इंट्राड़े ड्रेडिंग से पैसे कमाने है तो अपनाये ये 11 आसान तरीके (2022)

इंट्राड़े ड्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए? और अगर आपको शेयर बाजार से पैसे कमाने है तो कौन से तरके अपनाने है यह आपके सभी तरह के सवाल आज आपको इन लेख में मिलने वाला है।

 

दोस्तों यदि आप इंट्राडे ट्रेडिंग से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको इंट्राडे ट्रेडिंग के बारे मे जानकारी हासिल करनी होगी। इंट्राडे ट्रेडिंग से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक डीमेट एकाउंट होना चाहिए जहां से आप सभी प्रकार के buy और Sell ऑर्डर को मैनेज कर सके।

 

OPEN DEMAT ACCOUNT 

 

दोस्तों यदि हम बात करे कि शेयर बाजार में ट्रेडिंग का समय क्या होता है तो शेयर मार्केट में ट्रेडिंग सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 9:15 AM से लेकर दोपहर 3:30 PM तक होता है।

 

यदि आप इंट्राडे ट्रेडिंग करके पैसे कमाना चाहते हैं तो इंट्राडे ट्रेडिंग से संबंधित कुछ बारिखियो के बारे में जान लेना चाहिए ताकि आपको इंट्राडे ट्रेडिंग में नुकसान ना उठाना पड़े जो कि निम्नलिखित दी गई हैं-

 

 

ये भी पढ़े: 

 

 

1. मार्केट ट्रेंडस की जानकारी ले

 

दोस्तों Intraday trading में पैसे लगाने से पहले आपको मार्केट में चल रहे ट्रेंडस और खबरों के बारे में जानकारी होनी चाहिए क्योंकि एक गलत खबर आपका पूरे पैसौ का नुकसान करवा सकती है।

 

इसके लिए आपको मार्केट में चल रहे ट्रेंड्स का एनालिसिस और अच्छी स्टडी करनी जिसके लिए आप किसी टूल्स का भी उपयोग कर सकते हैं। मार्केट ट्रेंड का एनालिसिस करने के लिए कई सारे टूल्स मार्केट में उपलब्ध है। ट्रेंड्स का एनालिसिस करने के बाद आप सही समय पर सही स्टॉक में अपना पैसा इंट्राडे ट्रेडिंग में लगा सकते हैं।

 

 

2. Stop Loss ऑप्शन का उपयोग करें

 

दोस्तों इंट्राडे ट्रेडिंग हो या फिर स्विंग ट्रेडिंग आप दोनों ही स्थिति में स्टॉप लॉस ऑप्शन का उपयोग कर सकते हैं। Stop Loss ऑप्शन इसलिए दिया जाता है ताकि ट्रेडिंग के समय आपको अधिक हानि न हो।

 

स्टॉप लॉस ऑप्शन का प्रयोग करके आप एक निश्चित राशि stop-loss लगा सकते हैं ताकि आपको उस राशि से अधिक हानि ना हो Stop Loss में होने वाली हानि होने के बाद ट्रेड अपने आप ही सेल हो जाएगी जिससे आपको अपनी पूरी धनराशि नही खोनी पड़ेगी।

 

ये भी पढ़े:

 

 

3. High quality Stock का उपयोग करें

 

इंट्राडे में ट्रेडिंग करने से पहले आपको यह बात ध्यान में रखनी चाहिए कि हमेशा ट्रेड करते समय High quality Stock का चुनाव करे इसके लिए आप उन्हें स्टॉक का चुनाव करें जिनका ट्रेडिंग का वॉल्यूम और तरलता अधिक हो। इसी तरह से हमने सबसे बेस्ट म्यूच्यूअल फण्ड के बारे भी बताया जिसमे आप निवेश कर सकते है। 

 

इसका अर्थ है यह है कि इस स्टॉक के कीमत में काफी अधिक उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं जिससे आपको अधिक प्रॉफिट हो सकता है परंतु याद रखें कि जिस स्टॉक भी अधिक प्रॉफिट होता है उसमें उतना नुकसान भी हो सकता है इसलिए स्टॉप लॉस ऑप्शन के बारे में ध्यान जरूर रखें।

 

ये भी पढ़े: 

 

4. Over Trade करने से बचे 

 

दोस्तों शेयर मार्केट में कम समय में अधिक पैसा कमाने के लालच में आकर कभी भी ओवर ट्रेड ना करें, शुरुआती समय में नए ट्रेडर्स अक्सर यह गलती करते हैं क्योंकि यह कम समय में जल्दी पैसा कमाने के चलते एक साथ कई सारे ट्रेड लगा देते हैं। 

 

कही बार नए ट्रेडर्स को मार्केट के बदलते ही उनको भारी नुकसान उठाना पड़ता है इसके चलते कई सारे नए ट्रेडर्स का करियर भी जल्दी खत्म हो जाता है। अधिक ट्रेड एक साथ लगाने पर आप मार्केट का रिसर्च एनालिसिस भी नहीं कर पाते और बिना सोचे समझे कई सारे ऐसे स्टॉक भी खरीद लेते हैं। 

