इंडिया की क्रिप्टो करेंसी कौन सी है? (2023) | इंडिया की सबसे अच्छी क्रिप्टो करेंसी

5/5 - (1 vote)

इंडिया की क्रिप्टो करेंसी कौन सी है? यह सवाल हम सब के दिमाग में आना आम बात है दोस्तों क्योकि आप में से बहोत से लोगो को पता होगा ही की दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिप्टो करेंसी  किस किस देश में बानी हुए है। 

 

Bitcoin हमें Japan देश की और देखने मिलती है ऐसे ही Dogecoin (Sweden) और Etherian (England) इन देश के और से देखने मिलती है। 

 

भारत आज दुनिया के हर एक क्षेत्र में कामियाबी हासिल कर रहा है फिर चाहे वो Technology हो, व्यापर हो या फिर वित्तीय क्षेत्र हो ऐसे में हमें यह सवाल आना तो जाहिर सी बात है की आखिर इंडिया की भी कोई न कोई क्रिप्टो करेंसी होंगी ही। 

 

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम इसी के बारे में बात करने वाले हैं और आपको बताने वाले हैं की इंडिया की क्रिप्टो करेंसी कौन सी है?

 

साथ ही इस आर्टिकल में हम क्रिप्टो करेंसी के बारे में भी संक्षेप में जानेंगे कि क्रिप्टो करेंसी क्या होती है? तथा 10 सबसे पॉपुलर क्रिप्टो करेंसी के बारे में भी संक्षिप्त में जानेंगे तो इन सभी जानकारी के लिए आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

 

 

ये भी पढ़े:- 

 

 

 

2022 की इंडिया की क्रिप्टो करेंसी कौन सी है?

 

दोस्तों यदि हम बात करे कि इंडिया की क्रिप्टो करेंसी कौन सी है? और क्या इंडिया ने ऑफिसियली कोई क्रिप्टो करेंसी लॉन्च कर दी है या नही, तो जब से इंडिया में क्रिप्टो करेंसी का ट्रेंड बड़ा है उसके बाद भारत सरकार ने भी क्रिप्टो करेंसी के ऊपर कई सारे नियम व शर्ते लागू कर दी है। 

 

जिससे क्रिप्टो करेंसी के अनियंत्रित ट्रांजेक्शन पर रोक लगाई जा सके ताकि इंडिया मे क्रिप्टो करेंसी का दुरुपयोग न किया जा सके। जिसके बाद भारत सरकार ने क्रिप्टोकरंसी के ऊपर एक क्रिप्टोकरंसी टैक्स भी लगाया जो की अगले साल 2022-2023  से क्रिप्टो करंसी पर लागू हो जाएगी।

 

इंडिया के लोगों में कई प्रकार के सवाल आने लगे कि क्या भारत में क्रिप्टोकरंसी लीगल है? और क्या भारत में अपना नया क्रिप्टोकरंसी लॉन्च कर दिया है तो इसका सीधा जवाब आपको हम बताने जा रहे हैं कि,

 

भारत सरकार ने अभी तक ऑफीशियली रुप से किसी भी क्रिप्टोकरंसी लॉन्च करने या फिर भविष्य में किसी क्रिप्टो करेंसी की लॉन्चिंग के बारे में किसी भी प्रकार के कोई निर्देश नहीं दिए हैं। इसलिए हम यह मानकर चलते हैं कि भारत सरकार ने अभी तक अपनी कोई भी क्रिप्टोकरंसी जारी नहीं की है।

 

परंतु कुछ खबरों की मानें तो ऐसा कहा जा रहा है कि भविष्य में भारत सरकार कुछ नई स्वदेशी क्रिप्टो करंसी जारी कर सकती है इनके बारे में थोड़ी सी जानकारी हम आपको जरूर देने वाले हैं उनमें से कुछ क्रिप्टोकरंसी के नाम निम्नलिखित हो सकते हैं-

 

 

क्रिप्टो करेंसी खरीदने के लिए Coin Switch Kuber App इंस्टॉल करें 

 

 

CBDC | सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी

 

Central Bank Digital Currency
Central Bank Digital Currency

 

दोस्तों कुछ खबरों की माने तो CBDC (सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी) भारत सरकार की पहली क्रिप्टो करंसी हो सकती है इस बात में कितनी सच्चाई है हम आपको यह तो नहीं बता सकते क्योंकि यह रूमर्स द्वारा फैलाई गई खबर भी हो सकती है। 

 

यदि यह खबर सही होती है तो CBDC (सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी) भारत में क्रिप्टो करेंसी के एक नए दौर को जन्म देगी। यह क्रिप्टो करेंसी भी अन्य क्रिप्टो करेंसी जैसे बिटकॉइन, एथेरियम की तरह ही काम करेगी और इस क्रिप्टोकरंसी को भी ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी के द्वारा तैयार किया जाएगी।

 

