कैमरा की खोज किसने की? | Camera का अविष्कारक किसने किया?

Rate this post

कैमरा की खोज किसने की: दोस्तों दुनिया में कोई भी तकनीक यहाँ पहले मौजूद नहीं थी बल्कि इन तकनीक को हमारे विकिसित दिमाग ने अलग अलग वस्तुओ के इस्तेमाल से बनाया है, इसलिए इन्हे खोज यह नाम देना सही नहीं बल्कि इन वस्तुओ का आविष्कार किया है यह कहना सही होगा?

 

दोस्तों एक ज़माना था जहा पर हमारी तस्वीर निकालने के लिए बड़े बड़े कैमेरा हुआ करते थे, पुराने ज़माने हमें सिर्फ रंगहीन तस्वीरें देखने मिलती, उसके बाद कैमरा के इस तकनीक में हमें पिछले कुछ सालो में काफी सारे बदलाव देखने मिले है। 

 

दुनिया में कैमेरा की वजह से एक अलग की क्रांति देखने मिलती है जिसके बदौलत कैमेरा के खोज या अविष्कार से आज दुनिया में होने वाले विकास में कैमेरा का बहोत बड़ा हात माना जाता है। 

 

किसी की तस्वीर मिकालने से लेकर फिल्म बनाते तक और मेडिकल, सरक्षण, दूर दरशीद वार्तालाब ऐसी हज़ारो लाखो कामो में हमें कैमरा की ज़रूरत पड़ती ही है, आज बिना कैमरा के हम ऐसी बहोत सी चीज़ है जो कैमेरा के बगैर नहीं कर सकते। 

 

हमारे दुनिया में कैमेरा जैसी तकनीक का बेहद महत्वपूर्ण स्थान माना जाता है इसलिए कैमेरा इस तकनीक से संबधित बहोत सी बाते जानना भी बहोत ज़रूरी है। 

 

आज के इस लेख में हम आपको कैमरा से जुडी ऐसी बहोत सी जानकारी देने वाले है जैसी की कैमरा की खोज किसने की? कैमरा का अविष्कार किसने किया, दुनिया का पहला कैमरा कौनसा है साथ ही भारत में कैमेरा के इस्तेमाल पहली बार कब हुआ था?  

 

 

ये भी पढ़े: 

 

 

 

 

कैमेरा तकनीक क्या है?

 

कैमेरा तकनीक क्या है?
कैमेरा तकनीक क्या है?

 

दोस्तों Camera यह एक Optical Instrument है यह किसी भी छवि या Image को कैप्चर कर सकता है। इसे सरल भाषा में कहा जाए तो कैमरा यह एक ऐसा उपकरण है जिसका उपयोग तस्वीरें लेने के लिए किया जाता है और यह कला के लिए उपयोग किया जाने वाला मुख्य उपकरण है।

 

Camera से खींचे जाने वाली तस्वीरों के इस कला को Photography कहा जाता है जिसका अर्थ Photo यानि की प्रकाश और Graphin यानि की खींचना या आकर्षित करना होता है। 

 

 

 

कैमेरा का अविष्कार किस ने किया?

 

दोस्तों दुनिया में पहले कैमरा की तकनीक का आविष्कार वैज्ञानिक Johann Zahn ने साल 1686 में किया था।

 

साल 1686 से लेकर 1813 हमें कैमेरा हमें कोई विकास या अविष्कार देखने नहीं मिलता है और बहोत से वैज्ञानिक किसी इंसान की या वास्तु की तस्वीर लेने में असफल रहे।

 

वर्ष 1814 में वैज्ञानिक Joseph Nicephore Niepce नए सिरे से बनाये कैमेरा से दुनिया की पहली तस्वीर को खींचा था।

 

साल 1800 से पहले काफी वैज्ञानिको ने तरह तरह की प्रयोगो का इस्तेमाल करके तस्वीरें बनाने की कोशिशे की मगर सही मायने में Joseph Nicephore Niepce ने किसी वास्तु को कैमेरा में कैद किया था।

 

१८ के दशक में खींची जाने वाली तस्वीरें काफी धुंदली, आकर में बड़ी और बहोत ज्यादा वक़्त लेने वाली थी।

 

अगले दस सालो बाद साल 1829 ने Louis Daquerre ने पहली व्यावहारिक फोटोग्राफी का आविष्कार किया था।

 

इसी के बाद हमें कैमेरा तकनीक में कही सारे अविष्कार और बदलाव देखने मिले जिसके बौदलत Camera Technology में काफी सारे बदलाव देखने मिले जैसी की कैमेरा का अकार काम होने लगा, रंगहीन चित्र से रंगीत चित्र देखने मिले है।

 

 

 

कैमेरा के अलग अलग प्रकार

 

 

DSLR Camera

 