 

ऐसे में बाद में आप को बहुत बड़ा नुकसान देकर जाते हैं। यदि आप एक नए ट्रेडर हैं तो मार्केट के स्थिर होने पर ही नया ट्रेड प्लेस करें क्योंकि यदि मार्केट में तरलता है तो आपको फायदा भी हो सकता है परंतु शुरवात में इसमे आपके नुकसान होने की संभावना अधिक होती है।

 

 ये भी पढ़े: 

 

5. मार्केट अफवाह पर ध्यान ना दे

 

यदि आप एक नए ट्रेडर्स हैं और इंट्राडे ट्रेडिंग कर रहे हैं तो आपके लिए सबसे बड़ा टिप्स यह है कि मार्केट में चल रही अफवाहों से बचें तथा सही खबर और अफवाहों में फर्क करना सीखें क्योंकि कई सारी अफवाहें मार्केट को उठाने या फिर गिराने के लिए फैलाई जाती हैं। 

 

यदि आप अफवाहों को ध्यान में रखकर Trading करते हैं तो आप बहुत ही जल्दी बड़े घाटे में जा सकते हैं। ट्रेडिंग करते समय हमेशा ध्यान रखें कि आपको अपने फंडामेंटल और टेक्निकल एनालिसिस के बेस पर ही ट्रेड को शुरू करना है और समाप्त भी करना है।

 

मार्केट में हर एक समय कोई भी नई खबर आ सकती है जिससे आपको लाभ हो सकता है या फिर हानि भी हो सकती है जिसको आप अपनी समझदारी के हिसाब से मैनेज कर सकते हैं।

 

ये भी पढ़े: 

 

6. अपनी क्षमता के अनुसार इन्वेस्ट करें

 

दोस्तों इंट्राडे ट्रेडिंग करते समय अधिकांश ट्रेडर्स शुरुआत में ही ट्रेड में अधिक पैसा लगा देते हैं ताकि उनको कम समय में अधिक मुनाफा हो इसी लालच में आकर शुरुआत में ही अपना सारा पैसा मार्केट में गवा देते हैं और खाली हाथ रह जाते हैं।

 

यदि आप एक नए ट्रेडर हैं तो हम आपको बता दें की एक ट्रेडर को हमेशा अपने बजट के हिसाब से इन्वेस्टमेंट करनी चाहिए ताकि कुछ ट्रेड में नुकसान होने के बाद भी उसके पास आगे ट्रेड करने के लिए पैसा बचा रहे जिससे वह आगे मुनाफा कमा सके।

 

आप जैसे जैसे धीरे-धीरे ट्रेडिंग सीखते जाते हैं उसी प्रकार आप ट्रेड में लगने वाले पैसों का बजट भी बढ़ा सकते हैं।

 

 

7. आपकी क्षमता के अनुसार रिक्स ले

 

यदि आप एक नए ट्रेडर या इन्वेस्टर हैं तो आपको आपकी क्षमता के हिसाब से रिस्क लेकर पैसे मार्केट में लगाने चाहिए आपको मार्केट मे उतना ही पैसा लगाना चाहिए जितने पैसौ का रिस्क आप ले सकते हैं।

 

अर्थात जितना पैसा आप खोने के लिए तैयार हैं उतना पैसा ही मार्केट में लगाएं Intraday Trading कम समय में अधिक पैसा कमाने के लिए बहुत ही अच्छा रास्ता है।

 

मगर दोस्तों इस बात का भी ध्यान रखे कि इसमें नुकसान भी होता है इसलिए आपको अपनी क्षमता के अनुसार रिस्क लेकर पैसे लगाने चाहिए।

 

 

 

इंट्राडे ट्रेडिंग क्या होती 

 

दोस्तों जब भी  आप शेयर मार्केट के अंदर किसी भी  स्टॉक को खरीदते हैं और उसी दिन मार्केट बंद होने से पहले उस स्टॉक को बेच देते हैं तो यह इंट्राडे ट्रेडिंग कहलाती है

 

इस ट्रेडिंग को सेम डे ट्रेडिंग भी कह सकते है, मान लीजिए कि आपने कोई स्टॉक 9:15 AM के बाद खरीदा और मार्केट क्लोज होने के 3:30 PM से पहले बेच दिया तो यह आपकी Intraday Trading कहीं जाएगी।

 

इंट्राडे ट्रेडिंग की कई सारे फायदे और नुकसान भी होते हैं इसके फायदे की बात करें तो उसमें सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इसमें ट्रेडर्स को मार्जिन  दिया जाता है अर्थात यदि आपके वॉलेट में ₹1000 हैं तब भी आप ₹5000 की भी ट्रेडिंग कर सकते हैं जिससे आप कम पैसों में अधिक फायदा उठा सकते हैं।

 

Intraday Trading का सबसे बड़ा नुकसान यह होता है कि यदि आपने कोई स्टॉक खरीदा और वह दिन की क्लोजिंग के टाइम आपको नुकसान दे रहा है और आप उसको सेल नहीं करना चाहते हैं फिर भी वह दिन की क्लोजिंग के समय 3:30 पर अपने आप सेल हो जाएगा।जिससे आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।

