15+ सबसे अधिक प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी कौन सी है? ⁚ Private Cryptocurrencies list

Rate this post

आज पूरी दुनिया में बिटकॉइन और एथेरियम जैसी क्रिप्टो करेंसी ने पूरी दुनिया भर में लोकप्रियता हासिल कर क्रिप्टो करेंसी को एक नई पहचान दिलाई है और साधारण लोगो तक क्रिप्टो करेंसी के महत्व, क्रिप्टो करेंसी की जानकारी पोहचाई है। 

 

क्रिप्टो करेंसी के बढ़ते प्रभाव, लेनदेन और लोकप्रियता को देखने बाद आज साधरण से साधारण इंसान भी क्रिप्टो करेंसी को खरीदता और बेचता है और साथ ही क्रिप्टो करेंसी एक Digital Wallet की तरह इस्तेमाल करके ऑनलाइन शिपिंग ऐप से शॉपिंग भी करता है। 

 

मगर हमें क्रिप्टो करेंसी खरीदते वक़्त ये नहीं पता होता है की आखिर हम जो क्रिप्टो करेंसी का इस्तेमाल कर रहे है वो सार्वजनिक क्रिप्टो करेंसी है या प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी है और हम में बहोत से लोगो को पब्लिक क्रिप्टो करेंसी और प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी का अंतर और जानकारी पता नहीं होती। 

 

इसलिए आज हम आपको प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी और पब्लिक क्रिप्टो करेंसी करे बारे में बताने जारहे और और साथ में आपके सवाल प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी कौन सी है? और प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी कहा से खरीदना चाहिए यह सभी प्रश्न को भीविस्तार में समझने की कोशिश करेंगे।   

 

 

ये भी पढ़े: 

 

 

 

प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी कौन सी है? संबधित जानकारी

 

क्रिप्टो करेंसी यह एक नए ज़माने की मुद्रा का डिजिटल या आभासी रूप है और इसे सुरक्षित तरीके से लेनदेन के लिया बनाया गया है। सभी प्रकार की क्रिप्टो करेंसी स्वतंत्र रूप से बिना किसी सरकार या बैंक दबाव के में आये अपना कार्य और लेनदेन करती है।

 

इंटरनेट के विकास और इस्तेमाल को देखते हुए अपने लेनदेन के सुरक्षा को बढ़ने के लिए इस तरह के मुद्रा का निर्माण किया गया है।

 

 

 

प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी क्या है?

 

 

प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी यह नए ज़माने के मुद्रा का एक डिजिटल या आभासी रूप है, इस तरह की क्रिप्टो करेंसी साधारण क्रिप्टो करेंसी की तुलना में ज्यादा सुरक्षित बनाई जाती है। 

 

प्राइवेट करेंसी से लेनदेन को सुरक्षित और सत्यापित करने के लिए क्रिप्टोग्राफिक (Cryptographic) तकनीक का उपयोग किया जाता है, प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी किसी भी देश के केंद्रीय बैंक या संस्था से स्वतंत्र रूप से संचलित रहती है जहा हमें वास्तु और सेवा लेनदेन के लिए उपयोगकर्ताओं को ज्यादा से ज्यादा गोपनीयता और सुरक्षा प्रदान की जाती है। 

 

प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी  गोपनीयता और सुरक्षा को महत्व देने वाले व्यक्तियों के लिए अधिक आकर्षक विकल्प रहा है। 

 

 

 

प्राइवेट और पब्लिक क्रिप्टो करेंसी में क्या अंतर है?

 

प्राइवेट और पब्लिक क्रिप्टो करेंसी में अंतर

 

 

दोस्तों क्या आपको पता है क्रिप्टो करेंसी दो प्रकार की होती है एक होती है पब्लिक क्रिप्टो करेंसी और दूसरी प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी, इन दोनों क्रिप्टो करेंसी के बिच काफी अंतर हो जिसे उपयोगकर्ताओं को जानना बेहद ज़रूरी रहता है। 

 

 

 

 

पब्लिक क्रिप्टो करेंसी 

 

 

प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी 

 

 

१.पब्लिक क्रिप्टो करेंसी में लेनदेन की जानकारी और यह उपयोगकर्ताओं की जानकारी का पता कर सकते है। 

