टॉप 15+ क्रेडिट कार्ड के फायदे हिंदी भाषा में 2023 | क्रेडिट कार्ड के लाभ

Rate this post

टॉप क्रेडिट कार्ड के फायदे हिंदी में बताने से पहले मैं आपको क्रेडिट कार्ड के उपयोगिता और महत्व के बारे में कुछ शब्द सांझा करने जा रहा हूँ।

 

मान लो आगर आप किसी शॉप या स्टोर में जाते हो या फिर आप किसी भी सबसे सस्ते ऑनलाइन शॉपिंग ऐप पर जाते हो और आपको कोई चीज पसंद आजाये तो आप झट उस प्रोडक्ट को खरीदने के लिए शोपिंग कार्ड में डाल देते हो मगर दिक्कत तब आती है जब हम हमारा खली जेब देखते है (LOL) और हम उस प्रोडक्ट को ले नहीं पाते।

 

मगर अगर उस वक़्त हमारे पास क्रेडिट कार्ड हो तो हम हम बिना कैश के भी उस प्रोडक्ट बड़े आसानी से ले सकते है।

 

ऑफलाइन/ऑनलाइन शॉपिंग, टिकट बुक, ऐप सबस्क्रिब्शन, पेट्रोल/डीजल डलवाना ऐसे बहोत सी बातो में हमें क्रेडिट कार्ड काम में आता है और बिना कैश के और बिना किसी को पैसे मांगे हम कुछ मिंटो में कोई भी चीज़ खरीद या सेवा का लाभ उठा सकते है।

 

क्रेडिट कार्ड के ऐसे ही कही सारे फायदे है जिसे आपको जानना बहोत ज़रूर होजाता है इसलिए आज हम आपको क्रेडिट के ऐसे कही सारे फायदे बताने वाले है साथ क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल कैसे और किस जगह पर करके आपको फायदा मिल सकता है उन सभी बातो पर चर्चा करने वाले है।

 

 

अनुक्रम दिखाएँ
Also, Read

 

 

टॉप 15+ क्रेडिट कार्ड के फायदे हिंदी भाषा में 2023 

 

 

15.भविष्य की खरीद पर ब्याज मुक्त कार्यकाल 

 

यदि आप Credit Card से कोई भी प्रोडक्ट खरीदते है या किसी सेवा का लाभ उठाते है और उस प्रोडक्ट या सेवा का भुगतान निर्धारित अवधि के पहले करते है तो आपको किसी भी प्रकार का ब्याज या अतिरिक्त शुल्क देने की आवश्यकता नहीं रहती है।

 

 

14.विदेशो में आसानी से स्वीकारा जाता है 

 

अगर आपके पास विशेष प्रकार का क्रेडिट कार्ड हो (Axis Bank Magnus Credit Cardऔर आप आये दिन विदेशो में आते-जाते रहते हो उस वक़्त क्रेडिट कार्ड आपके बेहद काम आसकता है। 

 

(मुद्रा रूपांतरण शुल्क आमतौर पर लागू होता है)

 

क्रेडिट कार्ड की मदत से आप विदेशी मुद्रा में किसी भी देश या विदेशी ऑनलाइन शॉपिंग ऐप्स से उन देशो की करेंसी से खरीदारी कर सकते हो। बहोत से क्रेडिट कार्ड अंतराष्ट्रीय भुगतान पर बहोत से ऑफर और रिवॉर्ड पॉइंट भी देते है।

 

 

 

13. प्रोडक्ट के धोकाधड़ी और खरेदी पर सरंक्षण 

 

धोखाधड़ी: ज्यादातर बैंक किसी भी प्रकार के क्रेडिट कार्ड में हमें हमारे खाते पर की गई किसी भी खरेदी पर होने वाली किसी भी तरह के स्कैम या धोखाधड़ी पर शारंक्षण प्रदान करते है।

 

सरंक्षण: कुछ बैंक अपने क्रेडिट कार्ड में खरीदी सुरक्षा प्रदान करते हैं, जो प्रोडक्ट या सेवा के खरीद के बाद एक निश्चित समय के भीतर पोडक्ट में होने वाली डैमेज या प्रोडक्ट की चोरी के स्थिति में वस्तुओं को बदलने या मरम्मत करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

