12+ सबसे बेस्ट फोटो छुपाने वाला ऐप्स-2023 | Photo Hide Karne Wala App

5/5 - (1 vote)

दोस्तों एक स्मार्टफोन एक व्यक्ति के जीवन में कितना अहमियत रखता है यह हम लोग अच्छे से जानते हैं हमारे स्मार्टफोन में हमारी कुछ ऐसी पर्सनल तस्वीरें और वीडियोस होती है जिसे हम सभी लोगों को दिखाना पसंद नहीं करते।

 

अगर आपका मोबाइल कोई दूसरा व्यक्ति चलाता है या आपको इस बात की चिंता बनी रहती है कि आपके पर्सनल तस्वीरें कोई और व्यक्ति ना देखें तब हमारे मन सबसे अच्छा और Trusted फोटो छुपाने वाला ऐप्स के बारे में ख्याल आता है।

 

अगर आप भी हमारे इस लेख पर सबसे अच्छा और भरोसेमंद फोटो छुपाने वाले एप्स की तलाश में आए हैं तो हम बेशक आपकी इसमें मदद करेंगे क्योंकि आज हम आपको 12 ऐसे फोटो छुपाने वाले एप्स के बारे में बताएंगे जिसकी गूगल प्ले स्टोर पर रेटिंग काफी अच्छी है। 

 

साथ ही लोगों के रिव्यूज भी काफी अच्छे हैं जहां आपको एन्ड टू एन्ड इन्क्रिप्टेड पासवर्ड के साथ-साथ उन्हें पूरी तरह से हाइड करने का भी ऑप्शन दिया जाएगा और ऐप्स में बैकअप यानी क्लाउड सिस्टम की सुविधा दी जाएगी।

 

तो चलिए जानते हैं कि आखिर कौन-कौन से हैं वह सभी फोटो छुपाने वाला ऐप्स (Photo chupane wala app)

 

 

 

 

 

12+ फोटो छुपाने वाला ऐप्स | Photo chupane wala app

 

 

 

बाय डिफ़ॉल्ट रूप से आने वाला फीचर 

 

दोस्तों हम फोटो दस से ज्यादा छुपाने वाले एप्स के बारे में तो आपको बताएंगे ही लेकिन आपको इस बात की भी जानकारी होनी चाहिए कि आजकल लगभग सभी एंड्रॉयड स्मार्टफोन में फोटो छुपाने के लिए बाय डिफ़ॉल्ट रूप से ही एप्लीकेशन दी हुई रहती है।

 

जिसकी मदद से आप अपनी फोटोज, वीडियोस और फाइल को हाइड कर सकते हैं उसमें इंक्रिप्टेड पासवर्ड सेट कर सकते हैं जिसे तोड़ा नहीं जा सकता .

 

तो सबसे पहले हम यह जान लेते कि आप अपने फोन में कैसे फोटो छुपाने की सेटिंग खोज सकते हैं।  उसके बाद हम आपको एप्लीकेशन के बारे में भी नीचे बताएंगे।

 

 

  • सबसे पहले आपको अपने एंड्रॉयड फोन के सेटिंग में जाना होगा।
  • उसके बाद आपको fingerprint face and password, privacy password or privacy and security में से कोई एक ऑप्शन दिखाई देगा तो उन पर क्लिक कर दें या आप ऊपर सर्च बार पर सर्च भी कर सकते हैं।
  • उसके बाद आपको Privacy password के जैसा एक ऑप्शन दिखाई देगा तो आपको उस पर क्लिक कर देना है।
  • अगर आपने अपना privacy पासवर्ड कभी सेट किया होगा तो अपना वह पासवर्ड वहां दर्ज करें अगर नहीं किया है तो नया पासवर्ड बनाएं ध्यान रहे यह पासवर्ड आपके लॉक स्क्रीन पासवर्ड से अलग होता है इस पासवर्ड का इस्तेमाल से आप अपने App लॉक या फिर प्राइवेट सेफ यानी Photo Hide करने के लिए ही कर सकते हैं।
  • इस ऑप्शन के अंदर जाते ही आपको privacy feature के अंदर AppLock और private safe का ऑप्शन दिखाई देगा तो आप private safe वाले ऑप्शन को चुनेंगे और फिर से आप अपना वही पासवर्ड देंगे जो आपने Privacy Password में बनाया था।
  • उसके बाद आप फोटो वाले ऑप्शन में अपना वह फोटो ऐड करेंगे जिस फोटोस और वीडियोस को आप गैलरी से हाइड करना चाहते हैं।

