मोबाइल में बात करने का सबसे आसान और बेहतर तरीका | Basic Of Mobile Communication

Rate this post

Mobile हमने अक्सर अपने आप में या फिर लोगो में ये बात देखी है की मोबाइल फोन में बात करते वक़्त बहोत सी परेशानिया आती है जैसे की अगले इंसान की आवाज़ ठीक से ना आना या फिर हमारी आवाज़ अगले तक ठीक से ना जाना और हमारे वार्तालाब में आने वाली बहोत सी तकनिकी समस्या। 

 

आजकल ऐसे बहोत से लोग है जिन्हे मोबाइल पर ठीक से बात करना नहीं आती या फिर ठीक से बात करने में बड़ी मुश्किलें आजाती है ऐसे में अगर हमने मोबाइल फोन पर ठीक से बात नहीं की तो सुनाने वाले पर हमारा गलत प्रभाव पढ़ सकता है। 

 

मोबाइल में बात करने का तरीका यह सिर्फ एक वार्तालाब के लिहाज़ से नहीं बल्कि हमने मोबाइल पर घंटो तक बात की या फिर मोबाइल पर बात करते वक़्त मोबाइल को गलत तरह से पकड़ना इससे हमारे शरीर पर भी दुष्परिणाम हो सकता है। 

 

आज हम इस लेख में मोबाइल में बात करने का सही तरीका क्या है? मोबाइल फोन पर बात करते वक़्त किन तकनिकी बातो पर ध्यान रखना चाहिए इन सभी बातो पर चर्चा करने वाले है।

 

 

ये भी पढ़े: 

 

 

मोबाइल में बात करते वक़्त रखे इन बातो का ध्यान 

 

 

 

सही जगह का चुनाव 

 

सही जगह का चुनाव 

 

मोबाइल में बात करने से पहले देख ले की आपके आस पास की जगह कैसी है, हमेशा शांत जगह पर जाकर ही मोबाइल पर बात करें, ताकि कॉलिंग के वक़्त आपकी आवाज़ रिसीवर को और रिसीवर की आवाज़ आपको ठीक से आये। 

 

 

 

जोरो-शोरो से बात ना करें 

 

जोरो-शोरो से बात ना करें 

 

मोबाइल में बात करते वक़्त ज्यादा जोर शोर से मोबाइल पर बात ना करे, ज़रूरत ना होतो मोबाइल स्पीकर पर रख कर बात ना करें, इसके आवाज से आपके आस-पास के लोगो को परेशानी हो सकती है। 

 

 

 

मल्टीटास्किंग ना करे 

 

मल्टीटास्किंग ना करे 

 

मोबाइल पर बात करते वक़्त आप सिर्फ अगले बंदे से ही बात करे मोबाइल में ब्राउज़िंग करना या अन्य मल्टी टास्किंग ना करे, इससे आपका मोबाइल पर लोड बढ़ सकता है और मोबाइल गर्म भी हो सकता है। 

 

 

 

गोपनीयता को प्रधान्य दे 

 

गोपनीयता को प्रधान्य दे 

 

हो सके तो सार्वजनिक स्थानों पर अलग जाकर ही बात करे, ज्यादा तर आपके आस-पास के लोग आप क्या बात कर रहे हो या फिर अगला आपसे क्या बात कर रहा है इस पर ज्यादा ध्यान देते है। 

 

 

 

मोबाइल चार्ज करते वक़्त बात ना करे 

 

मोबाइल चार्ज करते वक़्त बात ना करे 

 

मोबाइल चार्ज करते समय मोबाइल पर बात ना करे, कही सारे लोग मोबाइल चार्ज करते करते मोबाइल पर बात करते है मगर ऐसा करना हमारे लिए बेहद हानिकारक हो सकता है। मोबाइल चार्ज करते वक़्त मोबाइल में करंट फ्लो होता है जिसके वजह मोबाइल पर काफी दबाव आता है और जब हम मोबाइल पर बात करते है उस वक़्त मोबाइल पर ज्यादा लोड आने की वजह से मोबाइल की बैटरी फट सकती है।  

 

 

 

धीमी गति से बात करे 

 

धीमी गति से बात करे 

 

फोन में बात करते वक़्त धीमी गति से बात करे कही बार तेज़ गति में बात करते वक़्त हमारी आवाज़ फ्लकचुटए हो जाती है जिसके वजह से रिसीवर को हमारी आवाज़ ठीक से नहीं आती है। 

 

 

 

मोबाइल की सफाई करते रहे 

 

मोबाइल की सफाई करते रहे 

 

मोबाइल फ़ोन का Speaker और Mic साफ़ करते रहे, मोबाइल का दिनों-दिनों तक इस्तेमाल करते करते हमारे मोबाइल फोन में काफी धूल मिटटी बैठ जाती है जिसके वजह से मोबाइल के Speakers और Mic ठीक से काम नहीं करते और मोबाइल में आवाज़ नहीं आती है। 

 

 

 

सही नेटवर्क का चुनाव करे 

 

सही नेटवर्क का चुनाव करे 

 

ज़रूरी नहीं की आप जहा रह रहे हो वहा सभी सिम नेटवर्क सही से काम करे, कही बार मोबाइल नेटवर्क ना मिलने के वजह से हमारी मोबाइल पर ठीक से बात नहीं हो पाती, इसलिए आप जहा रह रहे हो वह देख ले सबसे अच्छा और तेज़ सिम कौन सा है। 

 

 

 

ज्यादा वक़्त तक बात ना करे 

 

ज्यादा वक़्त तक बात ना करे 

 

मोबाइल में घंटो तक बात करने से हमारे कानो पर इसका गहरा असर पढ़ सकता है जिसके वजह से हमारे सुनाने की क्षमता काम हो सकती है, ज्यादा देर तक मोबाइल पर बात करने की वजह से हमारे शरीरी पर भी इसका गलत असर पढ़ सकता है। 

 

 

 

विनम्र भाषा का उपयोग करें

 

विनम्र भाषा का उपयोग करें

 

अनुचित या आपत्तिजनक भाषा का उपयोग करने से बचें साथ ही अगले व्यक्ति की बात सुनें और सोच-समझकर जवाब दें, बात ख़त्म होजाने पर दूसरे व्यक्ति को धन्यवाद दें और विनम्रता से अलविदा कहें। 

 

 

 

FAQ: मोबाइल पर बात करने का सही तरीका 

 

मोबाइल संचार किसे कहते है?

संचार मोबाइल यह एक जगह से दूसरे जगह पर संचार करने के लिए इस्तेमाल में लेने वाले सेलुलर नेटवर्क और मोबाइल उपकरणों, जैसे कि स्मार्टफोन, टैबलेट और अन्य उपकरणों का उपयोग किया जाता है।

 

मोबाइल पर बात करने के सबसे आसान तरीके?

1.कॉल 2.सन्देश 3.वीडियो कॉल 4.सोशल मीडिया

 

ज्यादा देर मोबाइल पर बात करने के परिणाम?

1.मानसिक तनाव 2. मोबाइल रेडिएशन का असर 3.मोबाइल की लत लगना 4.नींद की कमी

 

 

तो ये रहे कुछ सबसे आसान और बेहतर मोबाइल में बात करने के तरीके, अगर आप हमने बताये हुसे किसी भी तारिक के को अच्छे से फॉलो करते है तो आपकी आपके मोबाइल पर होने वाली वार्तालाब बिना कोई परेशानी आये अच्छे से होंगी धन्यवाद।  

 

 

ये भी पढ़े: 

Leave a Comment