 

 

12. Credit Card से अपनी यात्रा बनाये आसान 

 

जो लोग यात्रा करने में शौकीन है और आये दिन भारत भ्रमण या विदेश भ्रमण करते रहते है उन लोगो के यात्रा में क्रेडिट कार्ड का उपयोग उन्हें महत्वपूर्ण बनाता है।

 

IDFC FIRST Bank जैसी क्रेडिट कार्ड आपको आपके यात्रा के दौरान बहोत सी सेवाएं निम्न शुल्क या कभी कभी मुफ्त में प्रदान कराती है जिसका शुल्क वास्तव में आपके यात्रा से ज्यादा होता है।

 

इस तरह के क्रेडिट कार्ड से भारत के कही Airport और Railway Stetion पर आरामदायक विश्राम सुविधा और रेस्टोरेंट में खाने पर छूट का आनंद ले सकते है।

 

कई क्रेडिट कार्ड यात्रा बीमा, यात्रा रद्द करने की सुरक्षा जैसे और भी सुविधाएं प्रदान करता है जोकि आपके यात्रा के अनुभवों को अधिक आरामदायक और सुरक्षित बनाने में मदद कर सकते हैं। 

 

 

11.अमर्यादित Reward points

 

Reward points क्रेडिट कार्ड की दुनिया का सबसे अच्छा फायदा माना जाता है, मगर हमें Reward points कितने मिलते है और Reward points से हमें कितना फायदा हो सकता है यह आपकी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं और खर्च करने की आदतों पर निर्भर करता है।

 

Reward points यह आपके द्वारा किये गए खरीदी पर एक पुरस्कार की तरह मिलते है जिसमे  खरीदी पर कैशबैक, प्रोडक्ट ऑफर, कैश जैसे कही सारे पुरस्कार हमें Reward points के ज़रिये मिलते है जिसका फ़ायद हमें भविष्य में की जाने खरीदी में देखने मिलता है। 

 

 

10. खरीदी में छूट और कैशबैक की बारिश 

 

बहोत से बैंक या Credit Card कंपनिया लोगो को अपनी सेवा या प्रोडक्ट क्रेडिट कार्ड के ज़रिये खरीदने के लिए प्रोत्साहित करती है इसलिए वे किसी भी प्रोडक्ट या सेवा के भुगतान में पूर्ण कैश भुगतान (Full Cash Payment) के मुकाबले क्रेडिट के ज़रिये किये जाने वाले भुगतान पर हज़ारो रुपये की छूट और डिस्काउंट देती है।

 

किसी भी सेवा या प्रोडक्ट पर दी गई Discount & Cashback क्रेडिट कार्ड कंपनियों के लिए अपने ब्रांड को बढ़ावा देने और ब्रांड जागरूकता बढ़ाने का एक तरीका होता है जोकि क्रेडिट कार्ड के बार बार इस्तेमाल करने की वजह से इस विचार को पुष्ट करता है कि क्रेडिट कार्ड कंपनी एक विश्वसनीय और विश्वसनीय ब्रांड है।

 

 

09.बिमा सुरक्षा (क्रेडिट कार्ड के फायदे हिंदी में)

 

Credit Card के कही सारे फायदेमंद सेवाओं में से एक बीमा कवरेज मानी जाती है, बहोत से क्रेडिट कार्ड कंपनिया अपने उपभोगताओ को व्यक्तिगत दुर्घटना बिना सरंक्षण, साथ ही व्यापक यात्रा बीमा सरंक्षण प्रदान करती है।

 

यह उन सभी महत्वपूर्ण लाभों में से एक है जोकि क्रेडिट कार्ड को आकर्षक बनता है।

 

 

08. क्रेडिट कार्ड से CIBIL Score बेहतर बनाये 

 

अगर आप अपना क्रेडिट कार्ड बेहद ही शातिर तरीकेसे, ज़िम्मेदारी से इस्तेमाल करते ही तो क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना आपके CIBIL Score को बेहतर बनाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

 

