मोबाइल फोन का बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाये? 15+ मोबाइल की बैटरी बैकअप बढ़ने के तरीके

मोबाइल का बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाये? आखिर क्यों मोबाइल पुराण होने के बाद मोबाइल का बैटरी बैकअप काम होजाता है? अगर आप इस तरह के परेशनियो से जूझ रहे है तो आप सही जगह पर आये है। 

 

दोस्तों जैसे कि आपको पता ही होगा के Ishq Insaan Ki Zaroorat Hai पर आज के ज़माने में मोबाइल इंसान की ज़रुरत बन गयी है आज कल छोटे से बड़ा काम घर बैठे मोबाइल से करा जा सकता है जैसे के बस की टिकट बुक करना हो या फिर हवाई जहाज़ की, या  ट्रैन की टिकट बुकिंग  करनी है 

 

अब ऐसे में मोबाइल के उपयोग भी काफी बढ़ चुके है और Battery किसी भी स्मार्टफोन का बहुत ही जरूरी हिसा होती है अगर हम लगातार स्मार्टफोन का उपयोग करेंगे तो मोबाइल की बैटरी डिस्चार्ज हो जायंगी या मोबाइल की Battery Life पर भी असर पड़ता है और यही वजाह है के मोबाइल का Battery Backup धीरे धीरे कम हो जाता है .

 

तो चलिये दोस्तों देखते है मोबाइल का बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाये ? या Mobile Phone Ka Battery Backup Kaise Badhaye ? नीचे दिए गए 15 तरीके आपकी मोबाइल की बैटरी बचा सकते है सिर्फ आप हमारे साथ अंत तक बने रहे। 

 

 

 

 

 

 

१५+ मोबाइल का बैटरी बैकअप बढ़ने के तरीके  

 

 

#1. Notification Light बंद करदे 

 

Notification Light कुछ फोन में ऊपर होती है या कुछ फोन में नीचे होती है पर जब भी हमारी मोबाइल की स्क्रीन ऑफ होती है या जब कोई Notification आता है तो ये Notification Light Blink करने लगती है। 

 

दोस्तो ये छोटी सी Notification Light हमारे मोबाइल की बैटरी को काफ़ी हद तक खर्च करता है अगर आपको इसकी ज़रूरत नहीं है तो चलिए मै आपको बता ता हु इसे कैसे बंद करते है। 

 

इसके लिए आपको जाना है मोबाइल के सेटिंग् में ऊपर आपको सर्च करना है Notification Light तो वो सेटिंग आपको ऊपर ही मिल जाएँगी, Notification सेटिंग में जाने के बात Notification Light इस विकल्प को बंद कर दे। 

 

 

 

#2. Earphones को मोबाइल से कनेक्ट ना रखे 

 

दोस्तो ईयरफोन दो तरह के होते हैं एक Bluetooth Earphone और एक Normal Earphone हम गलती क्या करते है जब भी हम मोबाइल में गाने सुनते है या मूवी देखते है तो हम मोबाइल को यूज़ किये बाद ईरफ़ोन मोबाइल से कनेक्ट रहने देते है। 

 

इस वजह से  हमारे मोबाइल की बैटरी ईरफ़ोन को Current Suply करती है जिसके कारण से हमारे मोबाइल फोन की बैटरी जल्दी खतम हो जाति है तो आप को इस बात का ख्याल रखना है जब भी आपको ज़रूरत हो तभी ईयरफोन मोबाइल से कनेक्ट रखें, या फिर आपको ज़रूरत ना हो तो डिस्कनेक्ट करदी जिये। 

 

 

 

#3. Auto-Sync data ऑफ रखें 

 

ऑटो-सिंक सेटिंग को बंद करने के लोए सबसे पहले आपको सेटिंग में चले जाना है उसके बाद आपको Search करना है Sync तो आपको एक सेटिंग मिलेंगी Accounts & Sync उसपर आपको क्लिक करना है वहा पर आपको सेटिंग मिल जाएंगी Auto-Sync data उसे ऑफ कर दे। 

 

अगर ये सेटिंग आप चालू रखेंगे तो आपके मोबाइल का एक एप्लीकेशन दुसरे एप्लीकेशन को डेटा Transfer करेंगा और ये सभी Process Background में चलती रहती है जिस वजह से हमारी मोबाइल की बैटरी जल्दी खतम हो जाती है। 

 

 

 

#4. Dark Mode चालू रखे 

 

आज कल हर तरह के मोबाइल में या किसी भी तरह के डिस्प्सले गॅडजेट्स में हमें डार्क मोड देखने मिलता है और ज्यादा तर मोबाइल कंपनियों मोबाइल फोन में Dark Mode रखने के लिए कहती है। 

 

Dark Mode के कही लाभ हे जैसे की रात के समाय स्मार्टफोन में किसी भी ऑब्जेक्ट को अच्छी तरह से पढ़ना, Dark Mode की वजह से आपकी आँखे भी सुरक्षित होती है। 

 