अन्य दूसरे क्रिप्टो करेंसी की तरह इस क्रिप्टो करेंसी का भी कोई प्रिंटेड फॉर्म नहीं होगा यह भी पूरी तरह से डिजिटली वर्क करेगी। यह खबर सही होती है तो CBDC बाकी क्रिप्टोकरंसी से अधिक सुरक्षित भी होगी क्योंकि यह भारत सरकार के द्वारा ऑपरेट की जाएगी।

 

 

ये भी पढ़े:- 

 

 

Jio Coin | जियो कॉइन

 

Jiocoin indian crypto currency
jiocoin

 

कुछ खबरों की माने जो अभी सामने निकल कर आ रही है कि रिलायंस जिओ भी अपना एक क्रिप्टो करेंसी को लॉन्च करने वाली है जोकि जिओ कॉइन के नाम से लांच किया  जाएगी। 

 

यदि ऐसा होता है तो जिओ कॉइन भारत का पहला या दूसरा क्रिप्टो करेंसी होगा जो कि किसी सरकार या कंपनी के द्वारा लॉन्च किया जाएगा और रेगुलेट किया जाएगी।

 

दोस्तों  जिओ कॉइन भी बिटकॉइन की तरह ही एक Virtual Currency होगी और इसको आप अन्य क्रिप्टो करेंसी की तरह ही आसानी से खरीद या फिर बेच सकते हैं।

 

यदि जिओ अपना खुद का क्रिप्टो करेंसी कॉइन लांच करता है तो यह रिलायंस जियो के लिए एक बहुत बड़ा कदम हो सकता है क्योंकि आने वाले समय में क्रिप्टो करेंसी का उपयोग बहुत बड़े स्तर पर होने वाला है।

 

 

ये भी पढ़े:- 

 

 

क्रिप्टो करेंसी क्या होती है?

 

Cryptocurrency एक Virtual currency होती है जो कि वर्ल्ड वाइड कार्य करती है क्रिप्टो करेंसी Decenterlalized System पर कार्य करती है जिसका अर्थ है कि क्रिप्टो करेंसी पर किसी भी एजेंसी या फिर किसी भी देश का कोई कंट्रोल नहीं होता है।

 

क्रिप्टो करेंसी पर किसी भी राष्ट्र या फिर किसी भी देश की इकोनॉमी से कोई प्रभाव नही पड़ता है। यह किसी भी फिजिकल रूप में नही पाई नहीं जाती है।

 

यह ब्लोकचेन टेक्नोलॉजी पर आधारित एक Virtual currency हैं,  जो कि ब्लोकचेन टेक्नोलॉजी से बने सर्वर पर स्टोर होती है।

 

यह बहुत सारे कोड्स और पासवर्ड के द्वारा Encrypted होती है इसलिए इसे साधारण तौर पर हैक नही किया जा सकता है। इसका डाटा ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी से बने कई सारे ब्लॉक में स्टोर रहता है इसलिए इसमें डाटा के चोरी होने या फिर सिस्टम या सर्वर के हैक होने का खतरा नहीं रहता है।

 

क्रिप्टो करेंसी में होने वाले सभी ट्रांजैक्शन के रिकॉर्ड क्रिप्टोग्राफी के द्वारा रखे जाते हैं।

 

 

ये भी पढ़े:- 

 

 

इंडिया की 10 सबसे लोकप्रिय क्रिप्टो करेंसी

 

 

1. Bitcoin

Bitcoin अब तक कि सबसे प्रसिद्ध और सबसे महंगी क्रिप्टो करेंसी है इसको जापान के सातोशी नकामोतो के द्वारा बनाया गया था। यह पूरी तरह से वर्चुअल करेंसी है इसका कोई भी फिजिकल रूप नही है।

 

 

2. Etherian

बिटकॉइन के बाद कोई सबसे फेमस वर्चुअल करेंसी है तो वह एथेरियम है यह भी ब्लोकचेन टेक्नोलॉजी पर आधारित एक वर्चुअल करेंसी है जिसको Ether के नाम से भी जाना जाता है।

 

एथेरियम को भी किसी संस्था या सरकार के द्वारा नही बनाया जाता है क्योंकि यह भी एक डिसेंट्रलाइज्ड करेंसी है।

 

 

3. Yearn.finance

दोस्तों Yearn.finance को आन्द्रे क्रोनजे के द्वारा बनाया गया था। इसको पहले iEarn के नाम से भी जाना जाता था। क्रिप्टो करेंसी होने के कारण यह भी ब्लोकचेन टेक्नोलॉजी के सर्वर पर काम करता है।

 

बिटकॉइन और एथेरियम के बाद यह सबसे पॉपुलर क्रिप्टो करेंसी है।

 

 

4. Maker

दोस्तों Maker भी एक क्रिप्टो करेंसी है जिसको हम टोकन करेंसी बजी कह सकते हैं। इस प्रोजेक्ट को 2015 में सुरु किया गया था और 2017 में में इसको पूरी तरह से लॉन्च कर दिया गया था।

 

मेकर को 2015 में डेनमार्क के सीलेंड में क्रिस्टेसन के द्वारा सुरु किया गया था।

 

 

