सबसे अच्छा रिटर्न देने वाला सबसे बेस्ट म्यूच्यूअल फण्ड कौन सा है? (2022)

Rate this post

सबसे बेस्ट म्यूच्यूअल फण्ड कौन सा है? या हम शेयर बाजार में निवेश करें या म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करे इस तरह के काफी सारे सवाल आपको आते होंगे। दोस्तों अगर आप भी म्युच्युअल फंड में निवेश करना चाहते है तो यह लेख आपके लिए काफी मदतगार साबित हो सकता है।  

 

दोस्तों म्यूच्यूअल फण्ड भारत में निवेशकों के लिए बहुत बड़ा बाजार बन चुका है पिछले कई वर्षों में देखा गया है की बहुत सारे इन्वेस्टर म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं। 

 

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि यह म्यूच्यूअल फण्ड क्या होता है यदि नहीं जानते हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं साथ ही आपको बताएंगे भारत में सबसे बेस्ट म्यूच्यूअल फंड कौन सा है? दस्तो इसमें आपको ट्रेडिंग सिखने की ज्यादा ज़रूरत नहीं होती। 

 

यदि आप म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं तो उसको पहले आपको म्युचुअल फंड के बारे में पूरी जानकारी ले लेनी चाहिए ताकि भविष्य में आपको अपने पैसों को निवेश करने के बाद नुकसान न उठाना पड़े। 

 

इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Mutual Fund के फायदे क्या होते हैं और Mutual Fund के नुकसान क्या होते हैं आप कैसे बिना किसी ब्रोकर की मदद से म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं।

 

पिछले कुछ वर्षों में देखा गया है कि म्यूचुअल फण्ड भारतीय निवेशकों के लिए बहुत बड़ी पसन्द बनता जा रहा है। म्यूच्यूअल फंड कैसे खरीदें है और म्यूचुअल फंड में कितना रिटर्न मिलता है इस प्रकार की सभी जानकारियों के लिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

 

 

Also, Read 

 

 

म्यूच्यूअल फण्ड क्या है | 2022 के भारत के सबसे बेस्ट म्यूच्यूअल फण्ड 

 

दोस्तों साल 2022 में क्रिप्टो करेंसी हो या शेयर बाजार हो इस तरह के क्षेत्र पैसो को निवेश करना काफी खतराक साबित हुआ है। जहा क्रिप्टो करेंसी या शेयर बाजार काफी सारी कम्पनियो के भाव काफी निचे स्तर पर देखने मिले है। 

 

ऐसे में म्यूच्यूअल फंड में पैसे निवेश करने के लिए काफी सुरक्षित मार्ग माना जाता है। म्यूच्यूअल की संबधित थोड़ी बहोत जानकारी आज हम आपको बताने जा रहे है तो चलिए दोस्तों सबसे पहले हम म्यूच्यूअल फंड के व्याख्या से शुरू करते है। 

 

 

 

म्यूचुअल फंड क्या होता है? | Mutual Fund In Hindi 

 

What is Mutual fund in hindi
Mutual Fund

 

दोस्तों जैसा कि इसके नाम से ही स्पष्ट होता है म्युचुअल फण्ड अर्थात कई सारे निवेशकों का पैसा किसी एक ही फण्ड में निवेश किया जाता है म्युचुअल फण्ड कहलाता है।

 

Mutual funds में बहुत सारे निवेशकों से पैसा इकट्ठा किया जाता है तथा फिर उस पैसे को शेयर बाजार और बॉन्ड के रूप में निवेश किया जाता है। इन्वेस्टर्स को उनसे ली गई धनराशि के हिसाब से यूनिट दे दिये जाते हैं।

 

इसके बाद इस यूनिट को अनुपात के हिसाब से बेच सकते है जिसके बाद होने वाले मुनाफे को यूनिट धारकों में अनुपात के हिसाब से बॉंट दिया जाता है।

 

म्युचुअल फण्ड में होने वाला लाभांश फण्ड में होने वाले सभी प्रकार के खर्चे AMC Charges, Admin Charges और Ajent Commision को निकालने के बाद दिया जाता है।

 

 

 

साल का सबसे बेस्ट म्यूच्यूअल फण्ड कौन सा है?

