30+ Mysterious facts in hindi (2023) | विज्ञानं के रहस्यमई बाते जिन्हे अपने कभी सुन्हा नहीं होगा

Mysterious Facts In Hindi के तकनिकी रहस्यमई तथ्यों में आपका स्वागत है, दोस्तों हमारी पृथ्वी तःथा आकाशगंगा यह काफी रहस्य मई मानी जाती है दुनिया की ऐसी बहोत सी बाते है जिन्हे आज भी हम जान नहीं सके है।

 

इंसानी जात के अलावा हमारी आकाश गंगा में हम अकले नहीं इस बात का सबूत हमें बहोत बार मिल चुका है मगर पूरी तरह से किसी दूसरे जिव या किसी दूसरी दुनिया में जीवन होने से लेकर पृथ्वी पर होने वाली ऐसी तकनिकी घटनाये जिसे हमने सिर्फ महसूस किया है मगर उन्हें पूरी तरह से ढूंढा, या जाना नहीं। 

 

 

Also Read: Top 125+ Science Facts In Hindi

 

 

दुनिया की ऐसी ही तकनिकी रहस्यमई तथ्य (Mysterious Facts In Hindi) के बारे में आज हम आपको बताने वाले है, तो चलिए देखते है विज्ञानं के टॉप 30+ रहस्यमई बाते जिन्हे अपने कभी सुन्हा नहीं होगा।

 

 

 

Top 30+ Mysterious Facts In Hindi

 

 

Top 10 Interesting Facts in Hindi

 

 

1. Area 51 दुनिया के सबसे अजीब स्थानों में से एक है. उड़न तश्तरी, और अलौकिक जीवों के बारे में कहानियां इस क्षेत्र से काफी जुड़ी हुई हैं। Area 51 काफी सालो से लोगो का आकर्षण का केंद्र रह चूका है क्युकि लोगो को लगता है Area 51 एलिअन्स की मौजदगी छपाने के लिए रखा गया है। Area 51 यह US Air Force के क्षेत्र में आता है। 

 

2. 1950 में, एनरिको फर्मी, जिन्होंने पहले परमाणु रिएक्टर का निर्माण किया था, न्यू मैक्सिको में लॉस एलामोस बम लैब की कैंटीन में दोपहर का भोजन कर रहा था तब उन्होंने अचानक से कहा था की “हर कोई कहाँ है?” वह बैठे सभी लोगो ने कहा था की यह किसी Alien का संकेत है।

 

3. 28 June 2022 इस दिन China Space Centre में Galaxy से आता हुआ एक असामन्य सिग्नल मिला जिसने चीन के साथ साथ पुरे दुनिया को हिला कर रख दिया था, मगर कुछ दिनों बाद नाजाने ऐसा क्या हुआ की चीन अपने इस News को अपने सारे Social Platform और News Channel से हटा दिया था। 

 

4. वैज्ञानिको ने आकाशगंगा में ऐसा ग्रह खोज निकाला है जोकि पूरी तरह से हिरे का बना हुआ है इस ग्रह का नाम 55 Cancri E 

 

5. वैज्ञानको के ब्रह्माण्ड में तैरते हुए पानी के स्त्रोत को ढूंढ निकाला है यह पानी भाप के रूप में बड़ी मात्रा में भ्रमांड में तैर रहा है मगर फिर हमें पृथ्वी के अलावा कोई भी ग्रह पानी के सबूत नहीं मिले है। 

 

 

Also Read: Top 101+ Tech Companies Facts In Hindi

 

 

6. अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष में यात्रा करते समय लगबघ २ इंच लम्बे हो जाते है यह अंतरिक्ष में गुरुत्वकर्षण बल न होने के कारन होता है। 

 

7. हमारा सूर्य अंतरिक्ष से पूरी तरह से सफ़ेद दिखाई देता नाकि लाल, केसरिया या पीला दीखता है। 

 

8. भ्रमांड में तारो की संख्या असंख्य मानी जाती है क्युकी आजतक किसी भी वैज्ञानिक ने तारो की संख्या या अकड़े का पता नहीं लगा पाया। 

 

9. चाँद पर गए हमारे अंतरिक्ष यात्रिओ के पैरो के चिन्ह अभी तक वैसे पाए गए है और और स्टडी के हिसाब से अगले कही करोडो सालो तक यह निशान ऐसे ही  रहने वाले है। 

 

10. भ्रमांड में एक ऐसा तारा पाया गया है जिसके सतह का तापमान हमेशा 27℃ रहता है, यह बाकि तरहे और ग्रहो सो काफी ज्यादा कम तापमान है। इस तारे को WISE 1828+2650 नाम से जाना जाता है। 

 

11. रूस के व्यज्ञानिको ने किये एक संशोधन के अनुसार एक प्रयोग रूप में जब क्रॉकरोज़ अंतरिक्ष में लेजाया गया और जिन क्रॉकरोज़ का जन्म अंतरिक्ष में हुआ वो पृथ्वी पर जन्मे क्रॉकरोज के तुलना में काफी तेज और ताकतवर पाए गए है ऐसा क्यू हुआ इसका अभीतक पता नहीं चला है। 

 

12. हमारे ब्रांड में सभी दिशाओ और जगह पर तारें, पत्थर, उपग्रह बिछे हुए है मगर ब्रम्हांड में एक ऐसी भी जगह है जहा की जगह पूरी तरह से खाली पाई गई है मतलब यहाँ अरबो प्रकाश वर्ष दूर तक कोई तरह, उपग्रह पाया नहीं गया है। 

 

