Chatbot का मतलब क्या होता है? | What Is Chatbot Meaning In Hindi

Chatbot दो शब्दों से मिलकर बना है जिसमे पहला शब्द है Chat है जिसका हिंदी अर्थ होता है किसी से बातचीत करना और दूसरा शब्द है Bot जिसका अर्थ होता है कोई रोबोटिक मशीन या कोई सॉफ्टवेयर। अर्थात ऐसी कोई रोबोटिक मशीन या सॉफ्टवेयर जिससे हम बात कर सकते हैं।

 

आज साल 2022-2023 हम ऐसे समय में जी रहे हैं जहां पर टेक्नोलॉजी का विकास बहुत तेजी से हो रहा है आज के समय में जहां मनुष्य अपनी सारे कार्यो को धीरे-धीरे मशीनों को सोप रहे हैं। 

 

धीरे-धीरे मशीन इंसानों की जगह लेती जा रहे हैं इसी टेक्नोलॉजी के बढ़ते क्रम में मनुष्य ने चैटबोट नामक टेक्नोलॉजी का विकास किया है। 

 

 

 

क्या आप जानते हैं कि Chatbot kya hai? | Chatbot Meaning In hindi  यदि आपको नहीं पता तो आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं इस नई टेक्नोलॉजी चैटबोट के बारे में। 

 

साथ ही आपको बताएंगे Chatbot meaning in hindi, हिंदी में चैटबोट को क्या कहा जाता है यदि आप चैट वोट के बारे में पूरी जानकारी पढ़ना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अन्त तक जरूर पढ़ें चैटबोट से संबंधित आपके सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे।

 

 

 

Chatbot क्या है? | Chatbot Meaning In Hindi  

 

चैटबोट दो शब्दों से मिलकर बना है जिसमे पहला शब्द है Chat है जिसका हिंदी अर्थ होता है किसी से बातचीत करना और दूसरा शब्द है Bot जिसका अर्थ होता है कोई रोबोटिक मशीन या कोई सॉफ्टवेयर। अर्थात ऐसी कोई रोबोटिक मशीन या सॉफ्टवेयर जिससे हम बात कर सकते हैं।

 

Chatbot Kya Hai
। Chatbot Kya Hai

 

दोस्तों यदि आपको नहीं पता कि चैटबोट क्या है? तो हम आपको बता दें कि यह एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसकी मदद से हम किसी सिस्टम या मशीन से लाइव बातचीत कर सकते हैं।

 

यह फिजिकल रूप में नही होता है, यह एक सॉफ्टवेयर होता है, इस तरह की तकनीक को बड़ी बड़ी कंपनियों के द्वारा उपयोग किया जाता है। इसमे कई सारे Questions and Answers save कर दिए जाते हैं।

 

जिसके बाद यदि हम Chatbot से कोई प्रश्न पूछते हैं तो यदि Question Chatbot में पहले से सेव है तो वह उस प्रश्न का उत्तर बिना किसी ह्यूमन कमांड के दे देता है।

 

यह आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर भी कार्य करता है। इस प्रक्रिया में किसी व्यक्ति को सिस्टम ऑपरेट करने की कोई आवश्यकता नहीं होती है। Chatbot में किसी भी व्यक्ति को रिप्लाई नही करना पड़ता है यह Auto Reply System पर कार्य करता है। 

 

तो दोस्तों Chatbot का Meaning in Hindi में और साथ ही Chatbt Kya hai की सरल व्याख्या आपको  आसानी से समझ ही गई होंगी 

 

 

 

Chatbot के प्रकार | Types Of Chatbot In Hindi 

 

दोस्तों चैटबोट दो प्रकार के होते हैं जिनमे पहला चैटबोट Rule- based chatbot और दूसरे प्रकार के चैटबोट को AI- based chatbot कहते हैं।

इन दोनों chatbot के बारे में विस्तार से महत्वपूर्ण जानकारी आपको निम्नलिखित दी गई है।

 

 

1. Rule-based chatbot

 

दोस्तों उन चैटबोट को Rule-Based Chatbot कहते है जिन chatbot में कई सारे प्रश्न और उत्तर को पहले से ही प्रोग्राम में सेट कर दिया जाता है।

 

