+13 निवेश के लिए सबसे अच्छी क्रिप्टो करेंसी (2022)

Rate this post

 

 

Best Cryptocurrency App

 

 

दोस्तों क्या आपको पता है भारत की सबसे अच्छी क्रिप्टो करेंसी कौन सी है? Bitcoin या Ethereum जैसी लोक्रपिय Cryptocurrency दुनिया भर में अपना नाम बना चुकी हैं और उन सब में से किसी एक क्रिप्टो करेंसी के बारे में बताना बहुत मुश्किल कार्य है।

 

मगर दोस्तों बहुत सारी रिसर्च करने के बाद आज के इस आर्टिकल में है हम आपको दुनिया की सबसे अच्छी क्रिप्टोकरंसी के बारे में बताने जा रहे हैं। इस आर्टिकल में हम आपको 13 सबसे अच्छी क्रिप्टोकरंसी के बारे में बताने वाले हैं क्योंकि किसी एक क्रिप्टो करेंसी को चुनना काफी मुश्किल कार्य है।

 

दोस्तो हो सकता है इस आर्टिकल में बतायी सभी क्रिप्टोकरंसी अभी के समय में बहुत प्रसिद्ध नही होगी परंतु हो सकता है कि आने वाले समय में यही क्रिप्टोकरंसी आपका भविष्य बदल सकती हैं।

 

आज के समय में बहुत सारे लोग हैं जो क्रिप्टोकरंसी में निवेश करना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि निवेश करने के लिए सबसे अच्छी क्रिप्टोकरंसी कौन सी है?

 

यदि आप भी सबसे अच्छी Cryptocurrency के बारे सर्च कर रहे हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में हमने सबसे बेस्ट क्रिप्टो करेंसी कौन सी है? के बारे में पूरी जानकारी दी है, इसके अलावा इस आर्टिकल में आपको Cryptocurrency खरीदने से संबंधित पूरी जानकारी मिल जाएगी।

 

 

ये भी पढ़े:

 

 

सबसे बेस्ट क्रिप्टोकोर्रेंसी कौन सी है?

 

दोस्तों यदि हम बात करें कि दुनिया की या भारत की कुछ सबसे बेस्ट Cryptocurrency कौन सी है के बारे में तो इसको लेकर कई सारे नतीजे हमारे सामने आते हैं जिनमें से हम आपके लिए रिसर्च करने के बाद कुछ क्रिप्टोकरंसी लेकर आए हैं।

 

जिनके बारे में आपको बताने जा रहे हैं यह सबसे बड़ी क्रिप्टोकरंसी नहीं है परंतु यह Cryptocurrency भविष्य में काफी ज्यादा रिटर्न आपको दे सकती हैं क्योंकि इन क्रिप्टोकरंसी में इस क्रिप्टोकरंसी Fall के दौरान भी काफी कम मात्रा में इनमें गिरावट देखने को मिली है और जिनमें काफी अधिक गिरावट देखने को मिली है।

 

उनमें अच्छी बढ़ोतरी भी देखने को मिली है। दोस्तों कुछ सबसे बेस्ट क्रिप्टो करेंसी निम्नलिखित दी गई है जिनके बारे में हम आपको इस आर्टिकल में संक्षिप्त रूप से बताने वाले हैं।

 

Binance coin, Tether(USDT), USD Coin,  Monero(XMR), Cosmos, Litecoin, SHIBA INU, Polygon, Ripple, Optimism  (op), Phoenix Global (PHB), Ethereum Classic, DogeCoin.

