12+ सबसे अच्छा क्रिप्टो करेंसी 2022 में निवेश करने के लिए | Top Crypto to invest in 2022

4/5 - (1 vote)

क्या आप अपने पैसो को सही जगह निवेश करना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि अपने पैसों को कहा निवेश करे यदि आप cryptocurrency में निवेश करना चाहते हैं और निवेश करने के लिए सबसे अच्छी cryptocurrency की तलाश कर रहे हैं,

 

तो हम आपको इस आर्टिकल में आपको बताने वाले हैं कि सबसे अच्छा cryptocurrency 2022 में निवेश करने के लिए कौन से हो सकते हैं। जिनमे निवेश करने के बाद आपको प्रॉफिट हो सके।

 

आज के डिजिटल जमाने में cryptocurrency इतनी तेजी से ग्रो कर रही है जिसका आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते हैं। Crypto Mining की वजह से आज हमें अलग तरह की क्रिप्टो करनी देखने मिल रही है। 

 

आज के समय मे Cryptocurrency डिजिटल करेंसी के रूप में अपनी अलग पहचान बना चुकी है जिसमे हर कोई निवेश करना चाहता है परंतु इसमे भी आपको काफी सोच समझ कर पैसा लगाना चाहिए क्योंकि इसमें आपको लाभ के साथ-साथ नुकसान होने की सम्भावना भी होती है।

 

 

Also, Read

 

 

 

निवेश करने के लिए 2022 की सबसे अच्छा क्रिप्टोकरेंसी 

 

आज के समय मे आपको कही प्रकार की क्रिप्टो करेंसी मिल जाएगी जैसे की बिटकॉइन, डॉगकॉइन  परंतु उनमें से इन्वेस्टमेंट करने के लिए सबसे अच्छी क्रिप्टो करेंसी को चुनना काफी मुश्किल कार्य है।

 

इसलिए हमने इस आर्टिकल में आपके इस मुश्किल कार्य को हल करने की कोशिश की है। यदि आप किसी क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने की सोच रहे हैं और सबसे अच्छी क्रिप्टो करेंसी के बारे जानना चाहते हैं तो आपको रिसर्च करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह सारी रिसर्च हम कर चुके है।

 

आपको सिर्फ इस आर्टिकल को पढ़ना है और इस लिस्ट में दी गई 12+ क्रिप्टो करेंसी में से आप जिसमे भी निवेश करना चाहे उसको चुन सकते हैं।

 

आपको बता दें कि यदि कोई निवेशक किसी स्थिर क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्टमेंट करना चाहता है तो हमने वह Tether (USDT) है जिसके बारे में हमने आपको पूरी जानकारी दी है जो कि हमेशा स्थिर रहता है।

 

>>सबसे अच्छी क्रिप्टो यहाँ से ख़रीदे>>

 

 

 

12+ सबसे अच्छी क्रिप्टो करेंसी जिन्हमें हम २०२२ निवेश कर सकते है 

निचे आपको भारत या दुनिया में कही भी निवेश करने के लिए टॉप क्रिप्टो करेंसी की सूचि देखने मिलेंगी 

 

  • Tether (USDT)
  • XRP. (RIPPLE)
  • Luck Block
  • USD Coin
  • Bitcoin
  • Etherium
  • Dogcoin
  • Yearn.finance
  • Shiba Inu 
  • Quant
  • LiteCoin
  • Maker

 

>>सबसे अच्छी क्रिप्टो यहाँ से ख़रीदे<<<

 

आभासी चलन अत्यंत अस्तीर होती है इनमे इन्वेस्ट करना जोखिम भरा भी हो सकता है ध्यान रखे। 

 

 

Tether (USDT)

 

2022 की सबसे अच्छी क्रिप्टो करेंसी की इस लिस्ट में पहले नंबर पर हमने Tether (USDT) को रखा है क्योंकि पिछले साल से अभी तक देखा जाए तो लगभग सभी क्रिप्टो करेंसी में 70 प्रतिशत तक की गिरावट आई है वही उसी समय Tether (USDT) में कोई ज्यादा गिरावट देखने को नहीं मिली और इस क्रिप्टो करेंसी में लगातर बढ़ोतरी देखने को मिली है।

 

यह एकमात्र ऐसा क्रिप्टो करेंसी है जिसमें सबसे कम गिरावट देखने को मिली है यह करेंसी डॉलर के हिसाब से कार्य कराती है इसलिए इसमें बहुत ज्यादा घाटा बड़ी नहीं होती है।

 

धीरे धीरे इसमें लगातार बढ़ोतरी होती जा रही है यह क्रिप्टो करेंसी डॉलर की कीमतों पर निर्भर कराती है इसलिए इसकी कीमत भी डॉलर के आसपास ही रहती है यदि आप इसमें पैसे लगाते हैं तो इसमे आपको नुकसान होने की सम्भावना बहुत कम होती है क्योंकि इसकी कीमत बहुत ज्यादा कभी नहीं गिरती है।

 

 

Name Tether
Price 84.09
One month high 84.14
One month low 80.45

 

 

XRP (RIPPLE)

 