इन चैटबोट से आप सिर्फ उन्हीं प्रश्नो के उत्तर पता कर सकते हैं जो प्रश्न इसमें सेट किये गए हैं। इन chatbot को FAQ के रूप में उपयोग किया जाता है। जिससे यदि आप कोई भी प्रश्न इससे करते हैं तो तुरंत आपको उसका जबाब बिना किसी ह्यूमन की मदद से मिल जायेगा।

 

यदि आप इस C atbot से कोई ऐसे प्रश्न करते है जो कि उसमें अभी तक फीड नही किये हुए हैं तो ऐसे प्रश्नो का उत्तर Chatbot नहीं दे पाता है।

 

 

2. AI-Based Chatbot

 

AI-Based Chatbot उन चैटबोट के अंतर्गत आते हैं जो आपके किसी भी प्रश्न का उत्तर दे सकते हैं। इन चैटबोट से आप किसी भी प्रकार के सबाल कर सकते हैं। 

 

यह Chatbot आपको उन सभी सबालों के जबाब देगा क्योंकि इसके डाटाबेस में किसी भी प्रकार के सबालों और जबाब को फीड नही किया जाता है।

 

AI- Based Chatbot सभी सबालों को Artificial Intelligence की मदद से समझते है और उनका उत्तर देते हैं। यह चैटबोट समय के साथ और भी इम्प्रूव होते जाते हैं और जिस प्रकार से आप प्रश्न पूछते जाते है उसी तरह यह और भी अच्छे तरह से सबालों के जबाब देते हैं।

 

आज के समय मे AI- Based Chatbot उन सभी के पास होते है जो स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं। क्योंकि अब हर स्मार्टफोन में AI Chatbot Programs आते हैं।

 

Google Assistance, Ai Chatbot का सबसे अच्छा उदाहरण है जो कि प्रत्येक व्यक्ति के स्मार्टफोन में पाया जाता है। Google Assistance के अलाबा इसके अन्य उदाहरण Amazon Alexa और Apple Siri है।

 

 

ये भी पढ़े:

 

 

चैटबोट कैसे बनाएं?

 

चैटबोट बनाना कोई आसान काम नही होता है क्योंकि चैटबोट बनाने के लिए कोडिंग की आवश्यकता होती है जो कि हर किसी को नही आती है इसलिए यह एक मुश्किल कार्य हो जाता है।

 

तो क्या आप चैटबोट को नही बना सकते? जी नही दोस्तों ऐसा बिल्कुल नहीं है क्योकि इस बढ़ती टेक्नोलॉजी के समय मे आपको इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट मिल जाएगी जो कि आपको चैटबोट बनाने में मदद कर सकती है जिससे कि आपको कोडिंग नही करनी पड़े।

 

आप उन कंपनियों से भी अपने लिए चैटबोट बनवा सकते हैं। चैटबोट बनाने वाली कुछ वेबसाइट निम्नलिखित दी गई है-

 

 

 

 

Chatbot के फायदे

 

Chatbot को उपयोग करने के बहुत सारे फायदे होते हैं जिनकी वजह से यह बहुत तेजी से विकसित किये जा रहे हैं चैटबोट के कुछ फायदे निम्नलिखित दिए गए हैं।

 

1.Quick Reply

चैट बोर्ड को उपयोग करने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि जब कोई यूजर किसी वेबसाइट पर कोई सवाल करना चाहता है या कुछ पूछना चाहता है तो उसको चैटबोट के जरिए तुरंत रिप्लाई मिल जाता है जिससे उसके समय की काफी बचत होती है।

 

 

2.24/7 Available

एक छोटी कंपनी के लिए कस्टमर्स को 24×7 रिप्लाई करना और उनके सबालों के उत्तर दे पाना सम्भव नहीं होता है परन्तु चैटबोट की मदद से कम्पनी कस्टमर्स के हर सबाल का जबाब हर समय दे सकती हैं।

 

इसके लिए उन्हें किसी भी Employees से 24×7 कार्य कराने की आवश्यकता नही है और यह चैटबोट कि मदद से ही सम्भव हुआ है।

 

 

3.Customer Support

चैटबोट की मदद से कस्टमर्स को सपोर्ट देना आसान हो जाता है क्योंकि Employees किसी एक समय मे एक ही कस्टमर को सपोर्ट दे सकता है परन्तु चैटबोट एक ही समय मे हजारों लोगों को सपोर्ट दे सकता है। जिससे कम Employees होने के बाबजूद कम्पनी लोगो को अच्छी सर्विस दे पाती है।

