टॉप 10 बिटकॉइन के नुकसान | Top Bitcoin disadvantages in hindi:2023

Rate this post

दोस्तों आप सभी को Cryptocurrency के बारे में पता ही है, और अगर नहीं पता तो आप हमारे वेबसाइट पर क्रिप्टोकरेन्सी इस कैटिगरी में जाकर जान सकते है।

 

यदि आप भी बिटकॉइन के बारे में जानना चाहते हैं और बिटकॉइन में निवेश करना चाहते हैं तो उससे पहले आपको बिटकॉइन के नुकसान के बारे में जान लेना चाहिए ताकि आपको भविष्य में Bitcoin se Loss नहीं उठाना पड़े।

 

बहुत से लोग होते हैं जो कि Cryptocurrency में बिना किसी जानकारी के अपने पैसे को निवेश करने के लिए तैयार हो जाते हैं। जो कि भविष्य में उनके द्वारा निवेश की गई राशि का नुकसान का कारण बनता है इसलिए किसी भी क्षेत्र में निवेश करने से पहले आपको उस क्षेत्र की पूरी जानकारी होनी चाहिए।

 

ताकि भविष्य में होने वाली किसी भी प्रकार की हानि से आप बच सकें। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बिटकॉइन के नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं तथा भविष्य में बिटकॉइन को किस तरह से देखा जा सकता है उसका भविष्य क्या होने वाला है? इस प्रकार की सम्पूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में आपको मिल जाएगी।

 

 

ये भी पढ़े:

 

 

 

टॉप 10 बिटकॉइन के नुकसान-2023  

 

दोस्तों क्रिप्टोकरंसी कोभविष्य में निवेश के लिए एक बहुत बड़े मार्केट के तौर पर देखा जा रहा है जिस कारण से कई सारे लोग Cryptocurrency के बारे में जानकारी लिए बना ही उसमें निवेश कर देते हैं।

 

जिस कारण से उनको छोटे-बड़े नुकसान का सामना भी करना पड़ता है हाल ही में क्रिप्टोकररेंसी में बहुत बड़ा गिराबट देखने को मिली है जो कि किसी भी क्रिप्टोकरंसी निवेशक के लिए एक बहुत ही बुरे समय के रूप में देखा जा सकता है।

 

ऐसी ही एक क्रिप्टोकरंसी Bitcoin भी है जिसके कई सारे नुकसान है यदि आप बिटकॉइन में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको निवेश करने से पहले इन नुकसान के बारे में पूरी तरह से अवगत हो जाना चाहिए बिटकॉइन के बारे में कुछ नुकसान निम्नलिखित दिए गए हैं:-

 

 

 

नुकसान # 1: मूल्य अस्थिरता

दोस्तों बिटकॉइन के बारे में कई सारे बातें की जाती हैं बात करे इसके नुकसान कि तो इसका सबसे बड़ा और पहला नुकसान इसके मूल्य में होने वाली अस्थिरता है। बिटकॉइन एक Decentralized Cryptocurrency है जिससे इस पर किसी भी संस्था या किसी भी देश का कोई कंट्रोल नहीं है ना ही इसकी मूल्य में किसी भी प्रकार की स्थिरता है।

 

यह कभी भी बढ़ सकता है और इसके बढ़ने की कोई भी लिमिट नहीं है तथा यह कभी भी बहुत ज्यादा कम हो सकता है इसकी बढ़ने और कम होने कि कोई भी सीमा नहीं है। हो सकता है जिस बिटकॉइन अपने ₹1000 में खरीदा हो कुछ दिन में उसकी कीमत ₹10 भी नहीं बचे। जो कि हाल ही के समय में देखा गया है हमे लगभग सभी क्रिप्टोकरंसी का सबसे बुरा दौर देखने को मिला है। कई सारी क्रिप्टोकरंसी का मूल्य अपने मूल्य से लगभग 5% से 10% ही बचा है।

 

 

 

नुकसान # 2: काला बाजार गतिविधि

जैसा कि हमने आपको बताया है कि बिटकॉइन एक डिसेंट्रलाइज्ड करेंसी है और इस पर किसी भी संस्था या देश का अधिकार नहीं है इसलिए इसमें काला बाजारी की गतिविधियां भी बहुत अधिक बढ़ जाती हैं। इस करेंसी को कोई भी व्यक्ति कितनी भी मात्रा में स्टोर करके रख सकता है और किसी भी तरह से काला बाजारी में इसका उपयोग कर सकता है। 

 

Bitcoin Cypto पर किसी भी तरह का कोई एक्शन सरकार के द्वारा नहीं लिया जा सकता है। भविष्य में बिटकॉइन का प्रयोग ब्लैक मनी के रूप में भी किया जा सकता है। जिस कारण से बिटकॉइन का प्रयोग गलत कार्यों के लिए किया जा सकता है।

 

 

 

