

Leave a Comment