किसी भी ऐप को कैसे छुपाए स्मार्टफोन में? (2022) | Kisi bhi App ko kaise chupaye

किसी भी ऐप को कैसे छुपाये? यह सवाल हमारे दिमाग में तब आता है जब हमारे फोन में कोई जरूरी एप्लीकेशन हो और जिसे हम दूसरे को दिखाना नहीं चाहते।

 

क्योंकि कई बार कुछ ऐसे काम के एप्लीकेशन होते हैं जिनके साथ कोई छेड़छाड़ ना करे या हमारी प्राइवेसी का कोई भंग ना करे?  

 

अगर आप अपने फोन से किसी भी ऐप को हाइड करना चाहते हैं तो हम आज के इस लेख में हम आपकी पूरी मदद करेंगे। 

 

हमें नीचे स्टेप बाय स्टेप कुछ ऐसे बेहतरीन तरीके बताएं जिनकी मदद से आप किसी भी App को अपने फोन के होम स्क्रीन पूरी तरह से हाइड कर सकते हैं। 

 

और साथ ही आप अपनी निजी तस्वीरों तथा वीडियो फाइल को भी हाइड कर सकेंगे और अपने स्मार्टफोन में Kisi bhi App ko Chupa सकते है। 

 

 

 

 

किसी भी ऐप को कैसे छुपाए?

 

App Hide Kaise Kare

 

वैसे आजकल अधिकतर काम जैसे पैसे भेजना बैंकिंग से जुड़े काम और मूवीस टिकट, ट्रेन की टिकट बुक करना यह सब मोबाइल से ही होता है जिस वजह से इस तरह के एप्लीकेशन को hide या छुपाना जरूरी हो जाता है।

 

वैसे तो आपको कुछ ब्रांड के एंड्रॉयड फोन में डिफ़ॉल्ट रूप से ही एप को हाइड करने का ऑप्शन मिल जाता है जैसे अगर आपके पास पुराने मॉडल का कोई MI का Vivo का या Oneplus  का फोन है तो आप उन फोन में डिफॉल्ट रूप से एप को हाइड कर सकते हैं।

 

और आजकल के आ रहे नए स्मार्टफोन में से कुछ स्मार्टफोन के अंदर डिफ़ॉल्ट रूप से यह सुविधा दी जाती है। 

 

लेकिन जिन एंड्रॉयड फोन में आपको या सुविधा नहीं है मिलती है तो ऐसे में हम प्ले स्टोर पर मौजूद थर्ड पार्टी एप्लीकेशन की सहायता से किसी भी ऐप को हाइड कर सकते हैं।

 

या फिर आप चाहे तो उस ऐप में पासवर्ड सेट कर सकते हैं लगभग सभी स्मार्टफोन में ऐप को लॉक करने का ऑप्शन मिल जाता है और आप सेटिंग के privacy password के ऑप्शन में जाएंगे तो आपको app lock का भी ऑप्शन दिख जाएगा। 

 

चलिए सबसे पहले मैं आपको उन दो एप्लीकेशन के बारे में बताता हूं जिनकी मदद से किसी भी ऐप को छुपा सकते हो। 

 

 

 

App Hider- Hide Apps Hide Photos Multiple Accounts

 

App Hider-Kisi Bhi App ko kaise chupaye
App Hider

 

Download 

 

अगर बात करें इस एप्लीकेशन की तो इसे प्ले स्टोर पर 4.1 की रेटिंग दी गई है जिसमें से 10 मिलियन लोगों ने डाउनलोड कर रखा है। 

 

इस एप्लीकेशन कि साइज 9.3 MB के लगभग आते है  इसी वजह से यह ऐप आपके पुराने या काम रैम वाले स्मार्टफोन में अच्छे से चल जाता है।

 

इस एप्लीकेशन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह एप्प बिना रूट किए गए फोन में भी बड़े आराम से आपके फोटोस वीडियोस और आपके एप्लीकेशन को हाइड कर सकता है। 

 

  • सबसे पहले आपको इस एप्लीकेशन को अपने फोन में इंस्टॉल कर लेना है
  • उसके बाद आप को ओपन कर लेना है जैसे ही आप एप्लीकेशन को ओपन करेंगे तो आपसे कुछ परमिशन मांगी जाएगी जिससे आपको accept करना है और agree करना है।
  • उसके बाद आपको नीचे सेटिंग का आइकन मिलेगा उस पर क्लिक करना है
  • जैसे आप सेटिंग में जाएंगे तो आपको सबसे पहला ऑप्शन देखने को मिलेगा app hider protection का जिसे ऑन कर लेना है उसके बाद आपको अपना 6 अंकों का पासवर्ड दर्ज कर देना है।
  • अब आपको ऐप हाइड करने के लिए बीच में नीचे दिए गए प्लस+ के आइकन पर क्लिक करना होगा उसके बाद जिस एप्लीकेशन को आप hide करना चाहते हैं उस पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप उस एप्लीकेशन पर क्लिक करेंगे कब आपको Import (Hide / Dual) पर क्लिक करना होगा जिससे वह एप्लीकेशन hide हो जाएगा।