नुकसान # 3: घोटाले और धोखाधड़ी

टेक्नोलॉजी के नजरिए से देखा जाए तो बिटकॉइन को समझना किसी भी आम नागरिक के लिए काफी मुश्किल भरा कार्य है। तथा मार्केट में कई सारे डुप्लीकेट कॉइन है जो कि बिटकॉन की तरह ही दिखते हैं जिस कारण से यदि आप गलती से किसी भी गलत कॉइन को सेलेक्ट करके उसमे निवेश कर देते हैं तो आप अपना पूरा पैसा उसमें गवा सकते हैं।

 

इंटरनेट पर बहुत सारी नकली वेबसाइट आपको मिल जाएंगे जो कि बिटकॉइन बेच रही हैं यदि आप उन वेबसाइट पर जाकर बिटकॉइन खरीद लेते हैं तो आपके हाथ में कुछ भी नहीं आने वाला है और आप अपनी पूरी धनराशि खो सकते हैं। जिस कारण से बिटकॉइन में घोटाले और धोखाधड़ी जैसी समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है।

 

बिटकॉइन को सुरक्षित तरीकेसे लेने और बेचने के लिए CoinSwitch App का आप इस्तेमाल कर सकते है।

 

 

Best Cryptocurrency App

 

 

 

नुकसान # 4: साइबर हैकिंग

दोस्तों क्योंकि बिटकॉइन एक डिजिटल करेंसी है इसका किसी भी अवस्था में फिजिकल रूप मौजूद नहीं है इसलिए बिटकॉइन पर साइबर हैकिंग का खतरा हमेशा बना रहता है। हालांकि बिटकॉइन को हैक करना इतना आसान नहीं है यह काफी सुरक्षित है।

 

परंतु यदि किसी भी तरह से आपके वॉलेट को हैक कर लिया जाता है, तो एक ही क्लिक में आपके वॉलेट में मौजूद सभी बिटकॉइन को कहीं और ट्रांसफर कर लिया जाएगा और आप इस पर किसी भी स्तर से कार्यवाही नहीं कर सकते हैं क्योंकि इस पर किसी भी देश अथवा संस्था का कोई अधिकार नहीं है।

 

 

 

नुकसान # 5: नो बेयर प्रोटेक्शन 

यदि आप बिटकॉइन के बारे में सभी प्रकार की रिसर्च करने के बाद बिटकॉइन में निवेश कर देते हैं तथा बिटकॉइन खरीदने के लिए पेमेंट करते हैं और पेमेंट करते समय यदि किसी भी तरह की कोई समस्या आती है और बिटकॉइन आपके अकाउंट में रिसीव नहीं होते हैं तो इसमें किसी भी तरह के रिवर्स ट्रांजैक्शन की सुविधा नहीं दी जाती है।

 

हालाकि यह सुविधा थर्ड पार्टी ऐप्स के माध्यम से दी जाती है जिसमें कई प्रकार की समस्याओं का सामना कस्टमर्स को करना पड़ता है।

 

 

 

नुकसान # 6: वॉलेट का खोना 

दोस्तों मान लीजिए कि आपने बिटकॉइन में निवेश कर दिया जिसके बाद आपने अपना वॉलेट जिसमें अपने बिटकॉइन स्टोर करके रखे हैं। किसी का कारण से लॉग आउट कर दिया या किसी कारण से आने आप लॉगआउट हो जाता है और आप अपना पासवर्ड और यूजर आईडी भूल जाते हैं तो आपको किसी भी तरह के वॉलेट प्रोटेक्शन की सुविधा नहीं दी जाती है यदि एक बार आप वॉलेट का आईडी पासवर्ड भूल जाते हैं तो आप हमेशा के लिए अपने सारे बिटकॉइन खो सकते हैं।

 

भारत में Coinswitch Cuber, Wazirx जैसी ऐप में हम अपने मोबाइल या Email Address से लॉगिन कर सकते है इसलिए हमें इस मामले में थोड़ी बहोत सुरक्षितता देखने मिलती है। 

 

 

 

नुकसान # 7: बिटकॉइन की अमान्यता 

बिटकॉइन का सबसे बड़ा नुकसान अभी के समय में यह है कि यह सभी जगह पर मान्य नहीं किया जा रहा है हालांकि कुछ देशों में इस को पूरी तरह से मान्यता मिल चुकी है परंतु अभी भी बहुत सारे ऐसे देश है जिन्होंने बिटकॉइन को लीगल मानने से इनकार कर दिया है। 

 

भारत में भी इसे पुरे तरह से मान्य नहीं किया गया है बस हमें Bitcoin जैसी सभी Cryptocurrency के मुनाफे पर 30% Tax देखने मिलता है। मगर इसे किसी भी जगह मान्य नहीं किया गया है। 

 

 

 

नुकसान # 8: बिजली की खपत 

दोस्तों बिटकॉइन के कुछ प्राकृतिक नुकसान भी हैं जैसे कि बिटकॉइन को मैनेज करने के लिए बिटकॉइन माइनिंग की जाती है जिसके लिए कंप्यूटर्स और मसीनो को दिन-रात कार्य करना पड़ता है जिससे बिजली की बहुत अधिक मात्रा में खपत होती है। 