13. आप में से कही लोगो ने Black Hole के बारे सुन्हा होगा, Balck Hole ब्रम्हांड का ऐसा दैत्य है जोकि अपने गुरुत्वीय घेरे में आने वाले किसी भी चीज़ को निस्तनाबूत कर अस्तित्व को मीठा सकता है, आज भी हम Black Hole बारे बहोत सी बाते पता नहीं लगा पाए है। 

 

14. हर 15 वर्ष बाद शनि गृह के वलय पृथ्वी से दिखाई नहीं देते है वैसे तो शनि गृह के वाले शक्तिशाली टेलिस्कोप से हमें दिखाई देते है मगर एक वक़्त ऐसा जब यह वलग पूरी तरह से गायब दिखाई देते है। 

 

15. दोस्तों जोभी चीज आज बानी हुए है वो आइटम से बानी हुए है वही भरंड का 5% हिस्सा ही आईटम से बना हुआ है बस्की 95% हिस्सा किस मटेरियल से बना हुआ इस बात का पता वैज्ञानिक आज तक नहीं लगा पाए है। 

 

16. Chin, Korea, Japan Thaiwan यहाँ की कोई भी टेक कम्पनी अपने किसी भी प्रोडक्ट पर 4 इस अंक इस्तेमाल नहीं करती, क्युकि 4 यह अंक ‘मृत्यु’ इस शब्द को दर्शाता है। 

 

17. दुनिया के सबसे बड़े रेगिस्तान में सहारा में 8 एक जैसे Pattrence दिखाई दिए थे यह Pattrence Round Shape में मजूद थे मगर आज भी वह Pattrence कहा से आये यह बात का पता नहीं चला। 

 

 

 

Mind-Blowing Facts About Technology In Hindi

 

 

Technology facts in hindi

 

 

18. Microsoft, Apple, Facebook और SpaceX के संस्थापकों में एक बात समान है — की वे सभी कॉलेज ड्रॉपआउट हैं। 

 

19. दुनिया भर में सभी बिटकॉइन माइनिंग ऑपरेशन का संयोजन 3.7 मिलियन सुपर कंप्यूटरों की कंप्यूटिंग शक्ति के बराबर है। 

 

20. बिटकॉइन के निर्माता सातोशी नकामोटो यह एक इंसान है या कोई ग्रुप इस बात का पता अबतक नहीं चला नाकि इसके निर्माता को किसी ने देखा। 

 

21. साल 1936 में, पानी पर चलने वाला कंप्यूटर, वाटर इंटीग्रेटर, रूस में बनाया गया था, उस वक़्त की तकनिक इतनी विकसित नहीं थी फिर भी रूस ने ऐसा कंप्यूटर बना लिया था यह बहोत आश्चर्य जनक बात हो जाती है। 

 

22. Google ने कुछ अपने कुछ Android Version को डेसर्ट/ मिठाई के नाम पर रखा गया था क्योंकि एंड्रॉइड डिवाइस लोगों के जीवन को मीठा बनाते हैं। 

 

23. साल 2022 तक, 5.1 बिलियन इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं, और उनमें से 4.5 बिलियन लोग इंटरनेट अपने मोबाइल फोन पर एक्सेस करते हैं। 

 

24. आप में से कही लोग गमेस खलने के शौकीन होंगे मांगा क्या आपको पता है ‘King’s Field’ दुनिया का पहला PlayStation गेम है। 

 

25. Internet की दुनिया में Deep Web/Dark Web इंटरनेट का विशाल जाल है जिसे आप साधारण आपके Smartphone या Google से Access नहीं कर सकते। 

 

26. क्या आपको पता दुनिया में स्टोर हुए कुल दुनिया का Blobal money का 92% पैसा डिजिटल रूप में संग्रहीत है। 

 

27. दुनिया में सबसे आम कंप्यूटर पासवर्ड  “123456″  है, इसलिए हैकर्स आसानी आपका मोबाइल, कंप्यूटर हैक कर लेते है। 

 

28. क्या आपको पता है विकिपीडिया पर कोभी इंसान अकाउंट बनाकर किसी भी पृष्ठ को संपादित/Edit और संशोधित/Upload कर सकता है। 

 

29.आप में से बहुत से लोग अक्सर “Xerox”  शब्द का उपयोग करते हैं जब वे किसी चीज़ की फोटोकॉपी करना चाहते हैं. मगर क्या आपको पता है Xerox एक कंपनी का नाम है जिसे ज़ेरॉक्स होल्डिंग्स कॉर्पोरेशन कहा जाता है। 

 

30. “Slovakian company” नमक कंपनी यह दुनिया पहली ऐसी कम्पनी रहेंगी जोकि वर्ष 2023-2024 हवा में उड़ने वाली कर बाजार में उतारेंगी।

 

 

Also Read: What is Chatbot Meaning in Hindi 

 

समापन 

 

तो दोस्तों ये रहे कुछ टेक्नोलॉजी और बह्रांड से जुड़े Mysterious, Amazing Facts In Hindi मुझे उम्मीद है की आपको हमारी इस जानकरी से काफी कुछ नई बाते जानने मिली होंगे आवर इन बातो ने आपको सोचने पर मझबूर भी किया होगा। 

 

Technology और Science से संबधित रहस्य मई आवर रोचक तथ्य आपके लिए लाते रहेंगे।  इस लेख से संबधित आपका कोई सवाल या सुझाव होतो कमेंट करके ज़रूर  बताना धन्यवाद। 

जय हिन्द 

 

1 thought on “30+ Mysterious facts in hindi (2023) | विज्ञानं के रहस्यमई बाते जिन्हे अपने कभी सुन्हा नहीं होगा”

Leave a Comment