१. प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी में उपयोगकर्ताओं के लेनदेन की जानकारी तथा वैयक्तिक जानकारी को सुरक्षित रखा जाता है। 
 

 

२. पब्लिक क्रिप्टो करेंसी पर संथा-सरकार का काफी हद तक नियंत्रण होता है। 

२. प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी किसी भी बैंक या सरकार से स्वतंत्र रहती है। 
 

 

३.इन क्रिप्टो करेंसी में ब्लॉकचैन का इस्तेमाल किया जाता है। 

३. इन क्रिप्टो करेंसी में ब्लॉकचैन के साथ साथ क्रिप्टोग्राफिक तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है।  
 

 

४. पब्लिक क्रिप्टो करेंसी उपयोगकर्ता को ट्रेस करना काफी आसान है। 

४. प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी में उपयोगकर्ता को ट्रेस करना लगभग नामुमकिन है। 
 

 

५.उदा: बिटकॉइन, इथेरियम, शीबा इनु 

५.उदा: Dash, Crypto Token, Monero 

 

 

ये भी पढ़े: क्रिप्टो माइनिंग क्या है? यह कैसे काम करती है?  

 

15+ सबसे अधिक प्राइवेट और लोकप्रिय क्रिप्टो करेंसी लिस्ट (2023)

 

 

1. Dash (DASH)

 

 इस क्रिप्टो करेंसी को साल 2014 में बाजार में उतरा गया था। Dash यह Open Source ब्लॉकचैन आधारित बेहद ही सुरक्षित, तेज़ और सस्ता वैश्विक भुगतान नेटवर्क है।

 

Dash क्रिप्टो करेंसी को ‘Digital Cash’ इस नाम से भी जाना जाता है, Dash क्रिप्टो कॉइन में हमें दो स्तरीय नेटवर्क से बनाया गया है, जिससे वजह से इस कॉइन में होने वाली सभी तरह की लेनदेन बेहद ही जलद गति से की जाती है जिसके बाद की गई लेनदेन अपरिवर्तनिया की जाती है जहा हमें गोपनीयता में अधिक सुरक्षा देखने मिलती है।

 

 

 

2. Monero (XMR)

 

मोनरो (XMR) इस प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी को साल 2014 में बनाया गया था। Monero क्रिप्टो करेंसी से आप आपकी किसी भी तरह की लेनदेन या आपकी जानकारी को सुरक्षीत और गुमनामित रखने की सेवा प्रदान करती है।

 

Monero क्रिप्टो करेंसी में क्रिप्टो ग्राफी का इस तरह से उपयोग किया गई है जिससे प्रेषकों और प्राप्तकर्ताओं, और उपयोगकर्ता के कार्य, लेनदेन को अस्पष्ट करे रखता है।

 

 

 

3. Zcash (ZEC)

 

 यह क्रिप्टो करेंसी एक विकेन्द्रीकृत क्रिप्टो करेंसी है जिसे 28 अक्टूबर, 2016 को बज़ार में रिलीज़ किया गया था जोकि बिटकॉइन के ही प्रोग्राम पर आधारित है।

 

ZCash यह प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी क्रिप्टो करेंसी zk-SNAR(zero-knowledge) तकनीक का उपयोग करती है जहा किसी भी तरह की लेनदेन और वैयक्तिक जानकारी को बिना दिए ही पूर्ण या सत्यापित कर देता है।

 

Zcash क्रिप्टो करेंसी को ब्लॉकचैन पर बनाने के बावजूद भी अलग अलग तकनीकों का इस्तेमाल करके वे साधारण क्रिप्टो करेंसी के मुकाबले अधिक सुरक्षा और गोपनीयता प्रदान कराती है।

 

 

 

4. Bytecoin (BCN)

 

Bytecoin यह प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी एक Open Source Code पर आधारित है जहा Bytcoin खुद को एक सुरक्षित, गोपनीय,निजी, और विकेंद्रीकृत क्रिप्टोक्यूरेंसी के रूप में वर्णित करती है।

 

इस क्रिप्टो करेंसी का निर्माण साल 2012 में किया गया था जहा यह Bytecoin सुरक्षित तेज, अनाम और अप्राप्य लेनदेन की सुविधा प्रदान करना है। Bytecoin यह ‘CryptoNote’ इस तकनीक को लागू करने वाला पहला प्रोजेक्ट होने का दावा करता है।

