पुराने नोट-सिक्के बेचने की सबसे बेस्ट वेबसाइट (2022-2023)

4.5/5 - (4 votes)

दोस्तों क्या आपके पास भी बहुत सारे पुराने नोट हैं? और क्या आपने भी अपने पास बहुत सारे पुराने नोट और सिक्के जमा करके रखे हैं? यदि हां तो क्या उन आप पुराने नोटों को बेचना चाहते हैं यदि आपका जवाब हां है तो इस आर्टिकल को आप अंत तक जरूर पढ़े क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको पुराने नोट बेचने की वेबसाइट के बारे में बताने जा रहे हैं।

 

 

पुराने नोट-सिक्के बेचने की वेबसाइट के साथ साथ आपको उस प्रक्रिया के बारे में भी बताएंगे जिससे आप पुराने नोट को बेच सकते हैं और इन इन वेबसाइट से ऑनलाइन पैसा कमा सकते है। बहुत सारे ऐसे लोग भी होते हैं जिनको पुराने नोट का बहुत शौक होता है जिस कारण से वह कई सालों तक पुराने नोट इकट्ठे करते रहते हैं। 

 

यदि आप उनमे से एक है और आपके पास भी बहुत सारे पुराने नोट हैं जो कि बहुत समय पहले आपने इकठ्ठे किए थे तो आप उनको बेचकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

 

तो चलिए दोस्तों देखने है पुराने नोट और सिक्के बेचने की सबसे बेस्ट वेबसाइट कौनसी है और कैसे हम हमारे पुराने ज़माने के सिक्के और नोट को बेच सकते है।

 

 

Also, Read 

 

 

 

पुराने नोट-सिक्के बेचने की वेबसाइट | Purane Note-Coin Bechne Ki Websites 

 

दोस्तों आपने हममे से कही सारे लोग इंटरनेट या किसी पुराने नोट या सिक्के की जाहिरात देख कर और उनकी कीमत देख कर आकर्षित हो जाते है, पुराने सिक्के और पुराने नोट की लाखो की कीमत देख कर हम भी हमारे पुराने सिक्के या नोट की कीमत लाखो में देखते है।

 

मगर दोस्तों इंटरनेट पर ज्यादातर वेबसाइट झूटी होती है और साथ ही ऐसी बहोत सी पुराने सिक्के नोट बेचने की वेबसाइट या लोग हमसे हमारी कॉइन के लाखो पैसे देने का लालच देकर हमारे पुराने सिक्के या पैसो मांगते है।

 

इन फ्रॉड वेबसाइट और लोगो की वजह से आज बहोत से लोग इनका शिकार बन जाते है इसलिए आज हम आपको ऐसी ऐसी पुराने नोट बेचने की वेबसाइट तरीके बताने वाले है जिससे आप लाखो तो नहीं मगर आपके पुराने नोट और सिक्को के इतिहास, वर्ष और इनकी वैल्यू के हिसाब से अच्छे खासे पैसे मिल सकते है।

 

 

 

 

IndiaMart 

www.Indiamart.com 

 

IndiaMart-पुराने सिक्के बेचने की वेबसाइट
IndiaMart

 

दोस्तों IndiaMart यह एक E-Commerce वेब पोर्टल वेबसाइट है, इसका मतलब यह की यह एक बिजिनेस टू बिजिनेस (B2B) मार्केटप्लेस वेबसाइट है।

 

IndiaMart हमें कुछ हदतक Alibaba Company जैसी देखने मिल सकती है जोकि हमारे भारत की कंपनी है। जिसमे कोई भी व्यपारी अपनी कोई भी वास्तु को जैसी की पुराने कॉइन, पुराने नोट, अलग अलग तरह के क्षेत्र के वास्तु का व्यापार करने के लिए बहोत ही अच्छी वेबसाइट मानी जाती है।

 

दोस्तों अगर आपके पास भी पुराने सिक्के और पुराने नोट का अच्छा खासा कलेक्शन होगा तो आप भी बड़े आसानी से अच्छी कीमत पर अपने पुराने सिक्के और पुराने नोट यहाँ बेच सकते हो।

 

