20+ जीपीएस के उपोयग, जीपीएस क्या होता है? GPS के फायदे और नुकसान?

जीपीएस के उपयोग? जीपीएस क्या है जीपीएस के फायदे और जीपीएस के नुकसान? दोस्तों 2022 यह साल हमें नई-नई तकनीक पर आधारित ऐसे बहोत से उपकरण देखने मिलते है ईनमसे स्मार्टफोन, स्मार्टवॉच, इलेक्ट्रिक वेहिकल और भी कही। 

 

इन सभी उपकरणों में जीपीएस उतना ही जरुरी होता है जितना एक इंसान में दिल की ज़रूरत होती है अगर किसी Smart Device में GPS ना होतो उससे उतना नहीं कर पाते। 

 

GPS की मदत हम स्मार्टफोन के इस्तेमाल से किसी की भी लोकेशन पता कर सकते है, जीपीएस की मदत से आज कल के इलेक्ट्रिक और स्मार्ट वेहिकल कल की मदत सही रास्ते का पता लगा सकते है,

 

जीपीएस की मदत स्मार्टवॉच या फिटनेस बैंड के इस्तेमाल से हम कितना चले, कितनी कैलरी घटी, या हमारे स्टेप काउंट करने हो ऐसी हमारे जिंदगी की बहोत सी मुश्किल बाते की जीपीएस की मदत से  बहोत आसान बन गई। है 

 

हम जो भी चीजों का इस्तेमाल करते है उसके फायदे, नुकसान या उसके बारे में जानकारी लेना बहोत ज़रूरी होता है इसलिए आज के लेख में हम आपको बतायंगे की जीपीएस के उपयोग? जीपीएस क्या होता है? और जीपीएस के फायदे और नुकसान तो चलिए दोस्तों अपने ज्ञान को बढ़ाते है। 

 

 

 

20+ जीपीएस के उपयोग | 20+ GPS Usage In Hindi 

 

 

मैं आपको जीपीएस के 20 उपयोग बताने वाला हु इनमेसे ऐसे कुछ उपयोग है जिसके बारे में अपने कभी सुन्हा भी ना हो और इन जीपीएस के उपयोग से आपकी जिंदगी और बेहतर बन सकती है। 

 

 

  1. Tracking :– जीपीएस की मदत से किसी के भी लोकेशन पर हम जा सकते है।

 

  1. Location :– GPS की मदद से आप किसी के भी लोकेशन का पता लगा सकते है।

 

  1. To Find A Pet :– पालतू जानवर को ढूंढने के लिए जीपीएस का उपयोग किया जाता है।

 

  1. At The Time Of An Accident:– मान लिजिये आप इमरजेंसी का शिकार हो गए है ऐसी हालत में आप  तूरंत मदद के लिए इमरजेंसी नंबर डायल कर सकते हैं। बचाव कर्मी आपकी लोकेशन को बिना दिए भी आप तक पोहोच ने मैं सक्षम होंगे।

 

  1. Navigation :– Navigation का मतलब है आप एक लोकेशन से दुसरे लोकेशन तक जा सकते है।

 

  1. Gaming  :– दोस्तो बहुत से ऐसे गेम्स है जिस मैं जीपीएस के अपयोग से कंट्रोल किया है जैसे के Pokemon Go और Geocaching etc.