क्रेडिट कार्ड के ज़रिये भूतकाल में की गई भुगतान CIBIL Score बढ़ने का सबसे महत्वपूर्ण कारन माना जाता है। हर महीने समय पर भुगतान करना, क्रेडिट कार्ड में दी गई लिमिट से ज्यादा खरच न करना आपके CIBIL Score सुधारने में मदत करता है।

 

लम्बे समय तक क्रेडिट कार्ड ज़िम्मेद्दारी से इस्तेमाल करना, क्रेडिट लोन का सही समय भुगतान करना ऐसे बहोत सी बातो पर अगर आप ध्यान दोंगे तो भविष्य में आप आपके CIBIL Score के साथ आपके क्रेडिट की लिमिट भी बढ़ा सकते हो।

 

 

07.स्वास्थ्य और कल्याण संबधित फायदा 

 

आमतौर पर Credit Cards वित्तीय लाभों से ही जुड़े होते है, मगर कुछ क्रेडिट कार्ड कम्पनिया आपको वित्तीय लाभों के साथ-साथ स्वास्थ्य और कल्याण लाभ भी प्रदान करते हैं जो आपके समग्र कल्याण को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

 

  • कुछ-कुछ क्रेडिट कार्ड के ज़रिये आप स्वास्थ सेवाएं जैसे की जिम सदस्यता, फिटनेस कक्षाएं के छूट प्रदान करते है।

 

  • कही सारे बैंक और क्रेडिट कार्ड कंपनिया अपने क्रेडिट कार्ड में यात्रा चिकित्सा बीमा सेवा प्रदान करते हैं। यह बीमा आप यात्रा करते समय आपके द्वारा खर्च किए जा रहे चिकित्सा खर्चों को कवर करने में मदद करते है।

 

  • कुछ क्रेडिट कार्ड आपातकालीन चिकित्सा सहायता सेवाएं प्रदान करते हैं, जो यात्रा करते समय चिकित्सा आपातकाल की स्थिति में मूल्यवान सहायता प्रदान कर सकते हैं।

 

 

06. कैशलेस ज़िंदगी 

 

अगर आपके पास Credit Card होतो तो आपको पैसे/कैश रखने की उतने ज़रूरत नहीं पड़ती है, पिछले कुछ वर्षो के मुकाबले आज लगबघ हर शॉप/ स्टोर में, मॉल में, टाकीज़ मेंरेलवे स्टेशन और छोटे-बड़े सभी स्टोर में ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा दी गई है जहा आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके बड़े ही आसानी से अपने प्रोडक्ट/सेवा का भुगतान बड़े ही आसानी से कर सकते हो। 

 

जगह जगह ऑनलाइन पेमंट स्वीकारा जाता है जिसके वजह से हमें पैसे/कैश रखने की उतनी ज़रूरत नहीं पड़ती जिससे पैसे चोरी होने का या कैश खो जाने का का धोका कम होजाता है। 

 

 

05. Credit Card से करे कैश विड्रॉल

 

दोस्तों अक्सर ऐसा होता है की कभी कभार हमें पैसे की सख्त ज़रूरत पड जाती है मगर हमारे पास उतने पैसे नहीं होते या हम पैसो का बंदोबस्त नहीं कर पाते ऐसे में क्रेडिट कार्ड आपके लिए एक वरदान साबित हो सकता है। 

 

क्रेडिट कार्ड से आप ऑनलाइन/ ऑफलाइन शिपिंग के साथ साथ कुछ सिमित समय के लिए कैश विड्रॉल भी कर सकते हो, (एटीएम मशीन के ज़रिये) सभी क्रेडिट कार्ड में क्रेडिट ट्रांजैक्शन लिमिट के साथ साथ क्रेडिट विड्रॉल लिमिट भी दी रहती है जोकि की आपके क्रेडिट कार्ड  लिमिट के 10% से 90% के बिच रहती है। 

 

ध्यान दे क्रेडिट कार्ड से कैश विड्रॉल चिंताजनक स्थिति में ही करे क्युकी क्रेडिट कार्ड में कैश विड्रॉल करने पर तरह के Rate Of Interest  और Charges लगते है जोकि उस वक़्त से लगता है जब से अपने क्रेडिट कार्ड से कैश विड्रॉल किया है।  

 

 

04.क्रेडिट कार्ड लेनदेन पर शुल्क का अनुरोध

 