 

 

 

#1.Binance coin 

यदि हम आज के समय में बात करें की सबसे अच्छी क्रिप्टो करेंसी कौन सी है तो इसमें पहला नाम आता है Binance Coin, हमने Binance coin को पहले नंबर पर इसलिए रखा है क्योंकि क्रिप्टो करेंसी फॉल के दौरान जहां पर सभी क्रिप्टो करेंसी में 70 से 80% तक की गिरावट देखने को मिल रही थी वही Binance coin मैं सिर्फ 40 से 50% तक की गिरावट देखने को मिली है।

 

Binance Cryptocurrency  भी समय के साथ बहुत ही जल्दी रिकवर होना शुरू हो गई है। जिससे यह पाया जाता है कि यह क्या क्रिप्टो करेंसी काफी स्टेबल क्रिप्टो करेंसी है तथा इस क्रिप्टो में इन्वेस्ट करके आपकी नुकसान की संभावना दूसरे क्रिप्टोकरंसी की अपेक्षा काफी कम हो जाती है।

 

Binance coin की शुरुआत आज से लगभग 4 साल पहले 2018 में हुई थी।

 

 

 

#2. Tether(USDT)

दोस्तों हमारी इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर Tether (USDT) को शामिल किया गया है। इस Cryptocurrency की बात करें तो इसमें रिस्क की संभावना ना के बराबर है तथा इसमें गिरावट बहुत ही देखने कम मिलती है।

 

आप यह भी कह सकते है की  इसमें ना के बराबर ही गिरावट देखने को मिलती है, क्योंकि यह US Doller पर Based है। इसलिए डॉलर के साथ इसकी कीमत भी दिन पर दिन बढ़ती जा रही है इसमें आप को बहुत अधिक लाभ प्राप्त नहीं होगा परंतु आपका पैसा एकदम सुरक्षित रहेगा तथा इसमें निवेश करने के बाद आपको किसी भी तरह के नुकसान की परवाह नहीं करनी पड़ेगी।

 

इस coin की शुरुआत आज से लगभग 8 साल पहले 2014 में की गई थी जिसके बाद यह लगातार बढ़ता जा रहा है।

 

 

 

#3. USD Coin

अब बात करते है USD Coin की तो यह Crypto Coin भी सबसे स्टेबल coin में से एक है यह USDT के जितना सुरक्षित तो नहीं है परंतु अन्य क्रिप्टो करेंसी के मुकाबले काफी सुरक्षित माना जाता है। 

 

USD Cryptocurrency में आपके पैसे के नुकसान होने की संभावना काफी कम है यदि आप इस क्रिप्टो में इन्वेस्ट करते हैं तो आपको भविष्य में एक अच्छा रिटर्न मिल सकता है, इस Coin को वर्ष 2018 में लॉन्च किया गया था।

 

 

 

#4. Monero(XMR)

सबसे अच्छी क्रिप्टो करेंसी कौन सी है? की इस लिस्ट में अगली Cryptocurrency Monero(XMR) है जो की 2014 में लांच की गई थी।

 

जब सभी क्रिप्टोकरंसी का बहुत बुरा दौर चल रहा था उस समय में भी इस क्रिप्टो करेंसी में सिर्फ 40 से 50 प्रतिशत तक की गिरावट देखने को मिली थी जिसके बाद अब इसकी कीमत बड़ना शुरू हो चुकी है।

 

आने वाले समय में क्रिप्टोकरंसी में निवेश करने के लिए यह एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

 

 

 

#5. Cosmos

सबसे अच्छी क्रिप्टो करेंसी की इस लिस्ट में अगली क्रिप्टो करेंसी का नाम Cosmos है। इस क्रिप्टोकरंसी को 2019 में लांच किया गया था जिसके बाद 2022 में इस क्रिप्टोकरंसी में काफी गिराबट देखने को मिली है।

 

मगर फ़िलहाल के वक़्त में इस Cryptocurrencyमें  उतनी ही तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिली है। यह क्रिप्टो करंसी भी भविष्य में Invest करने के लिए काफी फायदेमंद विकल्प साबित हो सकता है।

 

 

 

#6. Litecoin

दोस्तों Litecoin की शुरुआत 2011 में की गई थी जिसके बाद से इस क्रिप्टोकरेंसी में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिले हैं परंतु अब इस क्रिप्टो करेंसी में भी बड़त देखने को मिल रही है।