 

इस प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी से हम बेहद ही सुरक्षित और गोपनीय वास्तु और सेवा के किसी भी प्रकार के लेनदेन की बिना अपनी जानकारी को सांझा करे कर सकते है।

 

 

 

5. Verge (XVG)

 

Verge इस प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी को साल 2014 में बाजार में उतराया गया था, Verge यह एक गोपनीय-केंद्रित और ब्लॉकचेन पर आधारित एक प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी है।

 

यह क्रिप्टो करेंसी एक तेज, कुशल, विकेंद्रीकृत भुगतान नेटवर्क के लिए जानी जाती है जहां हमें बेहद ही सुरक्षित और निजी जानकारी को साँझा ना करा कर अपनी किसी भी लेनदेन को सत्यपित करता है।

 

 

 

6. Horizen (ZEN)

 

Horizen यह क्रिप्टो करेंसी ब्लॉकचेन का एक zero-knowledge-enabled Network है जोकि इसे सबसे सुरक्षित इंटरऑपरेबल ब्लॉकचेन इकोसिस्टम बनता है।

 

इस क्रिप्टो करेंसी के अनुसार इस कॉइन में होने वाली लेनदेन पूरी तरह से एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड और गुमनाम मनी नेटवर्क और एक विकेन्द्रीकृत स्वायत्त संगठन (DAO:Decentralized Autonomous Organization) की सुविधा देती है।

 

Horizen यह एक सामुदायिक चलित और सुरक्षित नेटवर्क है जहा पर दुनिया में होने वाली अलग अलग तरह की लेनदेन और निजी जानकारी को गोपनीय रखने की सेवा प्रदान करता है।

 

 

ये भी पढ़े: दुनिया का सबसे सस्ती क्रिप्टो करेंसी कौन सी है? 

 

7. Beam (BEAM)

 

Beam यह एक गोपनीय decentralized finance (DeFi) आभासी मंच है जोकि दो तरह के Blockchain Protocol (LelantusMW और Mimblewimble) पर चलता है जिसके तहद किसी भी तरह के लेनदेन की प्रक्रिया बेहद ही जलद और सुरक्षित तरीकेसे से की जाती है।

 

Bitcoin और कही सार्वजनिक क्रिप्टो करेंसी में किसी भी तरह की लेनदेन और उपयोगकर्ता की जानकारी को ट्रैक करना बेहद ही आसान होगया था जिससे उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता के लिए एक बड़ा खतरा पैदा हो सकता था।

 

इस समस्या का हल निकाल ने के लिए Beam जैसे प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी का निर्माण साल 2018 में किया गया।

 

 

 

8. PIVX (PIVX)

 

Protected Instant Verified Exchange (PIVX) इस प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी को 30 जनवरी 2016 में बाजार में उतरा गया था।

 

PIVX यह क्रिप्टो करेंसी MIT license प्राप्त एक Open Source, Fair-Launch प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी है, जोकि एक तरह से प्रबंधित, विकसित, शासित है, और एक समुदाय द्वारा संचालित विकेंद्रीकृत स्वायत्त संगठन ( DAO ) द्वारा संचालित की गई एक बेहद ही सुरक्षीत प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी मानी जाती है।

 

इस क्रिप्टो करेंसी को क्रिप्टोग्राफी प्रोटोकॉल का उपयोग इसकी रचना की गई है जोकि हमें किसी भी लेनदेन के लिए एक सुरक्षित और उपयोगकर्ता के वित्तीय डेटा को संरक्षण प्रदान करता है।

 

 

 

9. Hush (HUSH)

 

यह प्राइवेट करेंसी (Zerocash protocol) पर आधारित नेटवर्क है जोकि किसी भी तरह के लेनदेन और उपयोग करते के डेटा को गोपनीयता-संरक्षण गोपनीयता प्रदान करता है।

 

Hash यह पहली ऐसी प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी है जोकि Sapling Transaction को लागू करने वाले पहले ब्लॉकचेन में से एक है।

 

 

 

10. NavCoin (NAV)

 