ऐसे कही सारे मामलो में हम अगर हम किसी प्रोडक्ट या सेवा का भुगतान कर देते है और उस प्रोडक्ट का सेवा हम नाखुश है तो उस प्रोडक्ट या सेवा के लिए दिए हुए भुगतान के लिए हम क्रेडिट कार्ड कंपनी से अनुरोध (पैसे की मांग) कर सकते है।

 

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आपके क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता और लेनदेन की विशिष्ट परिस्थितियों के आधार पर धन वापसी नीतियां (Refund Policy) भिन्न हो सकती हैं।

सामान्य तौर पर, आपको अपने दावे का समर्थन करने के लिए सबूत प्रदान करने की आवश्यकता होगी, जैसे रसीदें, ईमेल, या अन्य दस्तावेज, अगर सभी बाते सही रही तो क्रेडिट कार्ड कंपनी आपको आपके प्रोडक्ट या सेवा के लिए भुगतान की गई राशि लौटा देंगी।

 

 

03. क्रेडिट कार्ड से बढ़ाये अपनी Purchasing Power  

 

सभी क्रेडिट कार्ड कंपनिया आपके CIBIL Score और वित्तीय स्थिति देख कर आपको एक क्रेडिट लिमिट प्रदान कराती है जिसका इस्तेमाल आप अलग अलग वस्तु, सेवा को खरीदने के लिए करते हो।

 

भाले ही आपके बैंक अकाउंट में पैसे ना हो या भले ही वर्तमान में आप उस वास्तु या सेवा को लेने के वित्तीय परिस्थिति में ना हो फिर भी क्रेडिट कार्ड की मदत से आप उस वस्तु या सेवा को खरीद सकते हो।

 

अगर आप वास्तव में उस सेवा या वास्तु को लेने में संक्षम ना हो मगर फिर उस वस्तु को अगर आप क्रेडिट कार्ड की मदत से पा रहे हो तो यह लाभ आपके क्रय शक्ति (Purchasing power) को बढ़ता है और आपको और भी बड़ी या अधिक वास्तु/सेवा खरीदारी करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

 

 

02. रेंटल कार बिमा 

 

भारत जैसे देश कार्ड किराये से लेने के बजाये खरीदना पसंद करते है मगर भारत ऐसी बहोत सी कंपनिया Car किराये पर देते है और पिछले कुछ वर्षो से लोग किराये की कार इस्तेमाल करना पसंद कर रहे है।

 

कही सारी क्रेडिट कार्ड कंपनिया अपने कार्ड धारको को किराये की Gadi Ka Insurance प्रदान करते हैं, यह उन लोगों के लिए एक मूल्यवान लाभ हो सकता है जो अक्सर कार किराए पर लेते हैं।

 

रेंटल कार बिमा के इस सेवा में क्रेडिट कार्ड कंपनिया अपने सभी क्रेडिट कार्ड धारको को ‘secondary coverage’ के रूप में देती है जिसके तहत क्रेडिट कार्ड कंपनी किराये की कार को किसी भी नुकसान की लागत को कवर करेगी जो कि किराएदार की प्राथमिक बीमा पॉलिसी द्वारा कवर नहीं की गई है।

 

 

01.क्रेडिट कार्ड से स्वचालित भुगतान

 

अपने घर के बिलों का भुगतान करने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड के साथ स्वचालित भुगतान का उपयोग कर सकते हो।

 

घर बिजली, इंटरनेट, पानी बिल ऐसे बहोत से बिलो के भुगतान को आप वक़्त पर बिना किसी परेशानी के स्वयंचालित रूप से कर सकते हो जिससे बिलो पर होने वाली Penalty, due Charges नहीं देना होगा

 

 

 

 

क्रेडिट कार्ड क्या है? 