 

Litecoin Cryptocurrency में इन्वेस्ट करने के लिए यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है जो की भविष्य में आपको काफी अच्छी बापसी दे सकता है।

 

 

 

#7. SHIBA INU

Cryptocurrency के इस लिस्ट में अगला नाम आता है बहुप्रचलित और सबसे ज्यादा पसंद  करने वाली करेंसी Coin SHIBA INU है। इस Coin को हम FutureCoin भी कह सकते हैं। 

 

क्योंकि अभी इस क्रिप्टोकरंसी की कीमत लगभग 1 पैसे के बराबर है इसलिए हम इसे सबसे सस्ती क्रिप्टो करेंसी के नाम से जानते है अगर आप इसमें यदि 100 रूपये भी इन्वेस्ट करते है और जब भविष्य में इसकी कीमत बढ़ेगी तो आप सोच भी नही सकते है इसके बदले में आपको कितना पैसा मिलने वाला है।

 

यह Coin क्रिप्टोकरंसी में इन्वेस्ट करने के लिए भविष्य में सबसे अच्छे रिटर्न देने वाले कॉइन में से एक होगा।

 

 

 

#8. Polygon

Polygon Crypto Coin की सुरुआत 2017 में कई गई थी इस क्रिप्टो करेंसी को पहले Matic Network के नाम से भी जाना जाता था।

 

पिछले कुछ सालो में क्रिप्टोकरंसी में भारी गिरावट के बाद अब इस क्रिप्टोकरंसी में भी अच्छा बैकअप देखने को मिल रहा है। भविष्य में इस coin की वैल्यू को देखते हुए आप इसमें निवेश कर सकते हैं।

 

 

 

#9. Ripple

यदि हम Ripple की बात करे तो यह क्रिप्टो करेंसी अभी बहुत ज्यादा बड़ी या लोकप्रिय नही है परन्तु इसका मार्केट काफी बड़ा बन चुका है तथा इस करेंसी ने मार्केट में अपना नाम भी बना लिया है।

 

हालांकि अभी इसकी कीमत में काफी गिराबट देखने को मिली है परन्तु निवेश करने के लिए भविष्य में यह एक अच्छी क्रिप्टोकरंसी साबित हो सकती है। इस क्रिप्टो करेंसी की सुरुआत 2012 में की गई थी।

 

 

 

#10. Optimism (OP)

यदि हम बात करे अगली क्रिप्टोकरेंसी की तो इसमें अगला नाम  Optimism का है जो कि 2020 में लांच की गई थी जिसके बाद से मात्र 2 वर्ष में ही इसकी कीमत में काफी बढ़ोत्तरी देखने को मिली है।

 

इस Cryptocurrency  में गिरावट के समय में भी इसमें काफी कम गिराबट देखने को मिली है, Optimism Coin भविष्य में अच्छा रिटर्न दे सकती है।

 

 

 

#11. Phoenix Global (PHB)

Phoenix Global इस Cryptocurrency को 2017 में लांच किया गया था जिसके बाद से उसकी प्राइस शुरवाती दिनों में काफी कम रही है।

 

जहां लगभग सभी क्रिप्टोकरंसी की कीमत पिछले 1 सालों में काफी हद तक गिरा है वही बीते हुए 1 साल में इस क्रिप्टोकरंसी की प्राइस ₹1 से भी कम से ₹150 के पार जा चुकी है आने वाले समय में इस Cryptocurrency  की कीमत अभी और भी बढ़ सकती है।

 

 

 

#12. Ethereum Classic

Ethereum Classic क्रिप्टो करेंसी 2015 में लांच की गई थी इसके बाद से इसकी कीमत में काफी घटा बड़ी देखने को मिली है क्रिप्टोकरंसी फॉल के दौरान उसकी कीमत में काफी कमी देखने को आई थी। 

