मोबाइल चार्ज नहीं हो रहा है तो चुटकियो में करे ठीक अपनाये ये तरकीब | Mobile Charge Nahi Ho Raha Kya Kare?

मोबाइल फोन यह सिर्फ एक वार्तालाब का साधन ही नहीं बल्कि हमारे काम का, मनोरंजन का एक महत्वपूर्ण साधन बन चूका है और ऐसे में आये दिन मोबाइल फ़ोन में हमें काफी सरे बदलाव देखने मिल रहे है और सबसे बड़ा बदलाव हमें मोबाइल की बैटरी में देखने मिल रहा है। 

 

पुराने ज़माने में मोबाइल चार्जिंग करना या फिर मोबाइल चार्जिंग से संबधित काफी सारे समस्याओ पर हम उतना ध्यान नहीं देते थे क्युकी पुराने ज़माने में मोबाइल अगर चार्ज ना होतो हम सीधा बैटरी बदल देते थे या फिर 100-200 रुपये देकर ठीक करवा देते थे। 

 

मगर आज के समय मोबाइल चार्जिंग से संबधित होने वाली परेशानी पर मोबाइल रिपेयर करना या बैटरी बदलवाना काफी ज्यादा महंगा हो चूका है, और आज के समय में मोबाइल चार्जिंग से संबधित होने वाली परेशानी सिर्फ हार्डवेयर की नहीं रहती बल्कि सॉफ्टवेयर की भी रहती है। 

 

आज हम आपको बताने जा रहे है की अगर मोबाइल चार्ज नहीं हो रहा है तो कैसे हम कही ना जाये या फिर बहोत काम कीमत पर या फिर घर बैठे ही मोबाइल की चार्जिंग से संबधित समस्या पर हल निकाल सकते है और साथ ही बैटरी चार्जिंग से जुडी ध्यान रखने वाली बातो पर चर्चा करने वाले है बस आप हमारे इस लेख पर अंत तक बने रहे।

 

 

 

 

 

 

मोबाइल चार्ज नहीं हो रहा है तो अपने यह आसान तरीके 

 

मोबाइल चार्जिंग नहीं हो रहा तो इन समस्या पर हमने आपके लिए कुछ टिप्स दिए है अगर आपका फ़ोन चार्ज नहीं हो रहा या फिर चार्जिंग करते वक़्त कोई समस्या आरही हो तो आप इन टिप्स की मदत से बिना सर्विस सेंटर जाए घर पर मोबाइल फ़ोन ठीक कर सकते हो। 

 

 

सुनिश्चित कर ले Charger ठीक से प्लग किया गया है या नहीं 

 

मोबाइल चार्जिंग प्लग समस्या
मोबाइल चार्जिंग प्लग समस्या

 

कही बार मोबाइल फ़ोन चार्जिंग करते वक़्त हम जल्दबाजी में मोबाइल फ़ोन को चार्ज करने लगा कर छोड़ देते है और जब हमारा मोबाइल फ़ोन चार्ज नहीं होता तो हम मोबाइल के चार्ज या कारगर पोर्ट पर ज्यादा ध्यान नहीं देते और परेशान होते रहते है। 

 

अगर आपका मोबाइल फोन चार्ज नहीं हो रहा तो आप सबसे पहले ये जांच करले की आपका Charger ठीक से स्विच बोर्ड में लगा है या नहीं और ये भी सुनिश्चित कर ले की अपने आपका मोबाइल फ़ोन जिस स्विच बोर्ड में लगा है वह बोर्ड़ ठीक से काम कर रहा है या नहीं। क्या पता इस टिप्स से आपका मोबाइल फ़ोन दुबारा चार्ज होने लगे। 

 

 

 

सुनिश्चित कर ले USB Cable काम कर रहा या नहीं

 

मोबाइल USB केबल समस्या
डैमेज USB केबल

 

अगर आपका Charger नया है या फिर अपने आपका मोबाइल फ़ोन जिस चार्जिंग स्विच बोर्ड में लगाया है वह पूरी तरह से काम कर रहा है फिर आपका मोबाइल फ़ोन चार्ज नहीं हो रहा तो सबसे पहले आप आपके Charger के USB Cable की जांच कर ले। 

 

अक्सर हम मोबाइल Charger करते वक़्त मोबाइल का इस्तेमाल करते है और इससे Charger की USB Cable आगे पीछे मुड़ती रहती है और Cable में दरारे आने लगती है और कुछ दिनों बाद USB Cable डैमेज होने की वजह से मोबाइल चार्ज नहीं हो पाता। 

 

अगर आपका मोबाइल चार्ज नहीं हो रहा तो अपनी USB Cable निकाल कर दूसरी कोई भी Cable का इस्तेमाल करके चेक करले के मोबाइल चार्ज हो रहा है या नहीं। 

