10+ Windows 11 की विशेषताऐ | Windows 11 अपडेट कैसे करें?

दोस्तों अगर आप भी विंडोज 11 इस्तेमाल  कर रहे हैं या फिर इस्तेमाल करने की सोच रहे हैं। तो अगर आप जानना चाहते हैं कि इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में ऐसी क्या खासियत है ऐसी क्या विशेषताएं है? और आपको किस तरह के फीचर्स  इस नए window 11 ऑपरेटिंग सिस्टम में मिलने वाला है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं।

 

आज के इस पूरे लेख में आपको बताने वाला हूं विंडोज 11 की विशेषताए और उनकी  ऐसी खासियत जिन्हें देखते हुए आपको  windows 11 लेना चाहिए। 

 

साथ ही मैं आपको विंडोज 11 इंस्टॉल करने के तरीके भी बताऊंगा बस आपसे निवेदन है कि आप हमारे इस लेख Feature Of Windows 11 in Hindi के साथ शुरू से अंत तक बनी रहे।

 

बात करें नए ऑपरेटिंग सिस्टम Windows 11 की तो windows 11 को अक्टूबर 2021 को लॉन्च किया गया था। और जिन लोगों के पास भी windows Operating System है तो वह लोग इस विंडोज 11 को फ्री में अपने PC या Laptop में इंस्टॉल कर पाएंगे।

 

कहां जा रहा है कि 2022 तक विंडोज 11 को सभी तरह के डिवाइसेज के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा।

 

 बात करें विंडोज 11 की विशेषताए की तो इसमें आपको पहले के विंडोज 10 के मुकाबले जबरदस्त ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जो आपकी उम्मीद से ज्यादा होने वाले है  तो चलिए हम नीचे जानते हैं 10 जबरदस्त Windows 11 Ki विशेषताएं और सबसे दमदार फीचर। 

 

 

 

 

विंडोज 11 की विशेषताएं 

 

 

 

1) नया इंटरफ़ेस | New Interface 

 

New Interface
New Interface

 

 

दोस्तों जैसा कि मैंने आपको बताया कि विंडोज 11 को पुराने डिजाइन से बेहतर डिजाइन दिया गया है और इसे अलग ही फीचर के साथ लॉन्च किया गया है।

 

अगर बात करें इस नए विंडोज 11 के इंटरफ़ेस की तो इसमें आपको इस OS में फ्लैश और क्रीम डिजाइन दिया जाएगा जिसमें आपको मॉडर्न हाईटेक और अच्छी क्वालिटी के साउंड दिए जाएंगे और इसमें सेंस ऑफ कम और एड्ज भी दिया जाएगा।

 

 

 

2) स्टार्ट मेनू | Start Menu 

 

Start Menu Position
Start Menu

 

दोस्तों अगर बात करें विंडोज 11 के इस नए फीचर Start menu के बारे में तो इसके नए अपडेट में आप को यूजर कॉन्टेंट को सेंटर में रखने की सुविधा मिलेगी क्योंकि पहले यूजर कॉन्टेंट आपको स्क्रीन के बाएं साइड में फिक्स मिलता था।

 

जिसे आप कहीं भी Move नहीं कर सकते थे लेकिन इसके नए बदलाव में आपको Windows बटन याने की होम बटन स्क्रीन के बिच में अलाइन करने की सुविधा मिल जाती है। 

 

 

 

3) स्नैप लेआऊट | Snap Layout 

 

Snap Layout
Snap Layout

 

दोस्तो डेक्सटॉप और स्नैप ग्रुप के एक ही स्क्रीन में मल्टीटास्क और उसे ऑप्टिमाइज करने का काम स्नैप लेआउट का होता है क्योंकि इस सर्विस का इस्तेमाल कर यूजर्स को अपने किसी भी लैपटॉप या पीसी के एप्लीकेशन को या विंडो को अलग-अलग ग्रुप में रखने के सुविधा देता है। 

 

विंडोज 11 में दिए गए स्नैप लेआउट सुविधा देने के बाद Muluiple काम मल्टीपल डिवाइसेज पर आसानी से किया जा सकता है।

 

 

 

4) विंडोज 11 हार्डवरे सपोर्ट | Hardware Support 

 