Dark Mode का सबसे बड़ा फायदा ये की Dark Mode की वजह से हमारी Battery की बचत भी होती है, क्युकी Dark Mode की वजह से काफी हद तक मोबाइल की Brightness काम होजाती है।  

 

 

 

#5. Sleep Time 30 सेकंड से कम रखे 

 

काफी मोबाइल फोन की Sleep Time याने की मोबाइल फोन की स्क्रीन Automtically बंद या लॉक होजाना और इसी में लगने वाले वक़्त को हम Sleep Time कहते है जो की अक्सर लोगो के स्मार्टफोन का यह वक़्त १ से 5 मिन. तक का  होता है। 

 

जिसके वजह से मोबाइल का इस्तेमाल किये बिना ही मोबाइल की की Display  १ से ५ मिन. तक ऑन रहती है जिसके चलते स्मार्टफोन के बैटरी की खपत बढ़ जाती है और बैटरी का बैकअप काम होजाता है।

 

 

 

#6. Apps में Automatic Download का Option बंद रखे 

 

एंड्राइड स्मार्टफोन ऐसे बहोत से ऐप्स होती है जोकि App खोलते ही Image, Video, Automatically Download होना शुरू होजाता है जिसकी हमें ज़रूरत भी नहीं होती और हमें पता भी नहीं होता जैसे की WhatsApp और Telegram में Auto Media Downlaod का विकल्प। 

 

जिसके कारण से आपकी बैटरी भी खर्च होती है और आपके मोबाइल का डेटा भी खर्च होजाता है इसे बंद करने के लिए आपको व्हाट्सएप की सेटिंग में चले जाना है और आपको जाना है Data And Storage Usage मैं वहा पर आपको एक Option  दिखेगा When Using Mobile Data आपको इसपर क्लिक करना है। 

 

आपको उन सभी Options को बंद करदेना है उसके नीचे एक और Option मिलेगा When Connected On Wifi उसके भी सभी ऑप्शन को आपको बंद कर देना है जिससे आपकी बैटरी लाइफ काफी बच सकती है। 

 

 

 

#7. Battery Saver को ऑन रखे 

 

मोबाइल फोन के Battery Saver की वजह स्मार्टफोन Background चलने वाले ऐप्स या हेवी टास्क में काफी हद तक अपने आप की काम हो जाते है जिसके चलते मोबाइल की बैटरी की खपत काम हो जाती है।

 

Battery Saver ऑन करने के लिए आपको सेटिंग मैं जाना है और आपको ऊपर सर्च करना है Battery तो फर्स्ट ऑप्शन आपको मिल जाएगा उसपर क्लिक करना है जिस्से  बैटरी जल्दी खर्च नहीं होगी | 

 

दोस्तों कुछ मोबाइल में ये सेटिंग Notification Pannal में भी होती है यहाँ से भी आप अपनी बैटरी सेवर की सेटिंग को बंद कर सकते हैं या अपने मोबाइल की बैटरी को काफ़ी हद तक बचा सकते हैं। 

 

 

 

#8. Play Store में ऑटो अपडेट की सेटिंग को बंद रखे

 

Auto Update बंद करने के लिए आपको चले जाना है प्ले स्टोर में उसके बाद आपको सेटिंग पर क्लिक करना है वाहा पर आपको देखना है के Auto Update की सेटिंग कहा है। 

 

सेटिंग में आपको  Don’t auto-update apps पर क्लिक कर देना है जिससे आपकी बैटरी काफी देर तक चलेंगी और बैटरी खर्च होने से बच सकती है। 

 

दोस्तों उसके नीचे आपको एक और सेटिंग मिलजाएंगी Auto-play videos इसमें भी आपको Don’t auto-play videos का ऑप्शन कर देना है। 

 

होता क्या है दोस्तों जब आप कोई भी एप्लीकेशन Downlaod करते हो तो वो आटोमेटिक अपडेट होते रहता है तो इसे ज़रूर ऑफ रखें। 

 

 

 

#9. Automatic Brightness के ऑप्शन को ऑन रखें 

 

स्मार्टफोन में के ही तरह की लाइट रखने की वजह से आपको रात में सुबह हर वक़्त एक जैसी लाइट देखने मिलती है जिसकी ज़रूरत हमें उतनी पढ़ती नहीं। 

 

उदारहण के तौर पर हमें अपने मोबाइल की Brightness दिन के हिसाब से रखते जोकि रात में बहोत ज्यादा रोशनी दिखाई देती है इसलिए मोबाइल फोन की डिस्प्ले हमेशा Auto Brightness पर रखे। 

 

जिसकी वजह से मोबाइल अपने आप ही दिन या रात अँधेरा या उजाला अपने आप ही एडजस्ट होजाता है और Battery की खपत बेहद कम होती है।

 

 

 

#10. Youtube, Fb में Auto-play Option बंद रखें 

 

