+12 ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट | Online Paisa Kamane Ki Website

दोस्तों Online पैसा कमाने के बारे में जानने से पहले मैं आपको बता दूं कि ऑनलाइन पैसा कमाना बहुत ज्यादा मुश्किल नहीं है परंतु इतना ज्यादा आसान भी नहीं होता है क्योंकि हर जगह जहां से आप पैसे कमाते हैं, दोस्तों ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपके पास कोई ना कोई स्किल तो होनी बहुत ही आवश्यक है, जैसी की ऑनलाइन गेम खेल कर भी पैसे कमा सकते है मगर हमें उस लेवल का गेम्स भी खेलते आना चाहिए। 

 

बिना किसी स्किल के आप पैसा नहीं कमा सकते हैं। यहाँ पर कुछ ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट आपको मिल जाएगी जिससे आप किसी भी स्किल्स के बना पैसे कमा सकते हैं। परंतु वह प्रोसेस बहुत स्लो होता है तथा आप इससे पैसे भी काफी कम कमा सकेंगे। यदि आप चाहते हैं कि आप एक अच्छा अमाउंट में पैसा कमा सकें तो आपके पास कोई ना कोई अच्छी स्किल होनी बहुत आवश्यक है।

 

Online पैसा कमाने को आप इस तरह से देख सकते हैं कि आप किसी को कोई सर्विस देते हैं तथा जिसके बदले में वह व्यक्ति आपको पेमेंट करता है। इस Article में हम आपको जिन वेबसाइट के बारे में बताने जा रहे हैं उनमें से अधिकतर वेबसाइट पर काम करने के लिए आपके पास skills होनी बहुत आवश्यक है।

 

यदि आपके पास कोई भी स्किल नहीं है फिर भी आप पैसे कमाना चाहते हैं तो कुछ वेबसाइट ऐसी भी हैं जिन्हें आप बिना किसी स्किल्स के पैसे कमा सकते हैं परन्तु यहां से आप बहुत अधिक पैसा नहीं कमा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कुछ चुनिंदा ऑनलाइन पैसा कमाने वाली वेबसाइट के बारे में।

 

 

ये भी पढ़े: 

 

 

+12 ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट लिस्ट (2022) 

 

इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट है जो कि ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में बोलती हैं परंतु सभी वेबसाइट यूज़र्स को पैसे नहीं देती हैं और यूज़र्स फेक वेबसाइट के शिकार होते रहते हैं।

 

इसलिए काफी रिसर्च करने के बाद हम आपके लिए कुछ चुनिंदा Website ढूंढ कर लाए हैं जिन पर यदि आप काम करते हैं तो आप पैसे भी कमा सकते हैं और यह वेबसाइट आपको Payment जरूर देंगी क्योंकि यह सभी वेबसाइट बहुत भरोसेमंद है।

 

 

 

1. Canva

 

Canva-Website
| Canva

 

Canva क्या है: यदि हम बात करे Canva की तो इस वेबसाइट से आप बैनर, पोस्टर, लोगो, Thumbnail इत्यादि बना सकते हैं। आज के समय मे ग्राफिक्स डिजाइनर की बहुत डिमांड है तथा इस वेबसाइट से आप बहुत आसानी से डिजाइन बना सकते हैं।

 

इस डिजाइन को बनाने के बाद आप इनको सेल करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इससे आप कितना पैसा कमा सकते हैं यह आपकी स्किल्स पर निर्भर करता है।

 

Canva काम कैसे करता है: Canva इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी बड़े हेवी Wndows laptop या Computer की ज़रूरत नहीं पड़ेंगी आप Canva का इस्तेमाल अपने Smartphone से भी कर सकते हो या इसी के Webpage पर जाकर भी कर सकते हो।

 

इसके लिए आपके आपसे Email Id से Login होना होता है बस अब आप इस Website बड़े आसान तरीकेसे इस्तेमाल कर सकते हो। 

 

ये भी पढ़े: घर पर काम देने वाली सबसे अच्छी कंपनी 

 

 

2. Fiverr

fiverr-online-paise kamane ki website
| fiverr

 

Fiverr क्या है: ऑनलाइन पैसे कमाने वाली वेबसाइट की इस लिस्ट में पहले नंबर पर हमने Fiverr को रखा है क्योंकि यह वेबसाइट 100% भरोसेमंद है तथा इसमें आप कई प्रकार से पैसे कमा सकते हैं।

 

इस वेबसाइट के द्वारा आप सर्विस सेल कर सकते हैं जिसके अंतर्गत आप Article Writing Service, Website Design Service, Graphics Design Service, Website Selling, SEO Service के अलावा कई और प्रकार से आप फाइवर वेबसाइट के द्वारा ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