 

 

(आज कल ज्यादा तर Android Smartphones में आपको Gallery, File Manager, या शेयर करते वक़्त आने वाले विकल्प में ही दिखाई देता है तो आप सीधा सीधा वह से भी कर सकते हो) 

 

तो दोस्तों यह हो गई आपके फोन में डिफॉल्ट रूप से दिए जाने वाले File छुपाने वाले फीचर की जहां आप अपने फोटोस और वीडियोस हाइड कर सकते हैं और lock कर सकते हैं।

 

और अगर आपके फोन में यह ऑप्शन नहीं दिया है तो हम आपको उन सभी 12 फोटो छुपाने वाला ऐप्स के बारे में बताते हैं।

 

 

 

Hide Photo/Video-Hide It Pro

 

Hide Photo Video-Hide It Pro
Hide PhotoVideo-Hide It Pro

 

 

Download 

 

दोस्तों इस एप्लीकेशन को 50 मिलियन से भी ज्यादा लोगों ने डाउनलोड कर रखा है जिसमें से इन्हें 4.2 की रेटिंग दी गई है और यह एप्लीकेशन मात्र 14 एमबी की है

 

दोस्तों यह एक ऑल इन वन फोटो छुपाने वाला एप्लीकेशन है क्योंकि आपको इस एप्लीकेशन में ही अपने फोटोज,वीडियोस, म्यूजिक, एप्स, नोट्स और मैसेजेस जैसी और भी कई तरह की चीजें हाइड करने की फैसिलिटी मिल जाती है। 

 

सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात यह है कि इसमें आप फोटोस वीडियोस के साथ-साथ अपने सीक्रेट एप्लीकेशन को भी हाइड कर सकते हैं।

 

 

 

Private Photo Vault- keepsafe

 

 

Private Photo Vault- keepsafe
Photo Vault- keepsafe

 

 

Download 

 

Privet Photo Vault-Keepsafe ऐप में आप अपने फोटोस और वीडियोस को प्राइवेट कर हाइड कर  सकते हैं और साथ ही इसमें आप प्राइवेट Pin और Fingre Print Lock भी लगा सकते हैं। 

 

ऐप में आपको कभी ना खोने वाले क्लाउड बैकअप की भी सुविधा मिलती है जिसकी मदद से आप इसके डिलीट हो जाने के बाद भी वापस अपने फोटोस और वीडियोस को ला सकते हैं लेकिन सिर्फ Hide किए गए फोटोस ही।

 

इस एप्लीकेशन को भी 50 मिलियन से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड कर रखा है जिसमें से इन्हें 4.4 की रेटिंग दी गई है और इस एप्लीकेशन की साइज 28MB तक है। 

 

 

 

Private Photo Vault

 

 

Private Photo Vault
Private Photo Vault

 

 

Download 

 

इस एप्लीकेशन का कहना है कि आप इसमें बेफिक्र होकर अपने फोटोस और वीडियोस हाइड कर सकते हैं।

 

जिसमें से आपको पिन लॉक फिंगरप्रिंट लॉक और फेस लॉक भी देखने को मिलेगा और साथ ही App में आपको प्राइवेट ब्राउजर और फोटो एडिटिंग का भी ऑप्शन मिल जाता है।

 

इस एप्लीकेशन को 10 मिलियन से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है जिसमें से इसे 4.3 की रेटिंग दी गई है और इस एप्लीकेशन की साइज केवल 26 MB  है। यह भी काफी अच्छा फोटो छुपाने वाला ऐप आपके लिए हो सकता है 

 

 

 

Calculator-Vault For photo

 

Calculator-Vault For photo
Calculator-Vault For photo

 

 

Download

 