दोस्तों अगर आप पुराने सिक्के और नोट के शौक़ीन हो तो आप यहाँ से खरीद सकते जो क्युकी IndiaMart वेबसाइट पर आपको किसी भी प्रकार की धोखादड़ी देखने नहीं मिलेंगी।

 

IndiaMart वेबसाइट पर अपने पुराने सिक्के और नोट बेचने के लिए आपको वेबसाइट पर बिजिनेस अकाउंट बना पड़ेंगे आपको अपने प्रोडक्ट की तस्वीर, कीमत, जानकारी Upload करनी पड़ेंगी।

 

इस तरह आप बड़े आसानी से IndiaMart वेबसाइट पर अपने पुराने सिक्के और पुराने नोट बेच सकते हो।

 

IndiaMart पर प्रोडक्ट बेचने के लिए यहाँ क्लिक करे,

 

<<IndiaMart Help>> 

 

 

 

Quikr 

www.Quikr.com 

 

Quikr-ओल्ड कॉइन सेल

 

दोस्तों Quikr यह एक भारतीय online marketplace और Classified advertising company है जो की हमें वेबसाइट और ऐप के रूप में देखने मिलती है।

 

Quikr वेबसाइट पर हमें घरेलू सामान, कार, रियल एस्टेट, नौकरी, सेवाओं और शिक्षा जैसी श्रेणियों में लिस्टिंग विज्ञापन देखने मिलती है जोकि बड़े-बड़े कंपनियों से लेकर एक साधारण इंसान अपना कोई भी सामान, सेवा बेच सकता है या फिर अपनी सेवा का विज्ञापन कर सकता है।

 

Quikr वेबसाइट पर आप अपनी कोई भी पुराण सिक्का या पुराणी नोट को सही कीमत पर बेच सकते हो या खरीद सकते हो।

 

अगर आप Quikr पर देखेंगे तो आपको कही सारे पुराने सिक्के और नोट के विज्ञापन देखने मिलेंगे मगर ध्यान रहे की इस तरह के वेबसाइट पर हमें अपने जिम्मेदारी से पुराने कॉइन या सिक्के बेचने खरीदने चाहिए।

 

Quikr पर पुराने सिक्के और पुराने नोट बेचने के लिए आपको Quikr पर अकाउंट बनाना पड़ेंगे जोकि बड़े आसानी से आपके Email ID या फिर मोबाइल नंबर से बन जायेगा।

 

Quikr पर प्रोडक्ट बेचने के लिए यहाँ क्लिक करे,

 

<<Post Free Ad>>

 

 

 

OLX 

www.olx.in 

 

Olx-Sell Old Currency
Olx.com

 

Olx यह और एक online marketplace और Classified advertising company वेबसाइट, ऐप है, यह भारत के साथ साथ कही सारे देशो में काम करती है साथ ही Olx.com इस वेबसाइट का इस्तेमाल भारत में अपने सेवाएं, वास्तु, विज्ञापन के लिए काफी किया जाता है। 

 

दोस्तों Olx.com यह भारत की काफी लोकप्रिय वेबसाइट मानी जाती है जिसके इस्तेमाल से आप बड़े आसानी से पुराने सिक्के, ऐतिहासिक सिक्के और नोट को बेच सकते हो या फिर खरीद सकते हो। 

 

दोस्तों Olx.com पर पुराने सिक्के या नॉट बेचने के लिए हमें किसी तीसरे इंसान की ज़रूरत नहीं होती बस आपको अपने मोबाइल फ़ोन या ईमेल अड्रेस के ज़रिये अपना अकाउंट बनाकर अपने किसी भी प्रोडक्ट और सेवा को बेचने सकते हो। 

 

इस वेबसाइट पर हमें बहोत से फ्रॉड और स्कैम देखने मिले है इसलिए अपने पुराने सिक्के बेचने और खरीद ते वक़्त आगे वाले इंसान की और प्रोडक्ट की अच्छी तरह से जांच कर ले। 

 

OLX पर प्रोडक्ट बेचने के लिए यहाँ क्लिक करे,

 

<<Post Your Ad>>

 

 

 

ebay 

www.Ebay.com 

ebay.com Website
www.ebay.com

 