 

Credit Card क्या है हिंदी में
Credit Card क्या है हिंदी में

 

क्रेडिट कार्ड यह बैंक/डाक घर/वित्तीय संस्थानों द्वारा दिया जाने वाला एक प्लास्टिक/ मेटल कार्ड होता है जिसके माध्यम से बैंक/ वित्तीय संस्थाने अपने क्रेडिट कार्ड धारको को भविष्य की खरीदारी करने या बिल का भुगतान करने या वित्तीय परिस्थिति में पैसे निकलने की अनुमति देती है।

 

बैंक या क्रेडिट कार्ड कंपनी क्रेडिट कार्ड द्वारा इस्तेमाल की गई राशि हमें एक सिमित समय के लिए इस्तेमाल करने के लिए देती जिसे हमें एक सिमित कार्यकाल के भीतर कुछ इंट्रेस्ट रेट के साथ बैंक/वित्तीय संस्थानों को चुकाना होता है।

 

 

 

क्या हमें Credit Card का इस्तेमाल करना चाहिए? 

 

हम मानते है की क्रेडिट कार्ड के काफी सारे फायदे है मगर क्रेडिट कार्ड हर किसी के लिए अनुकूल नहीं होता।

 

हम आपको क्रेडिट कार्ड के फायदे हिंदी में और नुकसान के बारे में बताने जा रहे है जिसका आकलन करके आप समझ सकोगे की क्रेडिट कार्ड किन व्यक्तियों के अनुकूल है और किन के लिए नहीं।

 

 

अनुकूल  प्रतिकूल 
  • आपकी उम्र 18 साल से ऊपर होनी चाहिए। 
  • अगर आपकी उम्र 18 वर्ष के ऊपर नहीं है तो। 
  • आप स्थनीय निवासी, देश के नागरिक होना ज़रूरी है। 
  • अगर आप स्थानीय निवासी ना हो, विदेशी हो तो। 
  • आपकी एक नियमित इनकम होनी चाहिए 
  • अगर आप बेरोज़गार होतो, इनकम स्त्रोत नियमित ना हो तो। 
  • अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग, ट्रेवलिंग के शौकीन हो तो। 
  • आपकी ऑनलाइन शॉपिंग, ट्रैवलिंग, वित्तीय साधनो में दिलचस्पी ना होतो। 
  • क्रय शक्ति, CIBIL Score बढ़ाना होतो। 
  • अगर आप डेबिड कार्ड के इस्तेमाल से कुश हो तो। 

 

 

 

समापन 

 

तो दोस्तों हमने आपको क्रेडिट कार्ड के फायदे हिंदी भाषा में बेहत ही सरल तरीके से बताने की कोशिश की है, किसी भी बैंक के क्रेडिट कार्ड को लेने से पहले क्रेडिट से संबधित जानकारी लेना बहोत ज़रूरी होजाता है। 

 

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना जितना आसान और लाभदयक बताया जाता है उतना ही वो धोकादायक और महंगा भी पढ़ सकता है इसलिए क्रेडिट का इस्तेमाल बेहद ही ज़िम्मेदारी से करना फायदेमंद हो सकता है। 

 

तो क्या आपको क्रेडिट कार्ड इतने फायदे पता थे? अगर आपको इन फायदों से कुछ मदत मिली हो या आपको और भी काफी फायदे पता होतो हमें मेल या कमेंट करके ज़रूर बताना धन्यवाद, जय हिन्द।

 

 

Also, Read

 

 

 

FAQ: क्रेडिट कार्ड के फायदे हिंदी में

 

 

Qn.क्रेडिट कार्ड पर ब्याज कितना लगता है?


Ans.क्रेडिट कार्ड पर आमतौर पर वार्षिक ब्याज दर 40%-53% के बिच देखने मिलता है, मगर यह क्रेडिट कार्ड जारी करता और उपयोगकर्ता पर निर्भर होता है।

 

Qn.क्रेडिट कार्ड से क्या पैसे निकाल सकते है?

Ans.जी हां। हम क्रेडिट कार्ड से किसी भी एटीएम मशीन द्वारा निकाल सकते है। (नियम और शर्ते लागू)

 

Qn.क्रेडिट कार्ड का पैसा कितने दिनों में जमा करना होता है?

Ans.साधारण क्रेडिट कार्ड कंपनी आपको 40-45 दिन का Interest Free Period देती है जहा अगर आप क्रेडिट कार्ड का पैसा इन दिनों के भीतर चुकता करते है तो आपको किसी भी प्रकार का ब्याज नहीं देना पड़ता।

Leave a Comment