होता क्या है दोस्तो जब भी आप फेसबुक या यूट्यूब चलते हो तो वीडियो ऑटोमैटिक ओपन हो जाते हैं जिससे आपके मोबाइल फोन काफी पावर कंज्यूम करता है। यह फीचर एक तरह से काम का भी है मगर इसकी वजह से हमारा स्मार्टफोन का डाटा और बैटरी दोनों खर्च हो जाते है।  

 

Facebook में इस फीचर को बंद करने के लिए सबसे पहले आपको साइड में three lines पर क्लिक करना है उसके बाद नीचे Settings & Privacy पर क्लिक करना है। 

 

आपको Setting के ऑप्शन पर आना है फिर सेटिंग में क्लिक करने के बाद आपको सब से नीचे Madia  का ऑप्शन दिखेगा उसपर क्लिक करना है। 

 

वह पर आपको एक सेटिंग मिलेंगी Auto-play उसमे आपको चले जाना है और उसमे आपको Never Auto-play Videos पर क्लिक करदेना है। 

 

 

 

#11. Location की सेटिंग को ऑफ रखें 

 

जब भी हम किसी नए अप्लीकेशन को इंस्टाल करते है तब हम उस अप्लीकेशन को सभी तरह की परमिशन दे बैठ ते है उसमे Location भी होती है। 

 

मेरे हिसाब से किसी भी App को Location की परमिशन देता आपके Privacy के लिए और आपके मोबाइल के बैटरी लाइफ के लिए दोनों के हानिकारक होती है।

 

इसकी वजह से जब भी हम Location ऑन रखते तब ज्यादा तर ऐप जिन्हे हमने परमिशन दी वो ऑटोमेटिकली उस जगह का एड्रेस सींग कर लेती है और यह सभी तरह की प्रोसेस Background में चलती है जिसके चलते बैटरी बहोत तेज़ी से काम होने लगती है। 

 

 

#12. Recent app को क्लियर करें 

 

 जब भी हम कोई एप्प यूज़ करने के बाद बैक बटन दबाते है या होम बटन दबा देते है तो वो सभी Application Recent app में Show होते है। 

 

और Background में शुरू ही रहती है ज्यादा ऐप का Recent  सिस्टम में शुरू रहने के कारण से बैटरी जल्दी ख़त्म होजाती है। 

 

अगर आपको इसमे से कोई एप्लीकेशन की जरूरत नहीं है तो आपको Recent मैं से ऐप को Clear करदेना है। 

 

 

 

#13. फालतू के Apps को Delete करें 

 

दोस्तों आपके मोबाइल में ऐसे बहुत सारे ऐप्स होंगे जो आपको पता भी नहीं है और आप इस्तेमाल भी नहीं करते तो ऐसे ऐप्स को ज़रूर डिलीट करदे। 

 

इस तरह के ऐप्स एक तो आपके मोबाइल की स्टोरेज बढ़ाते है जिसके वजह से मोबाइल की प्रोसेसिंग पावर बढ़ जाती है और बैटरी की खपत भी बढ़ जाती है। 

 

 

 

#14. Wifi, Hotspot और blutooth बंद करदे 

 

अक्सर हमें Wifi, Hotspot, Bluetooth का काम इंटरनेट को शेयर करने के लिए इंटरनेट को हासिल करने के लिए या किसी तरह के कनेक्टिविटी के लिए करते है।

 

कभी कभार हम इन फीचर का इस्तेमाल करने के बाद इन बढ़ करना भूल जाते है जसिके चलते आपके मोबाइल की बैटरी घाट जाती है। 

 

Hotspot, Wifi, Bluetooth यह मोबाइल में एक तरह से हार्डवेयर का काम करते है जिसके लिए यह काफी जाता पावर लेते है इसलिए इन फीचर का काम हुए इन्हे बढ़ कर दे 

 

 

 

#15. Dark Theme, Wallpaper को अप्लाई करे

 

अक्सर लोग मोबाइल फोन को और सुंदर और आकर्षित दिखा ने लिए काफी अलग अलग तरह के हेवी Theme को रख देते है और Live wallpaper रखते है। 

 

जिससे आपका मोबाइल तो आकर्षित तो दिख ता है मगर इस तारा के Theme और live Wallpaper की वजह मोबाइल फोन की बैटरी काफी तेज़ी से ख़त्म होने लगती है। 

 

इसलिए हमेशा सिस्टम Theme कही इस्तेमाल करे Dark और Lite Theme और Wallpaper का इस्तेमाल करें। 

 

 

 

 

 

आज आपने क्या सीखा

 

तो दोस्तों अब आप समझ गए होंगे की किन किन बातो की वजह से आपके मोबाइल का बैटरी काम होने लगती है। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा यह लेख मोबाइल का बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाये? से आपको मदत मिली हो और पसंद आया हो। 

 

आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा और इससे संबधित आपका कोई भी सवाल या सुझाव होतो कमेंट करके ज़रूर बताना। आर्टिकल पसंद आया तो होतो इसे बॉकमार्क में सेव करले और अपने दोस्त और परिवारों के साथ शेयर ज़रूर करे 

 

           जय हिंद जय भारत 

Leave a Comment