दोस्तों Ebay.com यह पुरे दुनिया का सबसे बड़ा International Online Marketplace है, इस वेबसाइट के इस्तेमाल से हम भारत के साथ साथ दुनिया के बहोत से देशो में हम अपने प्रोडक्ट और सेवाओं को बेच सकते है। 

 

Ebay.com यह काफी बड़ी वेबसाइट है बात करे इसके Monthly Traffic की तो हर महीने इस वेबसाइट पर दस करोड़ से ज्यादा खरीदने और बेचने वाले विजिटर आते है। 

 

दोस्तों आज भारत के पुराने, ऐतिहासिक सिक्के और नोटों की इंटरनेशनल मार्केट में बहोत मांग है और विदेशो में भारतीय पुराने वास्तु और  सिक्को को बेचने के लिए Ebay.com यह सबसे अच्छा विकल्प है। 

 

Ebay.com पर अपने पुराने सिक्को को बेचने के लिए आपको Marketplace Fee देने पड़ेंगी जोकि Amzon और बाकि वेबसाइट के मुकाबले काफी कम है। 

 

इस वेबसाइट पर अपना बिजिनेस अकाउंट बना थोड़ा कठिन है इसके लिए आपको Ebay की वेबसाइट पर जाना होंगे वह आपको अपना नाम, ईमेल, बिजिनेस की जानकारी देनी पड़ेंगी। 

 

फॉर्म सबमिट करने के बाद आपको Ebay की और से आपको वेरिफिकेशन मेल आयेंगा जिसमे आपको कुछ Documents देने पड़ंगे,

 

 

  • PAN Card,
  • Adhaar Card,
  • GST Number,
  • Bank Account Details 
  • International Credit/ Debit,
  • Import-Export (IC) Code
  • Authorized Dealer Code (AD Code) (बैंक द्वारा दिया जाता है) etc.

 

Ebay.com पर प्रोडक्ट बेचने के लिए यहाँ क्लिक करे,

<<Ebay Selling>>

 

 

 

Coin Exhibition में पुराने सिक्के नोट बेचे 

 

दोस्तों अगर आपको ना ही किसी वेबसाइट का सहारा लेना है और नाही किसी ऐप्स को इंस्टॉल करके अपने कोइन को बेचना है तो आपके लिए Coin Echibition यानि की पुराने नोट और सिक्को की नीलामी।

 

Coin Exhibition की मदत से आप अपने पुराने ज़माने के सिक्के, सोने के सिक्के, या किसी भी धातु के बनाए हुए ऐतिहासिक सिक्के ऐसे ही अलग अलग प्रकार की धार्मिक नोट या फिर किसी विशेष नंबर की नोट, या फिर कही सालो पुराणी किसी देश, कुल की नोट को आप Coin-Note Exhibition के ज़रिये बड़े आसानी से सही कीमत पर बेच सकते है।

 

अपने पुराने सिक्के और नोट को Exhibition में बेचने के लिए आपको इसकी जानकारी निकली पड़ेंगी।  मुंबई, दिल्ली, पुणे और आपके स्टेट की मेट्रो सिटी में अक्सर पुराने कॉइन और सिक्को के Exhibition लगते रहते इसलिए आपको इसकी जानकारी निकालनी होंगी और आप सही कीमत अपने पुराने सिक्के और पूर्ण नोटो को बेच सकते है। 

 

 

 

Quikr, Olx, IndiaMart पर पुराने सिक्के-नोट कैसे बेचे? 

 

दोस्तों अभी तक हम आपको बता चुके हैं कि पुराने नोट बेचने की कौन-कौन सी वेबसाइट है? और उन वेबसाइट पर आप पुराने नोट बेच सकते हैं अब बात कर लेते हैं कि पुराने नोट और कॉइन को आप उन वेबसाइट पर कैसे बेचेगे?