 

तथा यह मात्रा इतनी अधिक होती है कि यह बहुत बड़े स्तर पर एक बहुत बड़ी समस्या को जन्म दे सकती है।

 

 

 

नुकसान # 9: प्रदूषण उत्सर्जन 

बिटकॉइन को मैनेज करने के लिए बिटकॉइन की माइनिंग की जाती है जिस कारण से एक बहुत बड़े स्तर पर इससे प्रदूषण भी उत्पन्न होता है जोकि बिटकॉइन का पर्यावरण को लेकर भी एक बहुत बड़ा नुकसान है।

 

 

 

नुकसान # 10: तकनिकी बदलाव 

दोस्तों हम सभी को पता है कोई भी क्रिप्टो करेंसी एक तरह के ब्लॉक चैन तकनीक का इस्तेमाल करती है जोकि आये दिन इस तकनीक में बदलाव करना भी बहोत ज़रूरी हो जाता है। 

 

जिसके वजह से इस तरह के बदलाव में काफी वक़्त लग जाता है और इसी दौरान हमें Cryptocurrency में निचाव और उछाल देखने मिलता है। जोकि मार्केट को काफी हद तक अस्थिर कर देता है, जोकि की निवेशकों के लिए काफी जोखिम भरा वक़्त होता है। 

 

 

 

बिटकॉइन का भविष्य 2023 में

दोस्तों यदि हम बात करें कि बिटकॉइन का 2023 में क्या भविष्य होने वाला है तो इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि हाल ही में जब बिटकॉइन के ऊपर भारत सरकार के द्वारा कुछ नियम बनाए गए तब से बिटकॉइन की कीमत लगभग 70% कम हो चुकी है।

 

दोस्तों वैसे तो बिटकॉइन या किसी भी क्रिप्टो करेंसी के बारे में कोई भी अनुमान लगाना एक बहुत कठिन कार्य है क्योंकि इसमें किसी भी समय उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं। 

 

किसी भी क्रिप्टो करेंसी की कीमत कभी भी कम अथवा ज्यादा हो सकती है। कुछ तथ्यों के अनुसार 2023 में बिटकॉइन को अभी काफी सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है और अपनी कीमत बनाए रखने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ सकता है।

 

हो सकता है कि आने वाले समय में बिटकॉइन किसी भी देश में करेंसी की जगह प्राप्त कर ले परन्तु हाल के समय में Bitcoin अभी अपने सबसे मुश्किल दौर से गुजर रहा है।

 

 

 

बिटकॉइन का भविष्य 2025 में

अब बात कर लेते हैं कि वर्ष 2025 या उसके बाद बिटकॉइन का क्या भविष्य हो सकता है जैसा कि आपको पता है कि हाल में बिटकॉइन अपने सबसे खराब दौर से गुजर रहा है इसमें आने वाले समय में काफी तेजी से सुधार हो सकता है।

 

कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है कि अब बिटकॉइन में उस तेजी से ग्रोथ देखने को नहीं मिलेगी जितनी कि 2010 से 2020 तक देखने को मिली थी बिटकॉइन की  ग्रोथ अब धीरे-धीरे होने वाली है क्योंकि मार्केट में कॉम्पटीशन बहुत अधिक बढ़ चुका है।

 

आज के समय में 300 से भी अधिक क्रिप्टो करेंसी हैं जो कि अपना मार्केट बढ़ाने में लगी हुई है। क्योंकि साल 2020 तक मार्केट में बहुत ही कम क्रिप्टोकरंसी थी जो इंटरनेशन स्तर पर खरीदी या बेची जा रही थी जिससे  बिटकॉइन में बहुत तेजी से ग्रोथ देखने को मिली थी।

 

अब 2022-2023 से भारत सरकार के द्वारा बिटकॉइन पर टैक्स लागू हो गया है जो की क्रिप्टो करेंसी की तेजी को कम कर सकता है।

 

 

 

ये भी पढ़े: 

 

 

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बिटकॉइन के नुकसान के बारे में आपको जानकारी दी है तथा बिटकॉइन की भविष्य के बारे में भी आपको जानकारी देने की कोशिश की है परन्तु बिटकॉइन अथवा किसी भी क्रिप्टोकरंसी के भविष्य के बारे में कुछ भी बताना बिल्कुल सही नहीं हो सकता यह सिर्फ एक अनुमान है जो कि कुछ एक्सपर्ट के द्वारा बताया जा रहा है।

 

हो सकता है आने वाले समय में Bitcoin को एक अलग नजरिए से देखा जाए। मैं आशा करता हूं कि यदि आप बिटकॉइन में निवेश करने वाले हैं तो इन सभी बातों को ध्यान में रखकर ही निवेश करें। यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो उसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Leave a Comment