 

दोस्तों अब बात करते है उस टॉपिक के बारे में जिसको सर्च करते हुए आप यहाँ तक पहुचे हैं कि सबसे बेस्ट म्यूच्यूअल फण्ड कौन सा है? तो आपको बताते हैं कि हमारी रिसर्च के हिसाब से अभी का सबसे बेस्ट म्यूच्यूअल फण्ड Axis Small Cap Direct Fund है जो कि निवेशकों के लिए ऐसे समय मे भी अच्छा रिटर्न दे रहा है,  जब पूरे शेयर बाजार में काफी मंदी आ चुकी है।

 

यह कहना गलत नही होगा कि आने वाले समय में Axis Small Cap Direct Fund निवेशकों को काफी अच्छा रिटर्न देगा। यह एक small Cap कैटेगरी का म्युचुअल फण्ड है इसलिए यह अपने पैसों को बहुत सारी छोटी छोटी कंपनियों में निवेश करता है जो कि अभी स्टेबल नही है। 

 

इसलिए इसमे रिस्क अधिक होता है और यदि कंपनी ग्रोथ करती है तो इस फण्ड से मुनाफा भी बहुत अधिक होता है। पिछले कई वर्षों में इस फण्ड ने निवेशकों को काफी अच्छा रिटर्न दिया है और हाल ही में मार्किट के डाउन होने के बाद भी अच्छा रिटर्न दिया है।

 

इस म्युचुअल फण्ड में आपको अच्छा रिटर्न तो मिलता है परन्तु इसमे उतना ही अधिक रिस्क भी है यदि आप थोड़ा सा अधिक रिस्क ले सकते हैं तो इसमे जरूर निवेश करना चाहिए ताकि आपको अच्छा प्रॉफिट मिल सके।

 

आपको बता दें कि इस म्युचुअल फंड का Expense ratio-0.48% है जो कि अन्य म्युचुअल फंड के मुकाबले काफी कम है। यदि आप इस म्युचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं तो Direct Mode में निवेश करे ना कि Reguler Mode  में क्योंकि रेगुलर मोड में Expense ratio अधिक होता है।

 

यदि हम इस म्युचुअल फंड के रिटर्न की बात करे तो इसने अपने 5 साल में 17.65% का रिटर्न दिया है। इसके बेंचमार्क ने 9.36% का रिटर्न दिया है और इसके कैटेगरी ने 10.87% का रिटर्न दिया है।

 

इस फण्ड ने 5 साल में अपने बेंचमार्क और कैटेगरी दोनों को बीट किया है जो कि एक अच्छा रिटर्न मान सकते हैं। इसमे आप ₹500 से अपना निवेश कर सकते हैं।

 

 

 

#3 सबसे बेस्ट म्यूच्यूअल फण्ड 

 

Axis Small Cap Direct Fund

 

Axis Small Cap Direct Fund निवेशकों को काफी अच्छा रिटर्न देगा। यह एक small Cap कैटेगरी का Mutual funds है इसलिए यह अपने पैसों को बहुत सारी छोटी छोटी कंपनियों में निवेश करता है जो कि अभी स्टेबल नही है। 

 

इस फंड में रिस्क अधिक होता है और यदि कंपनी ग्रोथ करती है तो इस फण्ड से मुनाफा भी बहुत अधिक होता है। आपको बता दें कि इस म्युचुअल फंड का Expense ratio 0.48% है जो कि अन्य म्युचुअल फंड के मुकाबले काफी कम है।

 

यदि हम इस म्युचुअल फंड के रिटर्न की बात करे तो इसने अपने 5 साल में 17.65% का रिटर्न दिया है। इसके Benchmark ने 9.36% का रिटर्न दिया है और इसके कैटेगरी ने 10.87% का रिटर्न दिया है जो कि एक अच्छा रिटर्न मान सकते हैं।

 

 

ICICI Prudential Technology Direct

 

ICICI Prudential Technology Direct भी सबसे अच्छे म्युचुअल फंड में से एक हैं, यदि हम इस फण्ड के पिछले कुछ वर्षों के प्रदर्शन की बात करे तो इसका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है और इस म्युचुअल फण्ड ने निवेशकों के लिए काफी अच्छा रिटर्न दिया है।

 

यदि हम इस फण्ड के Expense ratio की बात करे तो इसका Expense ratio 0.71% है, यदि हम इसके इन्वेस्टमेंट की बात करे तो आप इसमे ₹100 प्रतिमाह की Sip को लेकर इन्वेस्ट कर सकते हैं।

 