 

अगर आप इस एप्लीकेशन के सेटिंग में जाएंगे तो आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे अगर आप इस एप्लीकेशन के मेन पेज पर icon disguise पर क्लिक करेंगे तो आप ही से केलकुलेटर के रूप में बदल सकते हैं। 

 

साथ ही आपको अपना पासवर्ड केलकुलेटर के डायल बटन पर क्लिक करना होगा तब आप इस आपको एक्सेस कर पाएंगे।

 

 

 

 

App Hider: 2 Face Studio 

 

App Hider-kisi bhi app ko kaise hide karen
App Hider- 2 Face Studio

 

Download 

 

बात करें इस ऐप की तो अबतक इस ऐप को 10 मिलियन से भी ज्यादा लोगों ने डाउनलोड कर रखा है और इसे प्ले स्टोर पर 4.0 की रेटिंग दी गई है। 

 

 यह ऐप सिर्फ 11 MB का है और यह ऐप भी बिना रूट किए गए मोबाइल में बड़ी आसानी से चलती है।

 

अगर आप अपनी किसी भी ज़रूरी एप्लीकेशन को मेन स्क्रीन से छुपाना चाहते हो तो आप इस ऐप का इस्तेमाल आप कर सकते हैं जहां इसमें आप 4 अंकों का पासवर्ड सेट कर सकते हैं और इस ऐप को भी एक केलकुलेटर के आइकन का रूप दे सकते हैं। 

 

  • बस आपको इस एप्लीकेशन को ऊपर दिए गए लिंक द्वारा डाउनलोड करना है और इंस्टॉल करना है
  • उसके बाद आपको प्राइवेसी पॉलिसी मंजूर करनी पड़ेगी जहां आपको नीचे agri and continue पर क्लिक करना होगा
  •  बाद में आपको अपने किसी एक ऐप को चुनना होगा जिसे आप hide करना चाहते हैं
  • उसके बाद आपको clone to hidden app पर क्लिक करना होगा।

 

बस आपका ऐप हाइड हो जाएगा अगर आप केलकुलेटर के रूप में इस ऐप को करना चाहते हैं और इसमें पासवर्ड सेट करना चाहते हैं तो आपको सेटिंग के आइकन पर क्लिक करना होगा। जहां आपको ढेरों सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे

 

जैसे अगर आप केलकुलेटर पासवर्ड सेट करना चाहते हैं तो calculator password को ऑन कर दे उसके बाद आप अपना 4 अंकों का पासवर्ड दो बार दर्ज कर दे इससे आपका पासवर्ड सेट हो जाएगा।

 

वही आपको नीचे और भी कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे जैसे की  अगर आप अपने हाईड किए गए ऐप के नोटिफिकेशन को भी छुपाना चाहते हैं तो आपको Push hidden aap messages को ऑन करना होगा।  जिससे आपके हाइड किए हुए एप्लीकेशन के मैसेजेस और नोटिफिकेशन भी हाइड हो जायेगे। 

 

 

 

 

 

समापन 

 

तो दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी किसी भी ऐप को कैसे छुपाये?Kisi bhi app ko kaise chupaye पसंद आई होगी।

 

अगर आपके फोन में हाइड एप का ऑप्शन दिया गया है तो आप सेटिंग में जाकर privacy and password में एक बार जरूर चेक कर ले वहां आपको हाइड एप का ऑप्शन मिल जाएगा। 

 

नहीं तो आप हमारे बताए गए इन तरीकों को अपनाएं और थर्ड पार्टी एप्लीकेशन की मदद से आप अपने app को hide आसानी से कर सकते हैं

 

अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो आप इसलिए को अपनी जरूरतमंद दोस्त और परिवारों के साथ जरूर शेयर कर सकते हैं हम यहां पर ऐसे ही जरूरी जानकारी से भरे आर्टिकल लाते रहते हैं। 

 

और अगर आपका किसी भी तरह का सवाल है तो आप नीचे कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं और यहां तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद

 

जय हिंद जय भारत

1 thought on “किसी भी ऐप को कैसे छुपाए स्मार्टफोन में? (2022) | Kisi bhi App ko kaise chupaye”

  1. आप उस ऐप की सभी तरह की परमिशन को बंद करके रख सकते ताकि वह ऐप नहीं आपके फाइल को देख सके, नाही आपके कॉन्टैक्ट देख सके नाही आपकी लोकेशन देख सके। इस तरह से उस ऐप को आप अपने हिसाब से चला सकते हो।

    Reply

Leave a Comment