Calculator-Vault for Photos यह एप्लीकेशन सबसे बेहतरीन इसलिए है क्योंकि इस एप्लीकेशन की साइज बहुत ही कम है। 

 

इस ऐप की रेटिंग भी अच्छी है और साथ ही यह एप्लीकेशन किसी को यह नहीं पता चलने देगी कि यह एक फोटो हाइड करने वाली App है,

 

क्योंकि यह एप्लीकेशन Calculator जैसी दिखती है और केलकुलेटर के जैसे काम भी करती है यह सीक्रेट फोटो हाइड एप है। 

 

इस एप्लीकेशन 10 मिलियन से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है जहां इसे 4.1 की रेटिंग प्ले स्टोर पर दी गई है और इस एप्लीकेशन की साइज केवल 2.7MB है। 

 

 

 

Clock Vault-Hide Photos, Videos & hide files

 

Clock Vault-Hide Photos, Videos & hide files
Clock Vault-Hide Photos,Videos & hide files

 

 

Download 

 

यह फोटो हिडेन एप्लीकेशन भी इल्यूजन का काम करती है क्योंकि यह ऐप दिखने में तो एक घड़ी की जैसी ही होती है और इसका काम भी घड़ी के जैसे समय दिखाना ही होता है। 

 

लेकिन इसके अंदर कुछ ऐसी सीक्रेट फंक्शन होती है जहां आप आसानी से अपने फोटोस वीडियोस और अपने फाइल को छुपा सकते हैं और अपना स्ट्रांग पासवर्ड सेट कर सकते हैं।

 

यह एप्लीकेशन 10 मिलियन से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है और इसे गूगल प्ले स्टोर पर 4.4 की रेटिंग दी गई है जहां यह एप्लीकेशन मात्र 8.6MB की है। 

 

 

 

Dialer Vault-Hide Photo Video

 

Dialer Vault-Hide Photo Video
Dialer Vault-Hide Photo Video

 

 

Download 

 

इस एप्लीकेशन की साइज जितनी कम है उतनी ही इसके अंदर आपको फंक्शन देखने को मिलेगी क्योंकि इसके अंदर आप अपने फोटोस वीडियोस हाइड कर ही सकते हैं।

 

ऐसे ही आप अपना पिन सेट कर सकते हैं और साथ ही इसमें आप किसी भी App को हाइड कर सकते हैं और इसमें आपको fake pin बनाने के साथ-साथ ब्रेक अलर्ट भी मिलता है। 

 

जिसका फायदा यह होगा कि अगर कोई जबरदस्ती आपका पासवर्ड खोलने की कोशिश कर रहा होगा तो यह ऐप उसकी तस्वीर खींच लेता है।

 

इस एप्लीकेशन को 1 मिलियन से भी ज्यादा बार डाउनलोडिंग किया गया है और इसे गूगल प्ले स्टोर पर 4.4 की रेटिंग दी गई है जहां इसकी साइज केवल 10MB हैं।

 

 

 

Torch vault-hide gallery’s photos, videos

 

Torch vault-hide gallery's photos, videos
Torch vault-hide gallery

 

 

Download

 

इस ऐप में बाकी एप्लीकेशन की तरह कोई बहुत ज्यादा फंक्शन नहीं दिया है लेकिन इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें आपको टॉर्च के साथ vault सिस्टम दिया है। 

 

साथ ही आप टॉर्च के बटन के ऊपर लिखें Torch पर क्लिक करेंगे तब आपका प्राइवेट फोटोस निकल आएगा जहां आपको अपना पासवर्ड सेट करना होगा तभी आप फोटो को हाइड कर पाएंगे और उसे एक्सेस कर पाएंगे।

 

यह फोटो हाइड एप मात्र 2.5MB की है जहां इसे 1 मिलियन से भी ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है और इसी गूगल प्ले स्टोर पर अब तक 4.4 की रेटिंग दी गई है। यह ऐप भी आपका सबसे अच्छा फोटो छुपाने वाला ऐप्स बन सकता है .