यदि हम इसके रिटर्न की बात करे तो 1 वर्ष में 5.14%, 3 वर्ष 31.54% और 5 वर्ष 27.5 % रिटर्न दिया है। यदि हम इसके फण्ड की बात करे तो इसका फण्ड साइज Rs 8772.5 Crore का है।

 

 

Kotak Small Cap Fund

 

Kotak Small Cap Fund भी निवेश करने के लिए एक अच्छा ऑप्शन है क्योंकि इसने 1 वर्ष में  22% , 3 वर्ष में 29% और 5 वर्ष में 16.46% तक का रिटर्न दिया है। एक्सपर्ट अभी भी इस म्युचुअल फंड में अच्छे रिटर्न की उम्मीद रखते हैं।

 

यह फंड भी छोटी छोटी छोटी कंपनियों में निवेश करते हैं जिससे कि अच्छे रिटर्न की उम्मीद बढ़ जाती है। Kotak Small Cap Fund अपना 95% हिस्सा शेयर बाजार में लगाता है जबकि शेष हिस्सा अपने पास कैश के रूप में रखता है।

 

किसी भी Mutual Fund में यदि आप कम अवधि के लिए पैसा लगा रहे हैं तो बाजार में आपको कई सारे उतार चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं। इसलिए म्युचुअल फंड में पैसा हमेशा लंबे समय तक के लिए ही लगाए, Mutual Fund में लंबे समय तक लगे पैसे आपको हमेशा अच्छा रिटर्न मिलेगा। 

 

 

म्यूच्यूअल फंड्स के फायदे

 

दोस्तों यदि आप जानना चाहते हैं कि म्युचुअल फंड में निवेश करने के क्या लाभ होते है तो हम आपको बता दे कि  म्युचुअल फंड में निवेश करने के कई सारे लाभ होते हैं जो कि निम्नलिखित दिये गए हैं-

 

  • म्युचुअल फंड का सबसे बड़ा लाभ यह होता है कि निवेशक केवल एक म्युचुअल फंड में निवेश करके कई शेयर, कई बॉन्ड आदि में एक साथ होल्डिंग ले सकते हैं।
  • म्युचुअल फंड का दूसरा सबसे बड़ा लाभ यह है कि इसमे आप बहुत ही छोटी धनराशि के साथ निवेश कर सकते हैं इसमे आपके पास बहुत अधिक धनराशि होने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • यह Mutual funds व्यापारिक रूप से प्रबंधित होते हैं इनमें विशेषज्ञों द्वारा प्रत्येक फण्ड की जॉच की जाती है ताकि फण्ड से अधिक से अधिक मुनाफा कमाया जा सके।
  • म्यूच्यूअल फंड का एक फायदा यह भी है कि म्यूचुअल फंड में Liquidity होती है liquidity का अर्थ होता है कि जब भी आप चाहे अपने पैसे म्युचुअल फंड से विना किसी दबाव या रोक के निकाल सकते हैं।

 

 

 

म्यूचुअल फंड के नुकसान

 

दोस्तों हर चीज में कुछ अच्छी बातें होती है और कुछ खराब बाते भी होती है इसी तरह से म्युचुअल फंड के भी यदि फायदे होते हैं तो कुछ नुकसान भी होते हैं जो कि निम्नलिखित दिये गए हैं:-

 

  1. दोस्तों म्युचुअल फंड का पहला और सबसे बड़ा नुकसान यह होता है कि इसमें रिटर्न की कोई गारंटी नहीं होती है जबकि बाजार में आपको कई सारे निवेश के ऐसे ऑप्शन मिल जाएंगे जहां रिटर्न की पूरी गारंटी होती है।
  2. हमारे म्यूचल फंड को संभालने के लिए एक्सपेंस रेशों के रूप में कुछ फण्ड काट लिया जाता है यदि आप कुछ समय के लिए Mutual funds में निवेश करते हैं तो आप से कम फीस लगेगी और यदि आप लंबे समय के लिए इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो यह पैसा काफी अधिक मात्रा में आपसे लिया जाता है।
  3. यदि आप म्यूचल फंड से अपना पैसा 1 वर्ष के अंदर निकाल रहे हैं तो आपसे एग्जिट लोड के रूप में आपके निवेश का 1% तक काट लिया जाता है इसका मकसद कस्टमर को स्कीम के अंदर बनाए रखने का होता है।
  4. म्यूचल फंड में निवेश करने के बाद उस पर हमारा कोई नियंत्रण नहीं रहता है हमारे निवेश को फण्ड मैनेजर नियंत्रित करता है वह अपनी इच्छा से फण्ड को किसी भी मार्केट मैं लगा सकता है।

 

 

 

म्यूचुअल फंड्स कैसे खरीदें?