इस लिस्ट की दूसरे नंबर की क्रिप्टो करेंसी XRP है यह कॉइन रिप्पल के अंतर्गत आता है इस कॉइन में भी पिछले एक साल में कई सारे उतार चढ़ाव देखने को मिले हैं और काफी सारी गिराबट भी देखने को मिली है।

 

यह क्रिप्टो करेंसी काफी फेमस और भरोसेमंद है इसलिए आप इसमे इन्वेस्ट कर सकते हैं।

 

 

Name XRP
Price 27.26
One month high 28.33
One month low 26.62

 

 

Luck Block

 

Luck Block 2022 में इन्वेस्ट करने के लिए सबसे अच्छी क्रिप्टो करेंसी में से एक है यह क्रिप्टो करेंसी अभी नई है इसकी भविष्य में कीमत बढ़ने की सम्भावना काफी अधिक है।

 

यह क्रिप्टो करेंसी सबसे तेज 1B $ मार्केट कैप हिट करने वाली क्रिप्टो करेंसी है। इस करेंसी ने पहले 50 हजार इन्वेस्टर सिर्फ 90 दिनों में पूरे कर लिये थे।

 

 

Name Luck Block
Price 0.675160
All Time high 0.750141
One month low 0.432518

 

 

USD Coin

 

जैसा कि आपको इसके नाम से ही पता चल रहा है कि यह USD Coin बेस्ड क्रिप्टोकरेंसी है के नाम से आपको पता लग रहा है कि यह यूएस डॉलर के प्राइस पर काफी अधिक निर्भर करती है।

 

इसका प्राइस भी बहुत ज्यादा ऊपर नीचे नहीं होता है वही इस करेंसी के प्राइस में थोड़ी बहुत उछाल और गिरावट देखने को मिलती रहती है यह क्रिप्टो करेंसी भी सबसे कम रिस्की क्रिप्टो करेंसी में से एक है।

 

यदि आप इस USD Coin में लंबे समय तक के लिए पैसे लगाना चाहते हैं तो आप इसमें पैसे लगा सकते हैं इसमें आपको नुकसान होने की संभावना बहुत कम होती है और लाभ होने की संभावना अधिक होती है वही इसमें आपको बहुत ज्यादा लाभ प्राप्त नहीं होता है क्योंकि इसमें रेट कम होता है और इसके प्राइस मैं ज्यादा घटा बड़ी नहीं होती है।

 

 

Name USD Coin
Price 84.16
One month high 89.95
One month low 80.65

 

 

●शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए

 

 

Bitcoin

 

बिटकॉइन पहला कॉइन था जिसने क्रिप्टो करेंसी को पहचान दिलाई थी। इस कॉइन की कीमत भी सबसे अधिक है इस समय यह कॉइन में बहुत अधिक गिराबट का सामना कर रहा है।

 

अब हो सकता है की इसकी कीमत में लगातार बृद्धि होना सुरु हो जाये। यदि ऐसा होता है तो यह समय बिटकॉइन में इन्वेस्ट करने के लिए सबसे अच्छा समय हो सकता है।

 

बिटकॉइन की कीमत इन दो सालो में काफी ज्यादा देखने मिलती है मगर पिछले छह माह से वह काफी स्थिर देखने मिल रहा है इसलिए आप इस करेंसी में इन्वेस्ट कर सकते है। 

 

 

Name Bitcoin
Price 17,30000
One month high 23,50000
One month low 15,05993

 

 

Etherium

 

दोस्तों एथेरियम, बिटकॉइन के बाद सबसे फेमस और सबसे महंगा कॉइन है, मार्केट में गिरावट की बजह से अभी इस कॉइन की भी कीमत काफी कम हो चुकी है।

 

इस समय एथेरियम मे पैसा लगाने के लिए सबसे अच्छा समय हो सकता है क्योंकि एथेरियम अभी अपने कई साल के सबसे नीचे के स्थान पर है।

 

Name Etherium
Price 96,820
One month high 1,25,942
One month low 76,500

 

 

Dogcoin

 

Dogcoin का इन्वेंशन काफी पहले हो चुका था परंतु इसको असली पहचान 2019 में मिली जब एलोन मस्क ने  इस क्रिप्टो करेंसी का सपोर्ट किया था।

 

इस क्रिप्टो करेंसी की कीमत भी आगे चलकर काफी बढ़ सकती है क्योंकि इसका सपोर्ट एलोन मस्क कर रहे हैं। इसलिए यह करेंसी भी आपके लिए 2022 में इन्वेस्ट करने के लिए बहुत अच्छी हो सकती है।

 

हलाकि पिछले एक साल में बाकि करेंसी की तरह इस करेंसी में भी हमें काफी गिरावट देखने मिली है। 

 

 

Name Dog coin
Price 5.40
One month high 6.35
One month low 4.21

 

 

●फ्री में बिटकॉइन कैसे कमाए ●

 

 

Yearn.finance

 

इस क्रिप्टो करेंसी की बात करे तो यह बिटकॉइन और एथेरियम के बाद तीसरी सबसे बड़ी क्रिप्टो करेंसी है इसके प्राइस में भी अभी काफी गिराबट देखने को मिल रही है।