 

 

 

 

Sgallery-Hide photos &video

 

Sgallery-Hide photos &video
Sgallery-Hide photos &video

 

 

Download

 

Sgallery ऐप में भी आप अपनी फोटोस और वीडियोस को हाइड कर सकते हैं और इस एप्लीकेशन में भी जबरदस्ती पासवर्ड तोड़ने वाले की सेल्फी क्लिक करने का फंक्शन दिया है और यह एप्लीकेशन आपको केलकुलेटर के रूप में दिखेगा।

 

इस ऐप को 5 लाख से भी ज्यादा बार लोगों ने डाउनलोड किया है जहां ऐसे गूगल प्ले स्टोर पर 4.6 की रेटिंग दिया है और यह एप्लीकेशन मात्र 11MB की है।

 

 

 

Vaulty Hide Pictures & videos

 

Vaulty Hide Pictures & videos
Vaulty Hide Pictures & videos

 

 

Download 

 

Vault Hide Pic & Vid यह ऐप इस्तेमाल करने में बेहद ही आसान है और इसमें आपको हाई सिक्योरिटी पासवर्ड दिया जाता है जिसमें आप अपनी फोटोस और वीडियोस को बेझिझक हाइड कर सकते हैं। 

 

इस ऐप को इस्तेमाल करने के बाद आपको और भी कमाल के फीचर देखने को मिलेगा।

 

इस एप्लीकेशन को 10 मिलियन से भी ज्यादा पर डाउनलोड किया गया है जहां इसे गूगल प्ले स्टोर पर 4.3 की रेटिंग दी गई है और इस एप्लीकेशन की साइज केवल 15 MB तक आती है। 

 

 

 

Photo Lock

 

Photo Lock
Photo Lock

 

 

Download 

 

 

Photo Lock ऐप में आप अपने फोटोस और वीडियोस को बड़ी ही आसानी से हाइड कर सकते हैं और साथ ही आप इस एप्लीकेशन को 3 तरह के ऐप में बदल सकते हैं जो आंखों का धोखा के का काम करेगा।

 

इस ऐप 5 मिलियन से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है जहां इसे गूगल प्ले स्टोर पर 4.0 की रेटिंग दी गई है और इस एप्लीकेशन की साइज मात्र 19 MB यह ऐप सबसे बेस्ट Photo Video Hiding App है। 

 

 

 

Easy vault: Hide Pictures, Videos, File 

 

Easy vaul
Easy vault

 

 

Download 

 

 

इस ऐप में आप किसी भी फाइल को चाय फोटोस वीडियोस और पीडीएफ हो आप आसानी से हाइड कर सकते हैं और इसमें आपको प्राइवेट ब्राउज़र के साथ-साथ इसे लॉक कर सकते हैं जिसमें आप फिंगर प्रिंट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

 

यह ऐप एक मिलियन से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है जहां इसे प्ले स्टोर पर 4.1 की रेटिंग दी गई है और इस एप्लीकेशन की सारी मात्र 6.3 MB है। 

 

 

 

We Vault-Gallery Vault

 

We Vault-Gallery Vault
We Vault-Gallery Vault

 

 

Download 

 

We Vault ऐप में भी आपको कई सारे एडवांस फंक्शन देखने को मिलेगी जहां आप इसमें फोटोज वीडियोस और कई तरह के फाइल हाइड कर सकते हैं और इसमें अपना पैटर्न लॉक और तीन लोग भी लगा सकते हैं। 

 

दोस्तों इस एप्लीकेशन को एक लाख से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है जहां इसे प्ले स्टोर पर 4.3 की रेटिंग दी गई है साथ ही यह ऐप 15 MBकी साइज में आता है। 

 

 

 

 

समापन

 

तो दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आपको हमारे इस लेख में दिए गए 12 फोटो छुपाने वाला ऐप्स के लिस्ट पसंद आए होंगे। 

 

अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो कृपया अपना फीडबैक हमें नीचे कमेंट करके जरूर दें और अपने दोस्तों और परिवारों के साथ भी इसलिए को जरूर साझा करें। 

 

ऐसे ही आकर्षक और बेहतरीन जानकारियों से भरी पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे वेबसाइट को अपनी बुकमार्क में जरूर सेव करें यहां तक हमारे साथ बने रहने के लिए आपका धन्यवाद, जय हिन्द। 

Leave a Comment