 

दोस्तों यदि आप Mutual funds खरीदना चाहते हैं तो उसके लिए आपको दो प्रकार के ऑप्शन दिए जाते हैं आप उसको ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनो तरीके से खरीद सकते हैं यदि आप म्युचुअल फंड को ऑनलाइन खरीदना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें:-

 

  1. सबसे पहले आप किसी भी एक म्यूचल फंड ऐप को डाउनलोड करें और उस पर अपना अकाउंट बनाएं।
  2. म्यूच्यूअल फंड ऐप में अकाउंट बनाने के बाद आपको उसकी KYC (Know Your Customer) प्रक्रिया को पूरा करना होगा जिसको आप आधार कार्ड और पैन कार्ड की मदद से कर सकते हैं।
  3. इसके बाद आप ऑनलाइन फॉर्म को भरकर अपना रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करें।
  4. रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को करते समय आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें और सही जानकारी भरकर फॉर्म को सबमिट करें।
  5. इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आप की जानकारी को कंपनी के द्वारा वेरीफाई किया जाएँगी और यदि आपकी सभी जानकारी है सही पायी आती है तो आपके अकाउंट को चालू कर दिया जाएगा और आप म्युचुअल फण्ड में निवेश कर पाएंगे।

 

 

 

सबसे अच्छा इन्वेस्टमेंट कौन सा है?

 

यदि हम बात करें कि सबसे अच्छा इन्वेस्टमेंट कौन सा है के बारे में तो म्यूच्यूअल फंड इस समय काफी लोकप्रिय इन्वेस्टमेंट के रूप में माना जा रहा है म्यूच्यूअल फंड कम समय में अधिक पैसा कमाने का एक आसान ऑप्शन है। 

 

इसलिए आप इसमे कम इन्वेस्ट कर कर अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। यदि आप अपने इन्वेस्टमेंट पोर्टफोलियो में इक्विटी के रूप में पैसा कमाना चाहते है तो Mutual Fund आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। 

 

आपको बता दें कि यह RD और PPF की तरह सुरक्षित इन्वेस्टमेंट ऑप्शन विल्कुल नहीं है। इसके अलावा यदि हम सबसे अच्छे इन्वेस्टमेंट की बात करें तो आप सोना (Gold) भी खरीद सकते हैं यह भी काफी अच्छे रिटर्न देता है गोल्ड खरीदने का ऑप्शन आपके लिए अच्छा रिटर्न देकर जाएगा इसमे आपके नुकसान होने की संभावना काफी कम होती है। 

 

 

 

म्यूचुअल फंड में कितना रिटर्न मिलता है?

 

यदि हम बात करें कि म्यूचुअल फंड में कितना रिटर्न मिलता है तो उसके लिए कई सारे पैरामीटर को पूरा करना होगा जैसे कि आप म्यूच्यूअल फंड में कितने समय के लिए निवेश कर रहे हैं और म्यूचुअल फंड का कौन सा प्लान ले रहे हैं।

 

म्यूचल फंड में अभी आप 10 साल के लिए निवेश करते हैं तो आपको लगभग 12% सालाना तक का रिटर्न मिल जाएगा। यदि आप 3 साल के लिए म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करते हैं तो आप को 3 साल का टोटल 15 परसेंट से 22 परसेंट तक का रिटर्न मिल सकता है।

 

 

Also, Read 

 

 

 

समापन 

 

दोस्तों इस आर्टिकल में आप ने जाना कि सबसे बेस्ट म्यूच्यूअल फण्ड कौन सा है? Mutual funds क्या होता है? म्यूच्यूअल फंड के क्या नुकसान होते हैं और म्युचुअल फंड के क्या फायदे होते हैं, जिनकी वजह से हमे म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट करना चाहिए इसके अलावा हमने जाना कि म्युचुअल फंड में कितना रिटर्न मिलता है?

 

दोस्तों मैं आशा करता हूं कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद म्यूचल फंड से संबंधित आपके बहोत सारे डाउट क्लियर हो गए होंगे यदि अभी भी आपको म्युचुअल फंड से सम्बंधित कोई सवाल या समस्या है तो आप हमसे कॉमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Leave a Comment