 

 

इंट्राडे ट्रेडिंग के नियम

 

दोस्तों शेयर मार्केट एक ऐसी दुनिया है जहां पर यदि हम छोटी से भी छोटी गलती करते हैं तो उसका हमें बहुत बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।

 

इंट्राडे ट्रेडिंग में इन्वेस्ट करने के कई सारे नियम होते हैं जिनके बारे में हम आपको बताने वाले हैं यदि आप इन नियमों के हिसाब से ट्रेडिंग करते हैं तो आपको लॉस होने की संभावना कम रहेगी और प्रॉफिट होने की संभावना बढ़ जाएगी।

 

  •  किसी भी स्टॉक को चुनने से पहले उसके बारे में अच्छे से रिसर्च करें।
  •  रिसर्च ट्रेंडस को फॉलो जरूर करें।
  •  स्टॉपलॉस का उपयोग करें बिना कभी भी ट्रेडिंग ना करें।
  •  कम पैसे लगाकर ट्रेडिंग की शुरुआत करें।
  •  अलग-अलग स्टॉक में पैसे लगाएं सिर्फ एक स्टॉक में पैसे ना लगाएं।
  •  Over Trade कभी भी ना करें।
  •  अपने रिस्क लेने की क्षमता को पहचाने।
  • ट्रेड में होने वाले लाभ और हानि का एनालिसिस करें।
  • मार्केट में चल रही खबरों पर नजर रखें।
  •  मार्केट में चल रही अफवाहों पर ध्यान ना दें

 

 

इंट्राडे ट्रेडिंग में स्टॉक का चुनाव कैसे करें?

 

मार्केट में बहुत सारे ऐसे स्टॉक हैं जिससे ट्रेडर अच्छा पैसा कमा सकते हैं परंतु जब हम इंट्राडे ट्रेडिंग के बारे में बात करते हैं तो किसी भी स्टॉक का चुनाव करना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है।

 

यदि आप इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए किसी स्टॉक का चुनाव करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखकर करना चाहिए:-

 

  •  इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए हमेशा लिक्विड स्टॉक का चुनाव करें।
  •  इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए उन स्टॉक का चुनाव ना करें जिनमें अस्थिरता अधिक हो।
  •  मार्केट में चल रहे ट्रेंड के हिसाब से स्टॉक का चुनाव करें।
  •  इंट्राडे ट्रेडिंग में स्टॉक का चुनाव करते समय उसके हाल ही की परफॉर्मेंस को ध्यान में रखकर उसका चुनाव करें ना कि उसके पुराने रिकॉर्ड को देखते हुए चुनाव करें।
  •  इंट्राडे ट्रेडिंग में स्टॉक का चुनाव करते समय उस कंपनी के स्टॉक को प्राथमिकता दें जिसकी जानकारी अधिक पारदर्शी रूप से दी गई हो।

 

 

इंट्राडे ट्रेडिंग में पैसा लगाने से पहले क्या करना चाहिए?

 

दोस्तों इंट्राडे ट्रेडिंग से कम समय मे पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका होता है जिससे हम सिर्फ 1 दिन के लिए पैसे इन्वेस्ट करके अच्छा रिटर्न पा सकते हैं।

 

यदि आप इंट्राडे ट्रेडिंग में पैसे लगाने वाले हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जिससे आप इंट्राडे ट्रेडिंग से अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

 

इंट्राडे ट्रेडिंग में पैसे को लगाने के लिए आप किसी भी डीमेट अकाउंट के द्वारा इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं, इन्वेस्टमेंट करने से पहले आप ध्यान रखें कि आप ऐसा स्टॉक को चुने जो अच्छा परफॉर्मेंस कर रहा हो और उसमें अच्छी स्थिरता हो।

 

Intraday Trading करते समय स्टॉप लॉस को जरूर अप्लाई करें साथ ही उस स्टॉक को लेकर मार्केट ट्रेंडस रिसर्च जरूर करें।

 

इंट्राडे ट्रेडिंग में आप उतना पैसा ही इन्वेस्ट करें जितना आप खोने के लिए तैयार हैं ताकि इस में होने वाले नुकसान का दबाव आप की दूसरी ट्रेड पर ना

 

ये भी पढ़े:

 

निष्कर्ष

 

दोस्तों इस आर्टिकल में आपने जाना की इंट्राडे ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए? यदि आप इंट्राडे में ट्रेडिंग करके पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको कौन सी महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि आप शुरुआती दिनों में अच्छा पैसा कमा सकें और ट्रेडिंग में होने वाले नुकसान से बच सकें।

 

इसके साथ ही आपने इस आर्टिकल में जाना है कि इंट्राडे ट्रेडिंग क्या होती है? और इसमें ट्रेडिंग करने के लिए क्या नियम होते हैं।

 

यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।हम मिलेंगे अगले किसी लेख में धन्यवाद, जय हिंद । 

Leave a Comment