महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन का सबसे अच्छा विकल्प (2022)

महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन का सबसे अच्छा विकल्प कौन सा है? ऐसी कौनसी बैंक या योजना है जिससे किसी भी महिला को काम इंट्रेस्ट या बिना कोई परेशानी के बिजिनेस लोन मिल सकता है?

 

दोस्तों किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले धन की आवश्यकता होती है परंतु सभी के पास बिजनेस शुरू करने के लिए पर्याप्त धन नहीं होता है खास कर के हमारी भारतीय महिलये जोकि अपने परिवार में उल्जी होती है।

 

ऐसे में हम बैंक की तरफ देखते हैं और बैंक से बिजनेस लोन लेने के बारे में सोचते हैं। बिजनेस लोन महिलाओं के लिए और भी उपयोगी हो जाता है जब महिलाएं अपना स्वयं का कोई बिजनेस करना चाहती हैं।

 

ऐसे में उनको अपने किसी भी व्यापर को शुरू करने के लिए पैसो की या (Investment Money) की आवश्यकता होती है इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको महिलाओं के लिए बिजनेस लोन का विकल्प के बारे में बताने वाले हैं।

 

इसके साथ हम आपको बताएंगे कि महिलाओं को बिजनेस लोन लेने के लिए कौन से पात्रता मापदंड होते हैं और बिजनेस लोन लेने के लिए कौन से डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है।

 

आज के समय में यदि हम देखें तो महिलाएं किसी भी प्रकार से पुरुषों से पीछे नहीं है चाहे वह बिजनेस हो या कोई नौकरी हो। यह आर्टिकल उन महिलाओं के लिए बहुत उपयोगी है जो अपना बिजनेस शुरू करना चाहती हैं परंतु बिजनेस शुरू करने के लिए उनके पास पर्याप्त मात्रा में पैसे नहीं है जो कि कहीं ना कहीं उनकी बिजनेस की शुरुआत में एक रुकावट है। 

 

इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े ताकि आपकी बिजनेस लोन लेने की सभी प्रकार की समस्याओं का समाधान हो सके।

 

 

ये भी पढ़े:

 

 

महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन की विकल्प सूची 

 

महिलाओं के लिए बिजनेस लोन एक मौका है जो कि आपके भविष्य को बदल कर रख सकता है इसलिए यदि महिलाएं कोई स्टार्टअप या बिजनेस करना चाह रही है तो उनको बिजनेस लोन लेना का मौका नहीं छोड़ना चाहिए। ऐसे हमने आपको घर पर काम देने वाली कंपनी के बारे में भी बताया है आप इसे भी देख सकते हो। 

 

बिजनेस लोन लेने के लिए हमने आपको 10 ऐसी योजनाओं के बारे में बताया है जिससे आप लोन ले सकते हैं महिलाओं के लिए बिजनेस लोन लेने के लिए 10 योजनाएं निम्नलिखित दी गई हैं।

 

 

 

१.मुद्रा लोन योजना

 

>>Mudra Loan Yojana <<

 

मुद्रा लोन योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है इस योजना की शुरुआत 2015 में भारत सरकार द्वारा की गई थी इस योजना के अंतर्गत महिला और पुरुष दोनों ही लोन ले सकते हैं यदि आप कोई स्टार्टअप या फिर छोटा बिजनेस करना चाहते हैं तो इस योजना के अंतर्गत लोन ले सकते हैं। 

 

इस योजना के अंतर्गत आप 10 लाख रुपये तक का लोन ले सकते है, इस योजना में  7.30% से 12.75% तक व्याज दर होता है जो कि आपके लोन पर निर्भर करती है।

 

इस लोन को तीन श्रेणियों में शिशु, किशोर, और तरुण में बांटा गया है, इस लोन को चुकाने की अवधि 3 वर्ष से 7 वर्ष तक है जो कि आपके आपके द्वारा ली गयी लोन की धनराशि पर निर्भर करता है। 

 

यह भी महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन का अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। 