 

कही बार इस टिप्स से मोबाइल की Charger की समस्या हल हो जाती है।  

 

 

 

कपडे से फोन के Charging Port को साफ करें

 

Charging Port साफ़ करें-मोबाइल चार्ज नहीं हो रहा
Charging Port साफ़ करें

 

कही बार Charger और Charging Cable ठीक होने पर भी आपका मोबाइल फ़ोन चार्ज नहीं होता इसका कारन आपके मोबाइल का Charger या Cable नहीं बल्कि मोबाइल फ़ोन के Charging Port का हो सकता है।

 

Charging Port की वजह से मोबाइल फ़ोन चार्ज ना होना यह समस्या नए मोबाइल फ़ोन की बजाये २-३ साल पुराने मोबाइल में ज्यादा आती है, बाजार में मिलने वाले ज्यादा तर मोबाइल कवर में Volume Button और Charging Port की जगह खुली देखने मिलती है और इसी कारन सालो के इस्तेमाल की वजह से Charging Port में तेल, धूल-मिट्टी, कपास के छोटे छोटे पार्टिकल जम जाते है। 

 

जिसके वजह से मोबाइल का Charging Port पूरी तरह से बंद हो जाता है जिससे मोबाइल में Charging नहीं हो पाती। 

 

इसलिए अगर आपका मोबाइल चार्ज नहीं हो रहा है तो Charging Port को हलके हातो से सॉफ्ट कपडे से साफ़ करले या फिर Mobile Service Center जाकर Charging Port साफ़ करवा ले। 

 

 

 

मोबाइल फोन Restart करें 

 

मोबाइल Restart करें
मोबाइल Restart करें

 

कही बार आपके मोबाइल में किसी सॉफ्टवेयर की वजह से या फिर मोबाइल फ़ोन में होने वाली भरी भरकम गेम या प्रोसेस की वजह से आपके मोबाइल के Operating System में किसी तरह का Software Glitch आ सकता है, जिसके वजह से आपके मोबाइल के काफी सारे फंक्शन काम करना बंद हो सकते है। 

 

 Software Glitch (Software Stop Working) के वजह से मोबाइल चार्ज ना होना, मोबाइल का डिस्प्ले ठीक से काम ना करना, ऐप्स का बार बार क्रच हो जाना इस तरह के कही सारे प्रॉब्लम देखने मिल सकते इसके लिए आप अपने मोबाइल को Power Off या फिर Restart कर सकते है। 

 

मोबाइल फ़ोन Restart करने की वजह से मोबाइल फ़ोन के ऐप्स में होने वाली Software Glitch बंद हो सकती है इसके वजह से आपके मोबाइल फ़ोन की सभी ऐप्स और हार्डवेयर के समस्या हल हो सकती है। 

 

 

 

एक ही Company का Mobile-Charger इस्तेमाल करें 

 

एक ही कंपनी चार्ज
एक कंपनी चार्जर

 

आज कल iPhone, Samsung जैसी कंपनिया अपने मोबाइल फोन के साथ Charger नहीं देती और हम जब इन मोबाइल फ़ोन के Charger की कीमत हज़ार के ऊपर होने की वजह से हम अपने घर का या लोकल किसी चार्जर से मोबाइल को चार्ज करते है।

 

इसी के साथ आज के दौर में Motorala, Realme जैसी कम्पनिया 65+, 125+ Watt चार्जिंग स्पीड देने का दवा करती है मगर हम जब किसी दूसरे कंपनी के Charger से मोबाइल चार्ज करते है तब हमें उतनी Charging Speed नहीं मिलती जितनी कंपनी हमें बताती है। 

 

अगर आपको आपके मोबाइल की Battery Health अच्छी रखनी है या फिर मोबाइल की चार्जिंग स्पीड तेज़ रखनी है तो आप जिस कंपनी का मोबाइल इस्तेमाल कर रहे है उसी कंपनी का Charger इस्तेमाल करें।

 

 

 

मोबाइल फ़ोन हमेशा Update रखे 

 

Update mobile phone-मोबाइल चार्ज नहीं हो रहा.
Updat Mobile

 

मोबाइल फोन की System या Software को Update करने से कुछ मामलों में बैटरी चार्जिंग में सुधार हो सकता है, हम आये दिन कही सारे ऐप्स या गेम्स को Install कर लेते है,

 

मगर कही बार इन ऐप्स या गेम्स को या फिर हमारे मोबाइल फ़ोन के Operating System को Update ना करने की वजह से बहोत सारे ऐप्स और गेम्स या फाइल में बग्स निर्माण होते है जिसके वजह से आपके मोबाइल में चार्जिंग ज्यादा देर तक टिकती नहीं है या फिर मोबाइल में Charging होती ही नहीं है इसी वजह से मोबाइल फ़ोन के ऐप्स या सिस्टम को हमेशा अपडेट करवाते रहन चाहिए। 