 

पुराने नोट बेचने की प्रोसेस क्या होती है? पुराने नोटों को बेचने की प्रोसेस के बारे में आपको निम्नलिखित जानकारी दी गई है-

 

  • सबसे पहले आपको इन सभी वेबसाइट को ओपन करना होगा या फिर आप इन वेबसाइट की एप्लीकेशन को भी Download/Install  कर सकते हैं।
  • एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद आपको इन सभी एप्लीकेशन में अपना अकाउंट बनाकर Login करना होगा।
  • एप्लीकेशन या वेबसाइट पर आपको अपना Seller अकाउंट बनाना होगा ताकि आप पुराने नोटों को बेंच सकें।
  • इसमे रजिस्ट्रेशन से संबंधित जो भी जानकारी आप से पूछी जाती है उन सभी जानकारी को सही सही और पूरा भरें।
  • इसके बाद आप जिन पुराने नोटों/सिक्को को बेचना चाहते हैं उनका साफ और क्वालिटी फोटो खींचकर वेबसाइट पर अपलोड करें।
  • ध्यान रखे की वेबसाइट पर एक नोट/सिक्के के कई सारे फोटो खींचे और सभी फोटो को अपलोड करें ताकि buyers आपके नोट को अच्छी तरह से देख सकें।
  • इसके बाद आप उस नोट/सिक्के से संबंधित जिसको आप बेचना चाहते हैं उससे से जुड़ी पूरी जानकारी और उसकी कीमत को वेबसाइट पर सेव करें।
  • इसके बाद वेबसाइट पर अपना नाम, ईमेल और पता जरूर दर्ज करें ताकि आपका पुराना नोट खरीदने वाला व्यक्ति आपसे संपर्क कर सके।
  • यदि कोई व्यक्ति आपसे पुराना नोट खरीदना चाहता है तो वह चैट के माध्यम से आपसे बात कर सकता है तथा यदि आप उसको नोट बेचना चाहते हैं तो आप बातचीत करके बेंच सकते हैं।
  • यह प्रोसेस आपको सभी वेबसाइट पर करनी होगी ताकि आपको जल्दी से जल्दी पुराने नोट खरीदने वाले व्यक्ति मिल सके।
  • नोट को बेचते समय यदि आप किसी व्यक्ति से बातचीत करते हैं तो बातचीत सावधानी पूर्वक करे।
  • इस तरह से आप Quikr, Olx, IndiaMart इन वेबसाइट के माध्यम से अपने पुराने नोट और पुराने सिक्कों को बेच सकते हैं।

 

 

 

समापन 

 

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने आपको पुराने नोट बेचने की वेबसाइट के बारे में बताया है, इसके अलावा आप पुराने नोटों को कौन सी वेबसाइट पर तथा किस प्रकार से बेच सकते हैं और पुराने नोट को बेचते समय आपको कौन सी सावधानियां को ध्यान में रखकर नोट बेचने चाहिए इसके बारे में भी संपूर्ण जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिल गई होगी।

 

दोस्तों आशा करता हूं कि पुराने नोट को बेचने से संबंधित यह जानकारी आपको पसंद आई होगी।

 

यदि यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

 

 

Also, Read 

 

31 thoughts on “पुराने नोट-सिक्के बेचने की सबसे बेस्ट वेबसाइट (2022-2023)”

  1. पुराने नोट सिक्के बेचने हैं महाराष्ट्र मुंबई विक्रोली ईस्ट टैगोर नगर ग्रुप नंबर 3 नवजीवन नगर भवानी चौक चाल नंबर 28 रूम नंबर 5 हरियाली विलेज पिन कोड नंबर 400083

    Reply
  2. 5 का ट्रैक्टर वाला नोट है इसे बने इस चीज का नोट है 1939 का एक सिक्का है 25 पैसा है ₹50 है जय मां वैष्णो देवी के बहुत सारा सिक्का है कैसे बेचे घर बैठे ऑनलाइन

    Reply
  3. 5 का 10 का 20 का 50 का नोट है कोई भी है मैं सारे बेचना चाह रहा हूं जिसको लेना है भाई बहन को दे सकते हैं

    Reply
    • आप हमने दी गई पुराने सिक्के और नोटों को बेचने की वेबसाइट पर संपर्क करके या वेबसाइट पर अकाउंट बनाकर अपने सिक्के बेच सकते हो, धन्यवाद।

      Reply
  4. Mere pass hi purana Sikka purana note hai sar kripya kar rahe ho mera number se mujhe sampark Karen mera WhatsApp number hai 7993417302 please sir agar aap Lena chahte Hain to mere pass bhi purana Sikka hai

    Reply
  5. मुझे 5 रुपए का पुराने नोट ट्रैक्टर वाला बेचना है

    Reply

Leave a Comment