इस प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी का निर्माण साल 2014 में किया गया था, जोकि एक Open-Source डिजिटल करेंसी है।

 

Navcoin क्रिप्टो करेंसी हमें एक नवीन तकनीकी और गोपनीयता सुविधाओं के साथ तेजी से और विश्वसनीय भुगतान प्रदान करता है। जिसके लेनदेन को ट्रैक कर पाना ना के बराबर होता है।

 

इस क्रिप्टो करेंसी ख़ास बात यह की Navcoin Wallet संग्रहीत कॉइन से सार्वजानिक या निजी लेनदेन करने की सेवा प्रदान करता है।

 

 

 

11. Grin (GRIN)

 

GRIN इस प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी आपको बिना किसी प्रतिबन्ध के सभी तरह के लेनदेन की डिजिटल ट्रांसक्शन करने की अनुमति देता है।

 

यह प्राइवेट करेंसी का उद्देश्य बिना उपयोगकर्ता के जानकारी को दिखाए ब्लॉकचैन पर लेनदेन को सत्यापित करना है।

 

Grin इस प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी को (Mimblewimble) प्रोटोकॉल डिजाइन किया गया है जहा ह उपयोगकर्ता की जानकारी को बहार लाने से रोकता है जिससे सुरक्षा और गोपनीयता का स्थर बढ़ जाता है।

 

 

 

12. Komodo (KMD)

 

यह प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी एक Open-Source तकनीक प्रदाता है जोकि अपने उपयोगकर्ता, विकासको के लिए एक ऑल-इन-वन ब्लॉकचेन समाधान प्रदान करता है।

 

Komodo यह एक Community क्रिप्टो करेंसी है जिसका उपयोग उपयोगकर्ता के लिए स्केलेबल, तेज, सस्ते और सुरक्षित लेनदेन के लिए किया जाता है।

 

 

 

13. Enigma (ENG)

 

Enigma (ENG) इस प्राइवेट क्रिप्टो मंच का निर्माण साल साल 2015 में Guy Zyskind द्वारा किया गया था।

 

इस मंच का उद्देश्य है की डिजिटल माध्यम से होने वाली लिसी भी तरह के लेनदेन में उपयोगकर्ता की संवेदनशील और निजी डेटा की सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करना है।

 

 

 

14. Particl (PART)

 

Particl (PART) इस प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी का उद्देश्य एक विकेंद्रीकृत और सभी में एक वित्तीय मंच है जो उपयोगकर्ताओं के अधिकारों और गोपनीयता की रक्षा करता है और उपयोगकर्ताओं को पूर्ण स्वतंत्रता देता है।

 

यह क्रिप्टो करेंसी या मंच बेहद ही जलद सुरक्षित है जिसके करम उपयोगकर्ता के किसी भी संवेदनशील जानकारी को सुरक्षित रखा जाता है।

 

 

ये भी पढ़े: फ्री में बिटकॉइन कमाने के सबसे आसान तरीके? 

 

 

15. Firo (FIRO)

 

Firo (FIRO) इस क्रिप्टो करेंसी को पहले Zcoin से भी जाना जाता था, Firo यह एक प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी है जोकि सभी आपके सभी तरह के डिजिटल कैश और जानकारी को गोपनीय रखती है।

 

यह क्रिप्टो करेंसी को लेलंटस (Lelantus) प्राइवेसी नमक प्रोटोकॉल के ऊपर बनाई गईहै जिसके तहद अगर कोई उपयोगकर्ता अपनी करेंसी को बार्न करता है और उन्ही करेंसी से नए ब्रांड की लेनदेन करता है उपयोगकर्ता की की गई सभी जानकारी को नामशेष कर देता है।

 

 

 

प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी कहा से ख़रीदे

 

जिस तरह हम बिटकॉइन, ईथरियम, डॉगकॉइन जैसी पब्लिक क्रिप्टो करेंसी को Binance, Wazirx, CoinSwtich, CoinDCX जैसे Crypto Exchange वेबसाइट या ऐप से खरीद ते है उन्ही सभी मंच पर हम हमने बताई हुए सभी प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी खरीद पाएंगे।  

 