 

  1. Preventing Car Theft :– दोस्तो जीपीएस की मदद से आप आपके के कोई भी गैजेट्स को चोरी होने से बचा सकते है।

 

  1. Keeping Watch On Elderly People :– बुजुर्गों के लिए जीपीएस देखभाल करने में मदद करता है, जिसे अकेले घूमने की आदत होती है और घर वापस जाने में कठिनाई होती है।

 

  1. Finding Treasure :– जीपीएस का उपयोग टेक-गीक्स द्वारा भी किया जाता है, खजाने की खोज करते समय।

 

  1. Mining :– जीपीएस का प्रयोग खुदाई में भी किया जाता है।

 

  1. Mapping And Survey :– जीपीएस के अपयोग मैप के इस्तेमाल से हम पहाड़, नदियाँ, जंगल, कस्बे इन सब को हम जान सकते हैं देख सकते हैं।

 

  1. Forest Monitoring :– जीपीएस की मदद से दोस्तों हम फारेस्ट को बचा सकते है, जैसे कि अगर कोई दुर्घटना हो गयी आग लग गई या कोई पेड़ को काट रहा हो तो हम उसे रोक सकते है।

 

  1. Whether Forecasting :–दोस्तों जीपीएस की मदद से हम मौसम की भविष्यवाणी कर सकते है।

 

  1. Timing :– जीपीएस के अपयोग से हम Accurate टाइम देख सकते है।

 

  1. Find Mobile :– दोस्तो मान लीजिए आपका मोबाइल कहीं गिर गया या किसी ने चोरी करलिया तो जीपीएस की मदद से आप आपकी गूगल आईडी लॉग इन करके आपके मोबाइल का स्थान ट्रैक कर सकता हो।

 

  1. Car Safety :– दोस्तों आप अपनी कार को भी ट्रैक कर सकते हो MapmyIndia की App और सेवा ज़रिये।

 

  1. Wallet And Key Tracking :– दोस्तों अगर आप आपकी चाबी या वॉलेट कही भूल जाते हो या किसी ने चुरा भी लिया तो आप उसे आसानी से ट्रैक कर सकते हो |

 

  1. Share Your Location :– आप अपनी लोकेशन किसी दूसरे को भेज सकते हैं उसके लिए आपको पहले अपने लोकेशन को ट्रैक करना होगा फिर आप किसी दूसरे को भेज सकते हैं |

 

  1. Railways :– दोस्तो लोकल ट्रेनो में जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम होता है |

 

  • 19. Aviation :– जीपीएस का अपयोग Pilates भी करते है

 

  1. 20.Fleet Tracking :– दोस्तो जीपीएस Fleet ट्रैकिंग का अपयोग आटोमेटिक व्हीकल लोकेशन और इन व्हीकल सिस्टम के साथ मदद करता है |

 

 

तो दोस्तो अब आप जान गए होंगे के की जीपीएस के उपयोग और जीपीएस किन किन बातो के लिए इस्तेमाल किया जाता है तो चलिए दोस्तो अब जानेंगे की  जीपीएस क्या है, जीपीएस के फायदे, और जीपीएस के नुक्सान

 

 

 

जीपीएस क्या होता है? | What Is GPS In Hindi 

 

जीपीएस क्या होता है
GPS क्या होता है

 

 

दोस्तों जीपीएस का नाम तो आपने ज़रूर सुना होगा या आपने मोबाइल में ये ऑप्शन देखा होगा या कोई एप्प लोकेशन की परमिशन मांगती है तो आपको जीपीएस ऑन करना पड़ता है तो ये जीपीएस क्या है |

 

जीपीएस का फुल फॉर्म  GLOBAL POSITIONING SYSTEM होता है जीपीएस एक ग्लोबल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम है, जो के किसी भी चीज की लोकेशन पता करने के लिए इस्तमाल किया जाता है |

 

ये सिस्टम को सब से पहले अमेरिका के रक्षा विभाग ने 1960 में बनाया गया था उस समय ये सिस्टम सिर्फ US आर्मी के इस्तमाल के लिए बनाया गया था |

 

लेकिन बाद मे 27 April 1995 मैं ये सभी के लिए बनाया गया और आज हम ये हमारे मोबाइल और तरह के स्मार्ट गैजट, व्हीकल, नाव, प्लेन, और भी बहोत सी जगह जीपीएस का इस्तेमाल किया जाता है।

 