 

अगर हम मोबाइल फ़ोन या मोबाइल की सॉफ़्टवेयर Update करवा ते है तो आपको आपका मोबाइल की चार्जिंग लंबे समय तक चल सकती है साथ ही मोबाइल की चार्जिंग में आनेवाली समस्या भी हल हो सकती है।

 

 

 

मोबाइल फ़ोन की Battery Health की जांच करे  

 

Battery Health चेक करते रहे
Check Battery Health

 

आज कल सभी Smartphone में आने वाली वाली बैटरी Lithium-ion बेस Battery होती है जोकि काफी लम्बे समय तक चलती है मगर इन बैटरी का जीवन काल 3-4 का होता जिसमे यह बैटरी अपने कुछ Battery Charging Cycle के बाद धीमी हो जाती, और कुछ वक़्त बाद मोबाइल चार्जिंग ना होना, स्लो चार्जिंग होना, चार्जिंग का लम्बे समय तक न रहना यह सारी परेशानिया देखे मिलती है। 

 

अगर आपका भी मोबाइल चार्ज नहीं हो रहा है या फिर मोबाइल Battery नहीं टिक रही तो आप अपने मोबाइल फ़ोन की Battery Health चेक करके मोबाइल Battery का अंदाज़ा लगा सकते है। 

 

 

iPhone में Battery Health कैसे चेक करें? 

  • Go to Setting → Tap On Battery  
  • Tap On Battery Health & Charging → Maximum Capacity 95%

 

 

Android में Battery Health कैसे चेक करें? 

दुर्भाग्य से किसी भी Android मोबाइल फोन्स में हमें By Default रूप से Battery Health विश्लेषण करने के लिए कोई विकल्प नहीं दिया गया है मगर फिर भी आप अपने Android मोबाइल फ़ोन की Battery Health चेक कर सकते है। 

 

  • Service Center जाकर मोबाइल की Battery Health चेक कर सकते है। 
  • AccuBattery इस Third Party ऐप्स से भी आप Battery Health चेक कर सकते है। 

 

 

 

Battery Overheating की वजह से बैटरी चार्ज न होना 

 

Overheating से बचे
Overheating से बचे

 

मोबाइल Overheating होने की वजह से मोबाइल चार्जिंग करने में परेशानी आ सकती है, अगर मोबाइल फ़ोन बार बार ज्यादा गर्म होने की वजह से मोबाइल की बैटरी के विस्तार बढ़ जाता है जिसके वजह से बैटरी हेल्थ में कमी, चार्जिंग ना होना और स्लो चार्जिंग जैसी समस्या निर्माण हो सकती है। 

 

Smartphones की Overheating अलग अलग करने की वजह से हो सकती है जैसे की लंबे समय तक ऐप्स को चलना, लंबे समय तक हेवी गेम खेलना, मोबाइल फ़ोन उच्च तापमान के संपर्क में आने के वजह से भी मोबाइल फ़ोन Overheating हो सकता है। 

 

 

मोबाइल Overheating से बचाने के लिए क्या करे? 

  • Mobile Charge करते समय इस्तेमाल ना करे। 
  • एक ही समय कही सारे ऐप्स ना चलाये।
  • लम्बे समय तक हेवी गेम्स ना खेले। 
  • सीधे धुप में, गर्म कार में या गर्म वातावरण में मोबाइल को लम्बे समाये के लिए ना छोड़े। 
  • Wireless Charging का इस्तेमाल ज़रूरत हो तब ही करें। 

 

अगर आपका मोबाइल चार्ज नहीं हो रहा है या फिर अगर आपको आपके बैटरी हेल्थ को अच्छा रखना है तो आप ऊपर दिए गए बातो पर ध्यान दे सकते है। 

 

 

 

 

आज अपने क्या सीखा? 

 

तो दोस्तों अगर आपका मोबाइल चार्ज नहीं हो रहा है तो आप हमने बताई हुए सभी टिप्स का इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल चार्जिंग से सभी समस्याओ का समाधान बिना Service Centre जाये भी कर सकते है। 

 

मुझे उम्मीद है की आपको हरा यह लेख मोबाइल चार्ज नहीं हो रहा है तो क्या करें? पसंद आया होगा और मोबाइल चार्जिंग से संबधित समस्या का संधान भी मिला होगा, अगर आपको हमारे लेख से कुछ सिखने को मिला हो या फिर इस लेख से आपका कोई सवाल या सुझाव होतो कमेंट करके ज़रूर बताना धन्यवाद।

जय हिन्द 

Leave a Comment