 

 

 

 

२.सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की सेंट कल्याणी लोन योजना

 

>>Cent-Kalyani<< 

 

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से लांच की गई सेंट कल्याणी योजना महिलाओं के लिए एक बहुत ही अच्छी योजना है। सेंट्रल बैंक सेंट कल्याणी लोन योजना का उद्देश्य जो भी महिलाएं स्वयं का बिजनेस करके आत्म निर्भर बनना चाहती हैं वह सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया सेंड कल्याणी योजना के तहत लोन ले सकती हैं।

 

इस सेंट कल्याणी योजना के तहत महिलाओं को 10 लाख रुपये से लेकर 1 करोड़ रुपये तक का लोन दिया जाता है।

 

इस योजना के अंतर्गत 9.70% से लेकर 10.20% तक का ब्याज भुगतान करना पड़ता है। इस योजना के अंतर्गत लिए गए लोन की भुगतान अवधि 7 वर्ष की है।

 

 

 

३.ICICI स्वयं सहायता समूह-बैंक लिंकेज कार्यक्रम (SBLP)

 

>Self Help Group-Bank Linkage Programme<

 

यदि कोई महिला अपना नया बिजनेस स्टार्ट करना चाहती है तो वह ICICI स्वयं सहायता समूह-बैंक लिंकेज कार्यक्रम के तहत लोन ले सकती है।

 

ICICIकी इस योजना के तहत आप ₹10000 से लेकर 10 लाख रुपये तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के तहत लिए गए लोन को चुकाने के लिए आपके पास 3 वर्ष की अवधि होती है।

 

 

 

४.केनरा बैंक से सिंड महिला शक्ति

 

>>Synd Mahila Shakthi Scheme<<

 

केनरा बैंक से सिंड महिला शक्ति योजना, सिंडीकेट बैंक द्वारा शुरू की गई एक पहल योजना है क्योंकि कैनारा बैंक सिंडिकेट बैंक में विलय हो चुकी है इसलिए इस योजना का नाम केनरा बैंक से सेंड महिला शक्ति रखा गया है इस बात को ध्यान में रखे। 

 

इस योजना के तहत महिलाओं को 5 लाख रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक की धनराशि लोन के रूप में दी जाती है। इस योजना के अंतर्गत लिए गए लोन पर ब्याज दरें 9.85% से शुरू हैं।

 

यदि हम इस योजना की अवधि की बात करें तो इसकी न्यूनतम अवधि 5 वर्ष तथा अधिकतम अवधि 7 वर्ष की है। इस योजना के अंतर्गत लोन लेने के लिए आपको किसी भी तरह की सिक्योरिटी की आवश्यकता नहीं होगी।

 

यदि कोई महिला अपना स्वयं का कोई बिजनेस स्टार्ट करना चाहती है तो वह केनरा बैंक से सिंड महिला शक्ति योजना के तहत बैंक से लोन ले सकती है।

 

 

 

५.स्टैंड-अप इंडिया लोन योजना

 

>>Stand Up India Scheme<<

 

स्टैंड-अप इंडिया लोन योजना भारत सरकार के द्वारा चलाई गई एक योजना है जिसके अंतर्गत कोई भी युवा तथा कोई महिला जो अपना एक स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं वह इसके अंतर्गत लोन ले सकते हैं।

 

इस योजना के अंतर्गत लोन लेने के लिए आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। इस योजना के अंतर्गत आप ₹ 10 लाख से लेकर ₹ 1 करोड़ रुपये तक का लोन ले सकते हैं।

 

स्टैंड-अप इंडिया लोन योजना के तहत सिर्फ उन्हीं लोगों को लोन दिया जाता है जो पहली बार अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं यदि अभी आप पहले से ही कोई व्यवसाय कर रहे हैं तो आपको इस योजना के तहत लोन नहीं दिया जाएगा।

 