 

फाइवर एक ऐसी वेबसाइट है जिसमें यदि आपके पास अच्छी स्किल्स हैं तो आप महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं।

 

Fiverr काम कैसे करती है:  यदि आप फाइवर से पैसे कमाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सबसे पहले Fiverr पर अपना एक अकाउंट बनाना होगा जिसके बाद आप जिस तरह की सर्विस ऑफर करना चाहते हैं उसको अपने अकाउंट में मेंशन करना होगा।

 

तथा शुरवात में आप कम पैसों में सर्विस दे, ताकि आपके साथ लोग जुड़ सके और एक बार आपका प्रोफाइल प्रोफेशनल बन जाता है और क्लाइंट आपके पास आने लगते हैं तो आप अपने पैसे भी बढ़ा सकते हैं। फाइवर ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए सबसे अच्छे प्लेटफार्म, वेबसाइट में से एक है।

 

 

 

3. Cashkaro

cashkaro
| Cashkaro

 

Cashkaro क्या है: Cashkaro वेबसाइट एक एफिलिएट प्रोग्राम की तरह ही कार्य करती हैं, Cashkaro वेबसाइट के अंदर आपको Amazon, Flipkart, Meesho और Myntra जैसी बहुत सारी बड़ी-बड़ी Website के प्रोडक्ट मिल जाएंगे जिनको शेयर करके आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

 

इस Cashkaro के अंदर आप मिनिमम ₹250 होने पर भुगतान ले सकते हैं। दोस्तों यह वेबसाइट पूरी तरह से भरोसेमंद है। इस वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए आपके पास किसी भी स्किल होने की आवश्यकता नहीं है।

 

Cashkaro काम कैसे करती है: Cashkaro से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले Cashkaro में अपना एक अकाउंट बनाना होगा जिसके बाद कैशकरो में दिए गए किसी भी प्रोडक्ट को आप अपने दोस्तों के साथ या फिर किसी ग्रुप में शेयर करते हैं तथा यदि कोई आपकी शेयर की गई लिंक से खरीदारी करता है। तो उसके बदले में आपको कमीशन दिया जाता है।

 

 

 

4. Flippa

flipaa-online paise kamane ki website
| Flipaa

 

Fipaa क्या है:  दोस्तों बात कर लेते हैं Flippa के बारे में Flippa एक ऐसी वेबसाइट है जिसमें आप अपने Online Property  को Sell  कर सकते हैं ऑनलाइन प्रॉपर्टी क्या होती है? यह आपको सवाल आया होंगे इसके बारे में भी हमने आपको निचे बताया है। 

 

सबसे पहले आपको बता दें कि ऑनलाइन प्रॉपर्टी जैसे कि आप कोई डोमेन, कोई वेबसाइट फेसबुक अकाउंट, इंस्टाग्राम अकाउंट, ऐडसेंस अकाउंट या फिर कोई एप्लीकेशन इस तरह की कोई भी ऑनलाइन प्रॉपर्टी आप Flippa के द्वारा सेल कर सकते हैं।

 

उसमें आप अपने हिसाब से प्राइज को लिस्ट कर सकते हैं। यह एक बहुत ही भरोसेमंद प्लेटफार्म में इसलिए सेल होने के एक हफ्ते में आपको आपके पैसे मिल जाते हैं। आज के समय में यह सभी तरीके बहुत ट्रेंड में है और लोग महीने के लाखों रुपए इसी तरह ऑनलाइन प्रॉपर्टी को सेल करके कमा रहे हैं।

 

Flipaa काम कैसे कराती है: Flipaa का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको Flipaa Website पर जाना होगा। इस वेबसाइट पर आप एक ग्राहक की तरह या फिर एक विक्रेता की तरह भी काम कर सकते है।

 

यह आपको जिस तरह की ऑनलाइन असेट्स में दिलचस्पी है उसे सिलेक्ट कर ले अब आप इसी तरह के ऑनलाइन प्रॉपर्टी जैसे की E-Commers Store, Blog, Saas Companies, Mobile App, Social Media Account News Latter और भी कही तरह की ऑनलाइन सेवाएं खरीद या बेच सकते है।  

 

ये भी पढ़े: शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए?