 

मगर साल 2020 से इसके कीमत में अच्छी मात्रा में बढ़ोतरी देखने को मिली है जोकि इस क्रिप्टो करेंसी के लिए एक अच्छा सूचक है।

 

 

 

#13. Doge Coin

दोस्तों Dogecoin क्रिप्टो करेंसी को कौन नहीं जानता है इस क्रिप्टोकरेंसी की शुरुआत 2013 में की गई थी। पिछले साल एलोन मस्क के सपोर्ट के बाद इस क्रिप्टो करेंसी की कीमत ₹55 के पार जा चुकी थी।

 

मगर 2021-2022 इन सालो में Dogecoin में काफी ज्यादा गिरावट देखने मिली है जिकी सीधे 10 रुपये के निचे के कीमत पर जा चूका है मगर भविष्य इसमें हमें बढ़ोतरी देखने मिलती है।

 

 

 

क्रिप्टो करेंसी कैसे खरीदते हैं?

 

आज के ज़माने में क्रिप्टो करेंसी को खरीदना या बेचना काफी ज्यादा आसान होचुका है। कुछ सालो पहले Cryptocurrency यह नाम भी हमें काफी काम सुनने मिलता था और क्रिप्टो करेंसी को खरीदना या बेचना तो सोचते भी नहीं थे। 

 

मगर आज हमें भारत में तरह तरह के Crypto Currency App देखने मिलते है जिसके मदत से आप भारतीय रुपये या US Dollar के करेंसी में क्रिप्टो करेंसी को एक चुटकी में खरीद या बीच सकते है। 

 

मैं खुद क्रिप्टो करेंसी को खरीदने या बेचने के लिए CoinSwtich Cuber App इस इस्तेमाल में लेता हूँ जोकि इस्तेमाल करने में काफी ज्यादा आसान है इसलिए आज मैं आपको इसी App के ज़रिये Cryptocurrency को खरीदने या बेचने की सभी स्टेप्स बताऊंगा। 

 

क्रिप्टो करेंसी को खरीदने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करें:-

 

  • सबसे पहले आप अपने Android या Iphone के Apps Store या Play Store से CoinSwitch Cuber App Install करले।
  • App इंस्टॉल करने के बाद आपको अपने Adhaar Card और Pan Card से KYC पूरा करले।
  • KYC Complate करने के बाद आपको सबसे पहले Bitcoin, Ethereum जैसी क्रिप्टोकोर्रेंसी देखने मिलेंगी।
  • App में दिखाई हुए Cryptocurrency खरीदने के लिए आपको 100 रुपये ऊपर की राशि इस ऐप में Deposit करनी पड़ेंगी क्युकी 100 रुपये से निचे आप किसी भी क्रिप्टो को खरीद नहीं सकते।
  • पैसे Deposit करने के लिए आपको सबसे पहले Portfolio विकल्प में जाना होगा इसके बाद Doposit Inr इस विकल्प पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आप आपके मर्ज़ी के हिसाब से आपको जितने पैसे डालने है उतने पैसे लिखे।
  • अब आपको पैसे Deposit करने के कही सारे विकल्प दिखाई देंगे जैसी की UPI, NEFT, RTGS, IMPS

 

इस तरह से आप बड़े आसानी से पैसे Deposit करके Cryptocurrency खरीद सकते हो और बेच सकते हो। 

 

 

ये भी पढ़े: 

 

 

 

आज अपने क्या सीखा 

 

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि भारत की या दनिया की सबसे अच्छी क्रिप्टो करेंसी कौन सी है? इस लेख में आपको 13 क्रिप्टो करेंसी के बारे में संक्षिप्त रूप से बताया है। 

 

तथा आप किस तरह से Cryptocurrency में निवेश कर सकते हैं इसके बारे में भी जानकारी दी गई है। यदि आपको इस आर्टिकल में दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

 

Leave a Comment