इस योजना के अंतर्गत लोन लेने के लिए गैर व्यक्तिगत बिजनेस में कम से कम 51% की हिस्सेदारी किसी महिला की होनी चाहिए। इस योजना के तहत किए गए लोन की अवधि 7 महीने से लेकर 18 महीने तक होती है।

 

 

 

 

६.देना शक्ति लोन योजना

 

>>Dena Shakti Scheme Details<< 

 

 देना शक्ति योजना Dena Bank द्वारा शुरू की गई बहुत ही अच्छी योजना है जिसके अंतर्गत आप 20 लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं इस योजना के अंतर्गत सिर्फ महिलाओं के लिए लोन लेने की सुविधा दी जा रही है इसलिए कोई भी महिला इस योजना के तहत लोन लेकर अपना बिजनेस शुरू कर सकती है।

 

देना शक्ति लोन योजना की शुरुआत महिलाओं के सशक्तिकरण के प्रति बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई है। क्योंकि Dena Bank, Bank Of Baroda के साथ मिल चुकी है तो इस योजना का फायदा बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहक भी उठा सकते हैं। 

 

इस योजना को शुरू करने का प्रमुख उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है। इस योजना के तहत लोन की भुगतान अवधि 10 साल तक है। यह भी

महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन का अच्छा विकल्प है। 

 

 

७.स्त्री शक्ति लोन योजना

 

>>Go Near SBI Bank Branch<< 

 

इस योजना के तहत भी महिलाएं अपने बिजनेस को शुरू करने के लिए बैंक से लोन ले सकती हैं यदि कोई महिला पहले से ही कोई व्यापार या बिजनेस कर रही है तो उस व्यापर को बढ़ाने के लिए भी इस योजना के तहत लोन लिया जा सकता है। 

 

स्त्री शक्ति लोन योजना के तहत 5 लाख से लेकर 25 लाख रुपए तक का लोन लिया जा सकता है। यह योजना केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों के द्वारा चलाई जा रही है।

 

इस योजना के तहत आपको सभी बैंकों से लोन मिल जाएगा यदि आप और भी जल्दी लोन लेना चाहते हैं तो अब स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में संपर्क कर सकते हैं महिलाओं के लिए लोन लेने के लिए यह सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। इस लोन योजना पर आपको 4% से लेकर 5% तक का ब्याज देना होता है

 

 

८.अन्नपूर्णा योजना

 

>>Annapurna Loan Scheme<<

 

जो महिलाएं खाद्य पदार्थ से संबंधित उद्योग स्थापित करना चाहती हैं और उनके पास उद्योग करने के लिए पैसे नहीं है तो वह अन्नपूर्णा योजना के तहत बैंक से लोन ले सकती हैं।

 

इस योजना के तहत महिलाएं छोटे स्तर पर अपना खाद्य से संबंधित बिजनेस जैसे टिफिन सर्विस, ब्रेक फास्ट, पैकेट फूड आदि कर सकती हैं इस योजना के तहत महिलाओं को ₹50000 तक का लोन दिया जाता है। अन्नपूर्णा योजना के तहत लोन लेना छोटे उद्योग शुरू करने के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

 

इस योजना के तहत ब्याज दर बैंक पर निर्भर करती है जिस बैंक से आप लोन लेते हैं और इस लोन को चुकाने की अवधि 3 वर्ष की है।

 

 

 

९.प्रधानमंत्री रोजगार योजना

 

>>Application Form For PMRY<<

 

प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत आपको 10 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है प्रधानमंत्री रोजगार योजना का उद्देश्य देश के युवा तथा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की तरफ एक कदम है।

 

जिसके अंतर्गत युवाओं और महिलाओं को अपना बिजनेस स्थापित करने के लिए कम ब्याज दर पर लोन प्रदान किया जाता है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं और युवाओं में बढ़ते बेरोजगारी को कम करना है।

 

इस योजना में आवेदन करने के लिए महिलाओं की आयु 18 वर्ष से लेकर 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसके अलावा जिस महिला को लोन चाहिए वह कम से कम आठवीं कक्षा तक शिक्षित होनी चाहिए।

 