Windows 11 Hardware Support
Windows 11 Hardware Support

 

दोस्तों अब बात करें विंडोज 11 के सपोर्ट की तो इसे सबसे खास जो बनाता है वो है विंडोज 11 में टचस्क्रीन डिजिटल पेन और वॉइस इनपुट को भी पूरी तरह से सपोर्ट

 

अगर कोई यूजर डिजिटल पेन या वॉइस टेक्स्ट इनपुट का इस्तेमाल करता है तो यूजर को इसका अनुभव बेहद ही ऑप्टिमाइज्ड तरीकेका मिलेगा।

 

यानी कि विंडोज 11 को इन सभी चीजों को इस्तेमाल करने के लिए पहले ही अप्टिमाइज कर दिया गया है ताकि अच्छे से काम कर सके। Windows 11  हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के नए तकनीक और फीचर की वजह से Windows 11 काफी Optimize देखने मिलता है। 

 

 

 

5) एक्ससेसब्लिटी में सुधार | Improve Accssibility 

 

Improve In Accssibility
Improve Accssibility

 

विंडोज 11 की लॉन्च से पहले माइक्रोसॉफ्ट ने ऑफीशियली कहा था की विंडोज 11 अभी तक विंडोज का सबसे बढ़िया और जबरदस्त डिजाइन है जो यूजर को पसंद जरूर आएगी .

 

अगर बात करें इनमें दिए जाने वाले इंप्रूवमेंट एक्सेसिबिलिटी की तो इसमें विकलांग लोगों के लिए कई तरह के एक्सेसिबिलिटी उपलब्ध कराए गए हैं और सबसे बड़ी बात है इन एक्सेसिबिलिटी को विकलांग लोगों की मदद से ही बनाए गए थे।

 

 

 

6) Ms टास्क बार | Ms Task Bar 

 

Task bar
Task Bar

 

दोस्तों माइक्रोसॉफ्ट टीम्स लोगों से जुड़ने का आसान और सबसे तेज तरीका माना जाता है। क्योंकि लोग इसके जरिए चैटिंग वीडियो कॉल अपने पीसी और लैपटॉप द्वारा बड़े ही आराम से कर लेते है।

 

सबसे बड़ा बदलाव इसमें यह हुआ कि इस टूल को टास्कबार में इंटीग्रेटेड किया गया है जिससे इसका इस्तेमाल करना और भी आसान हो गया है।

 

 

 

7) विजेट्स | Cool Widgets 

 

Cool Widgets- Windows 11 Ki Visheshtay
Cool Widgets

 

दोस्तों विजेट्स Artificial Intellegence  द्वारा चलाया जाने वाला एक नया पर्सनलाइज्ड फीड है जिसका काम यूजर तक ऐसी जानकारी को पहुंचाना होता है जिसे वह ज्यादा सर्च करते हैं।

 

ऐसे ही जो उनके डेली लाइफ के लिए जरूरी होता है जैसे न्यूज़ मौसम की जानकारी उनके शॉपिंग लिस्ट आदि। और इसके एआई को पहले से और भी ज्यादा ऑप्टिमाइज और अपडेट किया गया है।

 

 

 

8) जेस्चर कंट्रोल  | Advance Gesture Cantrol 

 

Advance Gesture Cantrol
Advance Gesture Control

 

बात करे विंडोज जेस्चर की तो यह नया फीचर तो नहीं क्युकी यह लम्बे समय तक windows 10 का हिस्सा रहा है। मगर उसका अलग सेटिंग और ऐप्स के साथ होने वाला कार्य उतना स्मूथ और सटीक नहीं मिला जितना हमें Windows 11 के साथ देखने मिलता है।

 

Windows 11 में हमें नए नए Gesture Controls, किसी भी टेबलेट या लैपटॉप के टाच पेड में हैं सटीक और बेहतर देखने मिलती है।

इस तरह के फीचर में आप टच पेड पर अपने तीन या चार उंगलियों के Gesture अपने हिसाब से रख सकते है।

 

 

 

9) वॉइस टाइपिंग | Voice Typing 

 

By default Voice Typing

 