DSLR का अर्थ है Digital Single Lense  Reflex होता है, इस कैमेरा तकनीक में Light एक Interchangeable lens से गुजरती है और एक Mirror द्वारा एक प्रिज्म के माध्यम से एक दृश्यदर्शी में परिलक्षित होती है।

 

जब हम शटर रिलीज को दबाते हैं, तो Mirror तस्वीर को रिकॉर्ड करने के लिए प्रकाश को सेंसर तक पहुंचने की अनुमति देता है।

 

 

Mirrorless Camera

 

Mirrorless cameras (जिसे Hybrid या Compact System Camera) के नाम से भी जानते है) फुल-फ्रेम, माइक्रो फोर थर्ड या APS-C सेंसर के साथ उपलब्ध हैं, आने वालो सालो में हमें इसी तरह के Mirrorless Camera देखने मिलेंगे

 

 

Bridge Camera

 

Bridge Camera भी Compact Digital Camera की तरह देखना मिलता है, Bridge Camera में भी एक निश्चित लेंस होता है, लेकिन उन्हें अपना नाम मिलता है क्योंकि वे “ पुल ” कॉम्पैक्ट और DSLR कैमरों के बीच के अंतर को दर्शाता है।

 

 

Film Camera

 

Film Camera वही कैमेरा है जहा से Photography इस कला या तकनीक का अविष्कार हुआ था लकिन आज के Digital Camera ने इस तरह के Film Camera को पूरी तरह से लुफ्त कर दिया है।

 

 

Large and Medium Format Camera

 

इस तरह के कैमरा से हम बड़ी बड़ी फिल्म शूट कर सकते है क्युकी इस तरह के कैमरा में हमें बड़े बड़े सेंसर देखने मिलते है जैसी की एक मध्यम प्रारूप के कैमरे में 120 मिमी सेंसर होता है। 

 

जबकि एक बड़े प्रारूप वाले कैमरे में 4 × 5, सेंसर होता है, और Resolution 50-100MP से भिन्न होता है। इस तरह के कैमेरा को बड़ी बड़ी कम्पनिया बनती है जैसी की SONY, Hasselblad इत्यादि।

 

 

Smartphone Camera

 

इस तरह के कैमेरा आकार में काफी छोटे होता है इसलिए छोटे से छोटे स्मार्टफोन में भी हमें इस तरह के कैमेरा देखने मिलते है।आज साल 2023 में हमें मोबाइल कैमरा में काफी तेज़ी से बदलाव देखने मिल रहा है जहा पहले स्मार्टफोन में हमें VGA कैमेरा देखने मिलता है।

 

आज Samsung S22 Ultra, Iphone 14 Pro Max, Xaomi जैसी कम्पनियो के स्मार्टफोन में 200 MP तक कैमेरा देख मिलते है।

 

 

Compact Camera

 

Mobile Phones की तरह ही Compact Camera भी Photography करने के लिए एक सस्ता और सुविधाजनक तरीका है। लेकिन कॉम्पैक्ट कैमरों में भी बेहतर ज़ूम रेंज होती है और High Resolution लेंस भी होती है, जिससे आप काफी अच्छी तस्वीरें ले सकते हो।

 

 

Instant Cameras

 

Instant camera इस तरह के कैमेरा में हमें कगाज़ की प्रिंट देखने मिलती है जिसके एक Click करते ही तुरंत ही कैमेरा में लगे हुए कागज़ पर चिंत्र देखने मिलता है।

 

90 के दशक में इस तरह के कैमेरा काफी लोकप्रिय हुआ करते है, इस तरह के कैमेरा की वजह से ऐतिहसिक, सुप्रसिद्ध जगह पर हमें इस तरह के कैमेरा से फोटो लेने वाले Cameraman देखने मिलता,जिसके बदौलत इन्हे रोजगार भी मिल जाता है।

 

 

360° Cameras

 

360 Camera को हम एक सर्वदिशात्मक कैमरे के रूप में भी जानते है, क्यूकी इस तरह के कैमेरा में चारो और कैमरा लेंस देखने मिलते है जिससे यह कैमेरा 360 डिग्री का दृश्य क्षेत्र भी कैप्चर कर सकता है।

 

बड़े दृश्य क्षेत्रों को कवर करने की आवश्यकता होने पर 360 Camera की आवश्यकता होती है, इस तरह के शूटिंग को Panoramic Shooting भी कहा जाता है।

 

 

Digital Cine Cameras

 

जिन DSLR Camera और Mirrorless cameras 4K, 8K तक के रेसोलुशन वाली चित्र शूटी कर सकता है साथ ही इस तरह के कैमेरा में बहोत सी ही ऐसी तकनीक देखने मिलती है जोकि एक साधारण कैमेरा में देखने नहीं मिलती।

 

इस तरह के कैमेरा को Movies, Docomentry बनाने के लिए बनाया जाता है, इस तरह की कैमेरा की कीमत लाखो में होती है और इस तरह के कैमेरा को हैंडल करने के लिए एक बढ़िया प्रोफेशनल की ज़रूरत होती है।

 

 

 

दुनिया का सबसे पहला कैमरा कौन सा है?