मैं आपको CoinSwitch इस Crypto Exchange ऐप से प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी खरीदने की सलाह देता हूँ, अगर आप नए होतो यह आपके लिए एक बेहतर क्रिप्टो एक्सचेंज ऐप सभीत हो सकता है। 

 

 

Private Cryptocurrency खरीद नेके लिए निचे दिए हुए Link या Photo पर Click करें 

 

Click Here: Buy Private Cryptocurrency 

 

 

 

 

प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी के फायदे

 

1) प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी किसी भी तरह के डिजिटल लेनदेन के लिए बेहद ही सुरक्षीत और गोपनीय है जहा उपयोगकर्ताओं की पहचान और जानकारी गुप्त राखी जाती है

 

2) प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी पूरी तरह से स्वतंत्र संचालित रहती है इसका किसी भी निगरानी या नियंत्रण किसी भी सरकारी एजेंसी द्वारा नहीं किया जाता है।

 

3) प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी में किसी भी लेनदेन शुल्क पब्लिक क्रिप्टो करेंसी के मुकाबले बेहद ही कम होता है।

 

4) प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी का सबसे बड़ा फायदा यह की इसे हम अमेरिकन डॉलर, भारतीय रूपया या फिर ऐसे बेहद से देशो के मुद्रा में खरीद सकते है।

 

 

 

प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी के नुकसान

1) किसी भी संस्था या सरकार को प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी की लेनदेन या जानकारी को पता लगाना बेहद मुश्किल होता है इससे कला बाज़ारी बढ़ सकती है।

 

2) प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी एक वॉलेट के रूप में स्टोर होती है जिससे किसी भी एक डेटा के नुकसान की वजह से सभी क्रिप्टो करेंसी या कॉइन बेकार हो सकते है।

 

3) लोग प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी का उपयोग करके विभिन्न प्रकार के अवैध लेनदेन के लिए इस्तेमाल कर सकते है, लेनदेन की गुमनामी, गोपनयता और सुरक्षतता की वजह से किसी भी अवैध गतिविधयों को ट्रेस करना भी बेहद मुश्किल होता है।

 

4) अगर आपका ट्रांसक्शन किसी कारन रद्द होता है तो इस्तेमाल की गई प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी पुनः प्राप्त करना ना के बराबर होता है। ज्यादातर क्रप्टो करेंसी में धन पुनः प्राप्ति की कोई पॉलिसी नहीं होती।

 

 

ये भी पढ़े: टॉप बिटकॉइन के नुकसान 

 

 

 

FAQ: प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी कौन सी है? 

 

1.क्या बिटकॉइन प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी है?

नहीं, बिटकॉइन यह एक पब्लिक क्रीटो करेंसी है। बिटकॉइन के किसी भी लेनदेन और उपयोगकर्ता की जानकारी दी जाती है।

 

2.क्रिप्टो करेंसी कितने प्रकार के होते है?

क्रिप्टो करेंसी खास तौर पर दो प्रकार की होती है:-
1) पब्लिक क्रिप्टो करेंसी 2) प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी

 

3.क्या प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी भारत में बैन है?

नहीं,अभीतक तो किसी भी प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी को भारत में पूरी तरह से बैन नहीं किया गया, मगर आने वाले समय में अवैध लेनदेन होने की वजह प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी बैन हो सकती है।

 

4. 2023 की सबसे अच्छी क्रिप्टो करेंसी कौन सी है?

हमने इस लेख बताया है की साल की सबसे अच्छी क्रिप्टो करेंसी कौन सी है?

 

 

 

समापन 

 

तो दोस्तों इस लेख से आपके प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी को लेकर बहोत से मुश्किलों भरे सवालो के जवाब मिल गए होंगे, हमने आपको प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी क्या है? या फिर प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी कौन-कौन सी है? साथ ही प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी के फायदे और नुकसान के बारे में विस्तार से समझाया है।  

 

मैं आशा करता हूँ की हमारा यह लेख आपको पसंद आया हो, इस लेख संबधित आपका कोई भी सवाल या सुझाव होतो कमेंट करके ज़रूर बताना और हमारे इस वेबसाइट को बुकमार्क में सेव करले क्युकी हम ऐस एही तकनकी जानकारिया आपके लिए साँझा करते रहते है धन्यवाद, जय हिन्द। 

Leave a Comment