Oneplus kaha ki company hai: जानिए वन प्लस कहा की कंपनी है? इस कंपनी का मालिक कौन है?

5/5 - (1 vote)

दोस्तो आप में से काफ़ी सारे लोग ऐसे हैं जो वनप्लस का स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं या बहुत से लोगो की खवाइश होती है के मैं भी वनप्लस का स्मार्टफोन इस्तेमाल करू क्यों के दोस्तों आपको पता ही होगा वनप्लस के स्मार्टफोन्स आज के ज़माने में काफी डिमांड रहते है। 

 

दोस्तों Oneplus ही एक ऐसी कंपनी है जो भारत में लोगो को iPhone के बराबर पसंद आती है, और अभी फ़िलहाल वनप्लस के बहुत सारे फ़ोन आने वाले है जैसे के Oneplus 10r, Nord Ce2, Nord 2T और भी। 

 

आज भारत में OnePlus की और से हमें स्मार्टफोन, स्मार्टवॉच, स्मार्टटीवी, हेडफोन और भी कही सारे स्मार्ट डिवाइस देखने मिलते है जो की काफी बेहतर क्वालिटी के साथ आते है। 

 

अगर हम कोई प्रोडक्ट को काफी लम्बे समय के लिए इस्तेमाल करते है या फिन उस कंपनी की काफी बोल बाला देखने मिलता है तो उस कंपनी की थोड़ी बहोत जानकरी हमें पता होनी चाहिए। 

 

इसीलिए दोस्तों आज हम आपको Oneplus के काफी सारी जानकारी देने वाले है जैसे की Oneplus kaha ki company hai | वन प्लस कहा की कंपनी है? वनप्लस का मालिक कौन है? और भी बहोत कुछ बस आप हमारे साथ अंत तक बने रहे।  

 

 

 

Oneplus कहा की कंपनी है? 

 

वनप्लस स्मार्टफोन भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले में से एक स्मार्टफोन है और बहुत से लोगो को ये पता नहीं होता है के Oneplus Kaha Ki Company Hai?

 

और बहुतसे लोगो को ये लगता है के वनप्लस अमेरिका की कंपनी है या भारत की है। 

 

पर दोस्तो वनप्लस ये दोनो देश की कंपनी नहीं है, जो लोग नहीं जानते हैं उन्हें में बता दू की वनप्लस एक चाइनीस मैन्युफैक्चरिंग मोबाइल कंपनी है जो कम कीमत में शानदार फीचर्स बना ने वाली कंपनी जानी जाती जाती है।

 

जिस तरह दोस्तो Vivo, Oppo और Realme चाइना की है ठीक उसी तरह वनप्लस भी चाइना की कंपनी है जो के भारत में अपने फ़ोन्स बेचती है। 

 

आपको बता दे की Oneplus यह एक वनप्लस एक चीनी स्मार्टफोन ब्रांड है, जिसका मुख्यालय शेन्ज़ेन, ग्वांगडोंग प्रांत में स्तिथ है।

 

जिसकी स्थापना दिसंबर 2013 में पूर्व ओप्पो के उपाध्यक्ष Peete Lau और Carl Pei ने की थी। 

 

 

 

Oneplus कंपनी का मालिक कौन है?

 

दोस्तों Oneplus Mobile Company का कोई एक मालिक नहीं है बल्कि इसे चीन की सुप्रसिद्ध कंपनी BBK ELECTRONIC ओन कराती है

 

यानि की OnePlus Company का मालिक BBK Electronic है कहे तो यह गलत नहीं होगा

 

बीकेके इलेक्ट्रॉनिक्स की तीन सहायक कंपनियों में से Oneplus एक है, अन्य दो Oppo और Vivo हैं, कंपनी के दर्शन की व्याख्या करते हुए उनके एक बयान में, सीईओ Peete Lau ने कहा था कि ब्रांड का उद्देश्य फ्लैगशिप हार्डवेयर के साथ हाई-एंड स्मार्टफोन डिजाइन करना है,

 

जिसमें प्रीमियम खर्च नहीं होता है-इसलिए टैगलाइन  इसीलिए इस कंपनी का Tag Line  Never Settle

 

Oneplus की शरुवात Peete Lau और Carl Pei ने की थी मोबाइल में कमाल के features के चलते ये कंपनी अलग अलग देशो में अपनी बात बना चुकी है और मोबाइल सेगमेंट में अपना एक अलग ही नाम बना लिया है। 

 

इससे आपको पता चल गया होंगे की Oneplus किस की है और oneplus kaha ki company hai? 