इस तकनीक का सबसे  ज़्यादा इस्तेमाल नेविगेशन या रास्ता ढून्ढ ने के लिए किया जाता है। इसे हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों के सहयोग से बनाया जाता है। 

 

अब ये टेक्नोलॉजी इतनी ज़्यादा इस्तेमाल होने लगी है के इसे अपने मोबाइल में , हवाई जहाज़ में, ट्रैन में, बस में भी इस्तेमाल होता है। 

 

जीपीएस सॅटॅलाइट से जुड़ कर काम करता है इसीलिए अमेरिका ने 72 से ज़्यादा सॅटॅलाइट पृथ्वी से बाहर भेजे है। 

 

वो सभी सैटेलाइट हर समय पृथ्वी पर सिंगल भेज ते रहते है और उसे रिसीव करने के लिए रिसीवर की ज़रुरत पड़ती है। 

 

अगर आप का फोन सिग्नल रिसीव करने  लगता है तो आपको अपनी लोकेशन का पता लग जाता है इसके लिए 4 सैटेलाइट आपकी लोकेशन को चेक करते हैं और आपकी लोकेशन एकदम सही बता ते है। 

 

ये सिर्फ लोकेशन ही नहीं बल्के आपकी स्पीड, दूसरे जगा से आपकी जगा तक की दूरी सब कुछ बता ता है। 

 

 

 

जीपीएस के फायदे | Advantages Of GPS 

 

 

 

नेविगेशन | NAVIGATION

 

जब आप जीपीएस की सहायत  से एक पॉइंट से दुसरे पॉइंट के तरफ जा रहे हो तो तब आप नेविगेशन का प्रयोग करते हो। 

 

जैसे के आप कोई नए शहर जा रहे हो और आपको रास्ता नहीं पता तो आप जीपीएस के मदद से जा सकते हो, नेविगेशन सिस्टम एक बहुत ही पावरफुल टूल है। 

 

 

 

कम कीमत | LOW COST 

 

GPS Satalite जो होते है वो काफी ज़्यादा महंगे होते है सॅटॅलाइट के मेंटेनेंस का खर्चा US की डिपार्टमेंट करती है। 

 

पर जीपीएस सिस्टम हम सभी के लिए फ्री में उपलब्धहै बस आपके पास एक जीपीएस डिवाइस होना चाहिए जिसकी सहायता से आप कनेक्ट कर पाओ। 

 

 

 

इस्तेमाल में आसान | EASY TO USE

 

जीपीएस का इस्तेमाल करना काफी ज़्यादा आसान है अगर आपको किसी दूसरी जगह जाना है आप आसानी से अपने मोबाइल में सर्च कर के दूसरी जगह पर जा सकते हो। 

 

GPS की सहायता से आप एक पॉइंट से दूसरे पॉइंट के बीच के डिस्टेंस का भी पता लगा सकते हो। 

 

 

 

मुबलक उपलब्धता | AVAILABLE ANYWHERE

 

जीपीएस का सबसे बड़ा फ़ायदा ये है की ये पूरी दुनिया में फ़ैला हुआ है जो पृथ्वी की कक्षा के बहार सैटेलाइट लगे हुए होते हैं वो पूरी दुनिया को कवर करता है।

 

आप आसन से दुनिया की कोई भी स्थिति का पता लगा सकता हो। या दुनिया के किसी भी कोने से GPS का उपयोग कर सकते हो। 

 

 

 

तेज गति | HIGH SPEED

 

जीपीएस की स्पीड काफी ज़्यादा होती है अगर आपके मोबाइल फ़ोन में इंटरनेट की स्पीड लोव है तो तब भी आप उसे आसानी से इस्तेमाल कर पाएंगे। GPS को हम इंटरनेट और बहोत डिवाइस में बिना इंटरनेट के सिर्फ नेटवर्क जरिये भी इस्तेमाल कर सकते। 

 

 

 

जीपीएस के नुकसान | Disadvantage Of GPS 

 