इसके अलावा यदि कोई महिला लोन के लिए आवेदन करना चाहती है तो उसकी सालाना आय ₹40000 से लेकर 1 लाख रुपये के बीच में होनी चाहिए। इस योजना द्वारा लिए गए लोन की भुगतान अवधि 3 वर्ष से लेकर 7 वर्ष तक होती है।

 

 

 

 

१०.ओरिएंटल महिला विकास योजना

 

>>Helpline No. 1800 180 1235, 0124 234 0940

 

ओरिएंटल महिला विकास योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाना है इस योजना के तहत वह महिलाएं बैंक से लोन ले सकती हैं जो अपना स्वयं का बिजनेस स्थापित करना चाहते हैं।

 

यदि कोई महिला पहले से ही किसी बिजनेस को कर रही है तब भी वह अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए लोन ले सकती है इसमें उसको किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी।

 

ओरिएंटल महिला विकास योजना के तहत महिलाएं 10 लाख रुपये रुपए से लेकर 50 लाख रुपये तक का लोन ले सकती हैं। इस योजना के तहत लोन लेने की सबसे खास बात यह है कि इस लोन के लिए अप्लाई करने के लिए आपको किसी भी तरह के कोई गारंटर की आवश्यकता नहीं होती है।

 

इस योजना के तहत लिए गए लोन पर ब्याज दर पर 2% तक की छूट मिल जाती है तथा इस लोन को चुकाने की अवधि 7 वर्ष है।

 

 

 

महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन के लिये पात्रता

 

आदि कोई भी महिला अपना बिजनेस स्टार्ट करना चाहती है तो उसके लिए बैंक से लोन लेने हेतु पात्रता मापदंड निम्नलिखित हैं:-

 

  1. जो भी महिला बिजनेस लोन लेना चाहती है और भारत के नागरिक होनी चाहिए।
  2. महिला की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  3. स्वयं का व्यवसाय शुरू करना हो।
  4. लोन लेने वाले का सिविल स्कोर 685 या उससे अधिक होना चाहिए।
  5. सभी डाक्यूमेंट्स पूरे होने चाहिए।

 

 

 

महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज

 

  1. आधार कार्ड
  2. पैन कार्ड
  3. आय दस्तावेज या बैंक की पासबुक
  4. पिछले 6 महीने के बैंक स्टेटमेंट की कॉपी
  5. बैंक द्वारा मांगे गए अन्य दस्तावेज

 

 

 

महिला को बिजिनेस लोन के लाभ 

 

  1. कम से कम ब्याज दर 
  2. टैक्स में ज्यादा से ज्यादा फायदा 
  3. सह-उधारकर्ता के रूप में विशेष लाभ 
  4. काम स्टाम्प ड्यूटी 
  5. भिन्न भिन्न योजना के तहद सब्सिडी  

 

 

ये भी पढ़े:

 

 

 

FAQ : महिलाओ के लिए बिजिनेस लोन विकल्प 

 

 

 

१.महिलाओं को कितना लोन मिल सकता है?

यदि हम लोन में मिलने वाली धनराशि की बात करें तो यह निर्भर करता है कि कौनसी योजना के तहत लोन लिया जा रहा है और उस योजना में अधिकतम कितना लोन महिलाओं को दिया जाता है राशि 10 लाख रुपये से लेकर 50 लाख रुपये तक हो सकती है।

 

२.क्या महिलाओं को बिजिनेस लोन मिल सकता है?

जी हां दोस्तों आज के समय मे बहुत सारी ऐसी योजनाए है जो कि खास महिलाओं को लोन देने के लिए चलाई जा रही हैं।
जिसे हमने अपने लेख में आपको जानकारी दी है।

 

३.महिलाओं के लिए कौन सा लोन है?

मुद्रा लोन योजना, स्त्री शक्ति लोन योजना, महिला उद्यम निधि लोन, प्रधान मंत्री रोजगार योजना, देना शक्ति लोन योजना इत्यादि।

Leave a Comment