 

 

4.Saves Money

चैटबोट का उपयोग करने पर कम्पनी में Employees कम होने के बाद भी कस्टमर्स को अच्छी सर्विस दे पाते हैं जिससे Employees की सैलरी का बहुत सारा पैसा बच जाता है जिससे कंपनी को आर्थिक रूप में भी फायदा होता है।

 

 

 

Chatbot के नुकसान

 

जैसा कि आपको पता है कि जिसके फायदे होते हैं तो उसके कुछ नुकसान भी होते हैं और चैटबोट तो एक सॉफ्टवेयर है जो कि सबाल जबाब और बातचीत के लिए उपयोग किया जाता है। आपको बता दे कि इसके भी कई सारे नुकसान है उनमेसे कुछ आवश्यक आपको निम्नलिखित दिये गए हैं-

 

 

1.Chatbot बनाने में मुश्किल 

आज के समय मे भले ही चैटबोट ने कई लोगो या फिर कंपनियों के काम आसान कर दिए हो परन्तु चैटबोट को बनाना अभी भी आसान नहीं है।

 

आपको बता दें कि चैटबोट को बनाना काफी मुश्किल होता है क्योंकि इसको बनाने के लिए बहुत सारी कोडिंग की आवश्यकता होती है परन्तु मार्किट में भी ऐसी कई सारी वेबसाइट है जिनकी मदद से आप चैटबोट बना सकते हैं।

 

2.Emotions की कमी

क्यूकी यह एक चैटबोट है इसलिए इसमे किसी भी प्रकार के कोई इमोशन नहीं होते हैं। जिससे कस्टमर्स को चैटबोट से बात करते समय उनमें होने वाली बातों पर कॉन्फिडेंस नही होता है।

 

जिससे एक अच्छा यूजर एक्सपीरियंस नहीं बनता है। क्योकि लोग ह्यूमन से बात करके अपनापन महसूस करते हैं।

 

Employees लोगो की बात को अच्छी तरह से सुनते और समझते हैं जिससे उनके बीच एक अच्छा यूजर एक्सपीरियंस बनता है परन्तु चैटबोट में ऐसा नहीं होता है।

 

 

ये भी पढ़े: 

 

 

 

निष्कर्ष

 

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने जाना की Chatbot Meaning in hindiChatbot kya hota hai? चैटबोट कैसे काम करता है? और चैटबोट कितने प्रकार का होता है।

 

इस आर्टिकल में हमने आपको चैटबोट के बारे में विस्तार से समझाया है। मैं आशा करता हूँ कि यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी और चैटबोट से सम्बंधित आपको सभी सबालों से जबाब मिल गए होंगे।

 

यदि आपको चैटबोट से सम्बंधित यह जानकारी पसन्द आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

 

 

 

FAQ: Chatbot in Hindi 

 

Q.ऑटो चैटबॉट क्या है?

A.ऑटो चैटबोट भी चैटबोट शब्द से ही निकलकर आया है जिसका अर्थ है कि कोई भी व्यक्ति ऑटो चैटबोट से कोई भी सवाल कर सकता है, जिसका जबाब उसको बिना किसी ह्यूमन कमांड के ऑटो चैट के द्वारा दे देता है।

 

Q.Chatbot का आविष्कार किसने किया था?

A.चैटबोट का अविष्कार जोसेफ Weizenbaum के द्वारा की गई थी। यह एक जर्मन, अमेरिकन कंप्यूटर बैज्ञानिक थे।

 

Q.Chatbot कितने प्रकार के होते हैं?

A.चैटबोट दो प्रकार के होते हैं जिसमे पहला चैटबोट Rule- based chatbot और दूसरे प्रकार के चैटबोट को AI- based chatbot कहते हैं।

 

Q.क्या हम Chatbot को बना सकते हैं?

A.जी हां दोस्तों, आप चैटबोट को बना सकते हैं परन्तु इसके लिए आपको कोडिंग आना जरूरी है क्योंकि चैटबोट बनाने में काफी सारी कोडिंग की जरुरत पड़ती है।

Leave a Comment