 

 

असटीकता | INACCURACY

 

कहीं बार ऐसा होता है की जीपीएस आपकी स्थिति को गलत बताता है ऐसा इसिलिए हो सकता है की GPS System मैं वो किसी एक सैटेलाइट के साथ कनेक्ट हुआ हो। 

 

किसी भी GPS की सटीक जानकरी के लिए कम से काम 3 सैटेलाइट के साथ कनेक्ट होना जरूरी है जीपीएस को अगर वो आपकी स्थिति को ढूंढना चाहता है जीपीएस सैटेलाइट काफी ज्यादा एडवांस है उनमे इन एक्यूरेसी बहुत कम होती है। 

 

 

 

सिग्नल की कमी | SIGNAL NOT ACCURATE

 

ऐसा जीपीएस में काफी कम होता है कि सिग्नल एक्यूरेट ना हो पर कही बार कुछ ऐसा होता है कि सिग्नल में कुछ इंटरफेरेंस आजाती है |

बारिश के कारन, तेज़ हवा के कारन या फिरि कोई तरह की तरंगो के हमें सिग्नल  की कमी देखने मिलती है। 

 

 

 

सुरक्षा की कमी  PRIVACY PROBLEM 

 

दोस्तों ये बहुत लोगो की परेशानी है और बहुत बड़ा इशू है के जीपीएस के मदद से कोई भी आपका लोकेशन ट्रैक कर सकता है। ईसीएस आपकी गोपनीयता और वकतिक जानकारी किसी के भी पास जा सकती है। 

 

 

 

बैटरी फेलर | BATTERY FAILURE 

 

दोस्तों अगर आप जीपीएस का इस्तेमाल बैटरी से चलने वाली डिवाइस में करे हैं तो आपको बैटरी खराब होने की समस्या हो सकती है |

 

 

 

बैकअप मैप | BACKUP MAP

 

अक्सर हमने देखा है की जीपीएस सिस्टम काम करना बंद करदेता है जिसके वजह से हमें बैकअप मैप और डायरेक्शन पर ही निर्भर रहना पड़ता है | कुकी बिना जीपीएस के मैप का इस्तेमाल करना बहोत कठीण होजाता है। 

 

 

 

 

समापन

 

दोस्तों मुझे उम्मीद है के आपको आज का ये लेख पसंद आया होगा और आपको कोई परेशानी नहीं होंगी इन बातों से के जीपीएस का उपयोग क्या है, जीपीएस क्या है, जीपीएस के फायदे, जीपीएस के नुकसान। 

 

अगर आपको हमारे इस आर्टिकल से थोड़ी जानकरी या मदत मिली होंगी तो कमेंट करके ज़रूर बताना और हमारा यह लेख  आप अपने परिवार और दोस्तों हमारे लेख की लिंक ज़रूर शेयर करे। 

 

इस आर्टिकल से संबधित आपका कोई सवाल या सुझाव होतो कमेंट करके ज़रूर बताना हम मिलते है कसी अगले लेख में धन्यवाद। 

जय हिंद जय भारत 

 

 

 

FAQ: जीपीएस (GPS)

 

जीपीएस कैसे काम करती है?

जीपीएस MAP सैटलाइट के द्वारा काम करता है।

 

जीपीएस का फुल फॉर्म क्या है?

GLOBAL POSITIONING SYSTEM

 

गाड़ी में जीपीएस लगाने का कितना खर्च आता है?

कार में जीपीएस लगाने का 500 से लेकर कंपनी के हिसाब से चार्ज रहते हैं।

 

जीपीएस से क्या फ़ायदा है?

GPS नेविगेशन सिस्टम को बहुत आसन बना ता है।

 

इस समय कितनी जीपीएस सॅटॅलाइट उपयोग में है?

इस समय 29 जीपीएस सटेलिते उपयोग में है।

Leave a Comment