 

मगर बात करे यदि मार्केट बदलता है तो इसकी कीमत में बहुत ही जल्दी उछाल सकता है इसलिए यह करेंसी भी इन्वेस्टमेंट करने के लिए सबसे अच्छे क्रिप्टो करेंसी में से एक है।

 

 

Name Yearn.finance
Price 4,94,168
One month high 5,81,872
One month low 3,46,740

 

 

SHIBA INU

 

यदि हम बात करे Siba INU क्रिप्टो करेंसी की तो यह भी 2022 में इन्वेस्टमेंट करने के लिए आपके पास एक अच्छा ऑप्शन है क्योकि यह एक एशिया बेस्ड कॉइन है और हम इस कॉइन पर भरोसा कर सकते हैं। साथ यह सबसे सस्ती क्रिप्टो करेंसी से जानी जाती है। 

 

आपको इस कॉइन में ज्यादा पैसे इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता नही है आप इसमे सिर्फ 100 रुपये लगाकर छोड़ दीजिए। यदि इस कॉइन की वैल्यू कभी 0.5 रुपये भी पहुच जाती है तो यह आपको लखपति बना सकता हैं।

 

यदि आप छोटे कॉइन में इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं तो यह कॉइन आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है यह कॉइन आपकी किस्मत बदल सकता है तो इस कॉइन को आप नजर अंदाज बिल्कुल भी करें।

 

 

Name SHIBA INU
Price 0.000910
One month high 0.000979
One month low 0.000618

 

 

Quant

 

आपके लिए 2022 में क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्टमेंट करने के लिए Quant आपके लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है क्योंकि इस समय मार्केट में काफी अधिक गिराबट है परन्तु इसके बाद भी Quant ने बाकी कॉइन के मुकाबले कम गिराबट के साथ काफी अच्छा प्रदर्शन किया है।

 

इसलिए 2022 में इन्वेस्टमेंट करने के लिए यह कॉइन एक अच्छी पसन्द हो सकता है। मार्केट में गिरावट से साथ भी अब यह कॉइन काफी अच्छी ग्रोथ ले रहा है और पिछल एक महीने से इसकी कीमत में अच्छी बढ़ोतरी हो रही है।

 

 

Name Quant
Price 6,471
One month high 7,359
One month low 3,790

 

 

LiteCoin

 

यदि हम बात करे LiteCoin की तो यह भी काफी फेमस क्रिप्टो करेंसी है इस कॉइन की कीमत भी पिछले हफ्ते से बढ़ना सुरु हो चुकी है। यह कॉइन भी आपकी इन्वेस्टमेंट लिए एक अच्छा ऑप्शन है।

 

LiteCoin को 2011 में लांच किया गया था इसको हम बिटकॉइन का फोटो कॉपी भी कह सकते हैं क्योंकि इस कॉइन को बिटकॉइन के जैसा ही सफेद रंग में बनाया गया था। बिटकॉइन को हम गोल्डकॉइन और LiteCoin को सिल्वर कॉइन भी कह सकते हैं।

 

 

Name LiteCoin
Price 4,304
One month high 4,872
One month low 3,417

 

 

Maker

 

दोस्तों 2022 में इन्वेस्ट करने के लिए सबसे अच्छी क्रिप्टो करेंसी की इस लिस्ट में 12 और अंतिम नम्बर पर आता है Maker coin, Maker यह कॉइन Etherium बेस्ड एक क्रिप्टो करेंसी है जो कि 2022 में आपको काफी अच्छा रिटर्न दे सकती है।

 

यदि आप चाहे तो इस क्रिप्टो करेंसी में भी अपनी किस्मत आजमा सकते हैं। ध्यान रखें कि इस क्रिप्टो करेंसी में ज्यादा पैसे लगाएं क्योंकि यह कॉइन अभी बीच में अटका हुआ है और इसमे अभी आपको फायदा या फिर नुकसान दोनों ही हो सकते हैं।

 

इसलिए किसी भी क्रिप्टो करेंसी में पैसे लगाने से पहले रिस्क लेने हिम्मत जरूर रखें।

 

 

Name Maker
Price 7,8615
One month high 8,7912
One month low 5,5106

 

 

 

Also, Read 

 

 

 

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने आपको सबसे अच्छा cryptocurrency 2022 में निवेश करने के लिए उपलब्ध है के बारे में बताया है।

 

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको सभी क्रिप्टो करेंसी के बारे में रिसर्च करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

 

आप सिर्फ इस आर्टिकल में बतायी गई क्रिप्टो करेंसी में से सिलेक्ट कर सकते हैं और अपने पैसे को इन्वेस्ट कर सकते हैं। मैं आशा करता हूँ कि इस पोस्ट से आपके क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्टमेंट को लेकर काफी हेल्प मिलेगी और आप अपना इन्वेस्टमेंट सही क्रिप्टो करेंसी में कर पाएंगे जिससे आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सके।

4 thoughts on “12+ सबसे अच्छा क्रिप्टो करेंसी 2022 में निवेश करने के लिए | Top Crypto to invest in 2022”

Leave a Comment