5. Bitcoin Cash

Bitcoin Cash भी Bitcoin की तरह ही एक क्रिप्टो करेंसी है जिसको बिटकॉइन की सफलता के बाद लांच किया गया था। Bitcoin Cash भी ब्लोकचेन टेक्नोलॉजी पर आधारित एक वर्चुअल क्रिप्टो करेंसी है और यह डिसेंट्रलाइज्ड सिस्टम पर कार्य करती है।

 

 

6. Binance Coin

Binance Coin भी एक डिसेंट्रलाइज्ड सिस्टम पर आधारित एक वर्चुअल करेंसी है जो कि एथेरियम ब्लोकचेन के ऊपर बना हुआ है जिस कारण इसे ERC -20 टोकन भी कहते हैं। इस Binance कॉइन को जुलाई 2017 में Binance Crypto Exchange के द्वारा लॉन्च किया था।

 

 

7. Litecoin

Litecoin को साल 2010 के अंत मे चार्ली ली के द्वारा लांच किया गया था। litecoin भी बिटकॉइन की तरह ही डिसेंट्रलाइज्ड सिस्टम पर कार्य करने वाली वर्चुअल करेंसी है। जिनको ब्लोकचेन टेक्नोलॉजी पर बनाया गया है।

 

 

8. Tether

दोस्तों यदि हम Tether की बात करे तो यह सभी क्रिप्टो करेंसी में सबसे स्टेबल कॉइन है। जो भी निवेशक बहुत कम रिस्क लेकर क्रिप्टो करेंसी में पैसा लगाना चाहते हैं तो वह निवेशक Tether पर विना किसी डर के पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं।

 

इस कॉइन में आपको स्थिरता बहुत अधिक देखने को मिलती है क्योंकि यह USDT के हिसाब से  कम करता है।

 

 

9. Ripple

Ripple एक वर्चुअल डिजिटल करेंसी है जिनको XRP के नाम से भी जाना जाता है यह एक ओपन शोर्स Payment नेटवर्क है जिसके द्वारा आप कितनी भी करेंसी को ट्रांसफर कर सकते हैं।

 

इस करेंसी को आप किसी अन्य करेंसी में भी कन्वर्ट कर सकते हैं।

 

 

10. DogeCoin

यदि हम Dogecoin की बात करे तो Doge coin को एक मीम कॉइन भी कह सकते हैं। दिग्गज बिजनेस मैन एलोन मस्क ने भी Doge coin में इन्वेस्ट किया है।

 

सन 2021 में एलोन की बजह से Doge coin ने अपनी एक खास पहचान बनाई जिसके बाद यह निवेशकों की नजरों में आया जिसके बाद Doge Coin सबसे प्रसिद्ध क्रिप्टो करेंसी में से एक बन गया।

 

 

ये भी पढ़े:- 

 

 

समापन

 

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने अपको क्रिप्टो करेंसी से सम्बंधित कई सारे सवालों के जबाब दिये हैं जैसे कि इंडिया की क्रिप्टो करेंसी कौन सी है? क्या भारत सरकार के द्वारा अपनी क्रिप्टो करेंसी लॉन्च कर दी गई है?

 

साथ ही हमने आपको बताया क्रिप्टो करेंसी क्या होती है और 10 सबसे पॉपुलर क्रिप्टो करेंसी कौन सी हैं। दोस्तों मैं आशा करता हूँ कि इन सभी सवालों के जबाब आपको मिल गए होंगे।

 

यदि क्रिप्टो करेंसी से सम्बंधित आपका कोई सबाल हो जिसका जबाब आपको इस आर्टिकल में नही मिला तो आप कॉमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं। धयवाद जय हिन्द जय भारत। 

 

 

 

FAQ : इंडिया की क्रिप्टो करेंसी 

 

१) सबसे महंगी क्रिप्टोकरेंसी कौन-कौन सी है?

 

बिटकॉइन और एथेरियम अब तक कि सबसे महंगी क्रिप्टो करेंसी हैं।

 

२) क्रिप्टो करेंसी के डेटा को कहा स्टोर किया जाता है?

 

क्रिप्टो करेंसी के डेटा को ब्लोकचेन टेक्नोलॉजी से बने कई सारे ब्लॉक्स में स्टोर किया जाता है।

 

३) क्रिप्टो करेंसी किस प्रकार की करेंसी हैं?

 

क्रिप्टो करेंसी एक डिसेंट्रलाइज्ड करेंसी है जिसपर किसी भी सरकार या कंपनी का कोई कंट्रोल नहीं होता है।

 

४) भारतीय क्रिप्टो करेंसी कौन सी है?

 

अभी तक भारतीय क्रिप्टो करेंसी को लेकर भारत सरकार ने कोई ऑफिसियल जानकारी नहीं दी है परन्तु कुछ खबरों के मुताबिक CBDC (सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी) इंडिया की पहली क्रिप्टो करेंसी हो सकती है।

 

५) सबसे स्टेबल क्रिप्टो करेंसी कौन सी है?
 

सबसे स्टेबल क्रिप्टो करेंसी Tether है जो कि USDT के हिसाब से कार्य करती है।

Leave a Comment