 

 

5. GP Link 

| GP Links

 

GP Ling क्या है: दोस्तों GP Link जो एक यूआरएल शार्टनर वेबसाइट है जो कि काफी फेमस वेबसाइट है इस वेबसाइट पर कार्य करने के लिए आपके पास कोई अतिरिक्त स्किल्स होने की आवश्यकता नहीं है आप बिना किसी skills के भी इस वेबसाइट से पैसे कमा सकते हैं।

 

इसके लिए आपके पास अच्छा यूजर बेस होना चाहिए जिनको आप इस वेबसाइट से लिंक शेयर करके पैसे कमा सकते हैं।

 

GP Link कैसे काम करती है:  इसके लिए आपको सबसे पहले GP Link Website  में अपना एक अकाउंट बनाना होगा, जिसके बाद यदि आप अपने दोस्तों को कोई भी लिंक शेयर करते हैं तो उससे पहले आप GP Link पर उस लिंक का Short लिंक बनाकर अपने दोस्तों के साथ शेयर करें जिसके बाद यदि कोई आपकी उस लिंक पर क्लिक करता है तो उससे आपको पैसे मिलते हैं।

 

GP Link 1000 व्यूज पर लगभग 3$ से $5 का पेमेंट करता है, इस वेबसाइट पर आप मिनिमम $1 होने पर भुगतान ले सकते हैं।

 

 

 

6. Google AdSense

google adsense paise kamaye
| Google AdSense

 

Google AdSense क्या है:  दोस्तों यदि हम गूगल ऐडसेंस की बात करें तो है आज के समय में ऑनलाइन की दुनिया में सबसे अधिक लोगों द्वारा उपयोग किया जाने वाला प्लेटफार्म है।

दोस्तों Google Adsens के द्वारा लोग महीने के लाखों करोड़ों रुपए कमा रहे हैं यह एक ऐड नेटवर्क है इसलिए आप इससे बिना किसी स्किल्स के पैसे नहीं कमा सकते इसके लिए आपके पास एक वेबसाइट या फिर एक यूट्यूब चैनल का होना जरूरी है जिसके माध्यम से आप ऐडसेंस के जरिए पैसे कमा सकते हैं।

 

Google AdSens काम कैसे कराती है:  यदि आप Google AdSens  से पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको सबसे पहले एक वेबसाइट बनानी है जिसके बाद उस पर यूनिक कंटेंट शेयर करना होगा जिसके बाद अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन दिखाने के लिए आप अपनी वेबसाइट को गूगल ऐडसेंस अकाउंट अप्रूवल के लिए भेज सकते हैं।

 

इस तरह से आप गूगल ऐडसेंस के द्वारा पैसे कमा सकते हैं, गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाने के लिए सिर्फ अप्रूवल की आवश्यकता नहीं होती है बल्कि आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक होना बहुत जरूरी है।

 

आपकी कमाई इस बात पर निर्भर करती है कि आप की वेबसाइट पर कितने लोग विजिट करते हैं। और उन विजिटर्स के द्वारा जब एड्स पर क्लिक होते हैं तो उसका पैसा आपको मिलता है।

 

 

 

7. Freelancer

freelancer-online-earning-website
| Freelancer

 

Freelancer क्या है: दोस्तों Freelancer भी फाइबर की तरह ही एक Freelancing वेबसाइट है जिस पर आप अपनी स्किल्स के हिसाब से सर्विसेज को सेल कर सकते हैं औ रअच्छा-खासा  पैसा कमा सकते हैं। 

 

इस वेबसाइट पर भी आप वेबसाइट डिजाइनिंग, ग्राफिक डिजाइन, SEO से से संबंधित सर्विस दे सकते हैं और महीने के अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

 

ये भी पढ़े: इंट्राडे ट्रेडिंग से पैसे कमाने के सबसे आसान तरीके? 

 

 

8. iwriter.com

i-writer
| i-writer

 

i Writer क्या है: दोस्तों यदि आपको भी लिखना पसंद है तो आप अपनी पसंद से पैसे कमा सकते हैं, जी हां दोस्तों Iwriter.com ऐसी वेबसाइट है जहां पर आप अपनी राइटिंग स्किल के द्वारा पैसे कमा सकते हैं।

 

दोस्तों i Writer वेबसाइट पर आप हिंदी तथा इंग्लिश दोनों भाषाओं में आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते हैं और यह वेबसाइट एक भरोसेमंद वेबसाइट है जिसमें आपको किसी भी तरह की फ्रॉड का कोई भी खतरा नहीं है।

 

 

 

9. Amazon Affiliate

Amazon affiliate program
| Amazon affiliate program

 

Amazon Affiliate क्या है: यदि हम Amazon Affiliate की बात करें तो आप  के द्वारा महीने का अच्छा पैसा कमा सकते हैं यदि आप इस पर सही तरीके से कार्य करते हैं इससे पैसे कमाने के लिए आपको हम आज उनके प्रोडक्ट का प्रमोशन करना होगा।