दोस्तों इस बार माइक्रोसॉफ्ट ने Windows 11 के साथ वॉइस टाइपिंग वाली फीचर भी दिया है यानी कि आप जिस तरह से अपने स्मार्टफोन में वॉइस टाइपिंग करते हो उसी तरह से आप विंडोज 11 को अपने पीसी या लैपटॉप में इंस्टॉल कर वॉइस टाइपिंग फीचर का लुफ्त उठा सकते हो। 

 

वॉइस टाइपिंग का मतलब आप बोलकर कोई चीज लिख सकते हो पहले आपको वॉइस टाइपिंग के लिए अलग से तरह-तरह की एप्लीकेशन इंस्टॉल करनी पड़ती थी लेकिन अब विंडोज 11 में ही डिफॉल्ट या फीचर दिया गया है।

 

 

 

10) एंड्राइड ऐप्स सपोर्ट | Android App Support 

 

Android App Support
Android App Support

 

दोस्तों अगर विंडोज 11 की सबसे बड़ी विशेषताओं में से बात करें तो इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि इसमें आपको आपका सपोर्ट दिया जाएगा जिसे आप विंडोज स्टोर से डाउनलोड आसानी से कर सकते हैं।

 

 

 

विंडोज 11 अपडेट कैसे करें? | Windows 11 Update Kaise Kare 

 

 

दोस्तों अगर आप Windows10 पहले से ही अपने लैपटॉप या PC में इस्तेमाल कर रहे हो तो इसका मतलब आप का Computer या Laptop Windows 11 को भी सपोर्ट कर सकता है।

 

अगर आपको नहीं पता कि आपका डिवाइस विंडोज 11 को चला पाने में सक्षम है कि नहीं तो आप नीचे सपोर्टेड डिवाइस के लिस्ट देख सकते हो।

 

दोस्तों अगर आप जानना चाहते कि आप Windows 10  या फिर आप अपने Old PC या  Laptop को विंडोज 11 पर अपडेट करना चाहते हो और आपको नहीं पता कि अपडेट कैसे करते हैं तो चलिए हम  स्टेप बाय स्टेप नीचे जान लेते हैं कि आप विंडोज 11 को कैसे अपडेट कर सकते हैं?

 

  • सबसे पहले आप माइक्रोसॉफ्ट के ऑफिशियल हेल्थ चेक अप को डाउनलोड कर ले। (Click On Health Chek App)
  • उसके बाद आपको WINDOWS KEY और+ को एक साथ दबा कर सेटिंग में जाना है उसके बाद अपडेट एंड सिक्योरिटी पर क्लिक कर दें।
  • अब आप के बाएं साइड मैं आपको विंडोज 11 अपडेट के लिए जांच करने का ऑप्शन आएगा तो वहां आप Check  For Updates पर क्लिक कर दें।
  • अगर आपका PC या Laptop विंडोज 11 के योग्य होगा या फिर आपकी डिवाइस के अनुसार विंडोज 11 अपडेट आया होगा तब आपको  upgrade to Windows 11 is ready का मैसेज दिखाई देगा।
  • जैसे ही आपको Upgrade to Windows 11 is ready का मैसेज दिखाई देगा अब आप डाउनलोड एंड इंस्टॉल पर क्लिक करें उसके बाद आपका विंडोज 11 डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा
  • इस तरह से आप विंडोज 11 को आसानी से अपडेट कर सकते हैं।

 

(इस कार्य में आपके इंटरनेट स्पीड और कंप्यूटर के हिसाब से वक़्त लग सकता है साधारण तौर पर इस इसे दो से तीन घण्टे का वक़्त लगता है तो सयम से काम ले )

 

तो दोस्तों यह रहे कुछ आसान से स्टेप जिनके द्वारा आसानी से आप window 11 को अपनी पीसी और लैपटॉप में अपग्रेड कर सकते हैं।

 

 

तो दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी क्योंकि हमने आज के लेख विंडोज 11 की विशेषताए में आपको बताया है विंडोज 11  की ऐसी खासियत जिसको देखते हुए आपको विंडोज 11 में शिफ्ट करना चाहिए। 

 

साथ ही विंडोज 11 को आप कैसे अपडेट कर सकते हैं इस बात की भी जानकारी  हमने आपको इस लेख में दी है, हम मिलते है किसी अन्य लेख में ध्यावाद, जय हिन्द। 

 

Leave a Comment