 

 

 

वनप्लस कंपनी का इतिहास   

 

१) साल 16 December 2013 में  Peet Lau और Carl Pei ने एक नए स्टार्टअप की शुरुवात की थी जिसको उन्होंने नाम दिया Oneplus इस कंपनी का मकसद था लोगो को कम कीमत पर बेहतर से बेहतर मोबाइल मोहया कराना। 

 

दोनों मालिक को लगता था के उस समय मोबाइल इंडस्ट्री में बहुत सारी खामिया है और इनमे सब से बड़ी खामी ये थी के प्रीमियम स्मार्टफोन्स की बहुत ज़्यादा कीमत होती है हर कोई महंगे स्मार्टफोन्स नहीं खरीद सकता। 

 

2) Onplus ने अपना पहला स्मार्टफोन  23 April 2014 को लॉन्च किया जिसका नाम था Oneplus One यह मोबाइल कम समय में काफी लोकप्रिय हो गया था इसकी सफलता और लोकप्रियता की मुख्य वजह थी इसके फीचर्स हालांकि यह मोबाइल दूसरे जगह अप्रैल 2014 पहले ही रिलीज़ हो गया था। 

 

३) भारत में Oneplus का पहला स्मार्टफोन Oneplus One दिसंबर 2014 में लॉन्च किया गया इस वक्त तक वनप्लस और CEO और फाउंडर भारत को Oneplus के लिए  इतना बड़ा मार्केटप्लेस नहीं समझते थे। 

 

४) भारत  में लॉन्च  होते ही लोगों को यह खूब पसंद आया और भारत में दिसंबर 2014 में कुल 15 लाख मोबाइल बेचे गए  इंडिया में इसकी काफी ज्यादा डिमांड को देखते हुए Oneplus के फाउंडर समझ गए थे के इंडिया उनकी कंपनी के लिए बहुत बड़ी मार्केट है। 

 

५) साल 2014 में वनप्लस कंपनी एक इंडिया कंपनी Micromax कंपनी के साथ एक विवाद में फंस गई  इसकी वजह से दिल्ली हाईकोर्ट ने मोबाइल पर बैन लगा दिया पर 31 दिसंबर 2014 को यह बैन हटा दिया गया। 

 

कुछ ही महीने पहले oneplus ने अपने नए फ्लैग शिप स्मार्टफोन Oneplus 10 सीरीज  खुप सुर्खियों मैं और यह काफी अच्छा स्मार्टफोन माना जाता है। 

 

 

 

वनप्लस और स्मार्टफोन 

 

दोस्तो ऐसे ही वनप्लस के सफल के चलते 2021 में एक बड़ा अपडेट आया वनप्लस ने रिसोर्सेज जूटान और अपने प्रोडक्ट्स को और बेहतर बना ने के लिए Oneplus और Oppo कंपनी मर्ज Merge हो गयी। 

 

Oneplus 3, Oneplus X, Oneplus 3T, Oneplus 6, Oneplus 6T यह सारे मोबाइल इंडिया में काफी ज्यादा पॉपुलर रहे। 

 

2022 में इस Brand ने Samsung और Apple जैसे कंपनी को पीछे कर दिया है। 

 

दोस्तों अभी भी Oneplus कोई ना कोई अपडेट लाते रहता है जैसे के अभी Oneplus 8, 8pro, 8T और Oneplus 9R इन मोबाइल्स में Oneplus ने Stable Oxygen Os 12 update आया है। 

 

2022 में Oneplus की और से काफी सारे नए फ़ोन्स आये है जैसे की Oneplus 10R, Oneplus Nord 2C, Oneplus Nord 2 C LITE, Oneplus 10 Pro, Oneplus 9RT, Oneplus Nord 2 5G लॉन्च हुए है आप इनमेसे कोई Smartphone ले सकते है। 

 

 

 

 

 

 

समापन 

 

दोस्तों मुझे उम्मीद है के आप को अब पता चल गया होगा की  Oneplus kaha ki compnay hai, Oneplus कंपनी का मालिक कौन है?, और Oneplus का इतिहास और भी बहोत कुछ 

 

अगर आप भी अच्छा प्रीमियम स्मार्टफोन लेने जा रहे हो तो मैं भी आपको Oneplus 10 Pro लेने को कहूंगा। 

 

अगर आपको हमारा लेख पसंद आया हो तो हमें कमेंट करके ज़रूर बताना, हमारा यह लेख आप बुकमार्क करके ताकि आगे के आने वाले पोस्ट भी आप पढ़ सके, धन्यवाद। 

 

जय हिंदी जय भारत  

Leave a Comment