 

 

दुनिया का पहला कैमेरा साल 1816 में फ्रेंच अविष्कारक Nicephore Niepce ने बनाया था।

 

Nicephore Niepce बनाया हुआ कैमेरा में चांदी क्लोराइड के साथ लेपित कागज का उपयोग किया जाता था जोकि जो छवि की एक नकारात्मक इमेज ईत्पादित करता था। सिल्वर क्लोराइड इस्तेमाल करने की वजह से इस तरह के उत्पादित चित्र स्थाई नहीं थे।

 

हालांकि, बाद में “ बिटुमेन ऑफ जुडिया ” का उपयोग करके इस प्रयोगों ने स्थायी तस्वीरें बनाईं, जिनमें से कुछ आज भी बनी हुई है।

 

साल 1824 में Joceph Niepce नमक फ्रेंच इन्वेंटर ने दुनिया का पहला फोटोग्राफिक कैमरा एक बनाया था जिसे Heliograph Process कहा जाता था। (इसका मतलब होता है सूर्य की उत्पत्ति में चित्रण करना)

 

 

Daguerreotype camera

 

Daguerreotype camera
Daguerreotype camera-Wikipedia.com

 

 

वर्ष 1839 में फ्रेंच आर्टिस्ट और फोटोग्रफर ने Louis Daguerre ने दुनिया का पहला व्हवहारिक कैमेरा Daguerreotype camera बनाया था। 

 

Louis Daguerre ने Joceph Niepce के कैमेरा तकनीक  में सुधार करके Daguerreotype camera का आविष्कार किया था। 

 

 

 

 

भारत में सबसे पहला कैमरा का इस्तेमाल कब हुआ?

 

साल 1800 के दशक की शुरुआत में ही फोटग्राफिक कैमरों का आविष्कार किया गया था और उस सदी के मध्य तक, उन्हें पहले से ही भारत में पेश किया गया था. क्युकी उस वक़्त भारत ब्रिटिशों के अधीन था, इसलिए दुनिया में हो रहे अविष्कारों खोजो का प्रभाव भारत में ही पड़ता था।

 

Robert Tytler यह एक ब्रिटिश सैनिक, प्रकृतिवादी और फोटोग्राफर थे जिन्होंने 1835 भारत में पहली बार एक तस्वीर में भारतीय परिदृश्य को कैप्चर किया और इसे दस्तावेज किया, 1857 के भारतीय विद्रोह के चित्र भी हमें देखने मिलते है।

 

इसी के बाद 1862 में, ब्रिटिश फोटोग्राफर Charles Shepherd ने शिमला में भारत में पहला Photographic Studio खोला।

 

इसके बाद उन्होंने Samuel Bourne के साथ भागीदारी की और 1864 में कोलकाता में एक दूसरा स्टूडियो खोला, जो अभी भी चालू है।

 

‘कोलकाता में ‘Bourne & Shepherd’ दुनिया का सबसे पुराना फोटोग्राफिक स्टूडियो है जो अभी भी चालू है।

 

 

 

FAQ: कैमेरा की खीज किसने की

 

 

DSLR Camera का अविष्कार किसने किया?

Nikola (Japnese) कंपनी ने DSLR का अविष्कार किया।

 

Colour Camera का अविष्कार कब हुआ?

वर्ष 1907 से Auguste and Louis ने दुनिया की पहली कलर तसवीर खींची थी।

 

दुनिया का पहला Digital Camera कब और किसने बनाया था?

वर्ष 1975 में KODAK Company द्वारा दुनिया का पहल Digtal Camera बनाया गया था।

 

दुनिया में सबसे महंगा कैमरा कौन सा है?

LEICA 0-SERIES NO.122 यह गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड के मुतबिक दुनिया का सबसे महंगा कैमेरा है। जोकि ऑक्शन में लगभग 28 लाख डॉलर में बिका था।

 

 

 

समापन

 

तो दोस्तों कैमेरा तकनीक और साथ ही कैमेरा खोज कसिने की? मतलब की कैमरा की खोज किसने की? कैमेरा के प्रकार आवर साथ ही कैमरा से जुडी ऐतिहासिक जानकारी हमने आपके साथ साझा करने की कोशिश की है। 

 

मैं आशा करता हूँ की आपको हमारे इस लेख से कैमरा से संबधित थोड़ी बहोत जानकारी मिली होंगी। इस लेख से जुड़ा कोई भी प्रश्न या सुझाव होतो या आपको हमारा लेख आपको पसंद आया हो तो कमेंट करके ज़रूर बताना, धन्यवाद। 

 

 

ये भी पढ़े: 

 

Leave a Comment