 

प्रोडक्ट जब भी आपके द्वारा शेयर की गई लिंक से कोई नहीं खरीदारी करता है तो उसके बदले में आपको कमीशन के तौर पर पैसा दिया जाता है। इस प्लेटफार्म में आप सीधे सोशल मीडिया पर लिंक शेयर नहीं कर सकते हैं।

 

Amazon Affiliat से किसी भी प्रोडक्ट को अपने दोस्तों के साथ लिंक शेयर करके, Youtube Channel बनाकर वह पर प्रोडक्ट की लिंक देकर WhatsApp या Telegram पर ग्रुप बनाकर या फिर ऑनलाइन Blogspot या WordPress पर Amazon Affiliat वेबसाइट बना सकते हो और प्रोडक्ट बेचकर अच्छा खासा कमीशन कमा सकते हो। 

 

 

 

10. Toluna Surveys India

Toluna-website paise kamaye
| Toluna Survey

 

Toluna Surveys क्या है: यदि हम Toluna की बात करें तो यह एक सर्वे कंपनी है जो की नई-नई सर्विस और प्रोडक्ट के बारे में सर्वे लेकर आती है और जब भी कोई यूज़र उस सर्वे को कंप्लीट करता है तो इस कंपनी के द्वारा उस यूजर्स को कुछ पॉइंट्स दिए जाते हैं।

 

इन पॉइंट्स को आप पैसों में रिडीम कर सकते हैं, इससे पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको उसमें एक अकाउंट बनाना होगा जिसके बाद आपको सर्वे मिलते रहेंगे इस कार्य को आप पार्ट टाइम कर सकते हैं क्योंकि इसमें आपको प्रतिदिन सर्वे नहीं दिए जाते हैं।

 

यह एक भरोसेमंद कंपनी है इसलिए आप बिना किसी परेशानी के इस में कार्य शुरू कर सकते हैं।

 

ये भी पढ़े: 12 सबसे सस्ती ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट

 

 

11. Yougov.com

YouGov
| YouGov

 

Yougov क्या है: दोस्तों यदि हम Yougov की बात करे तो या वेबसाइट भी  Toluna की तरह ही एक सर्वे कंपनी वेबसाइट है। इस वेबसाइट से भी आप सर्वे कंप्लीट करके पैसे कमा सकते हैं।

 

सर्वे पाने के लिए आपको सबसे पहले इस वेबसाइट में अपना अकाउंट बनाना होगा जिसके बाद जब भी इस कंपनी द्वारा सर्वे दिया जाएगा आपको ईमेल मिल जाएगा और आप बड़े आसानी से सर्वे कम्प्लीट करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो।  

 

>>सर्वे जैसी वेबसाइट को आप एक तरह का पार्टीमे टाइम की तरह की काम कर नाकि आप इस तरह के वेबसाइट पर पूरा पूरा दिन बिताये <<

 

 

12. SEOClerks

SEO-clerks
| SEO-Clerks

 

SEO Clerks क्या है: दोस्तों यदि आप एक Seo एक्सपर्ट है तो SEOClerks वेबसाइट आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती है क्योंकि आप इस वेबसाइट पर Seo सर्विस सेल करके पैसे कमा सकते हैं।

 

जिसके लिए सबसे पहले आपको इसमे अपना एकाउंट बनाकर वेरिफाई करना होगा। इसके अलावा इस वेबसाइट पर आपको कई तरह की सर्विसेज मिल जाएगी जिनको सेल करके आप पैसे कमा सकते हैं, इस वेबसाइट से आप Paypal के द्वारा पेमेन्ट ले सकते हैं।

 

ये भी पढ़े: 

 

 

 

समापन 

 

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने आपको ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट | Online Paise Kamane Ki Website के बारे में विस्तार पूर्वक बताया है। इनमे में से कुछ वेबसाइट ऐसी हैं जिनमें आपको स्किल्स की आवश्यकता होगी तथा इसमें से कुछ वेबसाइट ऐसी है जिनसे आप बिना किसी स्किल्स के काम करके ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

 

आशा करता हूं कि इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद जय हिन्द 

1 thought on “+12 ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट | Online Paisa Kamane Ki Website”

  1. पुराने नोट सिक्के बेचने हैं कैसे बेचे महाराष्ट्र मुंबई विक्रोली ईस्ट टैगोर नगर ग्रुप नंबर 3 नवजीवन नगर भवानी चौक चाल नंबर 28 रूम नंबर 5 हरियाली विलेज पिन कोड नंबर 400083

    Reply

Leave a Comment